17 July, 2020 QUIZ :- Sansar Current Affairs

Sansar LochanQuiz 2020Leave a Comment

Questions for UPSC Current Affairs in Hindi – 17 July, 2020 

Answerkey के लिए नीचे PDF दे दी गई है.

“रामचंद्र पाण्डुरंग राव किस वीर का वास्तविक नाम था?

  1. तानाजी मालुसरे
  2. छत्रपति संभाजी राजे
  3. शिवाजी महाराज
  4. तात्या टोपे

Explanation:

बम्बई उच्च न्यायालय ने हाल ही में उस याचिका को निरस्त कर दिया जिसमें नासिक जिले के येवला में स्वतंत्रता सेनानी तात्या टोपे के स्मारक के निर्माण को चुनौती दी गयी थी और दावा किया गया था कि वह जमीन कृषि भूमि है. याचिकाकर्ता का दावा था कि परिषद् द्वारा जिस स्थान की पहचान की गयी है, वह कृषि भूमि का भाग है और इसलिए स्मारक के लिए अनुकूल नहीं है.

  • तात्या टोपे का जन्म1814 में एक मराठी परिवार में हुआ था. उनका वास्तविक नाम रामचंद्र पाण्डुरंग राव था, हालांकि लोग उन्हें तात्या टोपे के नाम से बुलाते थे.
  • अंग्रेजों के विरुद्ध हुई1857 की क्रांति में तात्या टोपे का भी बड़ा योगदान रहा. जब यह लड़ाई उत्तर प्रदेश के कानुपर तक पहुँची तो वहाँ नाना साहेब को नेता घोषित किया गया और यहीं पर तात्या टोपे ने स्वतंत्रता की लड़ाई में अपनी जान लगा दी. इसी के साथ ही उन्होंने अंग्रेजों के विरुद्ध कई बार लोहा लिया था. नाना साहेब ने अपना सैनिक सलाहकार भी नियुक्त किया था.

किस नदी को तिब्बत में यारलुंग जांग्बो के नाम से जाना जाता है?

  1. ब्रह्मपुत्र
  2. गंगा
  3. यमुना
  4. सिन्धु

Explanation:

  • भारत की ब्रह्मपुत्र नदी को ही तिब्बत में यारलुंग जांग्बो के नाम से जाना जाता है. चीन में इसका एक अन्य नाम यारलुंग त्संग्पो (Yarlung Tsangpo) भी है.
  • ब्रह्मपुत्र नदी तिब्बत की मानसरोवर झील के पूर्व तथा सिंधु एवं सतलुज के स्रोतों के काफी नज़दीक से निकलती है. इसकी लंबाई सिंधु से कुछ अधिक है, परंतु इसका अधिकतर मार्ग भारत से बाहर स्थित है. यह हिमालय के समानांतर पूर्व की ओर बहती है.
  • नामचा बारवा शिखर (7,757 मीटर) के पास पहुँचकर यह अंग्रेजी के यू (U) अक्षर जैसा मोड़ बनाकर भारत के अरुणाचल प्रदेश में गॉर्ज के माध्यम से प्रवेश करती है.
  • यहाँ इसे दिहाँग के नाम से जाना जाता है तथा दिबांग, लोहित, केनुला एवं दूसरी सहायक नदियाँ इससे मिलकर असम में ब्रह्मपुत्र का निर्माण करती हैं.
  •  

विश्व युवा कौशल दिवस कब मनाया जाता है?

  1. 15 मई
  2. 15 जून
  3. 15 जुलाई
  4. 15 अगस्त

Explanation:

15 जुलाई को प्रधानमंत्री ने विश्व युवा कौशल दिवस और ‘कौशल भारत’ मिशन की पांचवीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित डिजिटल स्किल कॉन्क्लेव में युवाओं से कौशल प्राप्‍त करने, नया कौशल सीखने और कौशल बढ़ाने का आह्वान किया है.

विश्व युवा कौशल दिवस की स्थापना 2014 में संयुक्त राष्ट्र (UN) महासभा द्वारा की गयी थी. सभा ने युवाओं के कौशल विकास में निवेश के महत्त्व के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में अधिसूचित किया.


मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा “प्रज्ञाता दिशा-निर्देश” निर्गत कर दिए गए हैं. प्रज्ञाता का लक्ष्य क्या है?

  1. रोजगार सृजन करना
  2. युवा कौशल को बढ़ावा देना
  3. दुर्गम क्षेत्रों में इन्टरनेट को सुदृढ़ बनाना
  4. डिजिटल शिक्षा को निर्देशित करना

Explanation:

कोविड-19 पेंडेमिक के फलस्वरूप सम्पूर्ण देश में शिक्षा बुरी तरह से प्रभावित हुई है. महामारी के प्रभाव को रोकने के लिए पब्लिक गैदरिंग को रोकने हेतु सभी विद्यालयों को बंद रखा गया है. ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा का प्रयोग बढ़ रहा है. प्रज्ञाता इसी डिजिटल व ऑनलाइन शिक्षा को निर्देशित करने के लिए निर्गत की गई है.


“Itolizumab” नामक एंटीबॉडी का प्रयोग प्रायः किस बीमारी के उपचार के लिए होता है?

  1. कैंसर
  2. सोरायसिस
  3. हृदय रोग
  4. एड्स

Explanation:

भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने प्रायोगिक डाटा के आधार पर सोराइसिस रोग के लिए प्रयोग में आने वाले Itolizumab नामक एंटीबॉडी को कोविड-19 के रोगियों के लिए आपातकालीन प्रयोग हेतु अनुमति प्रदान कर दी है.


हाल ही में “स्वर्ण सब1” नामक किस फसल की किस्म तैयार की गई है?

  1. चावल
  2. गन्ना
  3. गेहूँ
  4. बाजरा

Explanation:

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् और मनीला के अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्था ने चावल की स्वर्ण सब1 नामक एक ऐसी किस्म तैयार की है जो पानी को झेलने में समर्थ होता है. 2009 से ही असम के किसान बाढ़ वाले क्षेत्रों में इस किस्म के चावल को लगाते आये हैं.


श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर किस राज्य में अवस्थित है?

  1. आंध्र प्रदेश
  2. कर्नाटक
  3. तमिलनाडु
  4. केरल

Explanation:

  • पद्मनाभस्वामी मंदिर केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित भगवान श्री विष्णु का प्रसिद्ध मंदिर है. भारत के प्रमुख वैष्णव मंदिरों में शामिल यह ऐतिहासिक मंदिर तिरुवनंतपुरम के अनेक पर्यटन स्थलों में से एक है.
  • मान्यता है कि तिरुवनंतपुरम नाम भगवान विष्णु के ‘अनंत’ नामक नाग के नाम पर ही रखा गया है. यहाँ पर भगवान विष्णु की विश्राम अवस्था को ‘पद्मनाभ’ कहा जाता है और इस रूप में विराजित भगवान यहाँ पर पद्मनाभस्वामी के नाम से विख्यात हैं.
  • पद्मनाभस्वामी मंदिर दक्षिण भारतीय वास्तुकला का जबरदस्त उदाहरण है. इसका निर्माण राजा मार्तण्ड द्वारा करवाया गया था. मंदिर के निर्माण में द्रविड़ एवं केरल शैली का मिला-जुला प्रयोग देखा जा सकता है. इस मंदिर का गोपुरम द्रविड़ शैली में बना हुआ है. गोपुरम को कलाकृतियों से सुसज्जित किया गया है.

समाधान से विकास योजना की शुरुआत किस राज्य ने की है?

  1. पंजाब
  2. बिहार
  3. ओडिशा
  4. हरियाणा

Explanation:

बाह्य विकास प्रभार (External Development Charges – EDC) तथा अवसंरचना विकास प्रभार (Infrastructural Development Charges – IDC) के बहुत दिनों से लंबित बकाये की वसूली के लिए हरियाणा सरकार ने एक ऐककालिक निष्पादन योजना बनाई है जिसे समाधान से विकास नाम दिया गया है. यह योजना केंद्र सरकार की योजना विवाद से विश्वास – 2020 से मिलती-जुलती है.


राष्ट्रीय मत्स्य कृषक दिवस कब मनाया जाता है?

  1. 10 मई
  2. 10 जून
  3. 10 जुलाई
  4. 10 अगस्त

Explanation:

  • प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी 10 जुलाई को राष्ट्रीय मत्स्य कृषक दिवस मनाया गया.
  • ज्ञातव्य है कि यह दिवस मीठे जल में रहने वाली, शीघ्र पनपने वाली एवं लोकग्राह्य भारत की बड़ी मछलियों में Hypophysation की तकनीक को सफलतापूर्वक प्रदर्शित करने वाले दो वैज्ञानिकों – K. H. Alikunhi और Dr. H.L. Chaudhury – के सम्मान में मनाया जाता है.
  • विदित हो कि भारत कि ये बड़ी मछलियाँ हैं – कतला (Catla catla), रोहू (Labeo rohita) और मृगाल (Cirrhinus mrigala).

Karan – 4 (Co 0238 ) किस फसल की नई किस्म है?

  1. गेहूँ
  2. चावल
  3. बाजरा
  4. गन्ना

Explanation:

गन्‍ना, भारत की एक प्रमुख नकदी फसल है जिसकी खेती अर्ध उष्‍णकटिबंधीय तथा कटिबंधीय क्षेत्रों में लगभग 5 मिलियन हैक्‍टर से भी अधिक क्षेत्रफल में की जाती है. अर्ध उष्‍णकटिबंधीय क्षेत्र का गन्‍ने की खेती में 55 प्रतिशत से भी अधिक क्षेत्रफल का योगदान है, हालांकि, उष्‍णकटिबंधीय भारत के साथ तुलना करने पर इस क्षेत्र में गन्‍ना उपज और शर्करा  की वसूली (प्रतिशत) कम है. Co 0238 (करन 4) एक उच्‍च उपजशील और उच्‍च शर्करा मात्रा वाली किस्‍म है जिसे Co LK 8102 x Co 775  के क्रॉस से उत्‍पन्‍न किया गया है. इस किस्‍म का विकास गन्‍ना प्रजनन संस्‍थान, क्षेत्रीय केन्‍द्र, करनाल में किया गया और उसे वर्ष 2009 के दौरान फसल मानकों, अधिसूचना और किस्‍मों को जारी करने वाली केन्‍द्रीय उपसमिति द्वारा हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी और मध्‍य उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखण्‍ड और राजस्‍थान राज्‍यों को शामिल करते हुए उत्‍तर–पश्चिमी जोन में व्‍यावसायिक खेती के लिए एक अगेती किस्‍म के रूप में जारी किया गया.

Join us on our telegram channel > Click

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.