जन्म पर्यटन  (birth tourism) क्या है? – अमेरिका के नए नियम

Sansar LochanSocial, The HinduLeave a Comment

US imposes new ‘birth tourism’ visa rules for pregnant women

विदेश से गर्भवती महिलाएँ आकर अमेरिका में बच्चा जन्म दें, इसको रोकने के लिए अमेरिका के विदेश विभाग ने नए नियम बनाये हैं. ऐसी घटनाएँ घटती रहती हैं और इनको जन्म पर्यटन  (birth tourism) कहा जाता है.

वर्तमान परिदृश्य

अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा के वर्तमान नियमों के अन्दर कोई विदेशी गर्भवती महिला अमेरिका की यात्रा कर सकती है और वहाँ बच्चे को जन्म भी दे सकती है, परन्तु यदि ऐसा विश्वास करने का कारण हो कि वह महिला वीजा में दी गई समय-सीमा के आगे भी अमेरिका में रहना चाहती है और उसकी योजना है कि उसके बच्चे के जन्म का खर्चा अमेरिका के करदाता दें तो उसकी यात्रा को सीमित किया जा सकता है.

नया नियम क्या है?

  • यह नया नियम उन यात्रियों के लिए है जो B वीजा चाह रहे हैं.
  • अब अमेरिका की पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करने वाली गर्भवती महिला को यह सिद्ध करना होगा कि वह अमेरिका में बच्चा पैदा करने के लिए नहीं, अपितु किसी दूसरे विशेष कारण के लिए आ रही है.
  • नए नियम के अंतर्गत कांसुलेट के अधिकारी ऐसे किसी व्यक्ति को वीजा देने से मना कर सकते हैं जिसकी अमेरिका की यात्रा का प्रधान कारण वहाँ जा कर बच्चा पैदा करना है.

नई नीति की आवश्यकता क्यों?

अमेरिका में पैदा होने वाले लगभग सभी बच्चों को स्वतः वहाँ की नागरिकता मिल जाती है. अमेरिका के राष्ट्रपति इस कानून के विरोधी रहे हैं. उनके प्रशासन का कहना है कि अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए नई पर्यटन नीति आवश्यक है.

जन्म पर्यटन से कितने बच्चे पैदा होते हैं?

प्रत्येक वर्ष अमेरिका में आने वाले लोगों को कितने बच्चे होते हैं इसका कोई अभिलेख नहीं है. परन्तु कुछ समूहों ने अनुमान लगा रखे हैं. इन अनुमानों के अनुसार, अमेरिका में 2017 में 10,000 बच्चे विदेशों में रहने वालों को हुए. इसके आगे का आंकड़ा उपलब्ध नहीं है जैसा कि अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं बचाव केन्द्रों का कहना है. यहाँ पर यह उल्लेखनीय है कि 2007 में ऐसे बच्चों की संख्या 7,800 रही थी.

Tags : Birth tourism in Hindi. USA new rules.

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.