IBPS Interview टिप्स in Hindi

Sansar LochanIBPS, Success Mantra7 Comments

banking_interview_tips_hindi
Print Friendly, PDF & Email

इंटरव्यू ऐसी चीज है जिससे अच्छों-अच्छों के पसीने-पसीने निकल जाते हैं चाहे उन्होंने दस बार ही इंटरव्यू क्यों न दिया हो. पहली बार IBPS interview देने वाले अक्सर बहुत डरे हुए रहते हैं. वे सोचते हैं कि इंटरव्यू हॉल कितना बड़ा होगा? बोर्ड मेम्बेर्स कितने होंगे? उन्हें अपने उत्तर से किस तरह कनविंस करूँगा? मैं क्या पहन कर जाऊँगा? और पता नहीं क्या क्या….

खासकर जब इंटरव्यू जॉब से सम्बंधित हो, do and die situation हो तो और भी डर लगता है. इतनी मेहनत करने के बाद, दो बाधाओं को पार करने के बाद, यह IBPS interview ससुरा मेरा जान लेने को तैयार है. क्या करूँ?

मैं यहाँ महत्त्वपूर्ण 11 बातों कों इंगित करना चाहता हूँ जो हर किसी को IBPS interview देने से पहले पढ़ लेना चाहिए और मन में बिठा लेना चाहिए ….

low_confidence1. पहले तो आप जान जाइये की आपकी हालत भी ठीक वही है जो और लोगों की है. कोई यहाँ किसी से ज्यादा नहीं है. सब के मन में इंटरव्यू को लेकर डर है. यदि आप पहली बार इंटरव्यू दे रहे हों तो यह सोचने की गलती कभी नहीं कीजिये कि और लोग जो कई बार इंटरव्यू दे चुके हैं, वे आपसे अच्छा परफॉर्म करेंगे. इंटरव्यू रूम के बाहर, सब की हालत बराबर हो जाती है और सिर्फ आपकी नहीं, सब के पेट में गुदगुदी होती है. इसीलिए ये मान लेना कि भीड़ में आये लोग आपसे ज्यादा confident लग रहे हैं, आपकी गलती हैं, सबका वही हाल होने वाला है जो आपका होगा.

2. सिम्पल एंड सोबर ऑउटफिट पहनिए. टाइट जीन्स और शरीर को दिखाने वाले पहनावे को अवॉयड कीजिये. जब मैं नीली शर्ट और ब्लैक ट्राउजर पहनता हूँ तो confident महसूस करता हूँ. खैर यह पसंद-पसंद की बात है. अभी ठण्ड का सीजन है तो कोट भी डाल लीजियगा. रही बात लड़कियों की तो उनके पास बहुत सारे ऑप्शन है. वैसे भी वो लड़कों की बात सुनेंगी ही क्यों? वे सुनती सबकी हैं और करती अपने मन की हैं. वैसे वूलेन कुर्ती और जीन्स लड़कियों में बहुत अच्छी और decent लगते हैं.

3. यदि आप हिंदी में IBPS interview दे रहे हों तो सिर्फ हिंदी में बोलने का प्रयास करें. हिंग्लिश अवॉयड करें. इंटरव्यू मेम्बेर्स 50+ उम्र के होते हैं. हिंग्लिश और modernism के नाम पर उनके अन्दर एक चिढ़ होती है. यदि आप हिंदी बोल रहे हैं तो अच्छी से अच्छी हिंदी का प्रयोग करें.

4. “अपने बारे में बताएँ”…इस प्रश्न को अच्छे से तैयार कर लें. स्वयं के बारे में संक्षेप में  बताएँ. अधिक से अधिक अपने माता-पिता के बारे में बताएं. आपके चाचा आईएस ऑफिसर हैं, मामा बैंक में हैं….यह सब कहना बेकार है. आपने क्या पढ़ा है, आप मूलतः कहाँ से हैं आदि बताएँ. उससे ज्यादा नहीं.

5. अपने honours के सब्जेक्ट को लेकर खूब तैयार हो कर जाएँ क्योंकि इंटरव्यू बोर्ड (interview-board members) में ऐसे मेम्बर हो सकते हैं जो आपके ग्रेजुएशन सब्जेक्ट को लेकर अच्छी जानकारी रखते हों और वे आपसे कुछ ऐसे सवाल पूछ दें जिन्हें आपको जानना चाहिए.

6. Eye-contact बनाएँ रखें. जवाब देते वक़्त सर झुकाना, इधर-उधर देखना आपके low confidence-level को दिखाता है.

7. झूठ का सहारा कभी न लें. ऐसी कोई बात नहीं करें जो सफ़ेद झूठ हो. झूठ बोलने से आप उनको थोड़ी देर के लिए भले ही इम्प्रेस कर लें मगर यदि आपसे  उस सम्बन्ध में क्रॉस क्वेश्चन  पूछ लिया जाए तो आप कहीं के नहीं रहेंगे.

8. नेचुरल बनें रहें. बनावटी व्यवहार मत रखें. आप जैसे हैं वैसे ही खुद को दिखाएँ. हर वक़्त smile करते रहना यह दिखायेगा कि आप इस इंटरव्यू को लेकर काफी desperate हैं.

9. “आप बैंकिंग सेक्टर में क्यों आना चाहते हैं?” यह प्रश्न पूछे जाने पर आपको मौका गँवाना नहीं चाहिए. आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य के बारें में बता सकते हैं जो पहले से बैंकिंग सेक्टर में है और आप कह सकते हैं कि उन्हें देखकर कहीं न कहीं हमेशा लगता था कि मैं भी बैंकिंग सेक्टर में जाऊं . वैसे इसका सही और सटीक जवाब यह है कि …”किसी भी देश की economy की नींव बैंकिंग सेक्टर ही है और  यदि इसमें भागीदारी एवं योगदान करने का अवसर  मिल जाए तो इससे बड़ा सौभाग्य मेरे लिए क्या हो सकता है! वैसे भी किसी बैंक ऑफिसर को मिलने वाली सैलरी और कई तरह की सुविधाएं हमेशा मुझे लुभाती थीं. ग्रेजुएशन करते वक़्त ही मैं बैंकिंग सेक्टर को लेकर गंभीर हो गया था और हमेशा मेरे अन्दर एक बैंकिंग ऑफिसर बनने की चाह रहती थी. मेरी इच्छा थी कि अपने बैंक ब्रांच में as an officer एक ऐसा atmosphere बनाऊं जो बिल्कुल consumer-friendly हो. कई बार मैंने as a bank consumer बैंक में अकाउंट खुलवाते वक़्त, या पैसे निकालते वक़्त ऐसा महसूस किया है कि मेरे काम को जान बूझकर बैंकिंग employee टाल रहे हैं. मेरा प्रयास यही रहेगा कि मेरे ब्रांच में कम से कम ऐसा कोई माहौल न हो कि account holder को ऐसी कोई परेशानी करना पडे.

10. अपने answer में प्लस या पोजिटिव पॉइंट ऐड (add poisitive points) करें. प्लस या पोजि टिव से मेरा मतलब यह है कि किसी भी क्वेश्चन का उत्तर देते वक़्त ऐसे चीजों को ऐड करें जिसको सुनकर (हो सकता है, MOST PROBABLY) आपसे अगले सवाल उस चीज के बारे में पूछे जाएँ और आपको उस विषय में अपनी जानकारी को सुनाने और दिखाने का अच्छा मौका मिल जाए. जैसे मानिए आप कॉलेज के समय अच्छे फुटबॉल खिलाड़ी रहें हों और इंटरव्यू में आपसे पूछा जाए कि आप अपने काम को लेकर कैसे सीरियस होते हैं? उत्तर देते वक़्त आप फुटबॉल खेल का उदाहरण दे सकते हैं. जैसे एक फुटबॉल खिलाड़ी हर वक़्त कड़ी मेहनत करता है तब जाकर वह फुटबॉल ग्राउंड पर उतरता है और उसके खेल के प्रति समर्पण का भाव और seriousness ही उसे सफल बनाते  हैं. मेम्बेर्स को लगेगा अरे! यह फुटबॉल का उदाहरण क्यों दे रहा है? और वे आपसे फुटबॉल के जारगंस पूछ डालेंगे, पेनल्टी किक क्या होता है? गोल पोस्ट की साइज़ क्या होती है? और आप सहज ढंग से उनके सवाल का उत्तर दे पायेंगे. ठीक उलटे, आपको ऐसी कोई भी चीज अपने उत्तर में mention नहीं करनी चाहिए जिसके बारे में आपको अधिक जानकारी नहीं हो. नहीं तो मेम्बेर्स आपसे ऐसा कोई cross question पूछ डालेंगे जिसका उत्तर आपके पास नहीं होगा.

11. बैंकिंग टर्म्स को गहराई से जरुर जान लें. रेपो रेट और बैंकिंग रेट में क्या अंतर है, रिवेर्स रेपो रेट, एस.एल.आर आदि क्या होता है. अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें: क्लिक मी.

 

[stextbox id=”download”]Summary of the article in English[/stextbox]

We discussed today how to prepare for the IBPS interview. We talked about dos and don’ts for the IBPS interview. We should wear a comfortable outfit. We should prepare ourselves well for the question why you want to join banking sector that is often asked by the interview members. Read thoroughly about economics terms that are related to banking. Read these 11 tips for IBPS interview carefully. All the best.

 

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Books to buy

7 Comments on “IBPS Interview टिप्स in Hindi”

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.