2019 QUIZ :- Sansar Current Affairs, 12 April – 18 April

Sansar LochanQuiz 20191 Comment

आवश्यक सूचना
हम लोग पूरे साल ऑनलाइन छात्रों के लिए कोई Quiz Session नहीं चला पाए. इसका हमें बेहद खेद है. इसलिए हम जल्द से जल्द पूरे साल का UPSC quiz जल्द से जल्द ख़त्म करेंगे.

छात्रों के अनुरोध पर Weekly Quiz को एक बार फिर से Daily Quiz किया जाने वाला है. 

आज हम 12 अप्रैल से 18 अप्रैल, 2019 तक के Sansar Current Affairs Quiz दे रहे हैं. ये सारे Test Series के सवाल Sansar Daily Current Affairs पर आधारित होते हैं. इसलिए जब तक आप हमारा Daily Current Affairs नहीं पढेंगे, इन सवालों का उत्तर देना आपके लिए मुश्किल होगा. आप सारे Quiz को इस लिंक से प्राप्त कर सकते हैं >>> Sansar Weekly Quiz

Important Info
Tips: Search in GOOGLE typing “Sansar Weekly Quiz” and you will get all Quiz Collection

2019 QUIZ :- Sansar Current Affairs, 12 April – 18 April

Congratulations - you have completed 2019 QUIZ :- Sansar Current Affairs, 12 April – 18 April . You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
हाल ही में “हिकीकोमोरी” (Hikikomori) शब्द समाचारों में सुर्खियाँ बटोर रहा था। यह क्या है?
A
एक वायरस जो जापानी कंप्यूटर नेटवर्क को टारगेट कर रहा था।
B
एक महामारी जो अफ्रीका के जंगलों में फ़ैल गई और जिससे हजारों मादा जंगली सूअरों की जान चली गई।
C
मिज़ोरम में हाल ही में अनावृत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम।
D
एक मानसिक बिमारी जिसमें व्यक्ति समाज से कट जाता है और घर के अन्दर ही सिमट जाता है।
Question 1 Explanation: 
कई बार ऐसा होता है कि कोई व्यक्ति समाज से अपने-आप को काट लेता है और महीनों अपने घर के अन्दर सिमटे रहते हैं. इस मानसिक अवस्था को Hikikomori कहते हैं. जापान में ऐसे लोगों की संख्या 5 लाख से कम नहीं है. पहले यह रोग जवानों को होता था, पर अब बूढ़े लोग भी इसका शिकार हो रहे हैं.
Question 2
नीचे दिए गये युग्मों पर विचार करें –

कॉफ़ी की किस्में----सम्बंधित राज्य

  1. कूर्ग अराबिका कॉफी - कर्नाटक
  2. अराकू वैली अराबिका कॉफी - आंध्र प्रदेश
  3. वायानाड रोबस्‍टा कॉफी - तमिलनाडु
  4. बाबाबुदनगिरीज अराबिका कॉफी - केरल
उपर्युक्त में से कौन-सा/से युग्म सुमेलित है/हैं?
A
1 और 2 दोनों
B
2 और 3 दोनों
C
1, 2 और 4
D
केवल 2
Question 2 Explanation: 
भारत सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्‍यापार संवर्धन विभाग ने हाल ही में भारतीय कॉफी की पांच किस्‍मों को भौगोलिक संकेतक (जीआई) प्रदान किया है। ये किस्‍में निम्‍नलिखित हैं : कूर्ग अराबिका कॉफी – यह मुख्‍यत: कर्नाटक के कोडागू जिले में उगायी जाती है। वायानाड रोबस्‍टा कॉफी – यह मुख्‍यत: वायानाड जिले में उगायी जाती है जो केरल के पूर्वी हिस्‍से में अवस्थित है। चिकमगलूर अराबिका कॉफी – यह विशेष रूप से चिकमगलूर जिले में उगायी जाती है। यह दक्‍कन के पठार में अवस्थित है जो कर्नाटक के मलनाड क्षेत्र से वास्‍ता रखता है। अराकू वैली अराबिका कॉफी – इसे आंध्र प्रदेश के विशाखापत्‍तनम जिले और ओडिशा क्षेत्र की पहाडि़यों से प्राप्‍त कॉफी के रूप में वर्णित किया जाता है जो 900-1100 माउंट एमएसएल की ऊंचाई पर अवस्थित है। जनजातियों द्वारा तैयार की जाने वाली अराकू कॉफी के लिए जैव अवधारणा अपनायी जाती है जिसके तहत जैविक खाद एवं हरित खाद का व्‍यापक उपयोग किया जाता है और जैव कीटनाशक प्रबंधन से जुड़े तौर-तरीके अपनाये जाते हैं। बाबाबुदनगिरीज अराबिका कॉफी – यह भारत में कॉफी के उद्गम स्‍थल में उगायी जाती है और यह क्षेत्र चिकमंगलूर जिले के मध्‍य क्षेत्र में अवस्थित है। इसे हाथ से चुना जाता है और प्राकृतिक किण्वन द्वारा संसाधित किया जाता है। इसमें चॉकलेट सहित विशिष्‍ट फ्लैवर होता है। कॉफी की यह किस्‍म सुहावना मौसम में तैयार होती है। यही कारण है कि इसमें विशेष स्‍वाद और खुशबू होती है।
Question 3
हाल ही में 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन. के. सिंह ने वित्तीय परिषद् जैसे एक ऐसे संस्थागत तंत्र की स्थापना का आह्वान किया है। वित्तीय परिषद् की स्थापना की आवश्यकता क्यों महसूस की जा रही है?
A
वित्त आयोग एवं GST परिषद् के बीच समन्वय बनाने के लिए
B
नवाचार के हेतु लिए जा रहे धन पर नज़र रखने के लिए
C
स्टार्ट-अप कम्पनियाँ एंजेल टैक्स जमा कर रही हैं या नहीं, उन पर निगरानी रखने के लिए
D
वेंचर कैपिटल असिस्टेंस (VCA) योजना के माध्यम से छोटे-छोटे कृषि व्यवसायों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए
Question 3 Explanation: 
केंद्र और राज्यों के वित्तीय समेकन (fiscal consolidation) के लिए एक समान नियमों की आवश्यकता पर बल देते हुए 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन। के। सिंह ने वित्तीय परिषद् जैसे एक ऐसे संस्थागत तंत्र की स्थापना का आह्वान किया है जिससे वित्तीय नियमों को लागू किया जा सके और केंद्र के वित्तीय समेकन पर नियंत्रण रखा जा सके। समग्र विभाज्य राजस्व में विभिन्न उपकरों और अधिभारों का अनुपात अन्संतुलित हो चला है। ऐसी कोई व्यवस्था होनी चाहिए जो यह सुनिश्चित करे कि धन के विभाजन की प्रक्रिया को चतुर वित्तीय पहलों (clever financial engineering) अथवा परम्पराओं का सहारा लेकर क्षति न पहुँचाई जाए। वित्त आयोग एवं GST परिषद् के बीच भी समन्वय की आवश्यकता है। GST परिषद् को यह पता नहीं रहता कि वित्त आयोग क्या कर रहा है और वित्त आयोग को भी और भी कम जानकारी होती है कि GST परिषद् क्या कर रही है। राज्य सरकार के लिए धारा 293(3) उधारी पर सांविधानिक नियंत्रण का प्रावधान करती है। किन्तु केंद्र के लिए ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है। इसलिए आज यह आवश्यकता है कि वित्तीय परिषद् जैसा एक वैकल्पिक संस्थागत तन्त्र हो जो वित्तीय नियमों को लागू करे और केंद्र के वित्तीय समेकन पर नज़र रखे।
Question 4
आतंक का अनुश्रवण करने वाले समूह (terror monitoring group – TMG) के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें –
  1. इसका गठन रक्षा मंत्रालय ने किया है।
  2. इसके गठन का उद्देश्य देश के हर राज्य में आतंक के लिए धन आपूर्ति तथा अन्य आतंकी गतिविधियों के विरुद्ध एक साथ और समेकित ढंग से कार्रवाई करना है।
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 4 Explanation: 
भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने एक आतंक का अनुश्रवण करने वाले समूह (terror monitoring group – TMG) का गठन किया है जिसमें शासन की बहुत-सी शाखाओं के प्रतिनिधि होंगे। इस समूह का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर में आतंक के लिए धन आपूर्ति तथा अन्य आतंकी गतिविधियों के विरुद्ध एक साथ और समेकित ढंग से कार्रवाई करना है।
Question 5
TIR (Transports Internationaux Routiers) संधि के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें –
  1. यह 2015 में सम्पन्न एक अंतर्राष्ट्रीय संधि है।
  2. यह संधि यूरोपीय देशों तक सीमित है।
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 5 Explanation: 
संयुक्त राष्ट्र संधि – TIR (Transports Internationaux Routiers) – के अंतर्गत अफगानिस्तान से ईरान के चाबहार बंदरगाह से होते हुए भारत में माल की पहली खेप हाल में पहुँची है। TIR संधि 1975 में सम्पन्न एक ऐसी अंतर्राष्ट्रीय संधि है जिसका उद्देश्य संधि पर हस्ताक्षर करने वाले पक्षकार देशों के बीच माल का निर्बाध आवागमन सुनिश्चित किया जाना है। इस संधि ने 1959 की समविषयक संधि का स्थान लिया था। इससे भी पहले 1949 में एक TIR संधि हुई थी जो यूरोपीय देशों तक ही सीमित थी। इस संधि के अंतर्गत माल के आवागमन का माध्यम सड़क के अतिरिक्त रेल, अंतर्देशीय जलमार्ग और समुद्री परिवहन भी हो सकता है बशर्ते समग्र आवाजाही का एक अंश सड़क से अवश्य हो।
Question 6
इस वर्ष ग्लोबल केमिकल्स आउटलुक का दूसरा संस्करण प्रकाशित हुआ। यह कौन प्रकाशित करता है?
A
UNICEF
B
UNCTAD
C
UNHCR
D
UNEP
Question 7
निम्नलिखित युग्मों पर विचार करें –
  1. नाइस समझौता ----> औद्योगिक रूपांकनों के लिए अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण
  2. वियेना समझौता ----> व्यापार चिन्हों के चित्रात्मक तत्त्वों का अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण
  3. लोकार्नो समझौता ----> व्यापार चिन्हों के पंजीकरण के उद्देश्य से वस्तुओं और सेवाओं का अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण
उपर्युक्त में से कौन-सा/से युग्म सुमेलित है/हैं?
A
केवल 2
B
केवल 1 और 3
C
केवल 2 और 3
D
1, 2 और 3
Question 7 Explanation: 
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने विभिन्न प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण से सम्बंधित Nice, Vienna और Locarno समझौतों में शामिल होने के लिए उपस्थापित प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे दी है। ये समझौते निम्नलिखित विषयों से सम्बंधित हैं – नाइस समझौता :- व्यापार चिन्हों के पंजीकरण के उद्देश्य से वस्तुओं और सेवाओं का अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण। >>> विएना समझौता :- व्यापार चिन्हों के चित्रात्मक तत्त्वों का अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण। >>> लोकार्नो समझौता :- औद्योगिक रूपांकनों के लिए अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण।
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 7 questions to complete.

Sansar Weekly Quiz : Topics included :

  1. “हिकीकोमोरी” (Hikikomori)
  2. कॉफ़ी की किस्में—-सम्बंधित राज्य
  3.  वित्तीय परिषद् 
  4. आतंक का अनुश्रवण करने वाले समूह (terror monitoring group – TMG)
  5. TIR (Transports Internationaux Routiers) संधि 
  6. ग्लोबल केमिकल्स आउटलुक
  7. नाइस समझौता, वियेना समझौता और लोकार्नो समझौता
Books to buy

One Comment on “2019 QUIZ :- Sansar Current Affairs, 12 April – 18 April”

Leave a Reply

Your email address will not be published.