IAS की तैयारी से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और मेरे जवाब

IAS की तैयारी से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और मेरे जवाब

IAS UPSC FAQ

कई दिनों से ब्लॉग पर सिविल सर्विसेज/IAS की तैयारी को लेकर लगातार मैसेज आ रहे हैं. कदाचित् UPSC की परीक्षा नजदीक होने के कारण लोगों ने मेरे इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन पर सवालों का बाढ़ ला दिया है. एक-एक कर के मैं उन सारे सवालों का जवाब इस नए पोस्ट में देने की कोशिश कर रहा हूँ.

क्या IAS भगवान् बनते हैं?

IAS इंसान ही बनते हैं. कई सवाल मुझे मेल पर आये, कई लोगों ने ब्लॉग पर पूछा कि आईएएस बनने के लिए इंसान के अन्दर क्या होना चाहिए, क्या IAS सिर्फ अच्छे पढ़ने वाले, मेधावी विद्यार्थी ही बन सकते हैं जिनका पास्ट अकेडमिक रिकॉर्ड अच्छा रहा हो?

ऐसा बिल्कुल नहीं है. आप भी आईएएस बन सकते हैं. यह बिल्कुल मैटर नहीं करता कि आपने 10वीं या 12वीं में क्या स्कोर किया है….भले आपने ग्रेजुएशन थर्ड डिवीज़न से पास की हो….पास्ट पास्ट होता है. पास्ट को भूलकर आपको आगे देखना चाहिए. यदि आप पास्ट की गलतियों को देखकर अपने आज को ख़राब कर रहे हैं तो आपको अपने भविष्य में अन्धकार ही अन्धकार मिलेगा. इसलिए अच्छा है कि पीछे मुड़ कर कभी न देखें.

पढ़ाई के दौरान एकाग्रचित कैसे हों?

क्या आपने अपने शहर में टमटम को चलते देखा है? नहीं देखा है तो यह पिक्चर देखें:–

taanga_ghoda

घोड़े के दोनों आँखों के बगल में चमड़े की पट्टी लगा दी जाती है. ऐसा इसीलिए क्योंकि वह सीधा देख पाए. चलते वक़्त उसके बगल में होने वाली सड़क की गतिविधियों पर उसका ध्यान न जा पाए और वह सिर्फ सीधा देख कर अपने लक्ष्य की ओर चले. ऐसा विद्यार्थी जीवन में होना चाहिए. आप अपने अगल-बगल की गतिविधियों पर ध्यान मत दें. कौन आपके बारे में क्या कह रहा है, आपके बारे में क्या विचार रखता है, आपके फूफा आपका मजाक उड़ाते हैं, आपके पड़ोसी आपके घर पर बैठने को लेकर तंज कसते हैं….यदि आपका ध्यान इन सब पर चला गया तो आप अपने लक्ष्य को पाने से चूक जायेंगे.

आप सफल हो जायेंगे तो यही लोग आपको बधाई भी देंगे. दूसरों को कहते फिरेंगे कि देखिए मेरा भतीजा/भाँजा आईएएस है. अन्दर ही अन्दर वे भले ही कुढ़ते रहें पर शान से आपकी तारीफ़ दूसरों के सामने करेंगे ताकि उनका स्टेटस भी ऊँचा हो. इसीलिए इन मामूली फैक्टर से अपने जीवन को नष्ट मत कीजिए. लोगों को कहते रहने दीजिए.

IAS की परीक्षा कोई बैंकिंग या SSC की परीक्षा नहीं है. यह एक high-level परीक्षा है. इनके सवाल अच्छे-अच्छों की छुट्टी कर देते हैं. आपने लाख तैयारी की हो, 24 घंटे ही क्यों न पढ़ लिया हो, पर आप जनरल नॉलेज के 200 के 200 सवाल कभी सही नहीं कर सकते जैसा CAT या अन्य MBA परीक्षा में लोग कर लेते हैं. इसलिए आपकी मंजिल टेढ़ी-मेढ़ी है और न ही इसका कोई शोर्ट-कट है. हम अपनी मंजिल तभी पूरी कर पायेंगे जब हम स्वयं में यह दृढ़संकल्प करें कि हम किसी भी बाहरी नकारात्मक शक्तियों को अपने आस-पास भी नहीं फटकने देंगे और दिन -रात एक कर के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे.

कितना पढ़ना पड़ेगा?

आईएएस की तैयारी के लिए एक साल पर्याप्त माना जाता है. वैसे ये विद्यार्थी के क्षमता पर निर्भर करता है. किसी के लिए 6 महिने की पढ़ाई भी काफी है और किसी के लिए 2 साल की पढ़ाई भी काफी नहीं. पर इसमें निराश होने की जरुरत नहीं. क्षमता को बढ़ाया और घटाया जा सकता है. आप ठान लें कि आज से और अभी से आप अगले साल तक रोजाना 6 घंटे की पढ़ाई करेंगे तो आप इस टेढ़े-मेढ़े सफ़र को सरलता से पार कर जायेंगे. पर ऐसा अक्सर होता नहीं. हर लोगों का मोटिवेशन लेवल अलग-अलग होता है और यही मोटिवेशन लेवल हार और जीत का फैसला करता है. आप हो सकता है आज यह आर्टिकल पढ़ कर कसम खा लें कि मैं रोजाना आईएएस की पढ़ाई के लिए अगले मेंस तक 6 घंटे दूंगा….और यह भी हो सकता है कि आप आज और कल तक अपने संकल्प पर कायम भी रहें….मगर तीसरे दिन आते-आते तक …कुछ ऐसा होगा कि आप फिर वापस वहीं पर चले जायेंगे जहाँ पहले थे. सब छूट जायेगा. किसी की गर्लफ्रेंड नाराज़ हो जाएगी, कभी व्हाट्सएप गुनगुनाने लगेगा, कभी पिताजी की डांट पड़ने से उदास हो जाओगे….कुछ न कुछ ऐसा हो ही जायेगा कि आप अपने लक्ष्य से भटक जाओगे.

वहीं जिसका सफल होना लिखा है…वह अपने लक्ष्य पर डटा रहेगा. चाहे आँधी आए, चाहे तूफान….चाहे गर्लफ्रेंड ने बात करना बंद कर दिया, चाहे पापा की डांट ही क्यूँ न पड़ गयी हो..उसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. वह दिन रात एक कर देगा. इन्टरनेट पर भी वही चीजें देखेगा जो उसकी काम की हों, जो उसे प्रोत्साहित करती हों…जो उसके नोट्स बनाने के काम आए.

मेरी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं…

कई छात्रों का मुझे मेल आता है कि उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हैं, लक्ष्य की प्राप्ति के लिए वे कैसे आगे बढ़ें? हाँ. हमारे नसीब में हर कुछ नहीं होता. किसी के पास किताबें खरीदने के पैसे-ही-पैसे हैं….हज़ारों की किताबें वह खरीद सकता है मगर दुर्भाग्य है कि उन्हें पढ़ने का उसके पास समय ही नहीं. किन्हीं को एक किताब को खरीदने के लिए 100 बार सोचना पड़ता है. पुरानी किताबों को बेचकर उन्हें नयी किताबें लेनी पड़ती हैं. पर सोचिए, आपके पास सिर्फ पैसे नहीं हैं, किन्हीं-किन्हीं के पास लिखने के लिए हाथ भी नहीं है, किन्हीं की आँखें कमजोर हैं, उन्हें कुछ दिखता नहीं….

इसलिए पीड़ा की कोई सीमा नहीं है. आप गरीब हैं, अमीर हैं…फर्क तो पड़ता है. पर उतना नहीं जितना हम सोच लेते हैं. किताबें उधार भी ली जा सकती हैं, पुरानी किताबों को भी कम दामों में ख़रीदा जा सकता है….बस दिमाग में यह रहना चाहिए कि हमें रुकना नहीं है, चलते रहना है…चलते रहना है….जितना कठिन संघर्ष होगा उतनी ही शानदार जीत होगी. अपनी सोंच को संकुचित नहीं कीजिए. मेरे पास ये नहीं है, वो नहीं है से अच्छा है कि जो है उसका पूर्ण प्रयोग करना सीखें. छोटी सोंच और पैर में पड़ी मोच से आगे कभी नहीं बढ़ा जा सकता.

क्या दिल्ली जाना जरुरी है?

यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए दिल्ली जाने की आवश्यकता नहीं है. आप घर बैठे भी तैयारी कर सकते हैं. घर में बैठने से बहुत बार मन टूटता है. कभी चीनी ले आओ, कभी सब्जियाँ …पढ़ाई के बीच-बीच में आपको कई बार उठना पड़ता है. आप अन्दर से चिढ़ जाते हैं और यही चिढ़ आपमें नकारात्मकता लाता है जो आपके लक्ष्य के लिए खतरनाक है. घर के कुछ काम कर देने से आपका बहुत सारा समय बर्बाद नहीं होता, हद से हद 2 घंटे, वह भी रोज नहीं…कभी-कभी. मगर इसको लेकर स्वयं को स्ट्रेस मत दें…पॉजिटिव सोचें….आपको इस परीक्षा के लिए समाज के बारे में भी जानना है. याद कीजिए UPSC आपसे decision making से भी सवाल पूछती है. जैसे कि आप किसी दवाई की दुकान गए, आप गौर करते हैं कि दवाई वाले भैया ने आपको दवाई की खरीद पर रसीद नहीं दिया, कच्चा चिट्ठा दे कर पैसे ले लिए…तो ऐसे में आप क्या करेंगे? i) उसे इस बात से अवगत करायेंगे कि आपको रसीद देनी चाहिए और रसीद देने की माँग करेंगे ii) बगल के थाने में रिपोर्ट कर देंगे iii) उसे डरायेंगे-धमकाएंगे iv) चुप-चाप दवा ले कर घर लौट जायेंगे.

इसलिए जब तक आप समाज को जानोगे नहीं, बाहर घूमोगे नहीं…तो इन सवालों का जवाब आप दोगे कैसे? इसलिए हर चीजों को पॉजिटिव वे  में लें….आपको कोई डिस्टर्ब  भी कर रहा है तो उसमें भी कोई पोसिटिवनेस  ढूँढिए. दिल्ली जाना तभी ठीक है, जब आपके पास पर्याप्त पैसे हों याआप घर में बैठ कर बिल्कुल पढ़ नहीं सकते या आपके अगल-बगल परिवार में कोई भी इस बैकग्राउंड  से न हो.

मैं नया खिलाड़ी हूँ, शुरुआत कहाँ से करूँ?

पहले सिलेबस को ध्यान से देखिए. फिर पिछले साल आये सवालों को देखिए. उन पर रिसर्च कीजिए. यह भी एक अभ्यास है. धीरे-धीरे आप UPSC में पूछे जाने वाले सवालों के पैटर्न को अच्छी तरह समझने लगेंगे. आपको पता लग जायेगा कि UPSC डायरेक्ट सवाल नहीं पूछती ….जैसे- वर्तमान वित्त मंत्री कौन हैं, यह सब SSC लेवल के सवाल हैं. UPSC को पूछना होगा तो वह वित्त मंत्री के कार्यक्षेत्र क्या-क्या हैं…यह पूछेगी. इस तरह आप पैटर्न को समझेंगे. पैटर्न को जब आप समझ जायेंगे और फिर जा कर किताबों को पढ़ेगें तो आप पायेंगे कि आप किताब को अलग ढंग से पढ़ रहे हैं. आपको सिर्फ वही चीज उस किताब में दिखेगी जो आपके काम की हो. किताबों में वाक्यों पर पेंसिल से लाइन भी ड्रा करिए जो वाक्य आपको इम्पोर्टेन्ट लगे. Recommended किताबों के बारे में मैं पहले ही लिख चुका हूँ, यहाँ पढ़ें.

UPSC में लेखन अभ्यास का क्या रोल है?

आपको पढ़ने के साथ-साथ लिखने का भी अभ्यास करते रहना चाहिए क्योंकि लेखन के क्षेत्र में जब तक आपका हाँथ नहीं खुलेगा आप मेंस में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाओगे. किसी भी टॉपिक को संक्षेप में (लगभग 200 शब्द) लिखने का रोज अभ्यास करें. यदि आपकी लेखन शैली को कोई जाँच करने वाला या व्याकरण चेक करने वाला हो तो सोने पर सुहागा है.

मैं लगातार मिल रही विफलता से टूट चुका हूँ

विफलता मिलने से टूटना स्वभाविक है. विफलता परेशान ही करती है और अन्दर से विचलित भी. पर अब तो आपके पास attempts भी कई सारे हैं. जरुरी नहीं कि हर कोई पहली या दूसरी बार में ही सफलता प्राप्त कर ले क्योंकि हमारे जीवन में भाग्य का भी रोल होता है. आपने कई बार देखा होगा कि आपका दिन कभी-कभी जरुरत से ज्यादा अच्छा जाता है और जिस दिन कुछ खराब होना रहता है तो उस दिन सब कुछ लगातार खराब ही ख़राब होता है. हिम्मत मत हारिये. कभी-कभी गुच्छे की आखरी चाभी भी ताला खोल देती है इसलिए डटे रहिए.

[alert-note]ये चुनिन्दा सवाल मैंने कमेंट से एकत्रित किए थे. यदि अब भी कोई सवाल है तो इस पोस्ट के कमेंट सेक्शन में आप कमेंट कर के पूछ सकते हैं.[/alert-note]

ऑप्शनल विषय का चुनाव कैसे करें, इसके लिए यहाँ पढ़ें.

About Sansar

संसार लोचन sansarlochan.IN ब्लॉग के प्रधान सम्पादक हैं. SINEWS नामक चैरिटी संगठन के प्रणेता भी हैं. ये आपको अर्थशास्त्र (Economics) से सम्बंधित अध्ययन-सामग्री उपलब्ध कराएँगे और आपके साथ भारतीय एवं विश्व अर्थव्यवस्था विषयक जानकारियाँ साझा करेंगे.

1,217 Responses to "IAS की तैयारी से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और मेरे जवाब"

  1. Nagina Choudhary   May 22, 2016 at 6:12 pm

    Meri English bahut low hai, me upsc keliya teyari kese karu?

    Reply
    • Sansar Lochan   May 22, 2016 at 7:13 pm

      किसी भी भाषा पर कमांड करने के लिए तीन चीजों की जरुरत होती है-
      पढ़ना, सुनना और बोलना. ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश पढ़िए, अखबार पढ़िए, मैगज़ीन पढ़िए….इंग्लिश न्यूज़ सुनिए और रोज़ एक पैराग्राफ का लेख (सही या गलत जो भी हो) लिखने का प्रैक्टिस करें.
      दुर्भाग्यवश रातों-रात इंग्लिश सीखा नहीं जा सकता. इसलिए इसका कोई शॉर्टकट नहीं है.

      Reply
      • Vedprakash chaturvedi   July 20, 2016 at 4:59 pm

        Sir aabhi mai 12th me hu IAS ke liye kasi padhai karu aur bayo subject se kya iAS ban sakate hai

        Reply
        • Sansar Lochan   July 20, 2016 at 7:34 pm

          अभी उम्र में आप छोटे हैं और आपने सही समय पर सही निर्णय लिया है. पर बायोलॉजी विषय सिविल सेवा परीक्षा के लिस्ट में नहीं है. अन्य विषयों के लिस्ट जानने के लिए क्लिक करें. Zoology का सिलेबस बायोलॉजी से मिलता-जुलता है.

          Reply
      • AKHILESH KUMAR   July 26, 2016 at 4:10 pm

        Sir meri bhi English bhahut kamjor hi.aapka comment hamko bhi bhahut accha laga.es tarah se wastaw me English seekha ja sakta hi .

        Reply
      • Abhishek sharma   March 20, 2017 at 12:05 am

        Sir
        Radhe Radhe
        I am asking you one question
        Mai abhi 12th ke exam de raha hu kya mai teacher line ke sath sath IAS ki taiyari kar lu ya nahi
        Because my background is not good

        Reply
        • Sansar Lochan   March 26, 2017 at 3:28 pm

          Waise yeh aapka niji faisla hona chahiye. Kyuki yeh apke career and life dono ka sawal hai. Waise IAS banne ke liye ekaagr hokar padhna jruri hai. Par aisa nahin hai ki working people UPSC nahi nikaalte. Aap ko bas time manage karna padega. UPSC ke padhai ke liye roz 4 ghanta bhi nikaal le to kaafi hai.

          Reply
      • Divya ghate   May 5, 2017 at 8:22 am

        Hi sar, Maine commerca me ba kiya hai kya Ba karne Ke bad ips bana ja sakta hai

        Reply
        • Sansar Lochan   May 5, 2017 at 11:18 am

          Haan, BA karne ke baad aap UPSC exam ke liye eligible ho jisse IPS ka post mil sakta hai

          Reply
      • Shahadat Ali   May 20, 2017 at 10:36 pm

        Hi Dear Sir How are you doing, Actually sir I want to talk to you regarding UPSC, so sir prelim ka jo exam hota hai uske marks judge hai ya nahi sir or mains ke exam me koi bhi ek sub choose karna padta hai kya plz tell me and mains me total exam kitne hote hai plz reply me sir I will wait
        Good bye sir

        Reply
        • Sansar Lochan   May 20, 2017 at 10:45 pm

          Prelims exam एक छंटनी परीक्षा है. इसके मार्क्स फाइनल मार्क्स में नहीं जोड़े जाते. केवेल मेंस और इंटरव्यू के मार्क्स को फाइनल मार्क्स माना जाता है. मेंस में एक पेपर ऑप्शनल विषय रहता है (paper 1, paper 2) और बाकी GS रहते हैं. अधिक जानकारी के लिए देखें >>

          Reply
    • ajay shekhawat   January 27, 2017 at 7:51 pm

      Sir ma bhi ias ki tayari kar n chaa ta hu but sir ma bhot pich hu ma n aja tak kis competion ki tayari nhi.ki mera fast time ha but m ya janta hu ki ma kar sakta hu kis ka guidence ka sath

      Reply
    • Kiran kumari   February 12, 2017 at 1:15 pm

      Sir kya IAS ka liye English jaroori hai

      Reply
  2. Kamal Jain   May 22, 2016 at 7:18 pm

    Sir prelims ke lie GK ko prathmikta du ya second paper Aptitude ko?

    Reply
    • Sansar Lochan   May 22, 2016 at 7:22 pm

      अवश्यमेव सामान्य ज्ञान को. क्योंकि सिर्फ उसी के मार्क्स काउंट होंगे. दूसरे पेपर पर भी ध्यान देना है मगर GK से कम.

      Reply
      • Sahil   May 13, 2017 at 9:05 pm

        sir mujai abhi 10th ke h 11th m konsai sub lu i.a.s bnna h sir plz reply kar na plz sir

        Reply
  3. Ishwar Dayal   May 22, 2016 at 7:20 pm

    Bahut badhia article hai ye sir. apko koti koti prnaam disha dikhane ke lie.

    Reply
  4. DHEERESH KUMAR   May 23, 2016 at 12:14 pm

    Good One Sir,kehte hai pratibha sabke pass hoti hai bus jarurat hoti hai usko nikharne ki….aur aap vo kaam karte ho…aapke ye link jo aap hindi me samjhate ho bahut hi beneficial rhte hai…keep it up sir

    Reply
    • DHEERESH KUMAR   May 23, 2016 at 12:21 pm

      actually me to banking ki preparation kr rha hu…aur ek baar aapka article repo and reverse repo hindi me pda…vo itna achcha likha ki me tb se http://www.sansarlochan.in/ ke regular touch me rahta hu …thank you so much sir

      Reply
  5. ajay saini   May 24, 2016 at 7:47 am

    Sir mere pass books purchase krne ke liye Pese nhi ha to kya me IAS Ki tyari internet se kar skta hu kya muje kuch tips digiye ?

    Reply
    • Sansar Lochan   May 24, 2016 at 9:17 am

      इन्टरनेट से सपूर्ण रूप से आईएएस की पढ़ाई करना संभव नहीं है, हाँ इन्टरनेट बहुत हद तक आपकी तैयारी में मदद करती है जिसको we call instant help. जब आप इन्टरनेट के लिए डेटा पैक अफोर्ड कर सकते हैं तो किताबों के लिए भी एक बार आपको सोचना चाहिए.

      Reply
      • Geeta mathur   May 30, 2016 at 10:33 pm

        सर प्रीलिम्स के लिए भी क्या deep स्टडी की ज़रूरत है या हम पढ़ कर याद कर सकते है और पेपर में option देख कर recall कर सकते है।
        क्या mains में जो 250 मार्क्स के पेपर आते है उन में सभी प्रश्न अनिवार्य होते हैं ? या चयन के लिए भी कुछ एक प्रश्न दिए जाते हैं?
        क्या सभी प्रश्न हल करने अनिवार्य हैं ?
        जैसे 15 प्रश्न आये है तो 15 ही करें।

        Reply
        • abhi   March 20, 2017 at 1:02 am

          Ydi hm
          IAS
          ki taiyari inter net se kre to kya saphalta mil sakti h

          Reply
          • Sansar Lochan   March 26, 2017 at 3:26 pm

            Haan bilkul, kai log internet ki help se ghar par baith kar hi taiyari kar ke safal ho rahe hain.

  6. Pawan kumar   May 31, 2016 at 5:20 am

    Sir IAS ke liye best coaching konsi h

    Reply
  7. Atul   June 11, 2016 at 12:24 am

    Mere family ki income bahut kam hai.Main childhood se hi reading kake a good person banana chahta hun kya mai naukari karke nahi padh sakta.

    Reply
  8. Arti arya   June 17, 2016 at 12:22 am

    Very nice sir. Thanks for motivate.

    Reply
  9. PANDEY BN   June 18, 2016 at 5:16 pm

    SIR, AAP KO NAMASKAR, SIR KYA 1-2 MONTH KE UNDER TAIYARI KE SATH PAPAR DENA CHAHIYE YA FIR CHHOR DENA CHAHIYE AUR ONE YEAR TAK CONTINUE TAIYARI KARNI CHAHIYE, FIR EXAM DENA CHAHIYE

    Reply
    • Sansar Lochan   June 18, 2016 at 8:23 pm

      आपके सरनेम से पता चल रहा है कि आपके पास देने के लिए 6 attempts होंगे. एक attempt बेकार भी चला जाए तो कोई गम नहीं होना चाहिए. मगर 1-2 महीने की तैयारी से कुछ नहीं होगा. कम से कम 1 साल की तैयारी चाहिए. अब आपके विवेक पर है.

      Reply
      • PANDEY BN   June 20, 2016 at 3:28 pm

        Thanking you sir, aap ne reply ki bahut hi achchha laga, aap ne bahut hi satik jabab diya hai sir, aur khushi bhi hui, aap sabhi ke sawal jabab dete hain, iske liye aap ko sdhanyabad sir, par sir mujhe lagta hai ki main pre nikal loonga par 1-2 month ki taiyari ke sath main exam nikal loonga iska sayad mujhe yakin nahi ho rahi hai aur mera vivek bhi jabab nahi de raha hai par man ek lalach hai ki I can do it, but han or na ke kasmas mein hoon sir aap ne is platform par meri thodi si mamad aur kar dijiye ki man ki manu ya vivek ki man se vivek shreth hai ye janta hoon fir bhi confuse hoon sir, kya karu?

        Reply
        • Sansar Lochan   June 20, 2016 at 4:46 pm

          धन्यवाद. देखिए, मन की सुनिए या विवेक पर अडिग रहिए…अंत में वही करें जो दिल कहे. वैसे भी आप एक attempt दे देंगे तो कोई हाय-तोबा नहीं मच जायेगा. अब तो attempts की संख्या भी बढ़कर 6 हो गई है. हाँ असफलता निराश जरुर करती है मगर इसे as an experience लीजिए और परीक्षा में बैठ जाइए. होगा तो अच्छा है, नहीं होगा तो 5 attempts आपके सामने पड़े हैं. इसलिए ज्यादा सोचिए मत.

          Reply
          • PANDEY BN   June 21, 2016 at 5:13 pm

            Thanks once again sir!

            thank you so much sir!

          • sonam   December 18, 2016 at 12:47 pm

            Hi and thanks your tips is good

      • Shahadat Ali   May 2, 2017 at 8:59 pm

        Ok Thank you sir

        Reply
  10. vishwas kumar   June 23, 2016 at 10:13 pm

    sir mai bihar se hu ..
    mane bachpan se 10 std
    tak mane hindi me padhai ki
    aur inter science math lekr
    enlish language me padha.
    aage jakr ias bnana chahta hu
    ab mau gradution hindi me karu
    ya enlish me mai esme bhut confuse
    hu kis subject se karu
    plz bataye sir

    Reply
    • Sansar Lochan   June 24, 2016 at 7:22 am

      जिस भाषा में स्नातक कीजिए परन्तु भाषा में लिखने, पढ़ने और सुनने की क्षमता आपमें रहनी चाहिए. मैंने कई छात्रों को देखा है कि अपने दोस्तों की देखा-देखी में स्नातक का माध्यम इंग्लिश रख लेते हैं और बाद में प्रोफेसर के लेक्चर को सुनने, लिखने में दिक्कत आने लगती है. उनके मार्क्स हर सेमेस्टर में गिरने लगते हैं. इसलिए आपको सम्बन्धित विषय के सिलेबस को देखकर स्वयं से पूछना होगा कि क्या आप इंग्लिश में हर चैप्टर पढ़ पाएंगे? यदि नहीं तो हिंदी भाषा को ही चुनें जो हमारी मातृभाषा है और रहा सवाल सिविल सेवा परीक्षा का….वह आपके माध्यम के आधार पर आपको नहीं आँकती, वह आपके तर्क और भावनाओं को आपके उत्तर में देखती है.

      Reply
      • sweety shukla   May 2, 2017 at 10:36 pm

        Sir aap mujhe ye btao ki ba sec k baad IAS banne k liye qya karna padta sir please tall m e

        Reply
  11. arjun saini   June 26, 2016 at 12:27 am

    ias ki tayari ke liye kon kon si mahatvpurn h

    Reply
  12. surbhi   June 28, 2016 at 5:27 pm

    Hello sir, Sir meri GK bht week hai Abhi mene graduation kiya hai Kya Eski tyari ke liye upr di gyi books hi padu ya uske bad b NCERT ki books purchase Karna jruri hai

    Reply
    • Sansar Lochan   June 30, 2016 at 3:06 pm

      NCERT किताबें मैं इसलिए पढ़ने के लिए कहता हूँ क्योंकि उनसे आपका बेस मजबूत बनेगा. हाई लेवल की किताबों को तो पढ़ना ही है मगर वह तब ही समझ आयेंगी जब पहले से ही हर विषय के बारे में थोड़ा-थोड़ा जानते हैं.

      Reply
  13. Akanshajain   June 29, 2016 at 5:41 pm

    Hlo sir.I want to bcme a IAS.give me suggestion how to start..how much tym needed for predation of pre exam…

    Reply
  14. Janvi Gupta   June 30, 2016 at 10:15 am

    Thank you for this wonderful FAQ about IAS

    Reply
  15. sunil kumar yadav   July 5, 2016 at 10:09 am

    sir kya ias ke liye height ar smartness hona jruri h

    Reply
    • Sansar Lochan   July 5, 2016 at 2:22 pm

      नहीं इन सब चीजों की कोई जरुरत नहीं, स्मार्टनेस सिर्फ ब्रेन की चाहिए, नाकि शरीर की.

      Reply
  16. Inderjeet   July 7, 2016 at 5:30 pm

    Hello sir …,,, maine history optional subject choose kiya h or m uske kuch महत्वपूर्ण खडं जानना चाहता हु और उनकी तैयारी के लिए पुस्तकों के नाम

    Reply
    • Sansar Lochan   July 8, 2016 at 1:01 pm

      किताबों की लिस्ट मैंने इस पोस्ट में लिख दी है जो आपके मेंस में भी काम आयेगी.
      क्लिक

      Reply
  17. Mayank shukla   July 9, 2016 at 6:58 pm

    Sir help me….
    1.IAS ke mains exam and interview me bhi negative(-) marking hoti h kya? Ya sirf prelims ke 2 exam paper me hi hoti h?
    2.sir m general category me aata hu…to sir m kitne attempt kar sakta hu and age limit and other requirments kya h ?
    3.sir m ak normal bachha hu vo bhi hindi medium ka to mujhe kitne ghante study karni hogi ,krapya uchit margdarsan kare..!
    4.aapki koi important point.

    Reply
    • Sansar Lochan   July 9, 2016 at 9:21 pm

      1. Interview men koi negative marking nahi hoti, sirf prelims me hoti hai.
      2. Aap maximum 6 attempts de sakte hain, max age limit 32 years, you must be graduate.
      3. Ghanto ko ginkar padhne se accha hai ki aap adhik se adhik padhai men samay de aur GK ko majboot banaaye. Adhik se adhik jaankariyan batore aur notes taiyaar kare.
      4. Syllabus ko dhyaan se padhen aur previous year questions ka sahaara len jisse question pattern ka pata chale.

      Reply
      • Ritika Kumari   April 11, 2017 at 2:44 pm

        Sir mai ise saal 12 ka exam de mere subject commerce h mai..l.A.S ke tayari kr sakte hu agar h to patna mai I. A. S ka best instuet kaha h

        Reply
  18. shahid raza   July 9, 2016 at 10:53 pm

    Sir mai Abhi diploma (civil) 1st year complete kiya hun. Mujhe IAS ki taiyari krni hai. Mujhe Abhi se konsi book padhni chahiye or konsi subject. Kyonki is me history or political science nhi rhta hai to mai IAS ka exam kid subject se dunga. Please help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   July 9, 2016 at 11:13 pm

      आप जिस विषय में डिप्लोमा कर रहे हैं, उसका भी चयन कर सकते हैं. आपको बस एक पेपर वैकल्पिक विषय के रूप में लेना होता है. जिस भी विषय में आप सहज हों और पहले भी पढ़ चुकें हों या कोई आपको गाइड करने वाला हो …उसी विषय का चयन करें. वैकल्पिक विषय के चयन के लिए मैंने एक पोस्ट डाला था, उसे जरुर पढ़ें.
      सामान्य अध्ययन को मजबूत करना आपके लिए अभी के स्टेज में ठीक रहेगा. आप NCERT बुक्स खरीद लें (class 8 to 12- history, economics, political science, geography) and. आप इन्हें PDF के रूप में फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

      Reply
  19. Mayank shukla   July 9, 2016 at 11:44 pm

    Thanks for good advise sir….
    I’m also following this points which given you…………..
    But sir mera ak question rah gaya tha…..ki upsc ke exam me baki ke exam’s ki tarah ” ARAKCHAN ” to nahi h ??

    Reply
  20. Mayank shukla   July 9, 2016 at 11:49 pm

    Sir….UPSC ….me……..”ARAKCHAN” h kya…?

    Reply
    • Sansar Lochan   July 9, 2016 at 11:59 pm

      Yes. Reservation is made for candidates belonging to SC/ST/OBC and PH candidates in respect of vacancies as may be fixed by the Government.

      Reply
  21. shahid raza   July 10, 2016 at 2:59 pm

    Thanks sir aapne mujhe sahi margdarshan dikhaya.
    1. mera sawal ye hai ki aap mere reply me bole hai ki aap diploma jis subject se kr rhe hai WO bhi subject Le skte iska kya mtlb hai sir ya ye sirf optional ke liye hai.
    2. Sir mujhe fully IAS officer banne ke liye ya pre or mains exams ke liye sirf aap Jo bole hai (class 8 to 12- history, economics, political science, geography) itna hi padhna prega ya or koi subject padhna prega.
    3. Agar sir mujhe engineering books chor kar ke ye subject padhenge to mere padhai par koi asar to nhi na hoga.

    Reply
    • Sansar Lochan   July 11, 2016 at 12:40 pm

      1. Aap yedi science padh rahe hain to physics, chemistry, maths koi bhi vishay optional subject ke rup me le sakte hain. Isse apko advantage milegi ki aap wh subject pehle se padhe hue hain, islie optional paper as a same subject padhne me apko jyada dikkat nahi ayegi.
      2. Nahin class 8 to 12 to sirf aapke base majboot karne ke lie maine bola tha. aapko dher saari kitaaben padhni padengi aur khoob sara mehnat karna padega. Aap syllabus check kar len aur previous year papers bhi. Click to purchase past 21 years questions.
      3. Asar ho sakta hai. Magar apko dhyaan dena hoga. Civil services exam ke preparation karne se aapke diploma ki padhai disturb ho sakti hai. Islie you can afford only 1-2 hrs for it.

      Reply
  22. shahid raza   July 10, 2016 at 3:05 pm

    1. Sir mai civil engineering kar raha hun to mujhe IAS exam pre or mains me kon konsi subject Lena prega ya kon konsi subject Lena parta hai.
    2. Sir Abhi se distance learning krunga to better rahega ya self study.

    Reply
    • Sansar Lochan   July 11, 2016 at 11:59 am

      1. प्री में कोई सब्जेक्ट नहीं लेना पड़ता. मेंस में एक ऑप्शनल पेपर लेना होता है जिसकी लिस्ट मैंने इस पोस्ट में दिया है, क्लिक.
      2. अपने विवेक से निर्णय लें. कोचिंग करने से एक regularity बनती है.

      Reply
  23. ABHIJIT SHUKLA   July 13, 2016 at 4:46 pm

    Sir ias ki preparation ke liye newspaper Se notes kaise banaye. ?……….Kyonki paper Se padha hua 2-3 din Tak yaad rehta hain aur phir wahi main bhul jaata hun ki aaj Se 7 din pehle kaun si important news thi,……..to iske liye kya karna chahiye ki paper ka maximum laabh uthaya ja sake. ?.Kyonki UPSC EXAM KE LIYE PAPER EK NECESSARY MATERIAL HAIN…

    Reply
    • Sansar Lochan   July 13, 2016 at 6:36 pm

      डायरी बनायें. जब भी न्यूज़ पेपर में कुछ महत्त्वपूर्ण नज़र आये उसे डायरी में पॉइंट वाइज और डेट वाइज लिख लें. हर रोज़ परीक्षा की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण समाचार तो छपता नहीं. कभी कोई स्कीम आये या डिफेन्स से सम्बंधित कोई समाचार हो या कोई अंतर्राष्ट्रीय मुद्दा हो…उन्हें संक्षेप में उतार लें.

      Reply
      • वशुधा शरमा   November 17, 2016 at 3:10 pm

        सर मै दशवी के पेपर दे रही हू और मुझे आई.ए.एस बनना है तो मै गयारवी मे कया विषय लू जिससे मै आई.ए.एस ओफिसर बन सकू

        Reply
        • Sansar Lochan   November 21, 2016 at 8:11 am

          वशुधा जी, आशा है कि आपके 10th के मार्क्स अच्छे आयेंगे. आप यदि साइंस में अच्छे हैं तो साइंस लीजिये या तो आर्ट्स. जो भी विषय लें, आगे का सोच कर लें. ग्रेजुएशन में भी वही रहे.
          आईएएस में उत्तीर्ण करने वाले साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स सभी बैकग्राउंड से होते हैं. इसलिए अपने मजबूत पक्ष को पहचान कर ही आगे बढ़ें.

          Reply
  24. mohd Musharraf ansari   July 14, 2016 at 3:38 pm

    Sir màį 10th exam ke bad kon si padhai jrun

    Reply
    • Sansar Lochan   July 14, 2016 at 8:28 pm

      जिस क्षेत्र में भी आपकी पकड़ मजबूत है, 12वीं में उसी का चुनाव करें. विज्ञान में प्रखर हैं, तो विज्ञान चुन लें, आर्ट्स में रूचि है तो आर्ट्स ले लें, हिसाब-किताब एकाउंटेंसी में रूचि है तो कॉमर्स ले लें. कहने का अर्थ यही है कि हमेशा स्वयं के रूचि का काम करें.

      Reply
      • Shahadat Ali   May 1, 2017 at 9:57 pm

        Ok Thanks you sir,
        Sir I want to be an IAS officer so what should I do and I am doing B. A 2nd year so kaise or kaha se Start karu, sir I have a one year mere pas 1 year se bhi jyada time hai abhi Graduation complete karne me or age me meri age 20 years hai, so sir Teyari to maine start kar di hai like History and political and continue newspaper padna and tell you and what should I study or sir mujhe kya padna chahiye, NCERT bhi pad raha hoo History and political and economic and geography class 6 and 7 ki
        sir couching lena jaruri hai UPSC exam clear karne ke liye agar ghar per padai kare to,
        Or sir isme reasoning or maths se bhi puchhte hai actually I am weak of maths..
        Good bye Sir

        So plz reply me Thanks

        Reply
        • Sansar Lochan   May 2, 2017 at 6:17 pm

          You are already preparing well with a good strategy. Aap isi tereh aur isi tareeke se padhai karte rahen. Prelims ke paper 2 me maths aur reasoning ke kuch sawaal aate hain isliye apko thodi bahut to taiyari iske liye karni hi padegi. Paper 2 me sirf pass marks lana hai.

          Reply
  25. bnpandey   July 15, 2016 at 7:23 pm

    Sir Namskar!

    sir exam nazdik aa gaya hai aur aur man mein tarah tarah ke ulchhan kya padhu kya na pudu sab kuch padh rahu jaisa ki history,geography, polity, general science, economics, news paper patrika etc par jab main inka pre.exam mein puchhu huye prasno par dhyan deta hoon to aasmanjas me pad jata hoon kai prasno ko milakar ek prasn puri tarah se dimag ki batti 5 second ke liye gul ho jati hai , aur ek aajib se anubhuti hoti hai, kya main sahi adhyaan samagrih ka chunaw nahi kar paya hoon ya kuch aur hi hai ye, sir help me again please .thanks

    Reply
    • Sansar Lochan   July 15, 2016 at 7:50 pm

      कई लोग कहते हैं कि सिविल सेवा परीक्षा का सबसे कठिन स्टेज प्रिलिम्स ही होता है. बहुत हद तक यह ठीक भी है. क्योंकि prelims में सवाल और ऑप्शन को जटिल बना दिया जाता है. यदि आप उत्तर जान भी रहे हैं तो जटिल ऑप्शन में उलझ जायेंगे जिसमें सभी उत्तर आपको सही लगेंगे. जैसे a) 1 only b)1 and 2 both c) 1, 2, 3 only d) All of the above

      ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि छात्र उलझ कर रह जाएँ और गलती कर बैठे. मगर सब अभ्यास का खेल है. जितनी बार mock test दीजिएगा उतनी ही आपकी accuracy अच्छी होती जायेगी.

      जहाँ तक परीक्षा की निकटता का प्रश्न है तो मैं यह साफ़-साफ़ कह देना चाहता हूँ कि हड़बड़ी में फॉर्म भर के फिर परीक्षा की तैयारी करने से कोई फायदा नहीं. आपको कम से कम एक साल तैयारी के लिए देना ही होगा. फॉर्म भर के खुद पर बोझ न डालें. प्रिपरेशन को समय दें. कम से कम एक साल का समय वो भी डेडिकेटेड होकर.

      Reply
  26. Inderjeet   July 18, 2016 at 6:14 pm

    Namste sir …… Sir niband ke liye konsi book or G.s ka four paper ethics ke liye konsi book pdni h

    Reply
  27. Dipika kumari   July 20, 2016 at 10:38 pm

    Ias prepration kiasy kry . Daily ka rutin Kisa ho

    Reply
    • Sansar Lochan   July 21, 2016 at 12:43 pm

      Daily routine बनायें जिसमें आप कम से कम दो विषय एक दिन में पढ़ पायें. जैसे भूगोल और इतिहास रविवार को पढ़ लिया तो सोमवार को पॉलिटी और इकोनॉमिक्स. विषय बदल-बदल कर पढ़ने से उबाऊपन नहीं लगता. रोज एक चैप्टर हर विषय का टारगेट करें. सिलेबस को ध्यान में रख कर ही चैप्टर उठायें. संभव हो तो जितना पढ़ें हैं उसको किसी कॉपी में संक्षेप में लिख डालें. इससे आपको पढ़ा हुआ चैप्टर लॉन्ग टर्म याद रहेगा. हर विषय की अलग-अलग कॉपी बनाना न भूलें.

      Reply
  28. Anshu   July 21, 2016 at 9:44 am

    sir maine +2 ke baad 1year computer course kiya ab muje smz nh aa rha h ki muje kya krna chahiye aur aim sirf ias bna h to plz sir help me..??

    Reply
    • Sansar Lochan   July 21, 2016 at 12:38 pm

      आपका उद्देश्य सिर्फ आईएएस बनना है तो पहले किसी अच्छे कॉलेज से अपने स्नातक को पूरा कीजिए. विषय वही चुनिए जिसमें आपको रूचि हो और जिसमें कॉलेज में एडमिशन आसानी से मिल रही हो क्योंकि आपका एक साल का वैसे भी ब्रेक लगा है. इसलिए अधिक समय वेस्ट करना आपके लिए ठीक नहीं होगा. इतिहास, भूगोल, पॉलटिकल साइंस इनमें से किसी भी विषय में आप ग्रेजुएशन करें जिससे आपको सिविल सेवा परीक्षा में भी मदद मिल सकेगी.

      Reply
  29. anuj yadav   July 25, 2016 at 11:16 am

    IAS ka exam sirf English me hi diya ja sakta hai paper questions Hindi me nhi aate hai
    Please help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   July 25, 2016 at 12:27 pm

      preliminary exam में सवाल हिंदी और इंग्लिश दोनों में रहते हैं, सुविधानुसार उसी भाषा में पढ़ें जिसमें आप समक्ष हों.
      mains exam को आपको उसी भाषा में लिखना होगा जिस भाषा का चयन आपने फॉर्म भरते वक़्त किया था.

      Reply
      • Mohit   September 29, 2016 at 7:21 pm

        Sir please btao 10th open bord se or 12th bio se kia hai… I.A.S exam ka soch bhe skta hu ki nhe…

        Kya I.A.S exam k liye math hona he jrure hai or 12th se jada study ke baad ye exam krty hai..??

        Reply
        • Sansar Lochan   September 29, 2016 at 7:47 pm

          UPSC परीक्षा में आपका सिर्फ स्नातक होना जरुरी है. आपके स्कूल के मार्क्स और सब्जेक्ट से उन्हें कोई लेना-देना नहीं है.

          Reply
  30. Dipika kumari   July 27, 2016 at 2:14 pm

    Dear sir
    Mai graduation history sayke hu . passing year 2012 hai . Mai Avi police saiba mai hu . Mera agg 26 year hai . Mai khan say tyari kru samajh nahi ata . Or time bhe kam mill pata h . Kya aisay mai mujhay ias ke tyari krni chaye. Plz help me

    Reply
    • Sansar Lochan   July 27, 2016 at 10:23 pm

      आपको थोड़ा तो समय निकलना ही होगा, कम से कम दो या तीन घंटे. स्कूल टेक्स्ट बुक से शुरुआत कीजिये…NCERT की किताबें पढ़ने में भी रोचक होती हैं, आपका मन भी लगा रहेगा और तैयारी भी होती जाएगी.

      Reply
  31. Dipika kumari   July 27, 2016 at 2:26 pm

    Sir mai english say aksar dismotivate ho jati hu . Jha mai job krti hu.. wha class krna bhut muskil h.. aisay mai agar apky pass koi note ho to vej sukty h. Jissay mai self study kr saku .

    Reply
    • Sansar Lochan   July 27, 2016 at 10:31 pm

      इंग्लिश एक दिन में नहीं सीखी जा सकती. दरअसल किसी भाषा को सीखने के लिए उसे लिखना, पढ़ना और बोलना जरुरी होता है. ये तीन चीजें बहुत जरुरी हैं. जब हम बच्चे होते हैं तो हमें न कुछ पढ़ने, न लिखने, न बोलने आता है. पर सुनते, बोलते और देखते-देखते हम सब कुछ सीख जाते हैं. इसलिए आप भी इंग्लिश पढ़िए, लिखिए और बोलिए…गलत हो भी तो कोई बात नहीं…कोशिश करें.

      Reply
  32. Dipika kumari   July 28, 2016 at 12:30 pm

    Thanks sir ,

    Apko bhut bhut dhhnai bad . Sir mai apky massage sai fir say jagai hu . Really so happy

    Reply
  33. Dipika kumari   July 28, 2016 at 12:38 pm

    Sir jee,
    Apka translation mai nay padh lea h . basic accha h .
    Pr apki koi grammer ke note ho to plz note veg sukty h.

    Reply
  34. Arjun singh   July 29, 2016 at 11:10 am

    sir, mein ek army soldier hu or me 25 year old hu. me ab ias banne ke liye determined hua hun. lekin me is upsc exam ki preparation ke liye vaqt bhi nahi nikal pata hu. or me histry subject se graduated hu. kya muje iske liye pryas karna chahiye ya phir ise chod dena chahiye plz advice me sir,,,I will be highly obliged you…

    Reply
    • Sansar Lochan   July 29, 2016 at 1:20 pm

      अर्जुन सिंह जी. आप आर्मी से हैं इसलिए कम-से-कम आप तो छोड़ने की बात ना ही कीजिये. आपने यदि ठान लिया है तो आप उसे पूरा कर के ही रहेंगे. हाँ, स्वयं से एक बार अवश्य पूछिए कि आप IAS क्यूँ बनना चाहते हैं? आप को अंतर्मन से यदि एक अच्छा और संतुष्टि देने वाला जवाब मिलता है तो आप इस परीक्षा की तैयारी में अतिशीघ्र लग जाइए. आपको बताता चलूँ कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको दिन का सिर्फ ३ घंटा चाहिए. तीन घंटे की तैयारी आपको आपके मुकाम तक पहुँचाएगी.

      Reply
  35. ankit kumar   July 30, 2016 at 11:46 pm

    सर में i a s की पदाई के छेत्र में नया हूँ सर में आपसे ये जानना चाहता हूँ सर हमे कोई भी विषय को किस प्रकार पड़ना चाहिए की जिससे हम उस विषय पर विश्लेषण कर सके और उस पर अपने सटीक तर्क दे सके और हमे एक दिन में 6 घंटे पढाई एक साथ पड़ना चाहिए या गैफ़ दे देकर सर क्या आप आप मुझे सही time table बताने का कष्ट करगे सर जिससे में में अपनी पढाई सही ढंग से कर सकू।।।

    Reply
    • Sansar Lochan   July 30, 2016 at 11:59 pm

      1. Toppers कैसे time-table follow करते हैं, उसके बारे में यह आर्टिकल लिखा गया है, क्लिक.
      2. यह भी आर्टिकल आपके काम आ सकती है, क्लिक.

      प्रतिदिन विषय को बदल-बदल कर पढ़ना एक अच्छा तरीका है. एक ही विषय दिन भर पढ़ने से उबाऊपन आने की संभावना बढ़ जाती है. घड़ी देखकर और घंटे देखकर पढ़ाई करने से अच्छा है जब तक इच्छा हो तब तक ही पढ़ें. खुद से जोर जबरदस्ती करने पर केवल क्रोध और अपराधबोध महसूस होता है.

      एक time-table बना लें जो ज्यादा विस्तृत न हो (उतना ही हो जिसको follow करने में आप सक्षम हों. कुछ भी पढ़ने के बाद उसे संक्षेप में लिखने की कोशिश करें. जैसे आपने एक चैप्टर या कोई टॉपिक पढ़ा तो उसका सारांश एक पेज में लिख डालें. इसके दो फायदे हैं:-
      i) एक तो आपको वह लम्बे समय के लिए याद रहेगा
      ii) आपको लिखने का अभ्यास होगा जो सिविल सेवा परीक्षा के लिए सबसे जरुरी औजार है.

      Reply
  36. Samrat kumar   July 31, 2016 at 11:39 am

    ias ka mains optional subject account ke liya kaise tayari kare. kya account ka question 11th-12th tak ka rahega ya graduation se bhi rahega .please sir help me

    Reply
    • Sansar Lochan   July 31, 2016 at 2:00 pm

      UPSC की परीक्षा स्नातक-लेवल की होती है. इसलिए आपका पेपर भी स्नातक के सिलेबस के समकक्ष रहेगा. यदि आपने अकाउंट से स्नातक किया है तो आपको किताबों के विषय में मुझसे अधिक जानकारी होगी.

      Reply
  37. saurabh shikla   August 3, 2016 at 7:58 pm

    sir maine abhi 12pass kiya h aur hindi medium se hoon main ias ki taiyari kaha se shuru karu

    Reply
  38. DEVENDRA   August 4, 2016 at 1:14 pm

    Sir mene abi 2016 B com Clear kiya hai kya mai direct IPS ki teyari kr skta hu ya phle IAS bnna pdta hai Please sir reply pls.

    or saat me book ki list bhi provided krva dijiye sir

    Reply
    • Sansar Lochan   August 4, 2016 at 1:37 pm

      IAS (Indian Administrative Service) और IPS (Indian Police Service) पोस्ट/पद के नाम हैं. सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने के बाद आपके प्रेफरेन्स और रैंक के अनुसार ये पद मिलते हैं.

      Book list is here>> Click

      Reply
  39. aryan khan   August 6, 2016 at 12:53 pm

    Sir mai IAs officer banna chata ho magar mera gk strong nahi hai surf math strong hai kya IAs history geography padna jarori hai
    IAs exam pass karne me bad kun sa post milta hai

    Reply
    • Sansar Lochan   August 6, 2016 at 1:19 pm

      एक तो IAS किसी परीक्षा का नाम नहीं है. IAS स्वयं एक पोस्ट का नाम है – (Indian Administrative Service). UPSC नाम की एक संस्था है जो हर वर्ष सिविल सेवा परीक्षा लेती है. तीन चरणों (Prelims+Mains+Interview) में सफल होने के बाद आपका चुनाव Group A (Indian Administrative Service, Indian Foreign Service, Indian Police Service आदि) या Group B Services के लिए होता है. आपने जितना नंबर लाया और आपके preference को देखकर आपको UPSC एक पोस्ट प्रदान करती है.

      General Knowledge (history+geo+polity etc.) की परीक्षा ही UPSC का base है. तीनों स्टेज में आपको GK का सामना करना पड़ेगा. यदि इस परीक्षा में उत्तीर्ण होना है तो आपके लिए अच्छा होगा कि आप अपने सामान्य अध्ययन को मजबूत बनाएँ.

      Reply
  40. PANDEY BN   August 9, 2016 at 3:54 pm

    sir kya main IAS Pass out kar paunga ki nahi kyonki august 7th 2016 ko jab main paper dene gaya to maine paya ki mujhse bhi kafi jayda se jyada kshmta wale pratibhawale pariksharthi aaye aur maine apne apne charo taraf dekha usme sabse kamjor main hi lag raha tha. paper bhi achchha nahi gaya , aur to aur sir pasage padhnbe me samajhne me itana time lagta hai ki paper 2 ke 46 Q. hote hote time over, yahi hal paper 1 ka bhi rahi 50 Q. se bhi kam kar paya hoon wo kitne sahi hai keh nahi sakta. sapna dekhna aasan hota hai magar jab yehi sapna lakhon log dekhte hain aur aap un ke beach me aapne aap ke kamjor pate hain. ab yahi Q. mere dimag me uthta hai kya EK IAS ……..? ya ab apna rasta aalag karlu? kyonki hindi madhyam wale pariksharthi se Q. aise hindi ke kadhin sabdo ka pryog karte hain ki aap to 1-2 samajhne me laga dene iska matlab hota kya hai. aur engilsh me to normal hi hote hain maine do ek do Q. jo hindi me samjh nahi aa raha tha english se samajha .main apni aap biti aap se bata raha hoon. kyonki main aap ko apne online guru manata hoon. yadi maine kuch galat kaha to kripya mujhe maf kare.

    Reply
    • Sansar Lochan   August 9, 2016 at 11:06 pm

      आपके पूरे कमेंट को पढ़ कर यही लगा कि आपको अभी और प्रैक्टिस की जरुरत है. प्रैक्टिस की कमी और अंतिम महीनों/घड़ी में तैयारी करने से ऐसी ही गलतियाँ होती हैं. मैंने पहले भी कहा है कि सिविल सेवा परीक्षा कोई मामूली परीक्षा नहीं है जिसे एक या दो महीने की तैयारी से (चाहे 24 घंटे दो महीने पढ़ लें) clear कर लिया जाए. कम से कम अभी से एक साल तक तैयारी कीजिएगा तब जा आकर आपका 2017 का UPSC PRE क्लियर होगा. साथ-साथ ऐसी गलतियाँ न हो जैसे आपने की …उसके लिए mock test भी देते रहना जरुरी है.

      Reply
  41. ankit bundela   August 9, 2016 at 9:09 pm

    Sir nmste. Mene abhi 10 pass kiya h or mera aim ips bnna h . Mein kon se sub. Se 12 kru..
    Plz help me

    Reply
  42. amit sharma   August 9, 2016 at 9:32 pm

    Mene 10 pass kiya h mera aim ips bnna h mein kon se sub se 12 kru.. plz help

    Reply
    • Sansar Lochan   August 10, 2016 at 7:34 am

      अभी सिविल सर्विसेज के बारे में अधिक नहीं सोचे. अभी arts, commerce और science तीनों में से किसी का भी चयन कर लें क्योंकि ये तीनों आपको आगे जा कर सिविल सेवा में काम आएंगे. इसलिए अभी बस आप यही फोकस करें कि कौन से stream में आप 10th और 12th में अच्छा स्कोर कर पाएंगे.

      Reply
    • Sanjay mahto   April 10, 2017 at 10:27 am

      Political science

      Reply
  43. Zehra Naqvi   August 11, 2016 at 11:15 am

    Sir general ko kitne Attempt milte hain IAS exam me?
    Sir kya jis year me pre clear hota hai usi year me main aur Interview b clear ho tbhi IAS exam qulify ho ske ga mtlb Pre aur main,interview me year gape ho skta hai ya nhi?

    Reply
    • Sansar Lochan   August 11, 2016 at 1:09 pm

      For General max attempt=6
      max age=32

      Prelims ke form se lekar final result tak …lagbhag ek saal lag jaate hain.

      Reply
  44. Zhera Naqvi   August 11, 2016 at 11:08 pm

    Shukriya sir. Kya IAS ke sabhi exam choice kiye gye center me hote hain ya pre,mains, interview ke liye Delhi jana zaruri hota hai?

    Reply
    • Sansar Lochan   August 11, 2016 at 11:42 pm

      UPSC की परीक्षा (Pre + Mains) आपके द्वारा चुने गए सेंटर/शहर (केवल राजधानी) में ही होती है. सिर्फ इंटरव्यू के लिए दिल्ली जाना पड़ता है.

      Reply
  45. Abhishek Raman jha   August 12, 2016 at 9:56 am

    सर!
    प्रणाम !
    मैं स्नातक प्रथम वर्ष का छात्र हूँ। मैं हिन्दी माध्यम से UPSC CSE exam देना चाहता हूँ। मेरा अवचेतन मन बार बार Political science लेने की सलाह देता है।
    इसके पीछे की दो मुख्य वजहें हैं:
    1: इसमें मेरी रुचि है ; और
    2: मैंने कहीं पढ़ा है कि ये General studies सबसे अधिक भाग को cover करने वाला विषय है।
    मेरा आपसे 2 सवाल है:
    1: कि दूसरी वजह में कितनी सच्चाई है?
    2: सबसे महत्वपूर्ण कि-
    मुझे इसके 2nd paper International Relationship के लिए Basic से advanced तक पर्याप्त study material recommend करें।
    फिलहाल मैं NCERT की किताबें पढ़ रहा हूँ।

    धन्यवाद!
    अभिषेक रमण झा
    जमुई , बिहार।

    Reply
    • Sansar Lochan   August 12, 2016 at 11:21 pm

      जब रूचि है तो बस आँख बंद कर के पोलटिकल साइंस को ले लीजिये. रूचि सबसे बड़ी चीज है क्योंकि रूचि होने से आपकी कार्यक्षमता बढ़ेगी और पढ़ने में भी मन लगेगा. पहले मेंस का सिलेबस कुछ और था जिसमें एक ही क्वेश्चन पेपर में इतहास, भूगोल, साइंस आदि सब विषयों के सवाल रहते थे. पर अब सिलेबस बदल चुका है. Polity से आपका सामना General Studies -II पेपर में होगा जिसमें सिर्फ (Governance, Constitution, Polity, Social Justice and International relations) 250 Marks रहेंगे. इसलिए किसके प्रश्न ज्यादा रहेंगे उसकी चिंता त्याग दें.

      इंटरनेशनल रिलेशनशिप के लिए अच्छी किताब बाज़ार में उपलब्ध नहीं है. इसलिए मैं इस साल month-wise इंटरनेशनल घटाओं को अपने पेज पर लिखने वाला हूँ:—
      अभी सिर्फ शुरुआत है.

      Reply
      • Abhishek Raman jha   August 13, 2016 at 11:28 am

        THANKS A LOT, SIR.

        Reply
  46. goutamkumar   August 12, 2016 at 4:44 pm

    सर,मै अभी बी.ए.2 में मुझे आईएएस की तैयारी करनी है,मै कोचिंग के नोट्स पढ़ु या किताबे

    Reply
    • Sansar Lochan   August 12, 2016 at 7:52 pm

      कोचिंग के नोट्स से अच्छा है कि आप किताबों से पढ़ कर खुद नोट्स बनाएं और उन्हें पढ़ें. कोचिंग के नोट्स रेडीमेड जरुर होते हैं मगर उनमें अपना मेहनत नहीं होता. अपने नोट्स पर विश्वास रखें.

      Reply
  47. Prabal Parkash   August 13, 2016 at 11:07 pm

    Sir mane b. Tech k hain. And abb m madhyam hindi lena chatta hu… .ttt kya le sakta hu……and koi bhi optional subject le sakta hu… M political scince lena chhta hu… .

    Reply
    • Sansar Lochan   August 14, 2016 at 1:09 am

      हाँ, आप किसी भी विषय और माध्यम का चयन करने के लिए पूर्णतः स्वतंत्र हैं.

      Reply
  48. कुलदीप कुसुमाकर   August 14, 2016 at 4:40 pm

    निस्संदेह अद्भुत सराहनीय प्रयास…. सर आपके द्वारा शुरू किए गए इस ब्लॉग को कोटिश साधुवाद।

    UPSC जैसे जटिल और कठिनतम परीक्षा के लिए भी आपके द्वारा जो पुष्ट,परिपक्व और सौम्य मार्गदर्शन दिया जा रहा है, वो वाकई काबिल ए तारीफ है।

    मेरे जैसे कितने ही सामान्य मध्यम वर्ग से आने वाले युवा, UPSC की इस जटिलताओं के बाह्य आवरण से डर कर, कुंठित हो कर अपनी हिम्मत हार जाते हैं।

    सर आपका यह समुचित प्रयास न सिर्फ मेरे जैसे हिंदी माध्यम वर्ग के विद्यार्थी को हौसला देता है , अपितु आपके दिये मार्गदर्शन से यह कठिन मार्ग भी सुगम सा लगने लगा है…

    विश्वास रखता हूं कि आपका यह स्नेहिल आशीष सदैव इस कमजोर विद्यार्थी को मजबूती के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा..

    पुनः आपको और इस ब्लॉग को मेरी अशेष शुभकामनाएँ सर…

    प्रणम्य साधुवाद

    Reply
  49. कुलदीप कुसुमाकर   August 14, 2016 at 4:42 pm

    निस्संदेह अद्भुत सराहनीय प्रयास…. सर आपके द्वारा शुरू किए गए इस ब्लॉग को कोटिश साधुवाद।

    UPSC जैसे जटिल और कठिनतम परीक्षा के लिए भी आपके द्वारा जो पुष्ट,परिपक्व और सौम्य मार्गदर्शन दिया जा रहा है, वो वाकई काबिल ए तारीफ है।

    मेरे जैसे कितने ही सामान्य मध्यम वर्ग से आने वाले युवा, UPSC की इस जटिलताओं के बाह्य आवरण से डर कर, कुंठित हो कर अपनी हिम्मत हार जाते हैं।

    सर आपका यह समुचित प्रयास न सिर्फ मेरे जैसे हिंदी माध्यम वर्ग के विद्यार्थी को हौसला देता है , अपितु आपके दिये मार्गदर्शन से यह कठिन मार्ग भी सुगम सा लगने लगा है…

    विश्वास रखता हूं कि आपका यह स्नेहिल आशीष सदैव इस कमजोर विद्यार्थी को मजबूती के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा..

    पुनः आपको और इस ब्लॉग को मेरी अशेष शुभकामनाएँ सर…

    प्रणम्य साधुवाद?

    Reply
  50. rambabu kumar from bihar   August 14, 2016 at 11:58 pm

    sir namaskar, sir mera question yah hai ki ias ke preparation ke liye kab se lag jana chahiye aur strategy kaisi honi chahiye .sir ek question aur hai ki schedule caste ke condidate ko reservation se kya benefit hai ?

    Reply
    • Sansar Lochan   August 15, 2016 at 8:06 am

      ज्यादातर सफल छात्रों का मानना है कि सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए एक साल की तैयारी पर्याप्त है. पर यह छात्र की क्षमता पर भी निर्भर करता है. किसी के लिए एक साल ही पर्याप्त है किसी के लिए 4 साल भी नहीं. For SC candidates: Upper Age limit= 37 years, Max Attempts: Unlimited

      Reply
  51. Shivam baghel   August 18, 2016 at 4:17 am

    Sir mujhe ye jaanna hai ki kya CSE mains me Jo General Studies ke papers hote hai,WO bhi subjective hote hai,,,aur Sir mera interest politics subject me hai and mera confidence level bhi high hai..kya app mujhe iske syllabus ke baare me information de sakte hai..pls sir

    Reply
    • Sansar Lochan   August 18, 2016 at 7:08 am

      You can syllabus from this link>>

      And yes General Studies papers (in fact all Mains papers) are subjective.

      Reply
      • dimple   August 19, 2016 at 11:37 pm

        Sir main IAS bannna chahti hu.par har waqt mujhe dar bhi lgta h ki agr clear nahi kar paai to kya hoga. Aur main kuch jaanti bhi nahi hu kaise kya karu..par fir bhi man chah rahti h..ki IAS banna h…main kya karu sir. Please sahi margdarshan dikhaiye.main bohut poor family se hu..meri English bhi weak h. Kabhi kabhi yahi khyal aata h…sochne air Marne me fark h.kaise jar paaungi itna high level.Maine abhi b.com final year ke exam diye h.main 24 saal ki hu…kya main ias ban sakti hu? Mera school time se sapna raha h ki life kuch banna h. Jaha kuch banne ki baat aati h to main sochti ki main IAS officer bnugi .par man hee man me sawal bohot aate h. Kyunki Maine kuch bhi shuru nahi kiya..

        From
        Dimple

        Reply
        • Sansar Lochan   August 21, 2016 at 8:29 am

          डिंपल जी.

          आत्मविश्वास में कमी कभी नहीं आने दें क्योंकि यही आपकी असली परीक्षा होती है. UPSC कठिन परीक्षा तब होती है जब हम स्वयं से हार मानने लगते हैं और खुद को कोसने लगते हैं. IAS इंसान ही बनते हैं, हमारे जैसे और आपके जैसे….बस फर्क यही होता है कि वे हार नहीं मानते और हम हार मान लेते हैं. कोई भी जन्मजात विद्वान् पैदा नहीं होता. केवल कठिन परिश्रम ही सफलता और असफलता का निर्धारण करती है. हाँ यह जरुर है कि किसी-किसी को कुछ चीजें जल्दी समझ आती हैं और स्मरण-शक्ति दूसरों से मजबूत होती हैं पर इसका मतलब यह नहीं होता कि जिसकी स्मरण शक्ति कमजोर है या grasp power कम है तो वे आगे नहीं बढ़ सकते. आपको कई उदाहरण ऐसे मिलेंगे जिसमें देखा जा सकता है कि जिंदगी भर स्कूल, स्नातक में सेकंड, थर्ड डिवीज़न लाने वाले या फेल होने वाले छात्र भी आज IAS बन कर बैठे हैं.

          इसलिए आप अभी से तैयारी में लग जाएँ. यह भी सच है कि आजकल के प्रतियोगिता युग में सिर्फ एक चीज की तैयारी में लगना मूर्खता है. इसलिए आप Open University से Masters भी साथ-साथ करती रहें जिससे lectureship का रास्ता भी खुला रहे.

          Reply
      • Shivam Baghel   August 21, 2016 at 1:36 pm

        sir apne mujhe politics(IAS mains) syllabus ki link nhi di….plz

        Reply
        • Sansar Lochan   August 21, 2016 at 9:29 pm

          It is in English, Hindi version not available:

          Reply
  52. Shivam Baghel   August 18, 2016 at 1:14 pm

    THANK SIR

    Reply
  53. Zhera Naqvi   August 21, 2016 at 1:38 pm

    Sir mains me kitne paper hote hain?
    Sbhi paper subjective hote hain kya?
    In paper me gape kuch dino ka milta hai kya?

    Reply
    • Sansar Lochan   August 21, 2016 at 9:19 pm

      Check whole syllabus and papers details from this link…Click

      Yes they are subjective.

      Very few days gap.

      Reply
  54. Umesh Patidar   August 22, 2016 at 7:00 pm

    Sir mene apko padha or padh kar achcha lga ..me aapse puchna chahta hu ki “Aap motivation to achcha dete hai lekin kya aapne UPSC IAS ka EXAM Creck kiya hai ” I hope aap Ans. jarur denge. THANK YOU !!!

    Reply
  55. karniram   August 25, 2016 at 1:03 pm

    sir ji..maine class 12th PCM(WITH 91%) se pas ki or ab mene CSE ki teyari ke lakshay k liye arts le li h…mai ias ki pdhai k tarike k bare me kafi janta hu(aap ias kese bnenge-Dr.vijay agrwal ki book se).me ye janna chahta hu ki mujhe abhi se
    cochin lag jana chahiye ya keual 1st year text book & NCERT pdhni chahiye/or other salah de.

    Reply
    • Sansar Lochan   August 26, 2016 at 12:12 pm

      स्नातक के बाद ही कोचिंग लेना ठीक रहेगा. अभी आप स्नातक के विषय पर फोकस करें और थोड़ी-बहुत जानकारी NCERT या अन्य किताबों से भी बटोरते रहें, वह भी UPSC की तैयारी का एक पार्ट है.

      Reply
  56. karniram jyani   August 26, 2016 at 4:06 pm

    me science se aaya hu or mere liye IAS kro ya mro ki status h….matlab mera focus only ias pas jb tak rhega jb tak me ya to safal n ho jauu ya fir mere attemt ya uumr puri n ho jaye. . . .sir ji koi achi books ho jo meri jankari ko samardh kre.. .please jaldi reply sir me net bahut kam chlata hu.

    Reply
    • Sansar Lochan   August 29, 2016 at 2:53 pm

      हिंदी माध्यम में उत्कृष्ट किताबों की कमी है. फिर भी मैंने कुछ किताबों के नाम इस पोस्ट में संकलित किए हैं, क्लिक>>>

      Reply
  57. Pritam. Bhandari   August 27, 2016 at 11:13 am

    sir mera name pritam singh bhandari he aap mujhe bta skte ho ki Me Electrical Eng Diploma kar rha hu kya me IAS ki study kar skta hu

    Agar nhi he to. Fir kon si study right rhegi

    Reply
    • Sansar Lochan   August 27, 2016 at 10:47 pm

      डिग्री पूरी करने के बाद आप परीक्षा में बैठ सकते हैं. अभी आप इंजीनियरिंग की पढ़ाई पर फोकस करें और साथ-साथ खाली समय में अपने सामान्य अध्ययन को विभिन्न किताबों को पढ़कर मजबूत करने की कोशिश करते रहें.

      Reply
  58. jaydeep ahir   August 27, 2016 at 10:29 pm

    पेहले तो सर ईतनी जानकारी देने के लीए आपका बहुत सारा घन्यवाद
    मै ये जानना चाहता हु की upsc का सीलेबस क्या है.?

    Reply
  59. vijendra kumar   August 28, 2016 at 10:56 am

    mai 2017 ke liye ias ki taiyari kr rha hu mai gramin area se hu. yaha sirf local news paper aata hai jisko mai padhkr dekha lekin ias ke liye best nhi lga esliye mai internet se dainik jagran aur the hindu news epaper download krke padh rha hu.mai mrng me 7-8 rajyasabha tv se news sunta hu fir 8 se 9 baje tak lokhsabha tv se news sunta hu uske baad 9-11 baje tak the hindu aur dainik jagran ka epaper padhta hu. mera problem ye hai ki
    1. kya mai jis tarh news ke liye time de raha hu ye sahi hai?
    2. news me hi 4 hours lag ja rha hai kya esko kam time dekr v pura kiya ja sakta hai??
    agr kuch best technique hai jisse daily news ko km time me manage kiya ja sakta hai to koyi rasta bataiye?

    Reply
    • Sansar Lochan   August 30, 2016 at 8:21 pm

      जी हाँ, राज्य सभा चैनल सिविल सेवा परीक्षार्थियों के लिए सर्वश्रेष्ठ चैनल है. आप जो कर रहे हैं वह उचित है. यदि आपके पास एंड्राइड फ़ोन है तो आप मेरा app download कर सकते हैं जिसमें हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में PIB (press information bureau) के न्यूज़ अपडेट आते हैं. PIB update बहुत महत्त्वपूर्ण होते हैं. इस बार सिविल सेवा परीक्षा में 95% सवाल PIB updates से ही आये थे. आप ज्यादा से ज्यादा समय इन सब पर दें, कोई दिक्कत नहीं है. पर टीवी शो देखने के बाद या PIB अपडेट (जो आपको महत्त्वपूर्ण लगे) पढ़ने के बाद …उसका नोट्स भी बनाते रहें. सिविल सेवा में लगभग करंट अफेयर्स से डेढ़ साल तक के सवाल पूछे जाते हैं. इसलिए आप नोट्स बनाना न भूलें. मुद्दों को अंडरलाइन करें. वह मुद्दा किससे सम्बंधित है? क्यों लांच किया गया? ये सब जानकारी बटोरते रहें.

      Reply
  60. yusuf sayyad   August 30, 2016 at 7:56 am

    sir meri age 26 sal hai mai abse upsc ki tayari karna chahta hun kya yah possible hoga

    Reply
    • Sansar Lochan   August 30, 2016 at 1:42 pm

      जी बिल्कुल पॉसिबल है. अभी से लग जाएँ.

      Reply
  61. sonu   August 30, 2016 at 10:30 am

    Guru g ko mera aadar namaskar.mera name Sonu hai.mene ab ki bar 12th science sa pass ki hai.mai ba private krna chahta hu.or uske sath IAS ki tayari krna chahta hu.or job bhi.mujhe time ko kis Parker manage krna hoga.plz advise me.

    Reply
    • Sansar Lochan   August 30, 2016 at 1:44 pm

      सोनू जी. मैंने इस पोस्ट में टाइम मैनेजमेंट के विषय में काफी कुछ लिखा है, इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें>>

      Reply
      • shankar Thakur   February 9, 2017 at 12:25 am

        Shankar Thakur
        Sir me abhi 10th pas kiya hun
        Aur mujhe bahut jada man karta
        Hai ki me iAS ka taiyari karu
        Aur hame sahi rah dene wala koi bhi nahi hai sir mera ghar ka hlat thik nahi hone ke wajah se
        Mera parhai chhut chuka tha
        Firbhi me abhi 10th pas kiya hun aur mera dete of birth 24,11,1995 ka he aur mujhe upse ka hi taiyari karna hai
        to me kaishe aur kya taiyari karu ki me apna manjil ko hashil kar sakun
        sir pliz hame aisha rah bataiye ki hame raste me koi rukawat na ho
        kon shi parhai pe jada se jada dhyan dena chahiye hame pura ditelsh me samjhaiye sir aage ham kaishe aur kya kare.

        Reply
  62. sandeep sharma   August 30, 2016 at 2:23 pm

    सर मेरे B.A मे 60 persant से कम आये है क्या मे compitetion का फॉर्म भर सकता हु इसके बारे मे मार्ग दर्शन करे

    Reply
    • Sansar Lochan   August 30, 2016 at 8:12 pm

      जी बिल्कुल भर सकते हैं. ये सब मैटर नहीं करता, आप ग्रेजुएट हो, वही काफी है.

      Reply
  63. Vijendra Kumar   August 30, 2016 at 7:48 pm

    sir mere commet ka answer dijiye na i am waiting……

    Reply
  64. kishori   August 31, 2016 at 9:18 pm

    hlw sir i m kishori patel from up bt currantly i live in delhi i m doing maths (H).from kamala nehru college university of delhi .. i want to be a IFS so can u suggest me about this plzzz

    Reply
    • Sansar Lochan   August 31, 2016 at 9:59 pm

      IFS? Indian Foreign Service or Indian Forest Service?

      Reply
  65. kishori   August 31, 2016 at 10:34 pm

    indian foregn servise

    Reply
    • Sansar Lochan   September 1, 2016 at 5:13 pm

      After clearing Prelims, in the Mains form give first preference to IFS. When you will secure high rank in the final result, most probably you will get the post what you wished for.

      Reply
  66. kaushal kumar jha   September 1, 2016 at 12:47 pm

    sir i don’t have writen skil so how i deplup it.

    Reply
    • Sansar Lochan   September 1, 2016 at 6:17 pm

      किसी भी भाषा को लिखने के लिए…पहले पढ़ना जरुरी है. आप जितना पढ़ेंगे उतना ही अच्छा लिख पायेंगे. वैसे यदि आपको कोई गाइड करने वाला हो तो अच्छा होगा. आपका लिखा हुआ यदि कोई पढ़े और उसमें व्याकरण की त्रुटियाँ निकालकर आपको बताए तो सबसे अच्छा होगा.

      Reply
  67. kishori   September 1, 2016 at 5:53 pm

    Thanks a lot…….

    Reply
  68. ABHIJIT   September 2, 2016 at 8:32 am

    SIR MAIN IAS-2018 KI PREPARATION KAR RAHA HUN. SIR MAIN APNI STUDY KO CONTINUE NAHI RAKH PA RAHA HUN, JISSE WEEK(mon-sun) mein MERE 2-3 DAYS KA GAP HO JAATA HAIN. ABHI MAIN SELF STUDY KAR RAHA HUN…………….LEKIN MAIN SOCH RAHA HUN KI KYON NA SSC/BANK KI COACHING JOIN KAR LU , TAAKI MAIN APNI STUDY KO CONTINUE RAKH SAKU. KYONKI MAIN IAS COACHING AFFORD NAHI KAR SAKTA HUN..AUR AKELE ROOM MEIN PURE DIN BOR HO JAATA HUN….TO KYA SSC/BANK KI COACHING MERE IAS KI PREPARATION MEIN HELP KAREGI?…MAIN KEWAL COACHING APNI STUDY KO CONTINUE RAKHNE KE LIYE KAR RAHA HUN…NAAKI …..SSC EXAM KO CRACK KARNE KE LIYE…………MUJHE LAGTA HAIN KI COACHING KJARNE SE MERE ANDAR PADHAI KI AAG LAGI RAHEGI…………………SIR PLS PLS PLS PLS HELP & REPLY \ME IN THIS MATTER…….

    Reply
    • Sansar Lochan   September 3, 2016 at 8:37 am

      आपका विचार अच्छा है. SSC भी सिविल सेवा परीक्षा जैसा GK Based Exam है. इसलिए SSC के लिए की गयी तैयारी आपको UPSC में भी काम देगी. बैंकिंग की तैयारी UPSC से विपरीत है क्योंकि बैंकिंग परीक्षा के लिए Quant Based तैयारी करनी पड़ती है जो UPSC के लिए ज्यादा काम की नहीं है. कोचिंग पढ़ाई में निरंतरता लाने में मदद करती है इसलिए आपका निर्णय सही है. पर अच्छे कोचिंग का पता लगाएँ क्योंकि अधिकतर कोचिंग ठग होते हैं.

      Reply
  69. Shudhanshu mishra   September 2, 2016 at 11:12 am

    sir, me av 11 me hu humko ias ka tiyari krna h to kya kra

    Reply
    • Sansar Lochan   September 3, 2016 at 8:31 am

      मेरा सुझाव यही रहेगा कि अभी आप अपना अधिक से अधिक ध्यान +2 में अच्छे नंबर लाने पर केन्द्रित कीजिये. वैसे आप NCERT Books पढ़ सकते हैं या खाली समय में Lucent GK की यह किताब पढ़ते रहें (हिंदी GK).

      Reply
  70. swapnil singh   September 2, 2016 at 5:09 pm

    Sir charo GS paper ki tayari kaise kare

    Reply
  71. swapnil singh   September 2, 2016 at 5:11 pm

    Sir GS paper ki tayari kaise kare kuch tips batayen

    Reply
    • Sansar Lochan   September 2, 2016 at 8:57 pm

      इसके लिए जल्द ही अलग से लेख लिखूंगा.

      Reply
  72. swapnil singh   September 2, 2016 at 5:14 pm

    Sir hame ips exam ki liye merit papers ki tayari karni chahiya ya passing papers ki

    Reply
    • Sansar Lochan   September 2, 2016 at 8:57 pm

      दोनों की तैयारी करें. क्वालीफाइंग पेपर को पास तो करना ही है तभी तो आपके मेरिट पेपर की कॉपी चेक होगी.

      Reply
  73. swapnil singh   September 3, 2016 at 6:48 am

    Thanks sir

    Reply
  74. swapnil singh   September 3, 2016 at 6:49 am

    Thankyou sir

    Reply
  75. swapnil singh   September 3, 2016 at 6:51 am

    Sir apke mail meri email par nahi aa rahe hai

    Reply
    • Sansar Lochan   September 3, 2016 at 7:45 am

      दूसरे ईमेल से सब्सक्राइब करें या स्पैम फोल्डर चेक करें. क्लिक करें Our Mission

      Reply
  76. Shudhanshu Mishra   September 3, 2016 at 2:59 pm

    thnx sir

    Reply
  77. swapnil singh   September 3, 2016 at 4:09 pm

    Sir mai B.A first year ki student hoon main ips exam kab de sakti hoon metri class me ek ladka hai wo pcs ki tayari kar raha hai to kya mujhe apne all classmeets aur teacher se batana chahiye ki nain ips ecam ki tatari kar rahi hoon vaise sir main soochti hoon ki agar bata diya aur naam nahi aaya to log kya kahenge

    Reply
  78. swapnil singh   September 3, 2016 at 4:14 pm

    Sir mai B.A first year ki student hoon main ips exam kab de sakti hoon metri class me ek ladka hai wo pcs ki tayari kar raha hai to kya mujhe apne all classmeets aur teacher se batana chahiye ki nain ips ecam ki tatari kar rahi hoon vaise sir main soochti hoon ki agar bata diya aur naam nahi aaya to log kya kahenge us ladke ko pura collage janta hai ki pcs ki tayari ker raha hai

    Reply
  79. swapnil singh   September 4, 2016 at 9:07 am

    Sir main ips exam ki tayari kar rahi hoon to sir meri aprox kitni rank aani chahiye

    Reply
    • Sansar Lochan   September 4, 2016 at 9:19 am

      कोई भी पोस्ट (IAS, IPS etc.) आपको मिलेगा या नहीं, इन चार बातों पर निर्भर करता है—>
      1. Vacancy (जितनी vacancy है, उसी के अनुसार ratio निकाला जाता है)
      2. Preference (आपने किस नंबर पर अपने मनपसंदीदा पोस्ट को preference दिया है, मेंस के फॉर्म भरते वक़्त)
      3. Rank (आपका रैंक यदि ऊँचा हो according to the total vacancies तो आपको मनपसंदीदा पोस्ट मिल सकता है)
      4. UPSC Discretion (UPSC के विवेक पर)

      इसलिए इन सब की चिंता छोड़िये और कड़ी मेहनत कीजिये.

      Reply
  80. swapnul singh   September 4, 2016 at 12:20 pm

    Sir main abhi ba 1st year ki student hoon main ips exam kab de sakti hoon

    Reply
    • Sansar Lochan   September 4, 2016 at 12:25 pm

      जी नहीं, स्नातक करने के बाद ही आप परीक्षा में बैठ सकते हैं.

      Reply
  81. mahesh meena   September 4, 2016 at 8:19 pm

    sir meri category st hai muje IAS mai kitne chans mil sakte hai .

    Reply
    • Sansar Lochan   September 5, 2016 at 5:42 pm

      Unlimited attempts –37 years की उम्र तक.

      Reply
  82. swapn singh   September 5, 2016 at 6:36 am

    Sir main B.A1st year me hoon mere subject political science,economics,english hai kya main
    Ips exam ki tayari ke liye 3 hour syllabous aur 3 hour civil ki books ( unik publication ) read karu to kya B.A final taq itni stretgy theek rahegi

    Reply
    • Sansar Lochan   September 5, 2016 at 8:24 pm

      स्नातक करने के साथ-साथ तीन घंटे सिविल सेवा परीक्षा के लिए निकालना कठिन है. शायद आप अति-उत्साहित हैं. मैं आपसे कहना चाहूँगा कि आप अधिक से अधिक ध्यान स्नातक पर केन्द्रित करें. मुझे यूनिक पब्लिकेशन के विषय में जानकारी नहीं है. आप लुसेंट की किताब पढ़ सकते हैं.

      Reply
  83. shameem khan   September 5, 2016 at 7:12 pm

    Sir
    My name is shameem khan
    Mai IAS banana chahta hu mera english majbut hai mujhe keya karna ho ga iske lie

    Reply
    • Sansar Lochan   September 5, 2016 at 7:26 pm

      आपने कहा आपकी इंग्लिश अच्छी है और आप IAS बनना चाहते हैं. आपके इंग्लिश के ज्ञान को इस परीक्षा से जोड़ने से क्या तात्पर्य है? अपने प्रश्न को स्पष्ट करें.

      Reply
  84. ruchi saini   September 5, 2016 at 11:26 pm

    hello sir
    my name is ruchi saini
    sir me upsc ki prepration karna chahti hu but mere pass time bahut kam hota kyuki me all ready collectorate office me job karti hu ap bataye me taiyari kaise karu…

    Reply
    • Sansar Lochan   September 5, 2016 at 11:55 pm

      रूचि जी, मैं आपको इससे पहले कुछ कहूँ, आप एक बार यह आर्टिकल पढ़ें>>>

      Reply
  85. swapnil singh   September 6, 2016 at 6:39 am

    Thanks sir

    Reply
  86. swapnil singh   September 6, 2016 at 7:27 am

    Sir main lucent ki kaun si books loon

    Reply
  87. jageshwar prasad deshlhare   September 6, 2016 at 11:50 am

    Hallo sir…sir abhi mai 12th class me hu aur mai arts subject le kar padai kar raha hu mere ek hi sapna hai hai ki mai civil service ka exam dila kar collectet banna chahta hu iske liye ap mera madad kare sir ….thanks

    Reply
    • Ruchira   September 6, 2016 at 4:17 pm

      जागेश्वर जी. SansarLochan Dot IN में आपके कमेंट के लिए धन्यवाद. हम सब आपके मदद के लिए ही यहाँ उपलब्ध हैं. हमें ज्ञात है कि अध्ययन सामग्री की कमी के कारण हिंदी माध्यम के छात्रों को इस इन्टरनेट की दुनिया में काफी असुविधा महसूस होती है. इन असुविधाओं के निवारण के लिए ही इस वेबसाइट को बनाया गया है.

      Reply
  88. dimple   September 6, 2016 at 2:57 pm

    Thank you so much sir. For appreciating me…mujhe to reply dekhkr pahle to yakin nahi hua ki apne apna precious time nikal kr mere sawal ka jawab diya.
    Mera ek aur question h apse.
    Mujhe bohot log advise karte hai ki dimple ye wala form nikla wa h ya vo wala form nikla hua h..as like SSC, ibps,….etc. Par me samjh nahi pati ki me kya fill Karu. Because mere mind me ek hee sawal aata hai ki jab mujhe karna IAS hai to me in sabhi me kyu ulajh ke baithu. Fir ye sab sochne ke baad ek aur baat yaad aati h ki isse exam ka pattern pta lagega.main study me habitual banugi.phir lgta h ki habitual ki jaha tak baat h.to padai to mujhe ias ki preparation me bhi karni h.to habitual apne aap hee ho jaaungi.
    To sir mera swal ye hai ki which is the better option for me…?
    Aur main kaun se wale government job ke form fill karu ? Ki jisme mujhe IAS ki preparation me help mile..
    And sir apne reply me ye likha tha ki sath ki sath Open Univercity Masters bhi karlo, to sir aap isme bhi mujhe clearly btao ki kaunsa subject vagera choose kare jisse mujhe IAS ki prepration me help mile ya mere kaam aaye. Nd sir aap thoda detail me bta dena actualy mujhe masters ke baare me kuch bhi thik se knowledge ni h.!
    Sir reply jarur karna because apka reply mere liye bohot bohot important h…
    And once again big thanx……..for giving me my old reply…:-)

    Reply
    • Sansar Lochan   September 6, 2016 at 8:12 pm

      डिंपल जी.

      आप सिर्फ अपने विषय में सोचिये. दूसरे क्या कहते हैं उससे आपको फर्क नहीं पड़ना चाहिए. हमारे जीवन की 90% ताकत/energy लोगों को यह यकीन दिलाने के प्रयास में ही खर्च हो जाती है जो हम हैं ही नहीं. वही ताकत यदि हम जो बनना चाहते हैं, उसमें लगाएं तो हमें अच्छा रिजल्ट मिल सकता है. इसलिए सुनो सब की, करो मन की.

      SSC की परीक्षा Civil Services Exam से मिलती-जुलती है. इसलिए आप SSC की भी तैयारी साथ-साथ कर सकती हैं. दूसरी तरफ IBPS और अन्य बैंकिंग परीक्षा इन परीक्षाओं से काफी अलग है और quantitative based है जहाँ GK का कोई रोल नहीं है. इसलिए ये दोनों बिल्कुल दो तरह की राहें हैं.

      Open University like IGNOU से मास्टर्स कर सकते हैं. IGNOU की खासियत यह है कि आप पर परीक्षा के डेट का कोई बोझ नहीं रहेगा. एक वर्ष किसी कारणवश आप यदि परीक्षा नहीं दे पायीं तो अगले साल भी दे सकती हैं. मास्टर्स कर लेने से लेक्चररशिप का भी रास्ता खुल जायेगा. विषयों और अन्य जानकारी के लिए आप IGNOU के prospectus को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकती हैं.

      मेरे सलाह से आपको तीन चीजों पर अभी ध्यान केन्द्रित करना चाहिए— 1. Civil Services 2. SSC 3. Lectureship (Completing Masters and Clearing NET Exam)

      Reply
  89. Samrat kumar   September 6, 2016 at 4:54 pm

    ias ka interview ka all question
    and answer in hindi mediam
    ka koi links bataye. Aur eassy
    ka bhi tips bataye in hindi jo
    previous year ka eassy ka
    question and answer kaise download kare in hindi
    mediam

    Reply
    • Sansar Lochan   September 6, 2016 at 7:33 pm

      हमलोगों ने इंटरव्यू का एक अलग सेक्शन इस पेज पर शुरू किया है: Interviews of Toppers

      Reply
  90. Samrat kumar   September 6, 2016 at 5:13 pm

    sir ias preparation ke 11th-12th ka math ki taiyari karna jaruri hai kya ..

    Reply
    • Sansar Lochan   September 6, 2016 at 7:21 pm

      जरुरी तो नहीं है पर हाँ मैथ्स के सवाल आते जरुर हैं. आप Prelims Paper 2 के पिछले साल के सवालों को देख लें कि किस तरह के सवाल आते हैं, फिर उसी तरह से तैयारी करें.

      Reply
  91. dimple   September 6, 2016 at 7:21 pm

    I am waiting sir for ur reply..:-)

    Reply
  92. Samrat kumar   September 6, 2016 at 7:43 pm

    ias ke mains optional subject financial account ka question paper hindi mediam me kaise download karu. Koi link bataye sir

    Reply
  93. dimple   September 7, 2016 at 12:24 am

    Thank you so much sir for giving me correct destiny…….:-)

    From
    Dimple

    Reply
  94. Samrat barnwal   September 7, 2016 at 6:02 am

    sir ias ke numberic aptitude reasoning ke liye koi tricks &tips ke liye koi link bataye ,please sir

    Reply
    • Sansar Lochan   September 7, 2016 at 6:25 am

      सम्राट जी, CSAT में aptitude and reasoning से सवाल बैंकिंग परीक्षाओं की तुलना में आसान आते हैं. आपका इस बुक से भी काम चल सकता है>> क्लिक

      Reply
  95. Samrat kumar   September 7, 2016 at 2:51 pm

    ias ka account ka question paper download karna jara muskil hai. aap hi eska shortly link bataye

    Reply
  96. chandan kumar   September 7, 2016 at 4:38 pm

    Sir! Me hindi medium se hu or me opt sub history lena chahta hu kya ye subject ias ke liye behtar hoga

    Reply
    • Sansar Lochan   September 7, 2016 at 7:37 pm

      Yes history is the best subject for the optional. But its syllabus is vast. You will have to cover Indian History as well as World History.

      Reply
  97. hitesh meena   September 8, 2016 at 1:02 pm

    sir
    namste
    sir me ye janna chahta hu ki B.A me Jo sabject the usi se mains me bhar sakte h ya dursi subject se bhar skte h

    Reply
    • Sansar Lochan   September 8, 2016 at 3:30 pm

      आप किसी भी विषय का चयन कर सकते हैं. चाहे स्नातक के विषय को चाहे कोई और…आप हर तरह से विषय-चयन करने के लिए स्वतंत्र हैं.

      Reply
  98. Samrat kumar   September 8, 2016 at 8:43 pm

    sir mai b-com part 1 me hu aur mujhe ias ki taiyari karni hai. to abhi se gk aur current affairs par care karna suru kar du. Kya abhi se current affairs par care karna jaruri hai sir …… Please …..

    Reply
    • Sansar Lochan   September 8, 2016 at 10:16 pm

      सिविल सेवा परीक्षा प्रायः पिछले १ साल और जिस साल परीक्षा होने वाली है, उस साल के जनवरी से परीक्षा की तिथि तक का सवाल करंट अफेयर्स के रूप में पूछती है. यदि आपको अगले साल परीक्षा में बैठना है तो इस साल और अगले साल जनवरी से लेकर परीक्षा की तिथि तक के नोट्स बनाएँ.

      Reply
  99. Rohit Sharma   September 8, 2016 at 9:00 pm

    Sir mujhe ias banna hai
    Av mai 12th me hun
    Mai 12 k baad ias ki exam de skta hun ki mujhe graduetion krna pdega

    Reply
    • Sansar Lochan   September 8, 2016 at 10:13 pm

      रोहित जी आपको स्नातक करना पड़ेगा.

      Reply
  100. Sonu kumar   September 9, 2016 at 10:33 am

    Namaste sir mai bihar ka hu abhi mai rajsthan me hu mujhe ias banana h sir mai rajsthan ka ncert padh rahahu kya mujhe bihar ka ncert padhana chahiye sir kya sabhi jagah ki ncert same hoti h plz help me

    Reply
    • Sansar Lochan   September 10, 2016 at 7:50 am

      NCERT Books सभी जगह एक ही हैं. आप निश्चिंत हो कर पढ़ाई करें.

      Reply
  101. karniram   September 10, 2016 at 8:22 am

    sir ji..me optional sub. bhugol lu ya rajniti vigyan?meri dono sub.me ruchi ak sman h…konsa sub. thik rhega..evam books bhi btanye.

    Reply
    • Sansar Lochan   September 12, 2016 at 8:05 am

      दोनों अच्छे विषय हैं. विवेक से काम लें. कोई भी चुन लें. विषय चुनना एक बड़ा निर्णय है इसलिए इसे स्वयं निर्धारित करें.

      Reply
  102. swapnil singh   September 10, 2016 at 4:22 pm

    Sir kya ips trenning english me di jati hai

    Reply
  103. ilman jamal   September 11, 2016 at 8:30 am

    kya sir IAS ki tayyari se pehle f.b aur what app that dena shi rahega

    Reply
    • Sansar Lochan   September 11, 2016 at 8:58 am

      व्यक्तिगत रूप में से मैं सोशल मीडिया का विरोधी नहीं हूँ. Whatsapp और Facebook संचार क्रान्ति का हिस्सा हैं. इसलिए इनसे भागने से अच्छा है कि इनका अधिक-से-अधिक सदुपयोग किया जाए.

      Reply
  104. karniram jyani   September 12, 2016 at 6:00 pm

    sir ji yad-dast bhdhane k tarike btaye..padhta hu or bhul jata hu.

    Reply
    • Sansar Lochan   September 13, 2016 at 7:04 am

      स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए पढ़े हुए contents को अपने शब्दों में लिखने की आदत डालिए. बहुत फायदा होता है.

      Reply
  105. Hariom meena   September 12, 2016 at 7:10 pm

    Sir mera neam hariom sir muje IAS ki tayri karni me abhi arts part 1 me hu sir muje smaj nhi ata me kese kya tyari kro koi bolta hai NCRT KI BOOKS PDO sir mere pass abhi acha khasa time me chata ki mere paas jo time usme me apni tayari perfect kr lo lekin sir muje kese kya start kro sir muje koi idea nhi lga pa rha me kya kru kha starting kru please sir meri help Kijiye

    Reply
    • Sansar Lochan   September 12, 2016 at 9:27 pm

      इसके लिए मैं अलग से एक आर्टिकल लिख रहा हूँ.

      Reply
  106. RAVI   September 13, 2016 at 8:57 pm

    Sir Jb m 12th class main tha in ( 2009) to kisi or school k student n mere or mere dosto k khilaf ladai jhgde ki jhuthi F.I.R alag alag dharao main daraj karadi thi. But in (2012) court ne hame byijat bari kr diya…. Because us ladke ne or baaki sub gawaho ne court m hame pahchane se inkar kr diya. To kya ab m IAS k liye apply kr sakta hu… Pls tell me sir.

    Reply
    • Sansar Lochan   September 14, 2016 at 7:42 pm

      आपका केस ख़त्म हो गया है तो आप आसानी से परीक्षा में बैठ सकते हैं. लोग तो जेल से बेल लेकर भी परीक्षा देते हैं. आपकी स्थिति बेहतर है.

      Reply
      • Ravi   September 14, 2016 at 7:59 pm

        Thank u sir…. Thank u so much…
        Mujhe to dara hi diya tha ek civil service asparant ne.. But an mera confidence wapis aagaya h.

        Reply
  107. dimple   September 13, 2016 at 9:04 pm

    Good evening sir,
    How do you do!
    My name is dimple , jaisa ki aap jaante hee hai..sir main aaj aapse kuch important share karna chagrin hu aur puchna bhi chahti hu..main counting wise apne swal type kar deti hu.:-
    1- sir newspaper bohot helpfull mana jata hai ias prepration ke liye ya knowledege gain karne ke liye yah baat true to h..lekin kis had tak true h.maine news paper me kaafi kuch dekha h…mera kaibaar time news paper ki bekaam ki chijo ko padne main chla jata h..sir plz guide kijiye ki news paper me kitna aur kaise time dena chahiye i mean kaise se mera matlb h ki kya kya notice krna chahiye.
    2- ek aur important baat puchni h ki Hindi medium se ias ki prepration karna thiik nahi hota kya. Ye swal mera shyad apko atpta lage but sir kuch truth h puchne ka reason,
    Main 9 mahine pahle IAS ki information lene ek IAS institute gai this to waha ke teacher ne mujhe information di thi unhi sir ne ek baat bhi kahi the ki Hindi midium se jyada best h English medium. Kyoki Hindi walo ko itni importance nahi milti h aur marks bhi kam aate h..
    Sir please ap honestly btaiye is baat me kitni sachchai h.kyunki jis din se Maine ye suna h us time se mere man swal yahi rahta hai ki yeh bhi hota h.
    ….
    Sir kyunki ye swal jaane ki wajah ek aur bhi h mere jaise njane kitne log esi guidence lekr giveup kr jate h.main nahi chahti sirf is wajah se mere jaise kai students galatfemi lekr baith jaaye.

    Reply
    • Sansar Lochan   September 14, 2016 at 9:22 am

      Hi Dimple

      I think we have talked earlier too. I am answering all your queries numerically:-

      1. Newspaper पढ़ना एक habit है. मेरे घर में भी कई लोग newspaper पढ़ते हैं और कोई बिल्कुल नहीं. यह एक हैबिट है जिसे हर किसी को डेवलप करना चाहिए. किसी परीक्षार्थी के लिए तो समाचारपत्र पढ़ना और भी अधिक महत्त्वपूर्ण है. पर एक परीक्षार्थी का न्यूज़ पेपर पढ़ना और किसी अन्य के न्यूज़पेपर पढ़ने में अंतर होना जरुरी है. हमारे घर में जो बड़े हैं, उनके पास पर्याप्त समय है इन सब के लिए और वह हर तरह की न्यूज़ पढ़ने के लिए स्वतंत्र हैं. पर एक परीक्षार्थी को न्यूज़ पेपर के केवल उन्हीं कंटेंट को पढ़ना चाहिए जो उनके लिए महत्त्वपूर्ण हों. उन्हें शहर में होने वाले खून-खराबे, लड़ाई, मर्डर या अन्य बेकाम न्यूज़ को इग्नोर करना चाहिए. एडिटोरियल, स्पोर्ट्स, विज्ञान/डिफेन्स से सम्बंधित न्यूज़, या साहित्यिक आर्टिकल परीक्षार्थी के लिए महत्त्वपूर्ण हैं. अखबार में कम से कम आधा घंटा समय देना तो लाजिमी है.

      2. आपने जिस सर से भी पूछा था उन्होंने आपको सही ढंग से उत्तर नहीं दिया. सच्चाई यह है कि अंग्रेज़ चले गए पर अंग्रेज़ी भारत में ही छोड़ गए. अधिकांश परीक्षार्थी इंग्लिश माध्यम से ही परीक्षा देते हैं. केवल UPSC ही नहीं, अन्य परीक्षाओं को भी अंग्रेजी माध्यम में ही लिखते हैं. आप ही बताएँ? आपके शहर में हिंदी माध्यम के स्कूल कितने हैं? गिने-चुने ही न? इसलिए इस परीक्षा में भी उनका अनुपात हिंदी माध्यम के छात्रों से लगभग तिगुना होता है. फलस्वरूप परीक्षा के अंतिम परिणाम में इंग्लिश माध्यम के चेहरे ही अधिक नज़र आते हैं. पर इससे ऐसा कोई भ्रम नहीं होना चाहिए कि हिंदी माध्यम के छात्र उनसे पिछड़े हैं और उन्हें प्राथमिकता नहीं दी जाती. आपको कई उदाहरण मिल जायेंगे…हिंदी माध्यम के छात्र Top 20 या Top 50 में रहते ही हैं.

      Reply
  108. Ravi   September 14, 2016 at 1:12 pm

    Sir plz mere question ka bhi reply kr do na… Its must for me…

    Reply
    • Sansar Lochan   September 14, 2016 at 7:42 pm

      आपको जवाब दे दिया गया है.

      Reply
  109. mamta   September 14, 2016 at 7:23 pm

    sir ji.IAS ki teyari k liye kisi books ko kese padhna chahiye..ak bar me 100% yad ho jaye eesa ya dhire dhire

    Reply
    • Sansar Lochan   September 15, 2016 at 8:03 am

      UPSC परीक्षा में स्मरण शक्ति से अधिक बौद्धिक शक्ति की परीक्षा होती है. इसलिए आप इस भ्रम में न रहें कि आपने 100 किताब भी रट लिया तो आप इस परीक्षा में सफल हो जायेंगे. किताबों को पढ़ें और स्वयं के शब्दों में नोट्स बनाएँ. कुछ किताबों की लिस्ट इस लिंक पर दी गयी है.

      Reply
  110. Anonymous   September 14, 2016 at 10:12 pm

    Sir IAS me kitna pdha hua chaiye

    Reply
  111. swapnil singh   September 15, 2016 at 6:43 am

    SIr pless reply kariye

    Reply
  112. dimple   September 15, 2016 at 1:10 pm

    Good afternoon sir Maine msg kiya tha kal . but abhi tk aptk pahuncha nahi h.internet. bhi fast h. For bhi nahi pahuncha.

    Reply
  113. Anonymous   September 16, 2016 at 2:22 pm

    Sir mere quation ans bi dijiye

    Reply
    • Sansar Lochan   September 16, 2016 at 3:22 pm

      अपना नाम दे कर कमेंट करें. पहचान में दिक्कत होती है.

      Reply
  114. Tarun   September 16, 2016 at 5:14 pm

    Sir meri DOB 14 April 1996 hai.Mai 2013 me uttarakhand board se PCM ke saath 47.2% se pass hua hu. Apne 3 saal apni laaparwaahi se waste kar chuka hu. Aur abhi mai b.a first year me hu jo private se kar rahaa hu. Sir mai ye jaana chahta hu ki kya mai IAS/IPS exam ke liye puri tarah se eligible hu ? Sir please mera answer mujhe mail kar dijiyega .

    Reply
    • Sansar Lochan   September 17, 2016 at 3:22 pm

      Plus two के मार्क्स मैटर नहीं करते हैं. आपको सिर्फ स्नातक होना है. आप जहाँ से भी प्राइवेट कर रहे हैं वही संस्थान Govt recognized/UGC Approved होनी चाहिए तभी जाकर आप eligible हैं.

      Reply
  115. Ajay meena   September 16, 2016 at 5:24 pm

    Maire age 21 h
    Maira sapna ias banne ka h
    Maire abhi b.a.1st year h
    Muje batye ki age kitni chayaye
    Or main taiyari kaise kru

    Reply
    • Sansar Lochan   September 17, 2016 at 7:58 am

      इसके लिए अलग से कुछ लिखने वाला हूँ.

      Reply
  116. Tarun   September 16, 2016 at 5:48 pm

    Sir mera bhi answer de dijiye please .

    Reply
  117. Rajesh Machha   September 16, 2016 at 7:03 pm

    Sirrr me ab 12th science kar raha hu…..12th ke baad B.A. third year karte karte IAS ki exam denge to chalega kya?

    Reply
    • Sansar Lochan   September 17, 2016 at 7:48 am

      बिल्कुल चलेगा पर तब तक आप पूरी तरह से तैयार रहोगे तब ही.

      Reply
  118. Rajesh Machha   September 17, 2016 at 8:08 am

    Han ji bilkul….par exam konse language me hoti he sir….

    Reply
  119. Jai Prakash Yadav   September 17, 2016 at 5:15 pm

    SIR MAI BA THIRD YEAR KA STUDENT HU AUR PICHALE 6 MAHEENE SE NCRT BOOK SE TAIYAREE KAR RAHA HU AUR 2017 GRADUTAION COMPLET HO JAYEGI TO UPSC KE EXAM KE LIYE MUJHE AB KYA KARNA CHAHIYE

    JAI PRAKASH YADAV

    Reply
    • Sansar Lochan   October 10, 2016 at 2:48 pm

      आपने यदि NCERT की किताबें पढ़ ली हैं तो आपका base अभी तक मजबूत हो गया होगा. अच्छा होगा कि अब आप advanced books की तरह shift हों. कुछ किताबों के नाम मैंने इस पोस्ट पर दिए हैं, उसे देख लें :–>>> आईएएस बुक लिस्ट

      Reply
      • चन्दन गुप्ता   January 28, 2017 at 10:43 pm

        Sir OBC के लिये कितना बार पेपर दे सकते हैऔर उम्र कब से कब तक

        Reply
        • Sansar Lochan   January 30, 2017 at 11:07 am

          OBC AGE = 35 years
          OBC MAXIMUM ATTEMPTS = 9

          Reply
  120. rahul prajapati   September 17, 2016 at 10:22 pm

    Sir mai ye Janna chahta hu ki upsc k 2 optional paper hai kya muje 2 alg alg subject lene honge ya ek hi subject k 2 paper aayenge e.g I choose history for optiona. Than exam me history ka paper A and paper B do paper aayega ya ek hi… Mai confused hua.

    Reply
    • Sansar Lochan   September 17, 2016 at 11:12 pm

      एक ही विषय के दो पेपर हैं, दो अलग-अलग विषय नहीं हैं. जैसे इतिहास पेपर १ और इतिहास पेपर २

      Reply
  121. dimple   September 18, 2016 at 8:24 am

    Good morning sir , how do u do ?
    I am dimple
    Sir Maine net par ek book Dekhi thi Dr.Vijay Aggarwal ki . and the title is IAS kaise bane . main vo book lene ki soch rahi thi.but confirm nahi kar pa rahi ki loo ya nahi loo. Sach kahu to ichha to bohot h lene ki lekin I was thinking isse much better option mil jata ya fir yahi much Better option h ki le hee loo. Sir please guide kijiye .sahi way dikhayiye.
    Aur ye bhi jarur btana ki apna self confidence barkrar rakhne ke liye mujhe kya kya karna chahiye , har din, har ghante, har minute and har second.
    Apke reply ka mujhe intzaar rahega..

    From
    Dimple

    Reply
    • Sansar Lochan   September 18, 2016 at 8:35 am

      मैंने वह किताब नहीं पढ़ी है इसलिए आपको इस विषय में कुछ मदद नहीं कर सकता. सेल्फ कॉन्फिडेंस किताबों से नहीं मिलता, मेहनत कर के अर्जित किया जाता है. आप शुरू ही नहीं करेंगे तो कॉन्फिडेंस कैसे आएगा?

      Reply
    • karniram jyani   September 19, 2016 at 11:51 am

      jarur padhe…bahut achhi book h ye..mene padhi h chalta firta koching h ye

      Reply
  122. vimal kumar   September 18, 2016 at 12:15 pm

    Sir G is saal me ba1 year kar raha hu mujhe ias ki teyari Katie hai to batao kya padu abhi se

    Reply
    • Sansar Lochan   September 24, 2016 at 2:38 pm

      अभी आप पूरा ध्यान अपने BA पर लगायें. समय मिलने पर लुसेंट GK की किताब भी पढ़ते रहें>> क्लिक

      Reply
  123. Lokesh   September 18, 2016 at 12:38 pm

    Sir, meri Graduation University se ho gahi h lekin mene 12th class pass openUniversity se ki hai kya me ias ka exam de sakhta hu kya?

    Reply
    • Sansar Lochan   September 18, 2016 at 12:55 pm

      जी हाँ. आप परीक्षा दे सकते हैं. प्लस 2 कहाँ से आपने किया यह मैटर नहीं करता, बस स्नातक Government Recognized University से होनी चाहिए.

      Reply
  124. vs   September 18, 2016 at 2:44 pm

    Sir I m very poor! E Akbar bechata hu ias banana he plz guide me

    Reply
  125. vs   September 18, 2016 at 2:49 pm

    Sir me footfath pr Akbar bechata hu ias banana chahata hu plz mere pas Kitabo k liye pese nhi he ……plz guide !e

    Reply
  126. Tarun   September 18, 2016 at 5:03 pm

    Thank you so much sir aapne meri help ki. Sir ek question aur hai jo mera confidence low krta hai please iska bhi reply dijiyega.Sir mai jis university Se private B.A kr RHA hu WO recognized university hai.
    Sir Jo mera gap hai 3 years ka & mera b.a private side se hone ki vajah Se kya mujhe interview me koi problem hogi ?

    Reply
    • Sansar Lochan   September 19, 2016 at 7:46 pm

      इंटरव्यू में आपके ज्ञान और व्यक्तित्व की परीक्षा होती है नाकि आपके पास्ट एकडेमिक रिकॉर्ड की. हाँ! वह आपके इस गैप का कारण पूछ सकते हैं, पर इसके लिए वे आपके इंटरव्यू मार्क्स को कट नहीं करेंगे. इंटरव्यू मार्क्स तब कट किया जाता है जब आप अपने विचार को लेकर अस्पष्ट हों या नर्वस हों.

      Reply
      • Tarun   September 20, 2016 at 6:01 pm

        Thank you so much sir. Ek Last question please answer jarur dijiyega.. Mai bs 100% sure hona chahta hu.
        Sir mera b.a private aur gap ki vajah Se mujhe koi problem Nahi hogi na ?
        Sir please help karnaa ek aur Baar…

        Reply
        • Sansar Lochan   September 21, 2016 at 6:49 pm

          नहीं कोई दिक्कत नहीं होगी यदि जिस संस्थान/यूनिवर्सिटी से आप प्राइवेट कर रहे हैं वह UGC approved हो. इसलिए आप बतायें आप किस कॉलेज/यूनिवर्सिटी से प्राइवेट कर रहे हैं?

          Reply
  127. anjul dubey   September 19, 2016 at 12:53 am

    Sir me agriculture se bsc kar raha hu I A S vanna chahta hu tayari kase karu

    Reply
    • Sansar Lochan   September 19, 2016 at 5:12 pm

      पहले आप वैकल्पिक विषय का चयन करें, उसके बाद General Studies मजबूत करें. इतिहास, भूगोल, पोलटिकल साइंस, अर्थशास्त्र का ज्ञान अधिक से अधिक अर्जन करें.

      Reply
  128. Shudhanshu Mishra   September 19, 2016 at 11:06 am

    Sir,
    me av 11 me hu or comerce liya hu kya IAS ka exam diya ja sakta h or tyare kaise Kru

    Reply
  129. Tarun   September 19, 2016 at 6:56 pm

    Sir Please mera answer bhi detail me de dijiye.. Aapse bahut ummeed hai. Please sir please..

    Reply
  130. swapnil singh   September 21, 2016 at 7:03 am

    Sir upsc me question ke answer greguation level ki diye jate hai ya 12 th level ke

    Reply
    • Sansar Lochan   September 21, 2016 at 8:21 am

      ऐसा कुछ तय नहीं है कि UPSC परीक्षा में +2 या स्नातक लेवल के सवाल पूछे जायेंगे. इस परीक्षा में आपके ज्ञान की परीक्षा होती है. कक्षा 5 से भी सवाल आ सकते हैं जिसकी आपको जानकारी भी नहीं हो. UPSC ने minimum educational qualification स्नातक को रखा है इसलिए यह मान कर चलिए कि स्नातक लेवल तक के सवाल पूछे जाएंगे

      Reply
  131. Tarun   September 21, 2016 at 9:55 am

    Sir please help kijiye mere last question ka answer dekar .. Please sir please..

    Reply
  132. Tarun   September 21, 2016 at 3:59 pm

    Sir please mere question Ka answer de dijiye aapse bahut ummeed hain.aapne meri bahut help ki hai sir please sir please mere last question Ka answer de dijiye..please

    Reply
  133. Sudheer Nama   September 21, 2016 at 6:01 pm

    Sir mai 11th science ka student hu
    Sir mera target hai ki mai ias banu
    Sir kya mai science se ias ban sakta hu

    Reply
    • Sansar Lochan   September 21, 2016 at 9:36 pm

      बिल्कुल, यदि आप साइंस में अच्छा कर सकते हैं तो साइंस को लेकर ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करें.

      Reply
  134. Jitendra patel   September 21, 2016 at 7:40 pm

    सर में अभी 12थ में हु आर्ट्स से क्या में आईएस कर सकता हु

    Reply
    • Sansar Lochan   September 21, 2016 at 9:34 pm

      जी निःसंदेह आप आर्ट्स लेकर आईएएस बन सकते हैं.

      Reply
  135. Tarun   September 21, 2016 at 9:05 pm

    Sir mai greduation kumaun university uttarakhand se kar rahaa hu.

    Reply
    • Sansar Lochan   September 22, 2016 at 8:37 am

      Kumaun University, Mallital, Nainital-263 001, Uttarakhand. (State University). 1973

      आप परीक्षा में निःसंदेह बैठ सकते हैं.

      Reply
  136. dimple   September 22, 2016 at 7:24 am

    Good morning sir
    Sir I a s
    Ki padai ka fee structure kya hai. Main kaha se shuru Kari.financial plan about IAS fees ka. Sir ans jarur karna

    Dimple

    Reply
    • Sansar Lochan   September 22, 2016 at 8:07 am

      Dimple ji,

      Ias ka fee structure har jagah alag-alag hai. It depends aap kaha/kis coaching me admission lene waali hain. Fir bhi broadly 40-45K aapko Prelims ke liye lag jaata hai (kisi delhi ke coaching me)

      Reply
  137. anubhav mishra   September 22, 2016 at 11:31 am

    namastey sir…
    main IAS banna chahta hu…but usse pahle main koi job paana ki soch raha jaise ssc wagarah….bcz…main pahle ek backup support chahta hu…….to kya main aage koi job karte huye IAS ki preparation kar sakta hu………
    abhi mera b.com 2nd year hai…….& aap mujhe guide kariye ki graduation ke saath main abhi kis books ko padhu jisse aage mujhe dono ssc or ias dono me beneficial ho……..plz guide me sir……now i want to do self preparation of IAS…kon si book padhu main abhi………?

    Reply
    • Sansar Lochan   September 22, 2016 at 12:46 pm

      मैंने बुक लिस्ट इस पोस्ट पर डाला है>>

      आप जॉब कर के भी तैयारी कर सकते हैं, देखें किस तरह इन लोगों ने सफलता पायी>>>

      Reply
      • anubhav mishra   September 22, 2016 at 1:16 pm

        sir booklist kaha kis post me hai ?

        Reply
  138. karniram   September 22, 2016 at 9:43 pm

    sir ji…me abhi 1st year m hu..me 2022 ke exam me hi beth paunga..mujhe abhi se abhivakti & vishleshan chhamta ka vikas karna chahiye ya keval kitabe rtu..please guide sir ji

    Reply
    • Sansar Lochan   September 23, 2016 at 10:09 am

      अभी से यदि आप अपनी सोच, चाल और व्यक्तित्व में सुधार और गरिमा लायें तो 2022 तक ये सारी चीजें आपको एक अलग इंसान बनाएगी. इंटरव्यू देते समय बोर्ड मेम्बर को लगना चाहिए कि आपमें कुछ बात है!

      Reply
  139. karniram   September 23, 2016 at 12:02 pm

    sir ji kisi kitab ko kese padhna chahiye..sabhi tathyo ko ratna chahiye ya samjhne se kam chal jayega..12th tak me science ka student rha hu

    Reply
    • Sansar Lochan   September 23, 2016 at 1:32 pm

      रटने से तो कुछ हासिल नहीं होगा. हाँ, संविधान के अनुच्छेद आदि तो रटने ही पड़ते हैं. पर overall कोशिश करें की बस समझ पैदा हो. हमेशा याद रखें, ऐसा पढ़िए जिसे आप पढ़ने के बाद खुद अपने शब्दों में लिख सकें. बस यही फार्मूला है.

      Reply
  140. karniram   September 23, 2016 at 5:41 pm

    sir ji..me 2022 se pahle exam nhi de paunga..or ab me 3-4 ghante hi daily padhta hu.mujhe time bhdhana chahiye ya etne se kam chal jayega..or newspaper ko kese padhu sir ji

    Reply
    • Sansar Lochan   September 24, 2016 at 7:53 am

      3-4 घंटे पर्याप्त हैं. हाँ मगर without disturbance और full dedication के साथ.

      Reply
  141. swapnil singh   September 24, 2016 at 7:18 am

    Sir mai abhi ba 1st year me hoon main ias exam kab de sakti hoo aur meri DOB 01 04 1998 hai

    Reply
    • Sansar Lochan   September 24, 2016 at 7:41 am

      2019 को आप परीक्षा में बैठ सकते हैं.

      Reply
  142. swapnil singh   September 24, 2016 at 3:32 pm

    Thankyou sir

    Reply
  143. Ajay acharya   September 24, 2016 at 5:58 pm

    Sir, muze ssc je civil ka syllabus , #ajayacharya43@gmail.com per bajne ke help kare.
    Hindi me .poosibal ho to
    n ho to english me baj d
    site http://www.ssc.nic.in
    thanks

    Reply
  144. karniram   September 25, 2016 at 7:51 am

    sir ji..newspaper ko kese padhna chahiye & meri eng. bahut kamjor h mujhe meaning kisse yad kre

    Reply
  145. Anil upadhyay   September 26, 2016 at 8:59 pm

    Sir m techanical student hu kya nontechanicical sub se ias ka exam de skta hu

    Reply
    • Sansar Lochan   September 28, 2016 at 7:34 am

      जी हाँ, बिल्कुल दे सकते हैं.

      Reply
  146. swapnil singh   September 27, 2016 at 7:53 am

    Sir jaise meri rank 200+ ayi aur meri pasand ips,ias,ifs hai to mujhe kya milega pless sir ans jaroor dena

    Reply
    • Sansar Lochan   September 28, 2016 at 6:12 pm

      नहीं, इतने रैंक में प्रायः All India Services मिलना मुश्किल है. वैसे यह vacancy और आपके preference पर निर्भर करता है. जितनी ज्यादा vacancy होगी, उतना चांस बढ़ता है.

      Reply
  147. Ajay acharya   September 28, 2016 at 12:39 am

    Sir Muze ssc je civil syllabus dawnlod kar bajne ke krpya kare. Site and mera gmail phle coment Keya h.
    Sir krpya jarur send kare syllabus me all topics b honge

    Reply
    • Sansar Lochan   September 28, 2016 at 7:02 am

      आपको मेल का रिप्लाई कर दिया गया है.

      Reply
  148. karniram   September 28, 2016 at 3:36 pm

    sir….optional sub. bhgol best rhega ya fir rajniti vgyan..dono me ruchi brabar h

    Reply
  149. ARSHAD   September 29, 2016 at 12:25 pm

    सर साइंस और आर्ट से आईएस की सेलेरी में कितना अंतर है
    प्लीज आंसर देना सर

    Reply
    • Sansar Lochan   September 29, 2016 at 5:32 pm

      मैं आपके सवाल को समझा नहीं? साइंस और आर्ट्स से IAS का मतलब?

      Reply
  150. dharmendra patel   September 30, 2016 at 7:44 am

    Sir ,
    I am a student of b.a.first sem. I want your help for Hindu medium mains & prelims books.

    Reply
  151. ramesh chalawariya   September 30, 2016 at 10:35 am

    Sir meri 12th me 91% arts se h me IAS ki teyati krana chata hu opt.sub geography h me ba1 year me hu kya abi se teyari kare

    Reply
    • Sansar Lochan   September 30, 2016 at 1:22 pm

      जी हाँ. आप भूगोल पर ध्यान दें और नोट्स बनाते रहें. तैयारी के लिए अभी ही सही समय है.

      Reply
  152. Ravi   October 1, 2016 at 9:53 am

    Hallo sir… I want to buy ncert books for UPSC… Which ncert books is best for UPSC… Old or new… And why??
    Pls tell me sir…

    Reply
    • Sansar Lochan   October 1, 2016 at 9:58 am

      Old मिलना मुश्किल है. ओल्ड NCERT बुक के लेखक अलग हैं. कोई किसी से अच्छा और ख़राब नहीं है. ओल्ड और न्यू दोनों ठीक हैं.

      Reply
  153. Nirbhay kumar   October 1, 2016 at 9:33 pm

    sir. mai patna bihar se hun , maine BCA kiya hai kya main IAS ban sakta hun?

    Reply
    • Sansar Lochan   October 2, 2016 at 9:12 am

      हाँ आपका बस graduate होना जरुरी है, किसी भी संकाय में.

      Reply
  154. Shiv pratap chauhan   October 2, 2016 at 3:59 pm

    IAS ki taiyari kase Kare Hindi mideams but graf din pe din girata ja raha hai

    Reply
  155. Shiv pratap chauhan   October 2, 2016 at 4:01 pm

    IAS ki taiyari kase Kare Hindi mideams se but hindi graf din pe din girata ja raha hai

    Reply
  156. Naved patel   October 2, 2016 at 5:38 pm

    Sir exam clear ke bad kya krna hoga

    Reply
  157. Samrat kumar   October 6, 2016 at 10:18 am

    sir ias ka 10 years purana question kaise download kare in hindi mediam koi link bataye. please sir………

    Reply
  158. Samrat kumar   October 6, 2016 at 10:23 am

    ias ke liye notes kaise aur Kab banay, Notes banane ke liye koi shortly tips bataye. Please sir

    Reply
    • Sansar Lochan   October 9, 2016 at 11:12 am

      IAS के लिए नोट्स किताबों को देखकर अपने शब्दों में बनाएँ तब आपको long-term याद रहेगा. प्री परीक्षा के 1 साले पहले से नोट्स बनाना शुरू कर दें. यदि आपको प्री में सफल होना है तो आपके पास कुल 1 वर्ष का नोट्स तैयार रहना चाहिए.

      Reply
  159. Himanshu Jha   October 6, 2016 at 6:04 pm

    Sir..Abhi mai 10th standard me hu..abhi se hi mere mann me hmesa IAS ke dream aate rahte h..Mai akshar net par issi ke bare me dekhta rahta hu..aur mujho iss exam ke pattern aur sabhi baate ek dum achhe se malum ho chuki
    ..mujhe ab kya karna chahiye..mai CSE ki taiyari kaise karu..Aur mujhe 11th me konsa subject lena chahiye..Plzz sir Guide me

    Reply
    • Sansar Lochan   October 7, 2016 at 9:15 am

      यदि आपने यह आर्टिकल नहीं पढ़ा तो जरुर पढ़ें>>

      Reply
  160. Pooja   October 7, 2016 at 2:55 pm

    Hello sir
    Me apse ye puchna chahti thi ki mene ba graduation ki he mere collage ka name p g collage kotdwara he me uttralhand se hu or IPS banana chahti hu kya me kar sakti hu or IPS banane me lie kya sabse jaruri hota he or sir I am married also pls reply sir I am waiting for kind reply

    Reply
    • Sansar Lochan   October 7, 2016 at 9:52 pm

      आपका ग्रेजुएट होना जरुरी है तभी अब सिविल सेवा परीक्षा में बैठ सकती हैं. सिविल सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आप IPS बन सकती हैं. UPSC के मेंस का फॉर्म भरते वक़्त IPS को सर्वप्रथम प्रथमिकता दें.

      Reply
  161. Prakash kumar   October 8, 2016 at 1:47 am

    Prakash frm jharkd! sir ji pranam sir mai 1. 2015 se ias ki tyari self study ghar se kar raha hu par study me na continuty ban pa raha aur na consantration ban pa raha hai aur nahi proper study ! Aur mai na hi coching ke cost pay kar paunga to bina coching ke consantration aur continuty kaise laya ja sakta hai plz solution de. 2, kya delhi me job ke sath ias ki tyari self ho sakti hai . I hope you help me for ias praparation.

    Reply
    • Sansar Lochan   October 10, 2016 at 2:46 pm

      Prakash Ji, कोचिंग दिशा-निर्देशन और पढ़ाई में निरंतरता देने में मदद करती है. यदि आपके पास कोचिंग ज्वाइन करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं तो आप घर बैठकर भी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. घर बैठकर पढ़ाई करना तब कठिन हो जाता है जब हमें घर के काम के साथ-साथ घरेलू टेंशन से भी गुजरना होता है. यदि आपके घर में शांति और पढ़ाई का माहौल है तो आपके लिए परीक्षा की तैयारी करना बहुत आसान हो जायेगा. एक टाइम टेबल बनाएँ. जो लम्बा-चौड़ा नहीं होना चाहिए. बस उसमें दो से तीन सब्जेक्ट का जिक्र करें. हर सब्जेक्ट का एक चैप्टर भी आप पढ़ लें, वही काफी है. विषय को बदल-बदल कर पढ़ें जिससे उबाऊपन न आए.

      Reply
      • kailash rana   December 28, 2016 at 10:41 pm

        Sir mera nam kailash hai aur mai 11th class mai hu aur mai geo pad RHA hu aur mera ek sapna hai ki muja ias ban hai to mai es ke liya kya karu ap muja step by step btaa de plesa

        Reply
  162. Pooja   October 8, 2016 at 3:52 pm

    Thank you so much sir for your kind reply

    Reply
  163. Anonymous   October 9, 2016 at 7:51 pm

    Sir plz reply dijiye i m very wait for your solution. Prakash jharknd.

    Reply
  164. akshay   October 9, 2016 at 11:15 pm

    sir ias banne ke liye kya kre kaishi book,s ki loren kre

    Reply
  165. Anonymous   October 9, 2016 at 11:41 pm

    Prity, Good eving without coching ke contration aur regulrty kaise lai ja sakti hai.

    Reply
    • Sansar Lochan   October 10, 2016 at 11:02 am

      कोचिंग दिशा-निर्देशन और पढ़ाई में निरंतरता देने में मदद करती है. घर बैठकर पढ़ाई करना तब कठिन हो जाता है जब हमें घर के काम के साथ-साथ घरेलू टेंशन से भी गुजरना होता है. यदि आपके घर में शांति और पढ़ाई का माहौल है तो आपके लिए परीक्षा की तैयारी करना बहुत आसान हो जायेगा. एक टाइम टेबल बनाएँ. जो लम्बा-चौड़ा नहीं होना चाहिए. बस उसमें दो से तीन सब्जेक्ट का जिक्र करें. हर सब्जेक्ट का एक चैप्टर भी आप पढ़ लें, वही काफी है. विषय को बदल-बदल कर पढ़ें जिससे उबाऊपन न आए.

      Reply
  166. ravi kumar   October 10, 2016 at 12:37 pm

    sir maine 12 nios board se pass kiya hai kya main ias exan ke liya eligible hu sir

    Reply
    • Sansar Lochan   October 10, 2016 at 2:42 pm

      जी पूरी तरह से eligible हैं. बस ग्रेजुएशन अच्छी जगह से करें जो government recognized हो.

      Reply
  167. Pooja   October 10, 2016 at 3:33 pm

    hello sir.
    Kya aap mujhe previous exam ka question paper de sakte he jisase mujhe pata lag jae ki paper kaise dena he
    Or sir kya me sociology sub se IPS ban sakti hu

    Reply
    • Sansar Lochan   October 10, 2016 at 4:06 pm

      प्री या मेंस परीक्षा के question papers चाहिए? Documentation से related सभी जानकारी के लिए मुझे मेल करें:- sansarlochan@gmail dot com

      Reply
  168. Dipak   October 12, 2016 at 11:58 am

    Hello sir pranam
    Sir ias ka hindi midiam s taiyari kr rhe students ka interview b hindi me hota h.

    Reply
    • Sansar Lochan   October 14, 2016 at 7:27 am

      आपके सामने दो option रहते हैं- इंटरव्यू आप हिंदी में देंगे या इंग्लिश में.

      Reply
      • Dipak   October 14, 2016 at 11:45 pm

        Ok sir thanks.

        Reply
  169. Pooja   October 12, 2016 at 11:02 pm

    Sir mene apko mail kiya tha par apne reply nahi kiya pls sir reply kijie me wait kar rahi hu pla

    Reply
  170. Anonymous   October 13, 2016 at 1:54 am

    Prakash jhrkd ,thanks for solution but sir mere ghar me santi ka maahol nahi hai to mai plan kar raha hu ki delhi me part time job karu aur self study to kya ye sahi kadam hoga.plz reply i m waiting.Add your comment

    Reply
    • Sansar Lochan   October 21, 2016 at 10:53 am

      आपने जो सोचा है वह सही है या गलत इसका निर्णय आप स्वयं ले सकते हैं. मेरे अनुसार पार्ट टाइम जॉब करना, वह भी अनजाने शहर में….अपने आप में एक कठिन कार्य है. ऐसे में पढ़ाई के लिए समय पाना आसान कार्य नहीं है. इसलिए ऐसा करने से पहले 100 बार सोच लें.

      Reply
  171. Dhananjoy Prasad dusadh   October 13, 2016 at 12:05 pm

    Hello sir,mera naam Dhananjoy Prasad dusadh HAI.Maine b.tech EE branch se 2016 m Ki hai or ab mai IAS bnna chahta hun but Maine class 10 Hindi m pdhai KI uske baad English m Ki. Or Maine thodi si pdhai GATE k liye v ki h lekin ab mujhe IAS bnna h bt main apne language m pareshhan hun Ki English YA Hindi lun or mujhe history geography and public administration english m pdhe m problem go rhi hai to mujhe Kay krna chahiye so so plz btaiye ki mujhe IES YA IAS ki tayari krna chahiye or mai ek avg. Student hun so main agr IAS k liye 1 year preparation lun to Kya mujhse ho payega IAS?

    Reply
    • Sansar Lochan   October 14, 2016 at 2:24 pm

      Average student को मेहनत करके above average बनना पड़ता है. यदि आप एक साल जम कर मेहनत करते हैं तो आप यह परीक्षा अवश्य ही क्लियर कर सकते हैं. जिस भी भाषा में बेहतर कमांड हो उसी का चयन करें. यदि आप किसी भी एक भाषा में पढ़ और लिख सकते हैं तो उसी का चयन करें. यह आप खुद बेहतर बता सकते हैं कि किस भाषा में आप अधिक सहज हैं.

      Reply
  172. durga   October 13, 2016 at 6:07 pm

    Hlo sir. ……I am Bcom. Final yr student. …sir RAS Orr IAS ki preparation ek jesi hoti h?

    Reply
    • Sansar Lochan   October 14, 2016 at 7:15 am

      एक जैसी तो नहीं कह सकते हैं पर भूगोल, इतिहास या सम्पूर्ण GK एक जैसा होता है. RAS की परीक्षा GK बेस्ड होती है, वहीं UPSC में आपको एक वैकल्पिक विषय लेना होता है. RAS परीक्षा में कई सवाल राजस्थान से सम्बन्धित रहते हैं, UPSC में नहीं.

      Reply
      • Anonymous   April 22, 2017 at 9:31 am

        Hi Good morning sir,
        How are you doing, actually sir, I want to prepare IAS so what should I do, I have done B. A 1st year and now I am doing B. A 2nd year, I have completed exam B. A 2and year,
        So what should I do, which books should I read and couching is compulsory sir plz tell me and sir how many hourse should I read
        Tell me soon,
        Thank you

        Reply
  173. karkarniram   October 17, 2016 at 9:53 am

    Sir option al sub. Ke 2 paper kitne number k hote h?

    Reply
  174. ashishkumar   October 17, 2016 at 12:49 pm

    sar m ye jan na chahta hu ki m kahi per bhi rh kar study kar sakta hu kya or sir exam 1.250no ka 2nd bhi 250ka to sar kam se kam normal kitne wala pass hota h

    Reply
    • Sansar Lochan   October 17, 2016 at 1:10 pm

      हाँ, घर से भी तैयारी की जा सकती है और पास होने के लिए कम-से-कम कितने नंबर लायें जाएँ …ऐसा कुछ फिक्स्ड नहीं है. पास होना बहुत सारे फैक्टर पर निर्भर है.

      Reply
  175. Abhinash dash   October 18, 2016 at 3:49 pm

    Sir main arts students hoon aur main 12th ki exam mein fail ho gaya toh kya isse koi problem hai aur mera English kamjor hai to kya preparation yani ki IAS ka exam qualified karne mein koi problems to nahin aayegi aur main bseb student hoon aur paise ki problem h then. What I do sir please tell me thanks.

    Reply
    • Sansar Lochan   October 21, 2016 at 10:48 am

      आप 12th में फेल हो गए तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. आप स्नातक कर लें. यही पर्याप्त है. हाँ स्नाताक में अच्छे नम्बर जरुर लायें ताकि आपका academic record कुछ अच्छा बने.

      Reply
  176. Mool Singh Raj Purohit   October 18, 2016 at 11:50 pm

    Sir ..mein B.A Final student hu kya mein ips ka exam de sakta hu

    Reply
    • Sansar Lochan   October 19, 2016 at 8:59 am

      यदि आपके फाइनल इयर का रिजल्ट UPSC के मेंस परीक्षा के पहले निकल जाए तो आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं.

      Reply
  177. utkarsha nagesh   October 21, 2016 at 12:22 pm

    Hello sir, kya emotional log, jo samazdar well-mannered kind hote hai, Ias ban sakte hai…?

    Reply
  178. Dilshad usmani   October 21, 2016 at 8:24 pm

    Hii sir me 11th class me hu math side se padh rha hu ias banna chahta hu to me kese study karu sir

    Reply
    • Sansar Lochan   October 24, 2016 at 9:02 am

      11th क्लास में आपका पूरा फोकस रहना चाहिए कि 12th में अच्छे नंबर से पास हों और अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिले. अभी के स्टेज में आप थोड़ी बहुत भी General Studies मजबूत कर लें तो आपके लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी. जनरल स्टडीज को बढ़ाने के लिए आप यह किताब ले सकते हैं>>> Lucent Gk Book

      Reply
  179. Avantika yadav   October 23, 2016 at 8:22 pm

    Hello sir,
    kya ye important hai ki jis subject se graduation ho usi subject se ias ki preparation kre ? please sir reply me….

    Reply
    • Sansar Lochan   October 24, 2016 at 8:50 am

      ऐसी कोई बाध्यता नहीं है. आप कोई भी अन्य विषय लेने के लिए स्वतंत्र हैं. पर हाँ! प्रायः पहले से पढ़े हुए विषय का चयन करना अच्छा होता है.

      Reply
  180. anshu kumari   October 25, 2016 at 2:37 pm

    Namste sir,
    Sir hm upsc ki teyari kr rahi hun.., mera garaution 3 saal k badale 5 saal me complete huaa hai, actually bich me ek saal gap ho gaya tha.
    To kya upse ki teyari me ye baat hmko problem kar sakti hai…

    Reply
    • Sansar Lochan   October 25, 2016 at 3:04 pm

      नहीं UPSC आपसे सिर्फ इतना चाहती है कि आप एक ग्रेजुएट हों. आपने ग्रेजुएशन 10 साल में किया है या 3 साल में, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता. बेफिक्र होकर तैयारी करें.

      Reply
  181. Dileep yadav   October 25, 2016 at 9:33 pm

    सर
    मै IAS की तैयारी करना चाहता हूँ और मै 60/पैर से विकलांग हूँ क्या मै सिविल की तैयारी कर सकता हूँ
    मै BA 1 year की पढ़ाई कर रहा हूँ
    सिविल की तैयारी के लिए क्या मै कोई संस्था जोईन कर सकता हूँ

    Reply
    • Sansar Lochan   October 25, 2016 at 10:01 pm

      हाँ आप अभी से तैयारी में लग जाएँ. संस्था ज्वाइन करना फाइनल इयर में सही रहेगा, अभी जल्दीबाजी होगी.

      Reply
  182. Anonymous   October 29, 2016 at 5:19 pm

    Sir i yogesh kumar banjare
    इसके लिए गणित में एक्सपर्ट होना
    जरूरी है

    Reply
    • Sansar Lochan   October 29, 2016 at 5:57 pm

      नहीं बिल्कुल नहीं. गणित की अधिक जरुरत Banking, SSC परीक्षाओं में होती है.

      Reply
  183. JITENDRA KUMAR CAPSIME   October 29, 2016 at 8:48 pm

    sir, mere pass full time hai par mujhe guide karne vale koi nahin hai or mere parivar me bhi koi shikshit nahi hai .phir bhi mai IAS ki taiyari karna chahata hun .or mera GK/GS bhi thik hai. or mujhe RAJNITIK SHASTRA me ruchi bhi hai . sir mai kis parkar ka ran niti banaun ki ghar par hin padai karke 2017 me safal ho jaun .sir mujhe online test series ke bare me bhi help karen iske liye mai aap ka sada aabhari rahunga.

    Reply
    • Sansar Lochan   October 31, 2016 at 2:59 pm

      Online test series का क्रेश कोर्स जनवरी-फरवरी महीने में शुरू होता है जो Prelims परीक्षा तक चलता है. इसलिए अच्छा होगा कि आप अभी फिलहाल इसके बारे में न सोचे. रही बात घर में बैठकर तैयारी करने की….तो सबसे अच्छा होगा कि आप previous year papers with solutions खरीदकर UPSC Pre में पूछे गए सवालों की analysis करें और यह जानने कि कोशिश करें कि किस प्रकार के सवाल कहाँ से पूछे जाते हैं. तब जाकर आप यदि किताबों को पढ़ेंगे तो आपको मालूम होगा कि आपको क्या पढ़ना है और क्या नहीं पढ़ना है. यही रणनीति मेंस परीक्षा के लिए भी रहेगी. जब तक आपको यह आइडिया नहीं होगा कि सवाल किस क्षेत्र से, कहाँ से और कितने आते हैं …आपका तैयारी करना व्यर्थ है. कोचिंग में भी इन्हीं बातों पर फोकस किया जाता है.

      Reply
  184. Shashank   October 30, 2016 at 1:36 pm

    Sir, job ke sath and self preparation se kya IAS clear kiya ja sakta hai ??

    Reply
    • Sansar Lochan   October 31, 2016 at 2:54 pm

      इसके लिए मैंने अलग से एक पोस्ट लिखा है – Study Hours Tips

      Reply
  185. Sonu   October 30, 2016 at 1:52 pm

    Sir I am son agar him roj 18 gante padai krte h to kitne year me clear ho jayega ye test

    Reply
    • Sansar Lochan   November 1, 2016 at 7:37 am

      UPSC के लिए 1 वर्ष की भरपूर तैयारी पर्याप्त है.

      Reply
  186. JITENDRA KUMAR CAPSIME   November 1, 2016 at 1:36 am

    THANX…sir . Sir previous year papers with solution kharidkar UPSC pre me puchhe gaye savalon ka analysis direct pad kar kren ya prev.. year paper ko khud se solve karke solution padkar solution karke analysis karen . PLZ help me sir . kyonki mere pass samay bahut kam hai or mujhe samaj ke liye jina hai or samaj ke liye marna hai . Isliye mujhe aisa ranniti batayen ki kam samay me aachha kar jaun.

    Reply
    • Sansar Lochan   November 1, 2016 at 7:37 am

      Previous Year Questions को खुद से सोल्व करना तो अच्छा तरीका है पर यह प्रकिया lengthy है. अच्छा होगा कि आप एक किताब ले लें.

      Reply
  187. Abhishek Joahi   November 1, 2016 at 9:35 am

    sir
    aap muje bta sakte h ki I A S 12th ke baad ho sakti hai ya graduate hona jruri hai ?
    (1) sir my family me se koi bhi iis post pr nhi nhi koi support krne vala hai sir aap muje bta sakte h ki me ab 12 th ke baad kya krna chahiye ?

    Reply
  188. JITENDRA KUMAR CAPSIME   November 1, 2016 at 9:25 pm

    THNKX.. sir sir mere pass book or pre.. questions hai. sir ias ke taiyari karne vale ladke ke pass kya – kya gun or padai ke alave or kis -kis chij me active hona chahiye.

    Reply
    • Sansar Lochan   November 1, 2016 at 9:35 pm

      Personality development करें. उठने, बैठने, पहनावे में बदलाव लायें. बात करने में गंभीरता लायें और केवल काम की बातें करें. यह सब जाकर आपको interview में मददगार साबित होंगे.

      Reply
  189. Abhishek   November 1, 2016 at 9:41 pm

    SirAap bta sakte h ki mene 12th kar li hai ab I A S banne ke aage kya krna chahiye?

    Reply
    • Sansar Lochan   November 2, 2016 at 7:35 am

      इसके लिए अलग से एक पोस्ट मैंने लिखी है, उसे पढ़ें : –

      Reply
  190. Sandhya   November 3, 2016 at 6:41 am

    Sir mai abhi 11th me hu iske liye kaise tayari kare kaon kaon si book pade aur hame 11-12th bhi achche se padna hai to hum isko kitna time de

    Reply
  191. rs   November 4, 2016 at 11:07 am

    Sir. Open university se graduate students.
    Upsc exam. De sakte h???

    Reply
    • Sansar Lochan   November 4, 2016 at 11:16 am

      Yes. But which open university you’re talking about?

      Reply
  192. Sonu   November 5, 2016 at 8:47 pm

    Sir me b.com 2 me hu or IAS krna chahta hu to me kha she suru kru please muje rah dikhaye

    Reply
    • Sansar Lochan   November 8, 2016 at 10:25 am

      आप फाइनल इयर में हैं इसलिए यह एक दम सही समय है कि आप सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी अभी से शुरू कर दें. चार स्तंभों पर ध्यान दें – इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र और पॉलटिकल साइंस. सिविल सेवा परीक्षा GK based परीक्षा है इसलिए आप इन चार स्तंभों को किसी भी sources से मजबूत बनाने का ध्येय बनाएँ. चाहे उसके लिए आप NCERT के बुक पढ़ें या लुसेंट की किताबें….या वे किताबें जो मैंने इस पोस्ट में mention किया है>> आईएएस बुक लिस्ट

      Reply
  193. rs   November 5, 2016 at 10:24 pm

    Raja bhoj open university bhopal

    Se bsc running h sir jo
    Kya
    Upsc ka exam de sakte h

    Reply
  194. rs   November 5, 2016 at 10:27 pm

    Sir it’s university are valid or not for upsc. Or state psc

    Reply
  195. Anonymous   November 8, 2016 at 9:02 pm

    sir mera dob 15/07/1985 h kya mai uppsc ki priksha ki taiyari kr skta hu

    Reply
    • Sansar Lochan   November 9, 2016 at 8:39 pm

      Category Wise Age Limit:-

      Upper age limit for General: 32 years.
      Upper age limit for OBC: 35 years.
      Upper age limit for SC/ST: 37 Years.

      Reply
  196. Samrat kumar   November 10, 2016 at 8:54 am

    upsc me rank ke hisab se ias or ips bante hai sir ?

    Reply
    • Sansar Lochan   November 10, 2016 at 8:55 am

      जी. रैंक और Preference के आधार पर. उनका अपना अलग algorithm होता है.

      Reply
  197. sanjay kumar   November 15, 2016 at 9:41 pm

    Sir graguvation me baad kouna pepper dena pdta hai IAS me liye plzz sir tell me

    Reply
    • Sansar Lochan   November 16, 2016 at 12:24 pm

      Graduation complete करने के बाद आप IAS का फॉर्म फिल कर के परीक्षा में बैठ सकते हैं. IAS का फॉर्म हर साल निकलता है.

      Reply
  198. akaram khan   November 16, 2016 at 10:09 pm

    सर मेरे ऊपर दो मुकदमा है । फौजदारी के । क्या upsc exam qualified करने के बाद । सेवा का अवसर मिलेगा ।

    Reply
    • Sansar Lochan   December 5, 2016 at 1:50 pm

      नौकरी में योगदान करने के बाद इन मुकदमों में आपको यदि सजा मिल जाती है तो आपको नौकरी से निलंबित किया जा सकता है.

      Reply
  199. talib ansari   November 20, 2016 at 4:26 pm

    sir kya me physics computer math subject chhodkar bhi IAS ban sakta hoo

    Reply
    • Sansar Lochan   November 21, 2016 at 8:00 am

      जरुर. हर साल लोग बनते हैं.

      Reply
  200. ashish   November 20, 2016 at 4:41 pm

    Kya computer science student IAS exam ni ee pate

    Reply
  201. Mukesh saini   November 24, 2016 at 5:28 pm

    Sir IAS ki exam Hindi me bhi hoti kya yaa fir sab kuch English me hoti h

    Reply
    • Sansar Lochan   November 25, 2016 at 8:47 am

      Hindi – English दोनों में

      Reply
  202. sumit agarwal   November 25, 2016 at 12:13 pm

    Sir meri hand writing kharab hai isse dark pdega kya

    Reply
    • Sansar Lochan   November 26, 2016 at 11:38 am

      Handwriting पढ़ने योग्य कम से कम रहनी चाहिए.

      Reply
  203. premeyank   November 25, 2016 at 5:03 pm

    upsc exams me math ko bhi pucha jata hai kya

    Reply
    • Sansar Lochan   November 26, 2016 at 11:44 am

      थोड़ा-बहुत. Prelims Paper 2 में.

      Reply
  204. manish prajapati   November 28, 2016 at 10:53 pm

    हेल्लो सर ias की परिक्षा 10 पास के बच्चे भाग ले सकते हे

    Reply
    • Sansar Lochan   December 1, 2016 at 11:19 pm

      नहीं, ग्रेजुएट होना जरुरी है.

      Reply
  205. rahul patidar   December 1, 2016 at 8:50 am

    sir mere graduate me 45 % he kya me upsc exam de sakta hu

    Reply
    • Sansar Lochan   December 1, 2016 at 11:15 pm

      जी आप दे सकते हैं.

      Reply
  206. rishimourya   December 2, 2016 at 4:46 pm

    Thank kyu sir aap ki blog mujhse bahut achha laga jo log kahte hai ki maine exam diye aur fell ho gya unke liye mai batana chauga aap jaha per thhe waha se aap aage nikal gye aap ke pass o hai jo ki pahle nhi thhi ish liye prayash dubara kare

    Reply
  207. pooja pandey   December 2, 2016 at 6:07 pm

    Mai ye janna chahti hun ki a is ki taiyari ke liye kaun kaun si book padhna jaruri h

    Reply
    • Sansar Lochan   December 5, 2016 at 1:47 pm

      मैंने कुछ किताबों की लिस्ट इस पोस्ट पर दी है, क्लिक करें – – IAS Booklist in Hindi

      Reply
  208. Abhishek raman jha   December 3, 2016 at 9:41 am

    Pyaare sansaar lochan sir,
    Pehle toh mera abhivadan swikaar karein,
    Pranam!

    Sir,
    Mera sawal yeh hai ki
    Kya koi bhi newspaper ka national edition wohi hota hai joh delhi se publish hokar nikalti hai?

    Mera sawaal

    1- Natinal edition aur local edition mein difference kya hai?
    2- aur kya national edition sabhi jagahon par available hote hain.
    For example – दैनिक जागरण ।
    Kya is newspaper ka national edition sabhi jagahon par milta hai?
    MERI IS DUVIDA KO ZAROOR DOOR KAREIN.

    THANKS A LOT SIR!

    Reply
    • Sansar Lochan   December 5, 2016 at 1:42 pm

      Hi Abhishek ji,

      किसी भी समाचारपत्र का राष्ट्रीय संस्करण वह संस्करण होता है जो उस समाचारपत्र के मुख्यालय से प्रकाशित होता है और जिसकी प्रतियाँ पूरे देश में भेजी जाती हैं. यह प्रायः देखा जाता है कि जिन क्षेत्रों में किसी समाचार पत्र का प्रकाशन नहीं होता है और जहाँ अन्य स्थानों में ही छपे समाचारपत्र आते हैं वहाँ समाचार पत्रों के राष्ट्रीय संस्करण उपलब्ध नहीं होते हैं अपितु उस स्थान से निकतम दूरी पर छपे स्थानीय संस्करण की प्रतियाँ ही उपलब्ध कराई जाती हैं.

      स्थानीय संस्करणों में राष्ट्रीय संस्करण के कुछ पन्नों के अतिरिक्त ऐसे भी पन्ने होते हैं जिनमें स्थानीय समाचार आदि प्रकाशित होते हैं.

      Reply
  209. abhishek mishra   December 6, 2016 at 1:04 am

    sansat lochan sir…merw pasa next 2 year time h mai ncert and economics sub achhi tarah se complete kr chuka hyn kya sir hum in 2 saal continew achhi mehnat kr dege to ias 1st attempt me bn skte hain na

    Reply
    • Sansar Lochan   December 6, 2016 at 12:07 pm

      Civil services परीक्षा के लिए एक साल की तैयारी पर्याप्त है (Prelims के एक साल पहले).
      इसलिए आप यदि अन्य विषयों को लेकर भी इसी तरह से कॉंफिडेंट हैं …तो मैदान में उतरने का वक़्त आ गया है.

      Reply
  210. Piyush Rajak   December 10, 2016 at 5:39 pm

    Sir IAS k exam k liye kon sa newspaper prahna chayie

    Reply
  211. Anonymous   December 12, 2016 at 7:24 pm

    Hi sir I’m a big fan of yours

    Reply
  212. Shivasingh   December 13, 2016 at 7:51 pm

    Sir IAS ke liye parsenteg bhi lete hai kya

    Reply
  213. sunil kasana   December 13, 2016 at 8:58 pm

    plz sir..

    Reply
  214. pankaj goad   December 13, 2016 at 10:50 pm

    sir kya ias exam only english me diya jata he kya ham use hindi me nahi de sakte

    Reply
    • Sansar Lochan   December 15, 2016 at 8:15 am

      हिंदी, इंग्लिश और भी कई भाषाओं में दिया जा सकता है.

      Reply
  215. hemant sharma   December 14, 2016 at 9:28 pm

    Mne abhi start keya h prr meri maths bulkul weak h kya upsc me maths aati h kya or mere leye koi advice de do plz

    Reply
    • Sansar Lochan   December 15, 2016 at 8:13 am

      हिस्ट्री में कुछ मैथ्स Prelims परीक्षा के सेकंड पेपर में आते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी बहुत अभ्यास की आवश्यकता तो जरुर है. पर मैथ्स की संख्या ज्यादा नहीं रहती. रीजनिंग और इंग्लिश बनाकर आप पास मार्क्स तक स्कोर कर सकते हैं जो पर्याप्त है.

      Reply
      • vijay gupta   December 17, 2016 at 9:43 pm

        Sir mujhe ek answer chahiye….log kiyu jite hai aur kiske liye jite hai

        Reply
        • Sansar Lochan   December 18, 2016 at 9:13 pm

          लोग खुद के लिए जीते हैं…शायद. पर यह सवाल आपको यहाँ नहीं पूछना चाहिए था.

          Reply
  216. Utkarsh Agnihotri   December 16, 2016 at 10:04 pm

    Sir
    मैं 22 साल का हूँ मैं IAS की तैयारी कैसे स्टार्ट करूँ क्योंकि मैं बिना हथियार का योद्धा हूँ मेरी आर्थिक स्थिति ठीक नही है और ना तो मैं दिल्ली जाकर क्लासेज ज्वाइन कर सकता हूँ और ना ही बहुत ज्यादा बुक्स खरीद सकता हूँ सर प्लीज बताये मैं तैयारी कैसे स्टार्ट करूँ?

    Reply
    • Sansar Lochan   December 18, 2016 at 10:19 pm

      आपके चार स्तम्भ मजबूत होने चाहियें…
      1. इतिहास
      2. भूगोल
      3. राजनीति विज्ञान
      4. अर्थशास्त्र

      इसके लिए कई किताबों की मदद लेनी पड़ती है. मगर सर्वप्रथम इनका बेसिक ज्ञान जरुरी है. आप स्कूल की किताबों से या इन्टरनेट पर उपलब्ध कई PDF फाइल से ज्ञान हासिल कर सकते हैं. NCERT, NIOS के बुक डाउनलोड कर के मोबाइल पर पढ़ें…आपके लिए अभी के स्थिति में यही सही है.

      Reply
  217. Mukesh   December 23, 2016 at 11:38 am

    Nice.

    Reply
  218. Raghwendra singh   December 23, 2016 at 9:17 pm

    Sir agar mere se sakshatkar bord ke sadsay ne man lijiye prasan kiya ki desh ki abadi 125 corod hai too sarkar koi yojana banati hai jo kai karodo rupyoo ka hota hai agar usi paise ko par bakti ke account me dal diya jaye to kyagarbi dur ho jayegi?

    Reply
  219. Sanjay   December 23, 2016 at 9:53 pm

    Hello sir! Kya aap bta sakte h ki B.A. ki books meri IAS ki teyai me kitni madad kar sakti h.

    Reply
    • Sansar Lochan   December 24, 2016 at 2:41 pm

      Depend karta hai ki aap kaun se subjects apne graduation me padh rahe the? General Studies me toh jyada madad nahi milegi apko graduation books se….par yedi aap usi honours subject ko IAS optional subject ke rup me lena chahte hain, to kaafi madad milegi.

      Reply
  220. Raghwendra singh   December 23, 2016 at 9:55 pm

    Sir agar mere se sakshatkar bord ke sadsay ne man lijiye prasan kiya ki desh ki abadi 125 corod hai too sarkar koi yojana banati hai jo kai karodo rupyoo ka hota hai agar usi paise ko par bakti ke account me dal diya jaye to kyagarbi dur ho jayegi?

    Reply
    • Sansar Lochan   December 24, 2016 at 2:51 pm

      Garibi door yedi isi tereh se kiya jana hota to sarkaar sabhi gareebo ko 100 lakh rupaye de deti aur sab ameer ho jaate. Sirf note hi to chhaapna hai jo RBI ka kaam hai. Par aisa kyu nahi karti koi sarkaar? Kyuki isse humare desh ki economy charmara sakti hai. Sab ameer ho gaye to sab ke kharche bhi badhenge, sab ke kharche badhnege, to demand high hoga, demand high hoga to inflation/mehngaayi aayegi…..

      Jo abhi Venezuela me ho raha hai. . wahi haalat bharat ka ho jayega.

      Reply
  221. Aryan Khan   December 24, 2016 at 2:52 pm

    Hello sir
    Sir ISC Ke Baad agar Mai B pharma karu uske Baad kiya Mai IAS ka exam me bait sakta hu

    Reply
    • Sansar Lochan   December 24, 2016 at 3:03 pm

      Haan aap B.Pharma complete karne ke baad UPSC exam de sakte hain.

      Reply
  222. Aryan Khan   December 24, 2016 at 2:53 pm

    Hello sir
    Sir ISC Ke Baad agar Mai B pharma karu uske Baad kiya Mai IAS ka exam me bait sakta hu

    Reply
  223. नरेश रावल   December 26, 2016 at 6:12 pm

    जय सोमनाथ सर
    मैं श्री सोमनाथ संस्कृत युनिवर्सिटी वेरावल गुजरात से ज्योतिष शास्त्री द्वितीय वर्ष मे पड़ता हु। अघर मुझे IAS बनना हो तो मैं क्या करु।
    आप मुझे इस तरह से समझाना की जैसे मैं इसके बारे मे 1% भी नहीं जानता।

    Reply
  224. Anonymous   December 26, 2016 at 8:03 pm

    sir IAS ke kitne exam hote h or sir me bsc kar rha hu to IAS ke li..a kis subject ki teyari karu
    please sir help me…………………….my name bulesh kumar

    Reply
  225. Manisha vishwakarma   December 27, 2016 at 6:03 pm

    Hello Sir ,
    Good evening,
    I want a become an IAS officer.
    Give me some good suggestion for this exam and syllabus…??

    Reply
  226. Jagriti   December 27, 2016 at 7:05 pm

    Mein Abhi 10 class mein hun Bas 11mein janne ki tayari mein hun want to become IAS officer please batao konn se stream is better I thinking that humanities is more better

    Reply
  227. Manisha vishwakarma   December 27, 2016 at 9:10 pm

    Hello Sir ,
    I want to become a IAS.. Plz give me suggestion how to start… How much time needed for preparation of PRE.. Exam ????

    Reply
  228. Anonymous   December 28, 2016 at 10:36 am

    सर
    मै एक पैर से 60/विकलाग हूँ क्या मै IAS की तैयारी कर सकता हूँ और मै BA1का छात्र हूँ
    मेरे विषय हिन्दी, अगेजी, रजनिती विज्ञान है
    और मै तैयारी करना चाहता हूँ मुझे और कौन सी किताबें पढना चाहिए
    IAS की तैयारी के लिए कौन सी किताबे खरीदना चाहिए

    Reply
  229. Dileep yadav   December 28, 2016 at 10:37 am

    सर
    मै एक पैर से 60/विकलाग हूँ क्या मै IAS की तैयारी कर सकता हूँ और मै BA1का छात्र हूँ
    मेरे विषय हिन्दी, अगेजी, रजनिती विज्ञान है
    और मै तैयारी करना चाहता हूँ मुझे और कौन सी किताबें पढना चाहिए
    IAS की तैयारी के लिए कौन सी किताबे खरीदना चाहिए

    Reply
  230. Vikas Bajpai   December 28, 2016 at 11:03 am

    Hello sir
    kya IAS me maths aur scienece bhai rahti agar rahti to kam rahti hai ya jyada.

    Reply
  231. rudra pratap   December 28, 2016 at 11:09 am

    sir m abhi karate game khelta hu or mujhe or mujhe ips banana h or m abhi 18 Sal ka hu m game m bhi accha karta hu or national level ka khiladi hu kya mujhe isse kuch madad milengi ya fhir m game chod du ap bataiye ya fhir m kya karu reply me first… thank you sir

    Reply
  232. vasudev panchariya   December 28, 2016 at 12:14 pm

    hello sir, main handicaped hun or maine b.com kar rakhi hai or anhi main m.a. kar raha hun .
    to sir kya main ias kar sakta hun. please sir suggested me.

    Reply
  233. Sunil kumar   December 28, 2016 at 5:48 pm

    Help sir

    Reply
  234. Deepika baghel   December 28, 2016 at 9:15 pm

    Sir… Mera date of birth 11 – 8 – 1998 hai to kya mai 2019 me upsc exam me baith skti hu

    Reply
  235. ishani khan   December 29, 2016 at 12:56 pm

    Sir i m a poor girl lekin muje ias banana he uske liye kya me bina kisi collage me admision na leke or koi coching na krke study kru to kr skti ho or muje uske liye kya krna padega

    Reply
  236. ishani khan   December 29, 2016 at 1:25 pm

    Hello sir me bcom1st year ki student hu but muje commerse ki bilkul jankari nhi he kbhi commerse nhi pada muje ias banna he uske liye kya kru

    Reply
  237. Narendra Kushwaha   December 29, 2016 at 2:37 pm

    Ser upsc or ias or mpsc me interview only inglish me hota h ya hindi ka bhi option h. Mery inglish kmjor h .plz ser reply

    Reply
  238. ajaypal singh Ranawat   December 30, 2016 at 10:15 am

    Sancharji namste..me 20 years ka bsc final year ka student ho sir to kya me prilimary (IAS) exam de sakta ho please replay sir

    Reply
  239. Ajaypal singh ranawat   December 30, 2016 at 10:32 am

    Sancharjiiii namstee muje aapse advice Leni hai to meri advice ye hai ki meri age 20 year ki hai or mene gredution bsc se complit kar diya hai kya me preliminary (ias) exam2017 me beth sakta hoo .mains ka form subimit karne tak meri age 21 year ho jahegi..to mere kahne ka matalb yah hai ki me mains exam me Bethune se pahle meri age 21 year ho jahegi …..to me pre exam de sakta ho kya sir please replay

    Reply
  240. Dalpat Kumar   December 30, 2016 at 10:50 am

    Sir me hindi medium se hu mera pre mains paper or interview hindi me hoga ya english paper ki language kya hogi

    Reply
  241. Dalpat Kumar   December 30, 2016 at 10:53 am

    Sir me hindi medium se hu mera pre mains paper or interview hindi me hoga ya english paper ki language kya hogi or sir mere graduation me history Political Science and english subject hai

    Reply
  242. Rahul p yadav   December 31, 2016 at 8:05 am

    sir mai rahul p hu.
    is vkt mai 12 me padh raha hu
    Math se aur mai padhne me normal hu.
    sir mai IAS banna chahta hu uske liye hame kya karna pade ga.

    Reply
  243. Satyam singh   December 31, 2016 at 11:30 am

    Sir kya interview hindi me bi ho sakta hai aur kon sa sub best hai Ias ke liye Mathes wale ka bhi koi chance hai aur writing ka kya mahatva hai pls batao sir

    Reply
  244. Name   December 31, 2016 at 12:40 pm

    sir yachya sathi syllable Kay ahe

    Reply
  245. ankit mittal   December 31, 2016 at 4:50 pm

    Sir non CLG (private) student Ra’s exam de Skye ha kya

    Pls sir rplyy

    Reply
    • Sansar Lochan   January 4, 2017 at 2:10 pm

      Aapne kaha se graduation kiya hai? College ka naam bataye.

      Reply
  246. Amit kumar   December 31, 2016 at 10:19 pm

    Sir, sabhi log IAS ki teyari karte WO sabhi apna 100% dene ki kosis karte lekin WO konsi khas bat h Jo ek IAS candidate me honi chahiye

    Reply
  247. kundan kumar   January 1, 2017 at 1:07 pm

    Sir,maine chemistry(honourse) se gradution kiya hai lekin chemistry bahut hi kharab hai.I.P.S banana chahta hun.kya mera sapna pura ho sakta hai?

    Reply
    • Sansar Lochan   January 4, 2017 at 2:37 pm

      Kisi doosre subject ko optional subject ke rup me len aur use man lagakar padhen, aur aap bilkul IAS, IPS ban sakte hain yedi mehnat karen toh.

      Reply
  248. manoj kumar bairwa   January 2, 2017 at 6:15 am

    Sir 12 ke bad ias ki taiyari karna chahta hu lekin maine 12 me arts se only 65%prapt kiye h to kya mai ias ki taiyari kar sakta hu

    Reply
    • Sansar Lochan   January 4, 2017 at 2:40 pm

      Bilkul kar sakte hain. Aap acche number se graduation bhi kare tabhi aap IAs ka exam de paoge.

      Reply
  249. abhilakh yadav   January 2, 2017 at 4:49 pm

    Good day sir
    me bsc with d pharma ka student hu ,bsc final me chemistry and zoology h, IAS ke optional subject me kya lu mere samajh me nahi aa raha ,ki me parahi kese or kahan se suru karu please help me sir ,qki me coaching nhi kr sakta

    Reply
  250. Poonam sharma   January 2, 2017 at 8:20 pm

    1. Sir kya hindi medium walo ko online notes mil skte h?
    2. Agr interview hindi se de to puri tarah hindi me hi dena hota h ya kuch english ka bhi use kr skte h.
    3. Science stream walo ko konsa optional lena chahiye (humanities me se) kyo ki science ka lene pr gs me koi phayda nhi hoga.
    Aur 2018 me optional ke hatne ka chance bhi h to science ko as a optional padh bhi liya to woh kisi kam ka nhi rh jayega.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 4, 2017 at 12:05 pm

      १. हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए ऑनलाइन नोट्स मिलना मुश्किल है. इसी कमी को पूरी करने के लिए ही यह ब्लॉग को बनाया गया है.
      २. अच्छा होगा कि आप यदि हिंदी में इंटरव्यू दे रहे हो तो शुद्ध हिंदी का प्रयोग करें. वैसे कोई बाध्यता नहीं है. आप इंग्लिश और हिंदी मिक्स भी कर सकते हैं मगर मुझे नहीं लगता कि इंटरव्यू लेने वालों पर इसका कोई अच्छा प्रभाव पड़ेगा.
      ३. साइंस वाले अक्सर फायदा नुक्सान बिना देखे साइंस को ही लेते हैं. वैसे आपके इस सवाल का जवाब देना इतना आसान नहीं है. ऑप्शनल विषय रूचि के अनुसार चुनना चाहिए नाकि फायदा-नुक्सान देख कर.

      और 2018 में ऑप्शनल हट जायेगा, यह अफवाह भी हो सकता है. इसलिए सुनी-सुनाई बातों पर ध्यान न दें.

      Reply
  251. Anonymous   January 3, 2017 at 8:05 am

    Ibrar

    Reply
  252. vikash   January 4, 2017 at 7:12 am

    sir basic knowledge ke liy me school ki 11 vi or 12 vi class ki books kaafi hogi yaa mujhe 6 thi se 10 vi tak ki books jarur padhni padegi. or sar mene sunaa hai ki ips exam ke liye B.A. me 55 % hona aavsayak hai kyaa aisi bhi koi baadhyata hai.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 4, 2017 at 11:21 am

      बेसिक नॉलेज के लिए 10-12th तक की बुक पढ़ी जा सकती है. और BA में 55% हो, ऐसी कोई बाध्यता नहीं है. सिर्फ BA पास होना चाहिए.

      Reply
  253. SK   January 4, 2017 at 12:08 pm

    Hello sir, maine apne pichhle exams reservation se diye hain…kya ab main general se exam de sakti hu?kya har baar ussi catagory se exam dena zaroori hota hai jisse ek baar exam de chuke ho?

    Reply
    • Sansar Lochan   January 4, 2017 at 2:06 pm

      Aap kis exam ki baat kar rahe ho? Aur aapne reservation ka laabh kyu uthaya jab aap General the? Aisi galati bhool se bhi na kare. Yedi aapne pichle exams ko clear nahi kiya hai to aap fir se sahi tareeke se jo aap ho, us category me exam de sakte ho.

      Reply
  254. vijay   January 4, 2017 at 12:24 pm

    sir IPS banne ke liye aankhon ka thik honaa jaruri hai mere -4.5 ka chasma hai kyaa me ips ke liye upyukt hu or sar yah 6/12 OR 6/9 VISION kyaa hotaa hai.

    Reply
  255. Alok kumar   January 4, 2017 at 2:59 pm

    Nmste sir main Yeh puchana chahta hu ki pcs ke liye 8se12 tkk ki ncrt ki book’s hindi midiyam ki mil jayngi. …. thanks sit

    Reply
    • Sansar Lochan   January 4, 2017 at 3:10 pm

      Yes aap local book market me jakar NCERT ki book kharid sakte hain. Internet par PDF ke rup me free me uplabdh hai.

      Reply
  256. raj   January 4, 2017 at 9:37 pm

    sir ias or ips ka syllabus ek jaisa hi hota hai yaa alag alag or kya ias or ips dono ke liye recommended books bhi same hi hai kya.please madad kijiye sir.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 4, 2017 at 9:53 pm

      IAS aur IPS posts ke naam hain. Exam dono ka ek hi hai. Rank aur preference ke anusaar ye post aapko milte hain. Isliye Syllabus bhi dono ka ek hi hai.

      Reply
  257. abhishek choudhary   January 5, 2017 at 6:05 am

    Hello sir mai Ba 2 mai hu aar mai ias ki taiyari karne chata hu mai shoch nhi pa rha hu ki kha se suruaat kru ki aar sir ias kai kitna pepar hota hai koe book btaeye sir plz sir

    Reply
  258. virendra   January 5, 2017 at 7:26 am

    sir me hindi medium se hun. sir in kitabo me har line me ek do word aise aa jaate hai ki unkaa matlab bhi pata nahi hota tab puri line or chapter bhi samajhne or yaad rakhne me dikkat aati hai. iske liye kya karen sar… ki aasani se chapter samajh me aa jaye

    Reply
    • Sansar Lochan   January 5, 2017 at 7:52 am

      अक्सर हिंदी माध्यम वाले छात्रों को इस दिक्कत का सामना करना पड़ता है क्योंकि इंग्लिश कंटेंट को हिंदी में बुरी तरह से अनुवादित किया जाता है. पर एक दो वर्ड नहीं समझने से पूरी चैप्टर समझ में नहीं आना असामान्य है. आप कुछ लाइन इगनोर कर सकते हैं. जरुरी नहीं है हर वर्ड और हर वाक्य को समझ ही लिया जाए!

      Reply
  259. vikash   January 5, 2017 at 9:57 am

    sir agar me English or hindi dono hi jaanta hu tb mere liye konsi medium se upsc ki tyari karna best rahega kyaa English medium books ki language aasan hoti hai or aasani se samaj aati hai hindi medium books ki apeksha.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 5, 2017 at 12:55 pm

      यह एक कड़वा सच है कि इंग्लिश माध्यम के छात्रों के पास किताबों के लिए बहुत सारे विकल्प हैं. वे इन्टरनेट का भी इस्तेमाल कर के अच्छे नोट्स तैयार कर सकते हैं. दूसरी तरफ हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए उत्कृष्ट किताबों की लिस्ट बहुत छोटी है. पर इसका यह मतलब नहीं कि आपका इंग्लिश वीक है फिर भी आप इंग्लिश को ऑप्ट कर दो. आप जिस लैंग्वेज में भी अच्छा लिख पाते हो, उसी लैंग्वेज में परीक्षा लिखो. कई बार नॉन-इंग्लिश बैकग्राउंड वाले छात्र इंग्लिश माध्यम में परीक्षा लिखना का गलत निर्णय ले लेते हैं.

      Reply
  260. vikash   January 5, 2017 at 10:02 am

    sir aap ne gk ke liye lucent ki book suggest ki thi kyaa bharat gk ke liye ye ek hi book sufficient hai ya iske alava bhi books padhni padegi agar iske alava bhi gk ke liye or book hai to vo bhi suggest kijiye plz.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 5, 2017 at 12:52 pm

      जैसे आप किसी restaurant में खाने जाते हैं तो खाने के पहले सूप आर्डर करते हैं, जिसे स्टार्टर भी कहते हैं.
      उसी तरह Lucent is a starter. लुसेंट मात्र पढ़कर आप IAS की परीक्षा पास नहीं कर सकते क्योंकि IAS का सिलेबस बहुत बड़ा है. आपको हर विषय की अलग-अलग किताबें लेनी होंगी. जैसे अर्थशास्त्र के लिए अलग, भूगोल के लिए इत्यादि. मैंने कुछ किताबें यहाँ suggest किया है, क्लिक>> IAS Books

      Reply
      • Mohammad Nehal Akhter   May 11, 2017 at 1:21 pm

        Dear Sir,
        I already read your all appreciated advise, that’s all are really a root for any one, who have a dream for UPSC (IAS, IPS, IFS & many more…….).
        Subject of write this message is, i have willing too crack to UPSC. Can i ? if below Subsequent..
        1. B.Sc IT (Pass with 79%) in 2010.
        2. Presently Working in Saudi Arabia (As an Administrative Staff Since 2011 to on-words)
        3. OBC background
        How can i make a strategy for study if i want to appear UPSC in 2018-2019 session.

        Your reply will be very appreciable for me !
        Thank You

        Reply
        • Sansar Lochan   May 16, 2017 at 7:13 am

          If you’re in work visa and you’re still an Indian, you can appear in exam.
          You can dedicate 3-4 hours daily preparing for this exam. First make your basics stronger. GS is the most important part so you can grab any book online or take help from internet to make your own notes.

          Reply
  261. Mehnaaz   January 5, 2017 at 11:51 am

    Gd mrng sir, plz mujhe ye Janna hai k IAS me kitni bar exam dene padte hai or pehla exam kaise hota hai usme kon kon se subject hote hai or dusre exam me kon kon.Because mai is Bare me kuch nhi janti.plz give me answer sir.Aap itni sari baten btaye hue hai usk liye Thank you so much Sir.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 5, 2017 at 12:48 pm

      IAS pariksha me category-wise number of attempts decide kiya gaya hai; jaise for–

      General Category: 6 attempts till 32 years of age.
      OBC: 9 attempts till 35 years of age.
      SC/ST: unlimited attempts till 37 years of age.

      Yeh pariksha three stages me hoti hai

      1. Prelims – Jisme do papers hote hain – i) General Studies ii) Aptitude Paper
      2. Prelims clear karne ke baad you will give mains exam where you have to choose one subject as optional (जैसे आप psychology ले सकते हैं) और बाकि General Studies के पेपर होते हैं , अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>> IAS Syllabus
      3. Interview

      Reply
  262. Mehnaaz   January 5, 2017 at 12:15 pm

    Gd mrng sir, plz mujhe IAS exam kaise hote hai IAS me kitni bar exam dene padte hai or phele exam me kon se subject use hote hai or dusre me kon mujhe Janna hai. Plz give me answer sir. Mai PG ki student hu or Mai IAS banna chahti hun.mai psychology se BA &PG kr rhi hun.kya ye dream mera pura ho payega.plz answer me.

    Reply
  263. Naresh Chauhan   January 5, 2017 at 1:02 pm

    sir m abhi +2 m hue m IAS bnana cheta hue to is ka bad meko kya krne hoga

    Reply
  264. Naresh Chauhan   January 5, 2017 at 1:05 pm

    Add your comments sir m abhi +2 m hue m IAS bnana cheta hue to is ka bad meko kya krne hoga or sir mere +2 m subject Arts h

    Reply
  265. jay   January 5, 2017 at 1:50 pm

    sir basic ke liye aapne 8to12 class ki books padhne ke liye suggest kiya tha pr sir kya mujhe 8 to 12 ya 8to10, maths or science or hindi ki books bhi padhnaa jaruri hai jo vishay mere kaam ke hai kripyaa unko suggest kijiye.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 5, 2017 at 10:09 pm

      8th to 12th Science की किताब आप पढ़ सकते हैं. मैथ्स से कोई फायदा नहीं.

      Reply
  266. varun   January 5, 2017 at 4:34 pm

    sir ips me phyphysical fitness ka honaa jaruri hai kya agr aap physically strong nhi hoto kyaa aap ips nhi bn sakte

    Reply
  267. SK   January 5, 2017 at 9:41 pm

    Sir m reserve catagory se hu…par main janna chahti hu k kya aisa koi niyam hai?mai IAS exam ki hi baat kar rahi hu.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 8, 2017 at 2:31 pm

      आप कौन-से नियम की बात कर रही हैं, यह भी स्पष्ट करें. Reservation तो सभी परीक्षाओं में है, UPSC में भी है.

      Reply
  268. Shubham   January 5, 2017 at 9:43 pm

    Sir mai b.tech 2nd year me hu mechanical branch se kya mai ias ki taiyari karna chahta hu sir mujhe bataiye ki mai kya karu

    Reply
  269. vihan   January 6, 2017 at 6:01 am

    sir upsc me pichle saal konse subject se sabse jyada top kiya gya ya pichle saal konsa subject popular raha.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 8, 2017 at 2:30 pm

      यह UPSC द्वारा गोपनीय रखा जाता है. वैसे RTI file कर के आप एक बार try कर सकते हैं.

      Reply
  270. bhojraj buwade   January 6, 2017 at 12:40 pm

    sir, mai 12th exam ke bad upsc ki tayari hindi madyam se karna chahata hu . hame hamare pracharyaji ne vision ias ke bare me bataya hai ki app vaha jaiye appko achha marg darshan prapta hoga . sir muchhe vision ias ke bare me bataiye . kyoki sir hamare aas pass ka upsc ki tayari ka vatavarn nahi hai .

    anay coching ke bare me bataye jo top level ki tayari karate ho

    prince pawar
    s/o yashawant
    h/t pandhurna dist chindwara( M.P.)

    Reply
  271. rahul tandon   January 6, 2017 at 7:16 pm

    सर नोट्स बनाने का सही तरीका क्या है, मुझे अच्छे से नोट्स बनाने नहीं आते सर। कृपया इसमें मेरी थोड़ी मदद कर दीजिये, मेरे साथ-साथ अन्य दुसरे विद्यार्थियों की भी मदद हो जाएगी। कृपया आप कमेंट कर दो या इस पर एक पोस्ट लिख कर डाल दो ताकि कई स्टूडेंट्स की हेल्प हो जाए।

    Reply
    • Sansar Lochan   January 17, 2017 at 3:31 pm

      Short notes banayen. Ajkal 200 words ka trend hai UPSC me. Isliye koi bhi topic uthaye aur uske baare me brief kar ke 200 words me likhe chaahe kitna bhi bada topic ho. Par apke 200 words me us topic ka sara essence hona chahie.

      Reply
  272. subham kumar   January 6, 2017 at 7:45 pm

    Sir Mai diploma student hu aur Mai 12th bio se hu kya mai IAS ki tayari kar sakta hu please jawab dijiye mere email me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   January 6, 2017 at 8:28 pm

      To apply for IAS exam, you should have a graduation degree.

      Since, you don’t have a degree, you are not eligible to apply for IAS exam. Diploma is not considered.

      Reply
  273. gmail.com   January 7, 2017 at 10:17 am

    sir prelims ke exam ke liye acchi book suggest kijiye jisme gk 6786874ki books bhi ho.

    2. kya praranbhik pariksha ke liye gk ki lucent ki book prayapt hai ya gk ki any books bhi padhni padegi sirf praranbhik pariksha ke liye

    Reply
  274. mohan sharma   January 7, 2017 at 2:58 pm

    Sir me non-clg she b.com kr raha and sir men’s apna exam form piyush CLG (chomu)
    jok ki private ha me deposit karate ha.
    To sir kya me Ras ya IAS exam ke liye eligible hu kya

    Reply
  275. kishan   January 7, 2017 at 11:25 pm

    Niceone

    Reply
  276. Manas Mani   January 8, 2017 at 9:46 am

    प्रणाम सर जी , मेरा नाम मानस मणि है । माध्यमिक परिक्षा में मेरे 56 % अंक है , उच्चतर माध्यमिक परिक्षा में 67.2% है , जो कि 2012 में पूर्ण हुआ । तत्पश्चात मैंने B.sc (math) में दाखिला कराया जो कि पारिवारिक कारणों के चलते छूट गया । फिर मैंने B.A. – Hindi , economics & Acients History से प्रथम एवं दितिय वर्ष , तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण किया , और तृतीय वर्ष में – Hindi & Acients history से जब करने गया तो , प्राचीन इतिहास में फेल हो गया , जिससे मैं अभी भी Ungraduate की श्रेणी में आता हूँ ।सर मेरे पास दृढ़ साहस हैं लेकिन परिवार का भार मेरे हाथों में हैं जो कि ज्यादा भारी नहीं मेरे लक्ष्य के सामने लेकिन मैं क्या करूं की अपने लक्ष्य के साथ – साथ मैं अपने माता , और एक बहन का भी जीवनयापन कर सकूं । मैं आशा करता हूँ कि , आप मुझे IAS & जीवन , दोनों को उत्तीर्ण करने का – सुगम , सटीक , प्रबल और सार्थक मार्ग दिखायेंगे ।

    Reply
    • Sansar Lochan   January 8, 2017 at 10:07 am

      नमस्ते मानस जी.

      आपका मैसेज पढ़ा. पढ़कर दुःख हुआ. आप जीवन के कठिन डगर और आर्थिक कष्ट से गुजर रहे हैं. सर्वप्रथम तो मैं यह सलाह देना चाहूँगा कि सर्वप्रथम आप ग्रेजुएट हो जाएँ. श्रेणी की चिंता नहीं करें. ग्रेजुएट होने के बाद आपके पास कई विकल्प आ जायेंगे जैसे सिविल सेवा परीक्षा, राज्य स्तरीय प्रशासनिक परीक्षा आदि. आप चाहे तो घर बैठकर भी तैयारी कर सकते हैं…पर आपके पूरे मैसेज को पढ़कर ज्ञात होता है कि आपके लिए घर बैठना सही नहीं रहेगा क्योंकि आपको जल्द से जल्द परिवार का कर्ता-धर्ता बनना होगा. वैसे मैं यह सलाह किसी को जल्दी नहीं देता पर आपकी परिस्थिति देखकर मुझे यही ज्ञात होता है कि आप अभी उन परीक्षाओं में बैठें जहाँ उच्चतर माध्यमिक परीक्षा पास होना न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हो जैसे SSC CHSL या रेलवे द्वारा आयोजित कई परीक्षाएँ.

      यदि आपके परिवार का जीवनयापन सही ढंग से चल रहा होता तो आपको यह सलाह कभी नहीं देता क्योंकि IAS की तैयारी मानसिक, आर्थिक, पारवारिक, दैहिक समर्पण चाहती है. आपको इन चारों चीजों से स्वस्थ होना पड़ता है.

      Reply
  277. Deepika baghel   January 8, 2017 at 6:06 pm

    Sir mera date of birth 11 – 8 – 98 hai to kya mai 2019 me upsc exam me baith skti hu…. Sir pls.. Answer me….

    Reply
  278. SONKUMAR SAHU   January 9, 2017 at 9:56 am

    Hello sir mai civil engineering 3rd year me hu
    Aur mai IAS ki taiyari karna chahata hu lekin mujhe samajh nhi aa raha hai ki taiyari ki suruwat kaise karu samajh nhi aa raha hai plz kuch suggest kare

    Thankyou sir

    Reply
    • Sansar Lochan   January 12, 2017 at 9:36 am

      पहले एक ऑप्शनल विषय का चयन करें.
      फिर चार स्तंभों पर focus करें – इतिहास, भूगोल, पोलिटिकल साइंस, अर्थशास्त्र

      किताबों की लिस्ट >> IAS BOOK HINDI

      Reply
  279. Vishal   January 9, 2017 at 3:21 pm

    नमस्ते सर मेरा नाम विशाल है । मेरी age अभी 20 वर्ष है । और मेने b.com में ग्रेज्युएशन कर लिया है , मे ias का exam देना चाहता हु । लेकिन सर मे commerce base के subject मे कमजोर हु क्या मे दुसरे subjects choose कर सकता हुँ । और सर ias prelims ke form कब भर सकता हु please सर मेरा मार्गदर्शन करे ।

    Reply
    • Sansar Lochan   January 9, 2017 at 3:45 pm

      आप बेशक दूसरे विषय का चयन कर सकते हैं…
      परीक्षा देने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष है.

      Reply
  280. vikas   January 9, 2017 at 5:18 pm

    sie m genral catgri se hu or mere 12v m. 600 namber m ae 336 namber h or m abhi open se grefution kr rha hu. kya m eske bad ias ke liye tayiyari kr skta hu… koi dikkt to nhi

    Reply
  281. devakinandan   January 9, 2017 at 11:58 pm

    Hii sir interviw kya english m hota h kya sir mains m kitne paper hote h sir

    Reply
    • Sansar Lochan   January 12, 2017 at 9:33 am

      interview hindi aur english dono me hota hai. Mains me total 7+2 पेपर होते हैं, जिसमें दो पेपर qualifying होते हैं – इंग्लिश और हिंदी.
      adhik jankari ke liye click karen>> ias syllabus in detail

      Reply
  282. samdeep kumar patel   January 10, 2017 at 5:40 am

    Sir me abhi 23 year ka hu me ias ka test de sakata hu mene 12th praivet ki hai polytechnic bhi ki hai mene math sae ki hai

    Reply
    • Sansar Lochan   January 10, 2017 at 9:58 am

      You must be a graduate first to give this exam.

      Reply
  283. Pramod vaishnav   January 10, 2017 at 9:43 am

    Sir upsc prilims ke liye konsi books read kru
    Or job ke sath tyari ke liye kitne hours padhna pdega
    Prilims ke liye only NCERT ki book enough hai kia
    Or NCERT ki book kon kon si class ki read krni pdegi

    Reply
    • Sansar Lochan   January 12, 2017 at 9:25 am

      आपके सभी सवालों का जवाब मेरे पिछले पोस्ट में है. NCERT पर्याप्त नहीं है. आपको और भी किताबों को पढ़ना पड़ेगा.

      Click following links:>>

      Preparation with job
      IAS BOOK LIST FOR PRELIMS
      NCERT BOOK LIST

      Reply
  284. Anonymous   January 10, 2017 at 9:57 am

    sir ji namste me karan singh study me math bsc kiya hai esi year final ki hai sir me ips join karna chahta hu me mains exam i mean konsi sub chose karu jiska scor mere liye achha rahe pleaseplease help me sir ji

    Reply
    • Sansar Lochan   January 10, 2017 at 10:26 am

      क्या आपने यह पोस्ट पढ़ा है? >>

      Reply
  285. Akshay Tiwari   January 10, 2017 at 10:22 am

    Sir mera naam akshay tiwari h aur mai ias ki tyari karna chahta hoo pr mujhe yeh samajh mai nahi aa raha ki kaha se suru karu aur mai abhi ba hons english se kr raha ho aur meri math bahut kamjor hai please help me ………

    Reply
  286. Karan   January 10, 2017 at 10:26 am

    Sir ji namste mera name karan hai mene bsc math kiya hai me bsc ki sub meins me lena nahi chahta sir muje art ki konsi sub chose karni hai mains ke liye i mean optional sub konsi chose karu please tell me sir ji

    Reply
    • Sansar Lochan   January 12, 2017 at 9:21 am

      इतिहास, भूगोल, पोलटिकल साइंस, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, समाजशास्त्र में से जिसमें भी आपको सहज और रूचि लगे, एक का चयन कर लें.

      Reply
  287. ratan Singh Chouhan   January 10, 2017 at 10:30 am

    Sir Mene apni graduation Puri krli hai.. or m Abhi govt. Servant hu but m IAS Banna chahta hu.. par job ki vajah se m pura time nhi de pa rha hu.. or me hindi medium se hu or meri English b kafi week hai..

    Reply
  288. durga mishra   January 10, 2017 at 4:50 pm

    Namaskar Sir

    Sir mujhe upsc ki taiyari karni hai aur mujhe abhi iske bare me kuch pata nahi hai mujhe kon kon si books padhani hai kon sa subject lena chahiye sir please mujhe aapki help chahiye

    Reply
  289. SK   January 10, 2017 at 4:53 pm

    Sir main iss niyam ki baat kar rahi hu k har baar ek hi category se exam dena zarori hai?pata nahi kyu, lekin mere mann mein ek bhram hai ki general se exam dene par success ke chances badh jate hain.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 12, 2017 at 9:16 am

      यह आपकी गलतफैमी है. आप जिस भी category से belong करते हो, उसी category से परीक्षा में बैठो.

      Reply
  290. Simran   January 10, 2017 at 7:44 pm

    Sir m bsc final year me hu mera sapna ras officer banna hai par galat jankari ki vajah se meri gk and other arts subject zero h yadi m aab tayari kru to one year kafi hoga

    Reply
    • Sansar Lochan   January 12, 2017 at 9:13 am

      हाँ किसी भी तैयारी करने के लिए 1 वर्ष पर्याप्त होता है सिमरन जी. आप अभी से लग जाएँ और कोई भी मदद की जरूरत हो तो comment जरुर करें.

      Reply
  291. deeksha   January 12, 2017 at 7:29 am

    Sir mera name deeksha MISHRA h mere ma bap expair ho chuke h mera koi nhi h sir me bahut pareshan hu aur mujhe IAS banana h aap plz meri help kijiye mera ba fainal h is bar samaj shastry subject le sakti hu plz sir mera jbab de PR mujhe kafi log comment krte h ki me kuch nhi kr sakti apni life me plz Sir help me

    Reply
    • Sansar Lochan   January 12, 2017 at 9:03 am

      आपके बारे में लोग क्या कहते हैं उससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए. लोगों का काम है दूसरों की टाँगे खीचना जिससे आप हार मान लो. आप समाजशास्त्र का चुनाव करना चाहते हो तो समाजशास्त्र की कुछ किताबें ले कर पढ़ाई शुरू कर दो. समाजशास्त्र एक अच्छा विषय है और कई लोग इस सब्जेक्ट को लेकर सफल भी हो रहे हैं.

      Reply
  292. हरीश कुमार चौधरी   January 12, 2017 at 8:22 am

    सर मेरा नाम हरीश हे में १२ बायआलॉजी से पास हु क्या में आई॰ए॰एस॰ का इग्ज़ाम दे सकता हु क्या
    क्या मेरे को आगे पढ़ाई करनी पड़ेगी

    Reply
    • Sansar Lochan   January 12, 2017 at 9:05 am

      आपको आगे की पढ़ाई भी करनी होगी. IAS बनने के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएट तो होना ही होगा.

      Reply
  293. Anonymous   January 12, 2017 at 9:50 am

    Sir Mene apni graduation Puri krli hai.. or m Abhi govt. Servant hu but m IAS Banna chahta hu.. par job ki vajah se m pura time nhi de pa rha hu.. or me hindi medium se hu or meri English b kafi week hai..

    Reply
  294. harshita sahu   January 12, 2017 at 11:00 am

    Sir mera naam harshita sahu hu me B.sC kar rahi hu abhi Microbiology se kya me IAS Exam de sakti hu

    Reply
    • Sansar Lochan   January 17, 2017 at 3:29 pm

      Haan BSC complete karne ke baad aap IAS exam me baith sakte ho.

      Reply
      • jitendra ahirwar   February 10, 2017 at 10:17 pm

        Hello sir me b.sc kar raha hu aur IAS ki tayari karna chahata hu par mujhe kuch malum nahi hai ki graduation me bad kaya hora hair please sir reply karna

        Reply
  295. Simran   January 12, 2017 at 4:52 pm

    Okk thanks sir kya coching lena jayada sahi rahega yadi haa to alwar se ya kisi aur city se.

    Reply
  296. Subham kumar   January 12, 2017 at 9:47 pm

    Sir kya IAS ki job ke liye graduation jaruri hai please sir I’m confused please solve my problems it’s my email address subham3539@gmail.com

    Reply
  297. JITENDRA KUMAR sen   January 12, 2017 at 9:47 pm

    sir Mera gk bahut kamjor hai main kaise aur konsi books padhu aur Kya Sirf gk par hi focus kru

    Reply
  298. KAran   January 12, 2017 at 10:03 pm

    Sir ji history pol scince geographi me sllubas kisks chota hai jo jaldi clear ho sake or achha exam me scor aa sake please tell me sir an agar me Class 6th se12th tak ki ncert ki books se apni chose sub ki tyari i mean option sub ki tyari puri ho jayegi kya please sir ji tell me

    Reply
  299. NITESH UPADHYAY   January 13, 2017 at 12:39 pm

    Sir Log kahte hae Science ke student jada successful note hae art ki apecha .Sir Mae art lekr B.A kar raha hu sir jb log kahte hae to dil tut jata hae Please help me

    Reply
  300. NITESH UPADHYAY   January 13, 2017 at 12:42 pm

    Sir Good noon sir I can successful because I study Art side B.A

    Reply
  301. Anonymous   January 13, 2017 at 11:02 pm

    Sirji namste mene math bsc kiya hai or mains exam me optional dene hota hai to me art se dena chahta hu mere liye achhi sub konsi hogi jiska scor achha ho or syllubers chhota sub history geography pol scince sociology me se please sir ji tell me

    Reply
  302. Rawal Ram   January 14, 2017 at 9:05 am

    sir good morning. me aapse khna chahta hu ki IAS banne ke lie 12th pass ke baad kya krna chahiye sir please mere question ka answer jaldi dena sir please help me

    Reply
    • Sansar Lochan   January 15, 2017 at 4:23 pm

      12th के बाद आप यह decide करें कि आप उसी विषय को लेकर graduation करें जिसमें आपको रूचि है. अभी IAS के विषय में अधिक नहीं सोचे. अभी आपका लक्ष्य रहना चाहिए कि अच्छे विषय का चयन कर के स्नातक ख़त्म करें और अच्छे नंबर से पास करें. जब ग्रेजुएशन के विषय में आपकी पकड़ मजबूत हो जाएगी तो सिविल सर्विसेज में आपको इसकी मदद मिलेगी. भविष्य में यदि सिविल सेवा का सिलेबस ही बदल जाए, यह कौन जानता है? कोशिश करें कि इतिहास, भूगोल, पॉलिटी, अर्थशास्त्र पर आपकी पकड़ मजबूत हो जाए.

      Reply
  303. Rajan jaiswal   January 15, 2017 at 12:53 pm

    Geography of socialogy se BA final Kiya hu. BA 52% number mila hai. Aur Main IAS ki taiyari karna chahta Hai. iske liye Hame ias main kaun se subject Lena AaneWale Hai.
    Kya Hindi medium se IAS ki taiyari Kiya Ja sakta hai.
    Sir Hamari English bahut kanjur hai.

    Reply
  304. karan   January 15, 2017 at 3:38 pm

    namste sir ji me karan sir ji geography or sociology me syllabus kis sub ka chhota hai please help me sirji please tell me

    Reply
  305. sumit   January 15, 2017 at 4:39 pm

    Sir ji me sumit mene bsc ki hai bt me ias ke liye art ki optional sub lene hai sir ji geography or sociology sub me syllabus kiska chhota hai please tell me sir ji

    Reply
  306. karan   January 15, 2017 at 9:51 pm

    Sir ji history polscince geography sociology me syllabus kis ka chhota hai sir ji

    Reply
    • Sansar Lochan   January 16, 2017 at 1:37 pm

      History ka sabse bada hai , baki ka lagbhag same

      Reply
  307. Dimple nathani   January 16, 2017 at 3:53 pm

    Hello six mai kafi Dino se ek ese insaan ko dhundh rhi thi jo mere sare swaalo ke jwaab de ske
    finally muje ye site mil gyi
    mai kaafi questions puchna chahti hu I. a.s.se related
    Q.1 I. a.s. exam main English subject ka ky role h meri English achi h smj skti hu pd skti hu kisi bhi topic ko English main ache se likh skti hu bt perfectly nhi bol skti jese mean english spoken nhi aati h to meduim hindi / English mai se ek choose kr skti hu or interview mai bhi
    Q.2 mene abhi tak koi preparation nhi ki h iske liye muje kitne year tak full preparation krni hogi
    Q.3 prelims exam main konsi books pdna better rhega or mera subject arts h iske liye muje arts mai mera to jis subject mai graduation kiya h vhi optional subject ke roop mai lena hoga
    Q.3 interview main jyada questions g.k. ke puche jate h ya fir other
    Q.4 history main india ki history ko jyada importance deni chaiye ya world ki history ko
    ncert mai science or maths ki book 10th tk pdna shi hoga ya 12th tak

    Reply
    • Sansar Lochan   January 17, 2017 at 3:20 pm

      1. Dimple, English ka role mains me hota hai jaha wah ek compulsory paper hai jo sab ko dena hai. Usme sirf pass marks laana hai jiska marks final me count nahi hoga. Iske alawa yedi aap Hindi medium student ho, to english ka koi role nahi hai, na hai prelims me aur na hi interview me.

      2. Aisa kaha jaata hai ki full 1 year preparation (1 year before Prelims exam date) UPSC ke liye paryaapt hai, but with full dedication.

      3. Apka jo subject graduation me tha, ye jaruri nahi ki aap wahi subject IAS k liye bhi lo. Aap arts, commerce, science or koi bhi subject le sakte ho, iske liye apko poora freedom hai. But accha hoga usi subject ka chayan karen jisme aap comfortable hon aur pehle se padhe hon.

      4. Interview me aapse GK, current affairs ke alawa apki hobbies, aapke sochne ka tarika, apka confidence, apke baat karne ka tarika, aap kis topic ko kis drishtikon se dekhte ho…etc ye sari cheeje dekhi jaati hai.

      5. History me Prelims ke liye aapko sirf Indian History padhni hai, jabki mains me Indian history and World history dono padhni hai.

      6. Maths and science ke liye alag se abhyaas karen. Doosri kitaabo ko padhen. Waise NCERT bhi 12th tak padh le to better hoga.

      Reply
  308. Dimple nathani   January 16, 2017 at 4:14 pm

    sorry do baar post ho gya galti se

    Reply
  309. Anonymous   January 17, 2017 at 1:39 pm

    Hi

    Reply
  310. Anonymous   January 17, 2017 at 1:42 pm

    Sir ji mene math se bsc ki hai math se optional nahi dena chahta math se milti julti art ki konsi sub hai sir ji jise me optional me le saku tell me sir ji

    Reply
  311. Karan   January 17, 2017 at 1:45 pm

    Sir ji mene math se bsc ki hai math se optional nahi dena chahta math se milti julti art ki konsi sub hai sir ji jise me optional me le saku tell me sir ji

    Reply
  312. Shivangi pandey   January 17, 2017 at 3:28 pm

    Sir mera name shivangi pandey hai main bhi IAS ki tayari karana chahati hun and main abhi 12th class main hun and mera subject math hai IAS ke liye kyoun SAA subject sahi rahegaa

    Reply
  313. karan   January 17, 2017 at 5:42 pm

    Sir ji mene math se bsc ki hai me optional me math nahi lena chahta me art ki sub lena chahta hu vo konsi art ki sub hai jo math se milti julti hai hai please sir batao na please

    Reply
    • Sansar Lochan   January 17, 2017 at 6:40 pm

      Maths se milti julti to jitne bhi subjects hain wo Science me hain.
      Par maine aksar aisa dekha hai ki maths wale Geography me accha perform karte hain, pata nahin kyu!

      Reply
  314. ramesh   January 17, 2017 at 11:30 pm

    Dear Sir,
    Mai Private job me hoo. mera mn hmesha study me lga rhta hai, ab achanak kuch dino se mai jb se mai UPSSSC ke interview se wapas aya hu, mera mn nhi lg rha hai, bar bar mere andr se IAS ki taiyari krne ki awaj a rhi hai, mai bahut vyakul hu, kabhi kabhi mai bahut disturb bhi ho jata hu, mai soch rha hu ki job quit krke mai 1 year IAS ki taiyari kr lu.
    AAp btaiye kya mai sahi krne ja rha hu? job quit krne de decision ko leke?
    kya mai lucknow me rhke taiyari kr skr hoo?
    r

    Reply
  315. Shivi   January 18, 2017 at 2:54 pm

    Sir,maine 12th tak maths se padhai kiya hai••12th ke baad bimari ke chalte 2 se 3 saal waist ho gaye abhi mai economics, sociology aur english litrature se graduation kar rahi hun••sir kya mai upsc ki taiyari kar sakti hun•••agar kar sakti hun toh mai kis sub se taiyari karun••••?

    Reply
    • Sansar Lochan   January 19, 2017 at 10:43 am

      हाँ आप UPSC की तैयारी में आप लग जाओ. आप sociology भी ले सकते हो. Economics और English में आप यदि comfortable हो तो उन्हें भी choose कर सकते हो. मुझे लगता है कि ग्रेजुएशन तक आपको General Studies मजबूत करने पर ध्यान देना चाहिए. आप Lucent General Studies की बुक ले लो. इससे आपको आइडिया होगा कि आगे जा कर आपको क्या पढ़ना है.

      Reply
  316. amit   January 18, 2017 at 8:05 pm

    Hello sir मेरी उम्र 22 बर्ष की मुझे ias की जानकारी अभी मिली है क्या हम इसकी तैयारी कर सकते है ।

    Reply
  317. samar   January 18, 2017 at 8:36 pm

    sir mai janana chahata hun ki ias main ki pariksha gs hindi me aur optional subject english me likh sakata hun

    Reply
    • Sansar Lochan   January 19, 2017 at 10:44 am

      नहीं मेंस के सभी विषय आपको एक ही भाषा में देने होंगे.

      Reply
  318. amit   January 18, 2017 at 8:41 pm

    Hello sir मेरी उम्र 22 वर्ष की है मुझे ias की जानकारी अभी मिली है क्या हम अभी तैयारी कर सकते है ।

    Reply
    • Sansar Lochan   January 19, 2017 at 10:06 am

      हाँ यदि आप ग्रेजुएट हैं तो आप सिविल सेवा की तैयारी में लग जाएँ.

      Reply
  319. Simran   January 19, 2017 at 7:42 pm

    Sir coching lena sahi rahega yadi haa to alwar se ya kahi aur se bsc ke baad .

    Reply
    • Sansar Lochan   January 21, 2017 at 11:06 am

      BSC ke baad hi coaching lena. Ya final year me ho to abhi bhi le sakte ho aap.

      Reply
  320. TEJENDRA SINGH   January 19, 2017 at 9:07 pm

    क्या अधिक प्रश्न गलत होने पर रैंक की संख्या अधिक हो सकती है

    Reply
    • Sansar Lochan   January 21, 2017 at 11:03 am

      Obviously. Aap jitna galat karoge, rank to kya, selection par bhi question mark rahega.

      Reply
  321. rupa   January 20, 2017 at 3:32 pm

    hello sir………….good afternoon
    sir mai physical handicap hu mai ias banne ki zid hai lakin sir muje koi guidence kerne wala koi bhi nhi hai bt sir mai ias banna chahti hu sir muje ye janna hai isme maths tuff aati hai meri maths bhut kamjor hai isiliye mujhe janna hai sir how to study for ias exams maine mba kiya hai
    sir muje aapka support chahiye sir plzz
    ias k baare mai janna hai.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 21, 2017 at 11:02 am

      Hello Rupa Ji

      UPSC ka exam shuru se non-mathematical background walo ke liye hi tha. At least UPSC ki past history yehi kehti hai ki ye arts students walo ke liye bana tha. Par Congress Ke ek Mantri (shiksha mantri) ne sab kuch badal kar rakh diya aur 6 saal se UPSC me mathematics ko aptitude ke naam par jabardasti laaya gaya jisse arts students ko discourage kiya jaa sake aur jyada entry IIT, MBA walo ko mile.

      Par haal me hi fir se aaye ek change ne..fir se sab kuch badal kar rakh diya. Ab aapko second paper me (jisme maths, reasoning etc. hai) sirf pass marks laana hai. 200 me 66+ number laane hain aur iska marks aapke prelims me joda nahi jayega. Aapke sirf first paper k marks jode jayege.

      Aur rahi baat toh maths ki…to aapko 10th level tak maths janna hoga. Aap is book se practice karen, click>>> Sankhyatmak Abhiyogyata

      Reply
  322. ANOOP SINGH   January 20, 2017 at 8:43 pm

    Sir… B.A 1ist year h , to me IAS ki taiyare kr skta hu

    Reply
    • Sansar Lochan   January 21, 2017 at 10:42 am

      Haan yehi right time hai apke liye. good luck!

      Reply
  323. anoopsingh   January 20, 2017 at 8:52 pm

    Sir mere 1ist year h or me IAS ke teyare krna chahta hu
    Kya sir. Esha ho skta h ek shath….
    Anoopsingh from bharatpur(Raj.)

    Reply
    • Sansar Lochan   January 21, 2017 at 10:43 am

      Haan par 80% samay apne graduation par dijiye taaki final year me aapke marks acche aaye.
      20% dhyaan IAS ki taiyari me de—ias ki taiyari ke liye- geography, history, polity, economics – -ye chaaro par adhik dhyaan den.

      Reply
  324. Manisha vishwakarma   January 20, 2017 at 9:14 pm

    Hello Sir ,
    Plz give me suggestion for IAS examination….

    Reply
  325. sandeep   January 21, 2017 at 1:31 am

    namastey sir..
    sir main abhi 12th main hu aur meri art side hai.
    toh kya main IAS ki tayari kar skta hu..

    Reply
    • Sansar Lochan   January 21, 2017 at 10:39 am

      Bilkul kar sakte hain. Par abhi decide kar le ki aap graduation kis subject se karna chahte hain. Koi accha sa subject chun len.

      Aapke liye ek post hai, padhen>>>

      Reply
      • sandeep   January 21, 2017 at 10:23 pm

        namastey sir..
        sir meri arts main side subject hai .
        english., hindi, geography, history, political science,.
        toh main gradution kis subject karo jise main IAS ki tayari kar saku…

        Reply
        • Sansar Lochan   January 22, 2017 at 12:11 pm

          आपको इन पाँचो विषय में जो भी अच्छा लगता हो…उससे ही ग्रेजुएशन करो. क्योंकि सब आपके रूचि पर निर्भर है. आपको जो भी विषय अच्छा लगता हो, आप आगे भी उसमें ही अच्छा कर पाओगे. ये पाँचो विषय UPSC के लिए अच्छे हैं.

          Reply
  326. Rohit kumar   January 21, 2017 at 8:23 am

    Sir mai abhi 12th me hu mujhe IPS banana hai mere English kamjor hai sir kys me IPS bansakta hu sir mujhe aapka number chhayia mera number hai 8084022054 thanks sir

    Reply
  327. Devendra singh nathawat   January 21, 2017 at 1:33 pm

    Namaste Sir, Meri English bilkul karab hai, or meri age 24 hai me General se PH cetegary me hu me ias ki teyari ki soch ra hu, toh esh me teyari k se kru kuch samaj ni Aa ra Sirr please help kro….

    Reply
    • Sansar Lochan   January 22, 2017 at 12:05 pm

      देवेन्द्र जी. यदि आप हिंदी माध्यम से परीक्षा दे रहे हैं तो इंग्लिश से आपका सामना मेंस में होगा. मेंस में इंग्लिश में केवल पास मार्क्स लाना है. इसलिए अभी के लिए आप Prelims को टारगेट करो जो सर्वाधिक कठिन है और जहाँ इंग्लिश का कोई रोल नहीं है.

      Reply
  328. amit rajpoot   January 22, 2017 at 6:13 am

    हैलो सर मे 22 साल का मे अभी ias की तैयारी कर सकता हु

    Reply
    • Sansar Lochan   January 22, 2017 at 12:02 pm

      हाँ, जरुर कर सकते हैं. अभी ही सही समय है.

      Reply
  329. Deepika baghel   January 22, 2017 at 10:57 am

    Namaste sir….. Mera date of birth 11 – 8 – 1998 hai to kya mai 2019 me upsc exam me baith skti hu.. Pls sir… Ye janna mere liye bhut important h… Pls.. Iska reply di dijiyega.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 22, 2017 at 12:02 pm

      आपका जन्म 11 अगस्त, 1998 को हुआ है जिसका मतलब कि आप 1 अगस्त, 2019 में 20 years 11 months 21 days की होंगी. परीक्षा देने के लिए 21 वर्ष की आयु होना जरुरी है. इसलिए आप 2020 में ही परीक्षा के लिए बैठ सकोगे.

      Reply
  330. Jitesh   January 22, 2017 at 1:26 pm

    सर जी,

    नमस्कार, मैं अभी ३५ वर्ष का हूँ और एक प्रायवेट जॉब करता हूं, मैं राज्य स्तरीय सिविल सेवा की तयारी करना चाहता हूं, परंतु चूँकि मुझे अपनी नौकरी में भी समय देना पड़ता है, तो कृपया बताये की मुझे कम से कम कितने घंटे पढ़ना चाहिए, मैं इस परीक्षा को १ वर्ष बाद देना चाहता हु, और क्या मैं अब upsc की परीक्षा दे सकता हूं.

    Reply
  331. virat   January 22, 2017 at 1:56 pm

    sir me science ka student hu or arts ke subjects par mene kabhi dhyaan nahi diyaa ab agr me arts ke subjects se padhai suru karu yani ki 0 se start karu to bhi kya 1 saal ki mehnat kaafi hai yaa mujhe jyaada saal lagenge.

    Reply
    • Sansar Lochan   March 17, 2017 at 8:35 am

      Arts सब्जेक्ट पढ़ने के लिए ज्यादा दिमाग नहीं लगाना पड़ता. आप एक साल में जरुर कवर कर लेंगे.

      Reply
  332. Anonymous   January 22, 2017 at 2:44 pm

    Sir maine iti kiya h Or kya may ias ki padai kar sakta hu

    Reply
  333. sandeep   January 22, 2017 at 4:47 pm

    thank you sir….

    Reply
  334. mohit   January 22, 2017 at 7:32 pm

    sir me 10 2 & mechanical diploma kiya hu mujhe IAS banna hai kya kru

    Reply
  335. Sonu   January 23, 2017 at 6:03 am

    Sir Kya 12thl student agar ek baar fail ho jaye to kya aage cse exam mein dikkat hogi

    Reply
    • Sansar Lochan   March 19, 2017 at 8:23 am

      कोई दिक्कत नहीं है.

      Reply
  336. Manisha   January 23, 2017 at 11:58 am

    Namaste sir, Maine 2016 me graduation ki aur meri age 20 years old h. Sir kya main upsc ke liye apply kar sakti hu. Upsc ki tayari issi saal form apply karne ke sath sath kar sakti hu.

    Reply
  337. Anonymous   January 23, 2017 at 12:51 pm

    thanks sir i m very thanksful

    Reply
  338. Manish Sahani   January 23, 2017 at 2:08 pm

    Sir , aapko mera Namaskar.
    .
    .sir mai UPSC ka student hoo , haal hi me maine UPSC 2016 me year ke last month me Admission liya hai ..

    sir mera question ye hai ki.
    kya? UPSC ki taiyari ke liye English bond hai hai.

    kya? bina English ke upsc ki taiyari nahi ki ja sakati
    kya? sirf hindi ko lekar purn roop se taiyari kar sakte hai.
    Please give me answer sir
    Manish Sahani Gorakhpur

    Reply
  339. Anonymous   January 23, 2017 at 2:54 pm

    hello sir
    sir jaise maine aapko btaya mai physical handicap hu mai kitni bar paper dey skti hu ias ka or sir muje aap mains k baare mai bta dijiye maii bhut helpful rehungi aapki

    Reply
  340. rupa   January 23, 2017 at 2:55 pm

    hello sir
    sir jaise maine aapko btaya mai physical handicap hu mai kitni bar paper dey skti hu ias ka or sir muje aap mains k baare mai bta dijiye maii bhut helpful rehungi aapki

    Reply
  341. navneet mishra   January 23, 2017 at 7:04 pm

    सर मेरा नाम नवनीत मिश्रा है। मैं इलाहबाद से हु। मेरा इंटर 2014 में mathe से हुआ है इस time बीए स्केंडियार चल रहा है मेरा इंग्लिश थोड़ा कमजोर है। मेरा आईएस बनने का सपना है । मैं अपने किस पेश पर तैयारी करू जी सफलता मिल जाये जीवन में ।।

    Reply
  342. नवनीत मिश्रा   January 23, 2017 at 7:14 pm

    सर नमस्ते आई एस बनाने के लिए एज क्या होनी चाहिए और ग्रेजुवेशन कितना मांगता है।

    Reply
    • Sansar Lochan   January 24, 2017 at 9:57 am

      Age minimum 21 years
      Only Graduation passed (any division)

      Reply
  343. Sonu   January 24, 2017 at 12:58 pm

    Sir Kya agar 12th mein ek saal fail. Ho gaye to cse exam mein dikkat hogi

    Reply
  344. Rohit Raj   January 24, 2017 at 4:40 pm

    SIR MAIN ABHI BA 2ND YEAR ME HUN.AUT MAIN CHAHTA HUN HAT KIMAT PAR 2022 TAK ME IAS BAN JAUN. KAHAN SE TAIYARI SHURU KARU???

    Reply
  345. Rohit Raj   January 24, 2017 at 4:43 pm

    Hi sir

    Reply
  346. Pramod Thakur   January 25, 2017 at 12:38 pm

    Sir,
    Me IAS ka exam dena chahta hu mera age 28 year hai kya mai exam de sakta hun.agar de sakta hu to iske liye starting prossece btaye.

    Reply
    • Sansar Lochan   January 26, 2017 at 6:06 pm

      हाँ आप परीक्षा दे सकते हो. पहले सिलेबस देखें, फिर पिछले साल आये सवालों को हल करें ….फिर कुछ किताबें हैं, उन्हें पढ़ें >>> IAS BOOKS IN HINDI

      Reply
  347. rishi pratap   January 25, 2017 at 3:46 pm

    Sir after doing ba from SOL,DU tell me 1 can I face civil service exam? Tell me I did polytechnic diploma 2 can I take admission in SOl,DU? How can I start my ias preparation in better way? 3 what is qualifying and cut off marks for pre and main exam?

    Reply
  348. rishi pratap   January 25, 2017 at 3:55 pm

    Sir after doing ba from SOL,DU tell me 1 can I face civil service exam? 2 tell me negative marking,time duration,Max. Numbers of questions, qualifying and cut off marks and Max. Marks for all exam or paper of pre and main both? Sir I’ve not received my answers of my other questions .

    Reply
  349. ROHIT RAJ   January 26, 2017 at 11:36 am

    SIR MAIN ABHI GRADUTION 2ND YEAR ME HUN ,MUJHE SAMAJH NAHI AA RAHA HAI KI TAIYARI KAHAN SE SHURU KARE,AUR MAIN CHAHTA HUN KI 2022 TAK MAI IAS QUALIFY KAR JAUN ,MUJHE BATAYEA STATRT KAHAN SE KARUN??

    Reply
  350. Shambhu   January 26, 2017 at 12:59 pm

    Sir main IAS ki tyari graduation ke sath sath kar sakta hu
    Main 20 saal ka hu

    Reply
    • Sansar Lochan   January 26, 2017 at 6:03 pm

      हाँ कर सकते हैं. पर ग्रेजुएशन के मार्क्स पर इसका असर नहीं होना चाहिए.

      Reply
  351. Sonu   January 27, 2017 at 7:37 am

    Sir Kya 12th mein ek saal fail hone par ias exam mein dikkat Hoti hai please give me the answer

    Reply
    • Sansar Lochan   March 19, 2017 at 8:22 am

      आपने यदि ग्रेजुएशन कर लिया है तो आपके प्लस टू के मार्क्स या फेल होने से कोई फर्क नहीं पड़ता.

      Reply
  352. Abhimanyu Arya   January 28, 2017 at 9:15 am

    Hello sir mera abhi B.A. first year hai mere subject eco. I.T. geo. Hai. Or mere 10 or 12 mai no. Bhi 50% se kam rahe to kya mai in subject se or itne no. Se ias exam de sakta hu or kitna padna padega.

    Reply
  353. lokesh   January 28, 2017 at 1:39 pm

    Sir me 10th class me English me grass se pass hua hu sir isse upsc exam me koi problem to nhi ayegi pls suggest

    Reply
  354. PRINCE SHARMA   January 28, 2017 at 3:01 pm

    sir me P.I.B se kon kon si news note karo

    Reply
  355. PRINCE SHARMA   January 28, 2017 at 3:03 pm

    1) MUJHE HANDICAPPED KA KOI ADVANTAGE MILEGA KYA???
    2)SIR ME NEWSPAPER KE NOTES KAB SE BANAU??
    3)SIR ME P.I.B SE NEWS KON KON SI NOTE KARU YA PADHU??
    4)SIR ME 1 GHANTA RAAT KO DD NEWS DEKH NE KI SOACH RAHA THA OR RAJYA SABHA BHI.SIR YE BTAE KI ME KON SE NEWS CHANNEL TV/PC ME DEKHU… JO MUJHE HAMESA UP-TO-DATE RAKHE.
    5)SIR ME DIN ME KEVAL EK GHANTE STUDY KARTA HU JISE ME NCERT BOOK OR SSC NOTES PADHTA HU….

    Reply
    • PRINCE SHARMA   January 28, 2017 at 3:06 pm

      sir me b.sc 2 year me hu

      SIR ME NEWSPAPER KE NOTES KAB SE BANAU??

      Reply
  356. PRINCE SHARMA   January 28, 2017 at 3:05 pm

    sir me b.sc 2 year me hu

    SIR ME NEWSPAPER KE NOTES KAB SE BANAU??