Antares Rocket और NG-11 मिशन के बारे में जानें

Sansar LochanScience Tech, Times of IndiaLeave a Comment

Print Friendly, PDF & Email

Antares rocket

नार्थरॉप ग्रूमन द्वारा बनाये गये रॉकेट एंटेरिज को हाल ही में नासा के वर्जिनिया के पूर्वी तट पर स्थित उड़ान केंद्र से छोड़ा गया. यह रॉकेट अंतर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष केंद्र तक जाकर वहाँ सिग्नस कार्गो अन्तरिक्षयान को पहुँचा देगा.

  • इस मिशन को NG-11 मिशन कहा गया है क्योंकि यह नार्थरॉप ग्रूमन का 11वाँ मालवाहक मिशन है. साथ ही यह उस कम्पनी का अब तक का सबसे लम्बा मिशन भी है.
  • NG-11 मिशन नार्थरॉप ग्रूमन कंपनी का नासा के लिए अंतिम मालवाहक मिशन है. इस मिशन का पूरा नाम NG-11 Cygnus the S.S. Roger Chaffee रखा गया है. विदित हो कि रॉजर चैफी वे अन्तरिक्षयात्री थे जो अपोलो प्रथम में आग लगने के कारण अपने सहयात्रियों गुस ग्रिसम और एड वाइट जूनियर के साथ मृत्यु को प्राप्त हो गये थे.

Antares-rocket

सिग्नस अंतरिक्षयान के चूहे

NG-11 के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष केंद्र में जो सिग्नस नामक अन्तरिक्षयान भेजा गया है उसमें चूहे रखे गये हैं. इन चूहों पर प्रयोग कर यह जांचा जाएगा कि टेटनस प्रतिरोधी टीका कारगर रहेगा या नहीं. कुल मिलाकर 40 चूहें हैं जिनमें 20 को अन्तरिक्षयान में टीका दिया जाएगा और 20 को नहीं दिया जाएगा. जब ये सभी चूहे धरती लौटेगा तो देखा जाएगा कि किन चूहों ने किस प्रकार टीके पर प्रतिक्रिया दी.

अन्य प्रयोग

  • चूहों के अलावे दो रोबोट – सीकर और एस्ट्रोबी – का भी परीक्षण होगा. इनमें सीकर को अन्तरिक्ष केंद्र में वायु रिसाव का पता लगाने के लिए बनाया गया है. दूसरे रोबोट एस्ट्रोबी का काम है केंद्र के कर्मियों को रख-रखाव और सामग्री सूची जैसे कामों में सहयोग देना.
  • सिग्नस अन्तरिक्षयान में एक गियर है जिससे अन्तरिक्ष में ZBLAN fiber-optic केबल बनाया जाएगा और एक ऐसा नया-नवेला हवा को रगड़ने वाली मशीन का प्रोटो टाइप बनाया जाएगा जो अन्तरिक्ष केंद्र के वायुमंडल से कार्बन डाइऑक्साइड हटाएगा.
  • सिग्नस अन्तरिक्षयान के बाहरी सतह पर छोटे-छोटे CubeSats हैं जो आगामी गर्मियों में इस अन्तरिक्ष के लौटते समय सक्रिय किये जाएँगे.
  • एंटेरिस रॉकेट अपने साथ 60 छोटे-छोटे अन्तरिक्षयान भी ले गया है जिन्हें ThinSat कहा जाता है. इन्हें प्राथमिक और उच्च विद्यालय के छात्रों ने बनाया है.
Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.