COVID-19 के चलते लगा मेरे इंटरव्यू पर ग्रहण

Sansar LochanInterviews1 Comment

नमस्कार दोस्तों. मैं नवीन.

पूरा विश्व एक अजूबे और भयावह संकट से गुजर रहा है. कोरोना संकट किसी आतंकी हमले से कम नहीं है. पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था चरमरा गई है. अमेरिका जैसा विकसित देश आज घुटने टेके हुए है और बेहद लाचार नज़र आ रहा है.

इसी बीच हम जैसे छात्र, जिन्होंने UPSC के लिए दिन-रात मेहनत की थी और इंटरव्यू कैसा होगा, इसका सपना देखा था…वह भी अधर में लटक चुका है.

वैसे मैं जानता हूँ कि मुझसे भी बड़ी परेशान सभी को है. सभी कोरोना संकट से उबरना चाहते हैं चाहे वह कोई उद्योगपति हो या रोजमर्रा के आजीविका पर निर्भर व्यक्ति. हमारा इंटरव्यू आज न कल तो हो ही जाएगा. इसलिए हमारे लिए यह एक बड़ी समस्या नहीं है.

पर लोचन सर ने मुझसे कहा कि इस विकट स्थिति में तुम लोग किस प्रकार से अपने दैनिक जीवन गुजार रहे हो और तुम्हारे दिमाग में क्या-क्या चल रहा है, उसको वेबसाइट पर अन्य छात्रों से साझा करो.

मेरे तीन साथी तो बहुत भाग्यशाली निकले. उनके इंटरव्यू इस कोरोना के जाल में नहीं फंसे. मेरा इंटरव्यू 3 अप्रैल को था. इसलिए मैंने अपने मित्रों से उनके इंटरव्यू के अनुभव को अच्छे तरह से जान लिया था.

सच कहिये तो UPSC इंटरव्यू के लिए मैं पूरी तरह से तैयार था. सारे करंट अफेयर्स और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे मैंने जड़ीबूटी की तरह कंठ तक उतार लिए थे. अपने संकाय के विषय को भी दुबारा पढ़ लिया था.

सर ने खुद मेरा तीन बार मौक इंटरव्यू भी लिया और मुझे अच्छे फीडबैक भी मिले थे जिसके लिए मैं लोचन अकादमी का दिल से आभारी हूँ.

पर होनी को कौन टाल सकता है. अब मुझे नए तरीके से इंटरव्यू की तैयारी करनी होगी. अब मुझसे नए-नए सवाल पूछे जा सकते हैं. कोरोना को लेकर तो विशेष रूप से सवाल पूछे जायेंगे. सच कहिये तो इंटरव्यू लेने वालों का सवालों का स्तर कठिन होने वाला है. कृपया आप कमेंट कर के बताएं कि मुझसे कोरोना और अन्य अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों को लेकर क्या-क्या सवाल पूछे जा सकते हैं ताकि मुझे आईडिया मिल सके.

पर यदि सकारात्मक रूप से सोचूं तो मुझे इसका फायदा भी मिल सकता है. मुझे इंटरव्यू की तैयारी करने के लिए ज्यादा समय मिल गया. DAF (Detailed Application Form) से पूछे जाने वाले संभावित सवालों की प्रैक्टिस कर रहा हूँ. मैं अपनी बात कहने की कला को इस कोरोना संकट के दौरान और भी विकसित कर सकता हूँ. मैं Prelims 2020 की भी तैयारी कर रहा हूँ.

मेरी दैनिक दिनचर्या कुछ इस प्रकार है –

  1. अखबार तो ले नहीं रहा इसलिए करंट अफेयर्स के लिए ऑनलाइन न्यूज़पेपर और DCA रोज पढ़ रहा हूँ.
  2. सर के एप में रेडियो सुन रहा हूँ जिसमें समसामयिक मुद्दों पर चर्चा होती रहती है. यह बहुत ही मददगार है साक्षात्कार के लिए. (App Download Link)
  3. रोज़ सुबह उठकर व्यायाम कर रहा रहूँ ताकि मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकूं. मेडिटेशन मुझे आता नहीं इसलिए यूट्यूब पर संदीप माहेश्वरी की कुछ विडियो मुझे अच्छी लग रही हैं.
  4. घर में माँ के काम में मदद कर रहा हूँ जैसे झाडू लगाना, चादर बदलना इत्यादि.
  5. हर शनिवार, रविवार शाम को संसार सर Zoom App पर हम सब छात्रों को बुलाकर इंटरव्यू ले रहे हैं. यदि आप लोग चाहते हो कि हम सब आपके साथ भी जुड़े तो मैं सर से आग्रह कर सकता हूँ कि ऐसी कोई व्यवस्था कीजिये ताकि जो छात्र घर बैठे जानना चाहते हैं कि हम लोग कैसे तैयारी करते हैं, उन्हें पता चले कि हम किन-किन टॉपिक पर बात करते हैं.

वैसे जाते-जाते आपको बता देता हूँ कि मैं इंग्लिश माध्यम का छात्र हूँ और यह एक हिंदी पोर्टल है. फिर भी कुछ किताबें हैं जो Prelims परीक्षा में आपके काम आ सकती हैं –

  1. इतिहास के लिए रामचंद्र गुहा का भारत गांधी के बाद (Link)
  2. NCERT तो आप जानते ही हो
  3. भारत की राज्यव्यवस्था एम. लक्ष्मीकांत की. (Link)
  4. भूगोल के लिए खुल्लर जी की कताब ठीक है, भले ही वह मेंस के लिए है. पर आपके PRE में भी काम आयेगी (Link)
  5. पर्यावरण के लिए आप दृष्टि का नोट्स पढ़ सकते हो (मगर लेटेस्ट एडिशन लेना)
  6. मीनाक्षी कान्त का भारतीय कला सही है (Link)
  7. विज्ञान से ज्यादा सवाल नहीं आते इसलिए ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है. फिर भी यदि इच्छा है तो आप Lucent जैसी कोई किताब पकड़ लो.

Read more interview experience -> Interview

Books to buy

One Comment on “COVID-19 के चलते लगा मेरे इंटरव्यू पर ग्रहण”

Leave a Reply

Your email address will not be published.