23 – 31 July, 2020 QUIZ :- Sansar Current Affairs

Sansar LochanQuiz, Quiz 2020Leave a Comment

Questions for UPSC Current Affairs in Hindi – 23-31 July, 2020

2020 QUIZ :- Sansar Current Affairs, 23 July - 31 July

Congratulations - you have completed 2020 QUIZ :- Sansar Current Affairs, 23 July - 31 July. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
WASP 76b समाचारों में प्राय: पढ़ने को मिलता है, यह सम्बंधित है -
A
एक वायरस
B
फेसबुक अभियान
C
एक बाह्य ग्रह
D
अन्तरिक्षयान का नाम
Question 1 Explanation: 
स्पेन के इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स ऑफ कैनरी आइलैंड्स ( Institute of Astrophysics of the Canary Islands) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे ग्रह का पता लगाया है जहां हर शाम को पिघले लोहे की बरसात होती है। इस अनोखे ग्रह का नाम एक्सोप्लेनेट डब्ल्यूएएसपी-76बी (Exoplanet WASP-76b) है। एक्सोप्लैनेट वे ग्रह होते हैं जो सौरमंडल के बाहर मौजूद होते हैं। ये ग्रह सूर्य की जगह किसी और तारे की परिक्रमा करते हैं।वहीं स्विट्जरलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ जिनेवा (University of Geneva in Switzerland) के शोधकर्ताओं ने बताया कि डब्ल्यूएएसपी-76बी पृथ्वी से बहुत दूर है। उन्होंने बताया इस ग्रह से हमारे यहां प्रकाश पहुंचने में भी 640 साल लग जाएगा। ऐसे में इसकी दूरी का अंदाजा आसानी से लगाया जै सकता है।
Question 2
यहाँ किस चित्रकला के विषय में बात चल रही है -
  1. इसमें ज्यामितीय निरूपण; कृष्ण, राम, तुलसी का पौधा, दुर्गा, सूर्य और चन्द्रमा जैसे हिन्दुओं के धार्मिक रूपों का अंकन; विवाह, जन्म आदि जैसे शुभ अवसरों का चित्रण किया जाता है.
  2. इसमें पुष्प, पशु और पक्षी रूपों का भी चित्रण किया जाता है और यह प्रतीकात्मक प्रकृति को दर्शाती है, उदाहरण के लिए – मछलियाँ सौभाग्य और उर्वरता को प्रदर्शित करती हैं.
  3. इस चित्रकला का उद्भव बिहार राज्य में हुआ है.
A
फाड़ चित्रकला
B
मधुबनी चित्रकला
C
कालीघाट चित्रकला
D
वर्ली चित्रकला
Question 3
गोधन न्याय योजना किस राज्य द्वारा संचालित योजना है?
A
उत्तर प्रदेश
B
मध्य प्रदेश
C
बिहार
D
छत्तीसगढ़
Question 3 Explanation: 
छत्तीसगढ़ सरकार गोधन न्याय नामक एक योजना चलाने वाली है जिसके अन्दर सरकार गोपालकों से 2 रु. प्रति किलो की दर से गोबर खरीदेगी और उस गोबर को कृमि कम्पोस्ट में बदलकर फिर उसे किसानों को 8 रु. प्रति किलो की दर से बेच देगी जिससे कि जैविक खेती को बढ़ावा मिल सके.
Question 4
राष्ट्रीय हथकरघा दिवस कब मनाया जाता है?
A
7 अगस्त
B
10 जून
C
12 सितम्बर
D
10 जनवरी
Question 4 Explanation: 
7 महत्त्व को भारत सरकार द्वारा 29 जुलाई, 2015 की तारीख के राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में अधिसूचित किया गया था, जिसका उद्देश्य हथकरघा उद्योग के महत्व एवं आमतौर पर देश के सामाजिक आर्थिक योगदान में इसके योगदान के बारे में जागरूकता फैलाना और हथकरघा को बढ़ावा देना, बुनकरों की आय को बढ़ाना और उनके गौरव में वृद्धि करना था. यह दिवस अगस्त 7 को इसलिए मनाया जाता है कि इसी दिन 1905 में स्वदेशी आन्दोलन का सूत्रपात हुआ था. 1905 में इसी दिन कोलकाता के टाउनहॉल में एक महा जनसभा में स्वदेशी आंदोलन का औपचारिक रूप से प्रारम्भ किया गया था. इस आंदोलन में घरेलू उत्पादों और उत्पादन प्रक्रियाओं का पुनरोत्थान शामिल था. भारत सरकार इसी की याद में हर वर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में घोषित किया है. पहला राष्ट्रीय हथकरघा दिवस 2015 में मनाया गया था.
Question 5
इस्तांबुल समझौता निम्नलिखित में से किससे सम्बन्धित है?
A
शरणार्थियों के लिए कल्याणकारी योजना बनाने से
B
विद्युत् परियोजना से
C
अंतर्देशीय जल विवाद निपटान हेतु तंत्र बनाने से
D
महिलाओं के विरुद्ध हिंसा को रोकने से
Question 5 Explanation: 
यह संधि महिलाओं के विरुद्ध हिंसा की रोकथाम करने और निपटने के लिए विश्व का पहला बाध्यकारी उपकरण है. इस व्यापक वैधानिक ढाँचे में महिलाओं और लड़कियों के विरुद्ध हिंसा, घरेलू हिंसा, बलात्कार, यौन उत्पीड़न, महिला जननांग अंगभंग (female genital mutilation- FGM), तथा सम्मान-आधारित हिंसा (honour-based violence) और बलात विवाह को रोकने के लिए प्रावधान किये गए है.
Question 6
कभी-कभी सुर्ख़ियों में रही, विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहल "अवेयर टूल" (AWaRe tool) सम्बंधित है:
A
सतत विकास लक्ष्य 2030 के स्वास्थ्य लक्ष्यों के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाने से
B
एड्स के विषय में जागरूकता फैलाने से
C
WHO द्वारा निधियों के व्यय के सन्दर्भ में पारदर्शिता लाने से
D
प्रतिजैविक औषधियों के सुरक्षित और प्रभावी उपयोग से
Question 6 Explanation: 
हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक वैश्विक अभियान के तहत सभी देशों से अपने नए ऑनलाइन टूल अवेयर (AWARe) को अपनाने का आग्रह किया है।इसका उद्देश्य सुरक्षित रूप से और अधिक प्रभावी ढंग से एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करने के लिये नीति-निर्माताओं और स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताओं का मार्गदर्शन करना तथा प्रतिरोध के जोखिम वाली दवाओं को सीमित करना है। वर्तमान में एंटीबायोटिक दवाओं के सभी वर्गों द्वारा अनुपचारित संक्रमणों के उभरने से प्रतिसूक्ष्मजीवी प्रतिरोध (Antimicrobial Resistance) ‘एक अदृश्य महामारी’ बन गया है।नई दवाओं के विकास की अनुपस्थिति में इन कीमती (अंतिम स्तर पर देने वाली) एंटीबायोटिक दवाओं को सुरक्षित करना वर्तमान समय की सबसे बड़ी ज़रूरत है ताकि गंभीर संक्रमणों का इलाज और रोकथाम सुनिश्चित किया जा सके।
Question 7
हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा जनरेशन अनलिमिटेड कार्यक्रम सम्बंधित है:
A
स्पेस से सम्बंधित कार्यक्रम जिसमें भविष्य में किये जाने वाले अनुसंधानों के लिए योजनाओं को क्लाउड पर एकीकृत करना है
B
समुद्री तटों को ब्लू फ्लैग रैंकिंग देने से
C
युवा आयु वर्ग को अध्ययन, स्वरोजगार या प्रशिक्षण में संलग्न करने से
D
प्राकृतिक संसाधनों के संधाणीय उपयोग से
Question 7 Explanation: 
जेनरेशन अनलिमिटेड यूनिसेफ की अगुवाई वाली एक नई वैश्विक साझेदारी है। 10-24 वर्ष की आयु के प्रत्येक युवा की वर्ष 2030 तक स्कूल, शिक्षण, प्रशिक्षण, स्वरोजगार या आयु-उपयुक्त रोज़गार के किसी-न-किसी रूप से संबद्धता सुनिश्चित करना है। बालिकाओं पर विशेष ध्यान देते हुए माध्यमिक आयु-शिक्षा (Secondary Age-Education), कौशल, रोज़गार और सशक्तीकरण से संबंधित प्रामाणिक समाधानों का सह-सृजन एवं इसके लिये मानक तैयार करना है।
Question 8
इकोमार्क योजना के संबंध में, निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:
  1. यह पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की लेबलिंग की स्वैच्छिक योजना है.
  2. इसका प्रशासन भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा किया जाता है.
उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 9
भारत सरकार की हालिया पहल 'साथी' (SATHI) का उद्देश्य है:
A
साझा विज्ञान और प्रौद्योगिकी अवसंरचना सुविधा केंद्र स्थापित करना, जो अकादमिक संस्थानों और अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाओं के लिए आसानी से सुलभ हो सके
B
ऑनलाइन मंच के माध्यम से स्वयं-सहायता समूहों और बैंकों को जोड़कर असंगठित क्षेत्रक को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना
C
बेघर और निराश्चित व्यक्तियों का पुनर्वास करना और उन्हें आजीविका के उपयुक्त स्त्रोत उपलब्ध कराना
D
ग्रामीण क्षेत्रों के गैर-सरकारी संगठनों और स्वयंसेवी संगठनों के संधारणीय विकास में जिला प्रशासन की सहायता करना
Question 10
हाल ही में सुर्खियों में रहा डीप-सी (DEEP-CEE) शब्द संबंधित है:
A
दक्षिण चीन सागर में पेट्रोलियम भंडारों के अन्वेषण से
B
महासागरों से प्लास्टिक मलबा हटाने से
C
आकाशगंगा समूहों की पहचान करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी के उपयोग से
D
गहरे समुद्र में बहुधात्विक ग्रंथियों के अन्वेषण से
Question 10 Explanation: 
शोधकर्ताओं ने एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता संचालित उपकरण विकसित किया है जिसे रंगीन बिम्ब "देखने” और शीघ्रता से गैलेक्सी क्लस्टर की पहचान करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है. इसलिए विकल्प (४) सही उत्तर है। DEEP-CEE गैलेक्सी क्लस्टर की पहचान करने के लिए एबेल्स दृष्टिकोण के आधार पर कार्य करता है। यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल, खगोलविज्ञानियों के स्थान पर प्रतिनियोजित किया जाएगा। DEEP-CEE मॉडल तंत्रिका नेटवर्क पर आधारित है। इन तंत्रिका नेटवर्कों को मानव मस्तिष्क (जिस प्रकार मानव मस्तिष्क विशिष्ट प्रतिरूपों और रंगों को देखने पर विशिष्ट तंत्रिकाओं को सक्रिय करके वस्तुओं की पहचान करता है) का अनुकरण करने के लिए तैयार किया गया है। जब तक कि अल्गोरिद्य स्वतः ही वस्तुओं को संबद्ध करने में सक्षम नहीं हो जाता है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल को बार-बार प्रशिक्षित किया जाता है।
Question 11
हाल ही में सुर्खियों में रहा पद 'लोया जिरगा' है:
A
अफगानिस्तान में पश्तून लोगों की एक पारंपरिक परिषद
B
पूर्वोत्तर भारत में प्रचलित जैविक खेती की एक संधारणीय विधि
C
पंजाब में मनाया जाने वाला फसल कटाई का एक त्यौहार
D
पश्चिम एशियाई देशों में प्रचलित वर्षा जल संचयन (रेन वाटर हार्वेस्टिंग) की एक प्रक्रिया
Question 11 Explanation: 
शताब्दियों से अफगानिस्तान में यह परम्परा रही है कि राष्ट्रीय संकट आने पर अथवा राष्ट्रीय प्रश्नों को निबटाने के लिए वहाँ एक अति समादृत परामर्शी निकाय बुलाया जाता है जिसका नाम लोया जिरगा होता है और जिसमें विभिन्न जनजातीय, धार्मिक और नस्ली समुदाय के प्रतिनिधि जमा होते हैं. लोया जिरगा कोई औपचारिक निर्णायक निकाय नहीं है और इसके निर्णय वैधानिक रूप से बाध्यकारी नहीं हैं, परन्तु अफगानी संविधान के अनुसार यह अफगान लोगों की अभिव्यक्ति का सर्वोच्च माध्यम माना जाता है. ज्ञातव्य है कि वर्तमान में अफगानिस्तान में यह विचार चल रहा है कि जघन्य अपराधों को करने वाले 400 तालिबानी लड़ाकुओं को मुक्त किया जाए या नहीं. इसके लिए एक त्रिदिवसीय लोया जिरगा महासभा बुलाई गई है.
Question 12
इलेक्ट्रॉनिक बैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) के संदर्भ में, निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:
  1. इसका उद्देश्य देश के सभी कोल्ड चेन पॉइंट्स में वैक्सीन के भंडार और प्रवाह के संबंध में वास्तविक समय के आधार पर जानकारी प्रदान करना है.
  2. इसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के अंतर्गत कार्यान्वित किया जा रहा है.
उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 12 Explanation: 
कथन 1 और 2 दोनों सही हैं: इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) एक अभिनव तकनीकी समाधान है जिसका उद्देश्य देश भर में प्रतिरक्षण आपूर्ति शृंखला प्रणालियों को सुदृढ़ करना है। इसका स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के अंतर्गत कार्यान्वयन किया जा रहा है। eVIN का उद्देश्य देश के सभी सभी कोल्ड चेन पॉइंट्स में बैक्सीन के भंडार और प्रवाह के संबंध में वास्तविक समय के आधार पर जानकारी प्रदान करना है। इस व्यापक प्रणाली का आवश्यक प्रतिरक्षण सेवाओं की निरंतरता सुनिश्चित करने और टीके से उपचार योग्य बीमारियों से हमारे बच्चों और गर्भवती माताओं की रक्षा करने के लिए कोविड महामारी के दौरान अपेक्षित अनुकूलन के साथ उपयोग किया गया है।
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 12 questions to complete.

Follow us on :-

Instagram : https://www.instamojo.com/sansarlochan/

Telegram : https://telegram.me/sansarlochan

Facebook : https://www.facebook.com/sansarlochan.in

Youtube : https://youtube.com/sansarlochan

Download PDF of this Quiz

 

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.