BPSC Questions : Mock Practice Test Series Part 15

RuchiraBPSC1 Comment

आज हम बिहार सामान्य अध्ययन सामग्री (General Knowledge Study Material) आपके सामने प्रस्तुत करने जा रहे हैं. आशा है कि आपको हमारा यह प्रयास पसंद आएगा. यदि पसंद आये तो जरुर बताएँ ताकि हम इस तरह के Question and Answer सीरीज BPSC के लिए और भी ला सकें. यदि आपने हमारे पुराने Test series को सॉल्व नहीं किया है, तो इस लिंक पर जा कर जरुर सॉल्व कर लें > BPSC Study Material

वैसे तो हमारा भरपूर प्रयास रहा है कि तथ्यों में त्रुटि नहीं हो, पर यदि गलती हो तो हमें जरुर सूचित करें. 

Important Info
यदि हमारा प्रयास अच्छा लगे तो जरुर अपने बिहारी दोस्तों के साथ हमारे इस मटेरियल को फेसबुक और व्हाट्सऐप में शेयर करें.

BIHAR – BPSC – Polity TEST 25 Questions Part 15

  1. एक विधेयक जो संसद में प्रस्तुत किया जाता है कौन-सी क्रिया के बाद अधिनियम बन जाता है? – जब राष्ट्रपति अपनी सहमति दे देता है.
  2. हमारे संविधान के अनुसार, राज्य-सभा का कार्यालय – समाप्त होने का विषय नहीं है. अनुच्छेद 83 में संसद के सदनों की अवधि का वर्णन है जिसके उप-अनुच्छेद (1) में स्पष्ट वर्णित है कि इस सदन का विघटन नहीं होता है बल्कि इसके एक तिहाई सदस्य प्रति दो वर्ष बाद सेवा-निवृत्त हो जाते हैं. विदित है कि राज्यसभा एक स्थायी सदन है जिसके सदस्यों का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है.
  3. एक उच्च न्यायालय का न्यायाधीश अपना त्यागपत्र संबोधित करता है – राष्ट्रपति को
  4. एक गैर-सदस्य के रूप में संसद के किसी एक सदन की कार्यवाही में भाग ले सकता है – महान्यायवादी
  5. भारत के संविधान में मौलिक कर्तव्य किस संविधान संशोधन के द्वारा जोड़ा गया है – 42वें संविधान संशोधन द्वारा
  6. भारतीय संविधान में कितनी भाषाएँ क्षेत्रीय भाषाओं के रूप में मान्यता प्राप्त हैं – 18
  7. किस सदन में अध्यक्षता करने वाला अधिकारी उस सदन का सदस्य नहीं होता है – राज्य सभा
  8. किस संविधान-संशोधन बिल के द्वारा वोट देने की आयु 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष कर दी गई? – 61वाँ
  9. यदि राष्ट्रपति एवं उप-राष्ट्रपति का पद खाली हो तो भारत के राष्ट्रपति के पद पर कौन होता है? – भारत का मुख्य न्यायाधीश
  10. एक विकास खंड पर पंचायत-समिति होती है – एक प्रशासकीय अधिकरण. पंचायत समिति तहसील के रूप में भारत में सरकार की स्थानीय इकाई होती है. यह उस तहसील के सभी गाँवों के लिए समान रूप से कार्य करती है. इसको प्रशासनिक ब्लॉक भी कहते हैं.
  11. निम्न में से कौन-सा एक मानव अधिकार भारतीय संविधान के अंतर्गत मौलिक अधिकार भी है? – शिक्षा का अधिकार
  12. भारतीय संविधान में संशोधन करके शिक्षा का अधिकार कब जोड़ा गया? – 1 अप्रैल, 2010
  13. राज्य सभा में होते हैं – 250 सदस्य, जिनमें से 12 सदस्य भारत के राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किये जाते हैं.
  14. CDP एवं NES के पुनर्गठन के लिए 1957 में NDC द्वारा स्थापित समिति का नाम बताएँ जिसने ग्रामीण स्थानीय सरकार की त्रि-स्तरीय प्रणाली का सुझाव दिया था – बलवंत राय मेहता समिति
  15. अशोक मेहता समिति ने सिफारिश की थी – पंचायत राज की द्वि-स्तरीय सरकार. समिति ने दो स्तरों वाले ढाँचे – जिला परिषद् को मजबूत बनाने और ग्राम पंचायत की जगह मंडल पंचायत की सिफारिश की अर्थात् पंचायती राज संस्थाओं के दो स्तर हो जिला परिषद् एवं मंडल परिषद्.
  16. विकेंद्रीकरण प्रणाली की सिफारिश किसने की थी – बलवंत राय समिति
  17. भारत सरकार का कौन-सा अधिकारी सदस्य न होते हुए भी भारतीय संसद की कार्यवाही में भाग लेने का अधिकार रखता है ? – भारत के महान्यायवादी
  18. लेखानुदान बना है – बजट पारित लम्बित होने के कारण निधि आबंटन हेतु. भारतीय संविधान में वर्णन किया गया है कि केंद्र सरकार द्वारा लिए जाने वाले ऋण और प्राप्त होने वाले सभी राजस्वों को भारतीय संचित निधि में रखा जाना चाहिए. चूँकि संसद नए वित्त वर्ष के आरम्भ होने से पूर्व सम्पूर्ण बजट को सर्व-सम्मति से स्वीकार करने की स्थिति में नहीं होती, अतः यह आवश्यक है कि सरकार देश का प्रशासन चलाने के लिए धन की पर्याप्त मात्रा की व्यवस्था करे. इसलिए लेखानुदान के रूप में एक विशेष प्रावधान किया गया है जिसके द्वारा सरकार वर्ष के दौरान विभिन्न मदों पर व्यय हेतु धन प्राप्त करने के लिए संसद की स्वीकृति प्राप्त कर सकती है. इस प्रकार, लेखानुदान बजट के पूर्ण रूप से पारित होने तक या अल्पावधि के लिए व्यय हेतु धन प्राप्ति में सरकार की सहायता करता है.
  19. भारतीय संविधान दिवस मनाया जाता है – 26 नवम्बर
  20. एक P. की सीट को रिक्त घोषित किया जा सकता है यदि वह सदन से लगातार ____ की अवधि के लिए अनुपस्थित रहता है? – 60 दिन (भारतीय संविधान के अनुच्छेद 101 के अनुसार, यदि संसद के किसी सदन का कोई सदस्य साथ दिनों की अवधि तक सदन की अनुज्ञा के बिना उसके सभी अधिवेशनों से अनुपस्थित रहता है तो सदन उसके स्थान को रिक्त घोषित कर सकता है. परन्तु साथ दिनों की उक्त अवधि की संगणना करने में किसी ऐसी अवधि को हिसाब में नहीं लिया जाएगा जिसके दौरान सदन सत्रावसित या निरंतर चार से अधिक दिनों के लिए स्थगित रहता है. संविधान में साठ दिन की अवधि मुख्यतः साठ दिन की निरंतर अनुपस्थित से सम्बंधित है, संविधान का यह अनुच्छेद तभी लागू होता है जब सदस्य निरंतर अनुपस्थित रहता है.
  21. उच्चतम न्यायालय की व्यवस्था अनुसार निजी भवनों के ऊपर राष्ट्रीय झंडे को फहराना किस अनुच्छेद के तहत एक नागरिक का मौलिक अधिकार है? – संविधान का अनुच्छेद – 19(1)(a)
  22. भारत में ब्लॉक स्तर पर बनी पंचायत समिति केवल है – प्रशासनिक प्राधिकारी
  23. भारतीय संविधान की प्रस्तावना में “समाजवादी” शब्द किस संशोधन के अंतर्गत जोड़ा गया? – 42वाँ संशोधन
  24. एक नया राज्य बनाने में संवैधानिक संशोधन के लिए कैसा बहुमत चाहिए ? – साधारण बहुमत. नव राज्यों की स्थापना, नए राज्यों के निर्माण, विद्यमान राज्यों के नाम या सीमाओं, क्षेत्रों में परिवर्तन से सम्बंधित विधेयक संसद के दोनों सदनों के उपस्थित सदस्यों के साधारण बहुत्म्त और मतदान द्वारा पारित किये जाते हैं. अनुच्छेद 368 के संदर्भ में ऐसे विधेयकों को “संविधान संशोधन विधेयक” नहीं माना जाता. (यह भी पढ़ें >> राज्यों के नाम, सीमा और क्षेत्र बदलने की प्रक्रिया
  25. भारत के राष्ट्रपति अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हैं – भारतीय संविधान के अनुच्छेद 53 में स्पष्ट रूप से वर्णन किया गया है कि राष्ट्रपति अपनी शक्तियों का प्रयोग प्रत्यक्ष रूप से स्वयं या अपने अधीनस्थ अधिकारियों के द्वारा कर सकता है. हालाँकि, कुछ अपवादों के साथ, संघ की कार्यपालिका शक्ति राष्ट्रपति में निहित होती है, व्यवहार रूप में, कार्यकारी शक्तियों का प्रयोग प्रधानमंत्री द्वारा अपने मंत्रिमंडल की सहायता से किया जाता है.

Tags : Bihar General Knowledge Test – GK Mock Test Part 15. बिहार सामान्य ज्ञान. Polity राजनीति शास्त्र material in Hindi Bihar online test series free for BPSC

इस तरह के सभी सवाल आपको इस पेज पर मिलेंगे :>> BPSC Questions

We are also in telegram >> Telgram

Books to buy

One Comment on “BPSC Questions : Mock Practice Test Series Part 15”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.