Brain Training Program – BTP for Civil Services Aspirants

Sansar LochanCivil Services Exam, VideoLeave a Comment

नमस्कार!

हम अपने इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल पर ब्रेन ट्रेनिंग प्रोग्राम चला रहे हैं जो उन छात्रों के लिए आवश्यक है जो बहुत ही मेहनत के साथ सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं.

कई बार बहुत मेहनत के बावजूद भी हम इस परीक्षा में बार-बार विफल होते चले जाते हैं और अंतिम प्रयास तक हमें हमारी असफलता का कारण पता नहीं चल पाता.

ऐसा अक्सर इसलिए होता है क्योंकि हम सही दिशा में तैयारी और मेहनत तो कर रहे होते हैं पर हमारे मस्तिष्क और सोच का विकास उस तरह से नहीं हो पाता जैसा होना चाहिए.

UPSC परीक्षा की तैयारी करने के दौरान ही हमें अपनी सोच, दृष्टिकोण, पहनावा, चाल-ढाल में काम करने की आवश्यकता होती है क्योंकि आगे चलकर यही सारी चीजें मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के समय हमें काम देती हैं.

आप भले ही इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान या अर्थशास्त्र के महाज्ञानी हो मगर यदि आपका दिमाग, आपकी सोच संकुचित होगी तो आपको इंटरव्यू में बहुत ही कम अंक दिए जाएँगे.

अक्सर सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र बहुत ही दीन-हीन, कमजोर, झुककर चलने वाले, बिना कॉन्फिडेंस के दिखते हैं. हाँ भले ही उन्हें सामान्य ज्ञान का सब पता हो पर जो उनका आचार-व्यवहार या व्यक्तित्व है, वह एक चुस्त-दुरुस्त सिविल सेवक बनने के लायक प्रतीत नहीं होता है.

महिलाओं की सशक्तीकरण पर आप अच्छा लेख तो लिख दोगे पर आपके अन्दर जो महिलाओं के प्रति असल सोच है, वह कुछ अलग होती है. इसी प्रकार गरीबी, भुखमरी के विषय में भी आप लेख भले ही अच्छा लिख दो, पर उनके लिए कुछ कर गुजरने की चाह आपके अन्दर नहीं होती.

इन्हीं सारी छोटी-मोटी बातों से हमारा पूरा व्यक्तित्व अनजाने में प्रभावित हो जाता है. इसलिए तैयारी करते वक्त हमेशा दिमाग में रखें कि आप एक सिविल सेवक हो चुके हो और उसी के अनुसार आपको सारे दैनिक कृत्य करने हैं और अच्छी सोच रखनी है. विचार का खुला होना अत्यंत आवश्यक है. संकुचित दिमाग के लोग हमेशा पीछे रह जाते हैं.

आपसे बहुत कुछ शेयर करने का मन है. मगर यह एक सही मंच नहीं है.

इसलिए छोटे-छोटे विडियो के माध्यम से मैं इस प्रकार के टॉपिक को अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट, यूट्यूब चैनल पर डालूँगा. नीचे लिंक है… जा कर फॉलो/सब्सक्राइब कर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.