IAS की तैयारी से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और मेरे जवाब

IAS की तैयारी से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और मेरे जवाब

IAS UPSC FAQ

कई दिनों से ब्लॉग पर सिविल सर्विसेज/IAS की तैयारी को लेकर लगातार मैसेज आ रहे हैं. कदाचित् UPSC की परीक्षा नजदीक होने के कारण लोगों ने मेरे इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन पर सवालों का बाढ़ ला दिया है. एक-एक कर के मैं उन सारे सवालों का जवाब इस नए पोस्ट में देने की कोशिश कर रहा हूँ.

क्या IAS भगवान् बनते हैं?

IAS इंसान ही बनते हैं. कई सवाल मुझे मेल पर आये, कई लोगों ने ब्लॉग पर पूछा कि आईएएस बनने के लिए इंसान के अन्दर क्या होना चाहिए, क्या IAS सिर्फ अच्छे पढ़ने वाले, मेधावी विद्यार्थी ही बन सकते हैं जिनका पास्ट अकेडमिक रिकॉर्ड अच्छा रहा हो?

ऐसा बिल्कुल नहीं है. आप भी आईएएस बन सकते हैं. यह बिल्कुल मैटर नहीं करता कि आपने 10वीं या 12वीं में क्या स्कोर किया है….भले आपने ग्रेजुएशन थर्ड डिवीज़न से पास की हो….पास्ट पास्ट होता है. पास्ट को भूलकर आपको आगे देखना चाहिए. यदि आप पास्ट की गलतियों को देखकर अपने आज को ख़राब कर रहे हैं तो आपको अपने भविष्य में अन्धकार ही अन्धकार मिलेगा. इसलिए अच्छा है कि पीछे मुड़ कर कभी न देखें.

पढ़ाई के दौरान एकाग्रचित कैसे हों?

क्या आपने अपने शहर में टमटम को चलते देखा है? नहीं देखा है तो यह पिक्चर देखें:–

taanga_ghoda

घोड़े के दोनों आँखों के बगल में चमड़े की पट्टी लगा दी जाती है. ऐसा इसीलिए क्योंकि वह सीधा देख पाए. चलते वक़्त उसके बगल में होने वाली सड़क की गतिविधियों पर उसका ध्यान न जा पाए और वह सिर्फ सीधा देख कर अपने लक्ष्य की ओर चले. ऐसा विद्यार्थी जीवन में होना चाहिए. आप अपने अगल-बगल की गतिविधियों पर ध्यान मत दें. कौन आपके बारे में क्या कह रहा है, आपके बारे में क्या विचार रखता है, आपके फूफा आपका मजाक उड़ाते हैं, आपके पड़ोसी आपके घर पर बैठने को लेकर तंज कसते हैं….यदि आपका ध्यान इन सब पर चला गया तो आप अपने लक्ष्य को पाने से चूक जायेंगे.

आप सफल हो जायेंगे तो यही लोग आपको बधाई भी देंगे. दूसरों को कहते फिरेंगे कि देखिए मेरा भतीजा/भाँजा आईएएस है. अन्दर ही अन्दर वे भले ही कुढ़ते रहें पर शान से आपकी तारीफ़ दूसरों के सामने करेंगे ताकि उनका स्टेटस भी ऊँचा हो. इसीलिए इन मामूली फैक्टर से अपने जीवन को नष्ट मत कीजिए. लोगों को कहते रहने दीजिए.

IAS की परीक्षा कोई बैंकिंग या SSC की परीक्षा नहीं है. यह एक high-level परीक्षा है. इनके सवाल अच्छे-अच्छों की छुट्टी कर देते हैं. आपने लाख तैयारी की हो, 24 घंटे ही क्यों न पढ़ लिया हो, पर आप जनरल नॉलेज के 200 के 200 सवाल कभी सही नहीं कर सकते जैसा CAT या अन्य MBA परीक्षा में लोग कर लेते हैं. इसलिए आपकी मंजिल टेढ़ी-मेढ़ी है और न ही इसका कोई शोर्ट-कट है. हम अपनी मंजिल तभी पूरी कर पायेंगे जब हम स्वयं में यह दृढ़संकल्प करें कि हम किसी भी बाहरी नकारात्मक शक्तियों को अपने आस-पास भी नहीं फटकने देंगे और दिन -रात एक कर के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे.

कितना पढ़ना पड़ेगा?

आईएएस की तैयारी के लिए एक साल पर्याप्त माना जाता है. वैसे ये विद्यार्थी के क्षमता पर निर्भर करता है. किसी के लिए 6 महिने की पढ़ाई भी काफी है और किसी के लिए 2 साल की पढ़ाई भी काफी नहीं. पर इसमें निराश होने की जरुरत नहीं. क्षमता को बढ़ाया और घटाया जा सकता है. आप ठान लें कि आज से और अभी से आप अगले साल तक रोजाना 6 घंटे की पढ़ाई करेंगे तो आप इस टेढ़े-मेढ़े सफ़र को सरलता से पार कर जायेंगे. पर ऐसा अक्सर होता नहीं. हर लोगों का मोटिवेशन लेवल अलग-अलग होता है और यही मोटिवेशन लेवल हार और जीत का फैसला करता है. आप हो सकता है आज यह आर्टिकल पढ़ कर कसम खा लें कि मैं रोजाना आईएएस की पढ़ाई के लिए अगले मेंस तक 6 घंटे दूंगा….और यह भी हो सकता है कि आप आज और कल तक अपने संकल्प पर कायम भी रहें….मगर तीसरे दिन आते-आते तक …कुछ ऐसा होगा कि आप फिर वापस वहीं पर चले जायेंगे जहाँ पहले थे. सब छूट जायेगा. किसी की गर्लफ्रेंड नाराज़ हो जाएगी, कभी व्हाट्सएप गुनगुनाने लगेगा, कभी पिताजी की डांट पड़ने से उदास हो जाओगे….कुछ न कुछ ऐसा हो ही जायेगा कि आप अपने लक्ष्य से भटक जाओगे.

वहीं जिसका सफल होना लिखा है…वह अपने लक्ष्य पर डटा रहेगा. चाहे आँधी आए, चाहे तूफान….चाहे गर्लफ्रेंड ने बात करना बंद कर दिया, चाहे पापा की डांट ही क्यूँ न पड़ गयी हो..उसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. वह दिन रात एक कर देगा. इन्टरनेट पर भी वही चीजें देखेगा जो उसकी काम की हों, जो उसे प्रोत्साहित करती हों…जो उसके नोट्स बनाने के काम आए.

मेरी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं…

कई छात्रों का मुझे मेल आता है कि उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हैं, लक्ष्य की प्राप्ति के लिए वे कैसे आगे बढ़ें? हाँ. हमारे नसीब में हर कुछ नहीं होता. किसी के पास किताबें खरीदने के पैसे-ही-पैसे हैं….हज़ारों की किताबें वह खरीद सकता है मगर दुर्भाग्य है कि उन्हें पढ़ने का उसके पास समय ही नहीं. किन्हीं को एक किताब को खरीदने के लिए 100 बार सोचना पड़ता है. पुरानी किताबों को बेचकर उन्हें नयी किताबें लेनी पड़ती हैं. पर सोचिए, आपके पास सिर्फ पैसे नहीं हैं, किन्हीं-किन्हीं के पास लिखने के लिए हाथ भी नहीं है, किन्हीं की आँखें कमजोर हैं, उन्हें कुछ दिखता नहीं….

इसलिए पीड़ा की कोई सीमा नहीं है. आप गरीब हैं, अमीर हैं…फर्क तो पड़ता है. पर उतना नहीं जितना हम सोच लेते हैं. किताबें उधार भी ली जा सकती हैं, पुरानी किताबों को भी कम दामों में ख़रीदा जा सकता है….बस दिमाग में यह रहना चाहिए कि हमें रुकना नहीं है, चलते रहना है…चलते रहना है….जितना कठिन संघर्ष होगा उतनी ही शानदार जीत होगी. अपनी सोंच को संकुचित नहीं कीजिए. मेरे पास ये नहीं है, वो नहीं है से अच्छा है कि जो है उसका पूर्ण प्रयोग करना सीखें. छोटी सोंच और पैर में पड़ी मोच से आगे कभी नहीं बढ़ा जा सकता.

क्या दिल्ली जाना जरुरी है?

यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए दिल्ली जाने की आवश्यकता नहीं है. आप घर बैठे भी तैयारी कर सकते हैं. घर में बैठने से बहुत बार मन टूटता है. कभी चीनी ले आओ, कभी सब्जियाँ …पढ़ाई के बीच-बीच में आपको कई बार उठना पड़ता है. आप अन्दर से चिढ़ जाते हैं और यही चिढ़ आपमें नकारात्मकता लाता है जो आपके लक्ष्य के लिए खतरनाक है. घर के कुछ काम कर देने से आपका बहुत सारा समय बर्बाद नहीं होता, हद से हद 2 घंटे, वह भी रोज नहीं…कभी-कभी. मगर इसको लेकर स्वयं को स्ट्रेस मत दें…पॉजिटिव सोचें….आपको इस परीक्षा के लिए समाज के बारे में भी जानना है. याद कीजिए UPSC आपसे decision making से भी सवाल पूछती है. जैसे कि आप किसी दवाई की दुकान गए, आप गौर करते हैं कि दवाई वाले भैया ने आपको दवाई की खरीद पर रसीद नहीं दिया, कच्चा चिट्ठा दे कर पैसे ले लिए…तो ऐसे में आप क्या करेंगे? i) उसे इस बात से अवगत करायेंगे कि आपको रसीद देनी चाहिए और रसीद देने की माँग करेंगे ii) बगल के थाने में रिपोर्ट कर देंगे iii) उसे डरायेंगे-धमकाएंगे iv) चुप-चाप दवा ले कर घर लौट जायेंगे.

इसलिए जब तक आप समाज को जानोगे नहीं, बाहर घूमोगे नहीं…तो इन सवालों का जवाब आप दोगे कैसे? इसलिए हर चीजों को पॉजिटिव वे  में लें….आपको कोई डिस्टर्ब  भी कर रहा है तो उसमें भी कोई पोसिटिवनेस  ढूँढिए. दिल्ली जाना तभी ठीक है, जब आपके पास पर्याप्त पैसे हों याआप घर में बैठ कर बिल्कुल पढ़ नहीं सकते या आपके अगल-बगल परिवार में कोई भी इस बैकग्राउंड  से न हो.

मैं नया खिलाड़ी हूँ, शुरुआत कहाँ से करूँ?

पहले सिलेबस को ध्यान से देखिए. फिर पिछले साल आये सवालों को देखिए. उन पर रिसर्च कीजिए. यह भी एक अभ्यास है. धीरे-धीरे आप UPSC में पूछे जाने वाले सवालों के पैटर्न को अच्छी तरह समझने लगेंगे. आपको पता लग जायेगा कि UPSC डायरेक्ट सवाल नहीं पूछती ….जैसे- वर्तमान वित्त मंत्री कौन हैं, यह सब SSC लेवल के सवाल हैं. UPSC को पूछना होगा तो वह वित्त मंत्री के कार्यक्षेत्र क्या-क्या हैं…यह पूछेगी. इस तरह आप पैटर्न को समझेंगे. पैटर्न को जब आप समझ जायेंगे और फिर जा कर किताबों को पढ़ेगें तो आप पायेंगे कि आप किताब को अलग ढंग से पढ़ रहे हैं. आपको सिर्फ वही चीज उस किताब में दिखेगी जो आपके काम की हो. किताबों में वाक्यों पर पेंसिल से लाइन भी ड्रा करिए जो वाक्य आपको इम्पोर्टेन्ट लगे. Recommended किताबों के बारे में मैं पहले ही लिख चुका हूँ, यहाँ पढ़ें.

UPSC में लेखन अभ्यास का क्या रोल है?

आपको पढ़ने के साथ-साथ लिखने का भी अभ्यास करते रहना चाहिए क्योंकि लेखन के क्षेत्र में जब तक आपका हाँथ नहीं खुलेगा आप मेंस में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाओगे. किसी भी टॉपिक को संक्षेप में (लगभग 200 शब्द) लिखने का रोज अभ्यास करें. यदि आपकी लेखन शैली को कोई जाँच करने वाला या व्याकरण चेक करने वाला हो तो सोने पर सुहागा है.

मैं लगातार मिल रही विफलता से टूट चुका हूँ

विफलता मिलने से टूटना स्वभाविक है. विफलता परेशान ही करती है और अन्दर से विचलित भी. पर अब तो आपके पास attempts भी कई सारे हैं. जरुरी नहीं कि हर कोई पहली या दूसरी बार में ही सफलता प्राप्त कर ले क्योंकि हमारे जीवन में भाग्य का भी रोल होता है. आपने कई बार देखा होगा कि आपका दिन कभी-कभी जरुरत से ज्यादा अच्छा जाता है और जिस दिन कुछ खराब होना रहता है तो उस दिन सब कुछ लगातार खराब ही ख़राब होता है. हिम्मत मत हारिये. कभी-कभी गुच्छे की आखरी चाभी भी ताला खोल देती है इसलिए डटे रहिए.

[alert-note]ये चुनिन्दा सवाल मैंने कमेंट से एकत्रित किए थे. यदि अब भी कोई सवाल है तो इस पोस्ट के कमेंट सेक्शन में आप कमेंट कर के पूछ सकते हैं.[/alert-note]

ऑप्शनल विषय का चुनाव कैसे करें, इसके लिए यहाँ पढ़ें.

1,191 Responses to "IAS की तैयारी से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और मेरे जवाब"

  1. Balmukund keshri   May 19, 2017 at 11:34 pm

    Sir,
    Mai commerce le kar B.com kia hu, Lekin sir mai math me kafi weak hu .
    mere liye IAS ki tayari ke liye koi tips sir .

    Reply
    • Sansar Lochan   May 20, 2017 at 10:56 pm

      आप मैथ्स में वीक हो और आपने B.Com लिया, यह भी एक मिस्टेक है. खैर, यहाँ पर mistakes आगे न हो…अच्छा होगा आप B.COM complete करने के बाद…कोई अलग विषय का चयन करें, जैसे इतिहास, भूगोल …या कोई भी विषय जो आपके लिए रुचिकर हो….और b.com complete होने तक …General Students को मजबूत करें..…General Studies मजबूत करने के लिए चार विषय पर control पाना होगा – History, Geo, Polity, Economics…

      Reply
      • jonti   July 31, 2017 at 11:38 am

        Plzz replay me commers ka student hu meri math week hh

        Reply
        • Sansar Lochan   August 1, 2017 at 1:35 pm

          Maths important role play nahin karti UPSC men. Magar fir bhi CSAT paper ko clear karne ki क्षमता aapme honi chahiye.

          Reply
  2. ashu   May 20, 2017 at 12:19 am

    Sir kya graduation open se karne pr ias ki tayari kr sakte h

    Reply
    • Sansar Lochan   May 20, 2017 at 6:55 pm

      हाँ अच्छा होगा IGNOU से करें. या दिल्ली यूनिवर्सिटी से प्राइवेट.

      Reply
  3. Gopesh Singh   May 20, 2017 at 6:23 pm

    Sir kya IAS me medical test bhi hota hai

    Reply
  4. Sandeep   May 22, 2017 at 2:16 pm

    Sir, mujhe ye pata karna hai ki kaun se optionals ke liye complete study material mil jata hai market se hindi medium ke liye.. jisse main apne liye sahi optional ka chunaav kar saku.. pls help me sir..

    Reply
    • Sansar Lochan   May 22, 2017 at 8:18 pm

      History-Polity-Geography ke liye to asaani se kitaabe mil jayengi apko. Baki raha economics, to hindi medium me is subject ke liye kitaabe kam hai. Aur bhi kai subjects hain jinki kitaabe average milti hain.

      Reply
  5. riya kashyap   May 22, 2017 at 7:53 pm

    Sir may this year 12th exam di Hu u.p board se biology ki students hu may janna chahti hu ki agar may B.Sc Karen ke bad may I.A.S ki exam de sakti hu

    Reply
    • Sansar Lochan   May 25, 2017 at 11:17 pm

      haan bsc complete karne ke baad IAS ke liye baith sakte ho

      Reply
  6. riya kashyap   May 22, 2017 at 7:55 pm

    Sir may this year 12th exam di Hu u.p board se biology ki students hu may janna chahti hu ki agar may B.Sc Karen ke bad may I.A.S ki exam de sakti hu

    Reply
    • Sansar Lochan   May 26, 2017 at 8:23 am

      हाँ बिल्कुल….आपको बस एक ग्रेजुएट होना चाहिए.

      Reply
  7. Sonu verma   May 22, 2017 at 8:19 pm

    Kya ba vale IAS ban sakte hai??? ??
    Please sir jawab jarur dijiye

    Reply
    • Sansar Lochan   May 23, 2017 at 7:29 am

      Yes BA is minimum qualification. Islie apko BA hona jaruri hai.

      Reply
  8. Nomaan khan   May 23, 2017 at 9:02 am

    Sir i am in final year in btech.
    Kya mai eligsible hun IAS exam ke liye,
    Agar nhi hu to mai kab exam de sakta hu.
    Kindly tell me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   May 25, 2017 at 11:08 pm

      आप B.Tech करने के बाद या फाइनल इयर में रहते हुए भी परीक्षा दे सकते हैं पर आपका रिजल्ट सिविल सेवा मेंस परीक्षा के पहले तक आ जाना चाहिए. अच्छा होगा कि full preparation के साथ B.Tech के बाद ही परीक्षा में बैठें.

      Reply
  9. yogesh   May 23, 2017 at 9:41 am

    sir
    mere bete ne 10th m p bord se pass kiya he wo pcm sub.le raha he kya ias ki teyaari karne me ye sub.sahayta karenge yadi nadi to usko kon sa sub.lena chahiye. kripaya sahi rasta bataye ..dhanyawad

    Reply
    • Sansar Lochan   May 23, 2017 at 5:15 pm

      Yedi apka beta PCM le raha hai to asha karta hu ki uska science and maths accha hoga. Yedi nahi accha hai to use Arts dilwaaye. Kyonki PCM ke baad use Btech ya BSC karna hoga aur maths science ka level aur bhi tough ho jayega.
      Civil services exam me PCM background wale bhi top karte hain. Isliye ye baat dimag me jarur rakhiyega ki doosre log k bacche kya kar rahe hain, usi ke accordingly decision mat lijiyega. Uski majbooti ko pehchaane.

      Reply
  10. Sonu Sharma   May 23, 2017 at 10:05 am

    Sir Kya mai Ghar Baithe IAS Ki Taiyari kar saktu hu. Agar HA to Mujhe kis kis chiz ki Jarurat Padegi. kaun sa book best rhega. Mera abhi B.A II Year h.

    Reply
    • Sansar Lochan   May 25, 2017 at 11:19 pm

      Book ke baare men to maine bataya hi hai. google men jaakar ias books in hindi type karen waha mere site ka link milega. abhi ke liye aap apne general studies ko majboot karen aur kitaaben kharide jo maine suggest ki hain.

      Reply
  11. vijaypal   May 23, 2017 at 11:59 am

    Sir mane two year miss Kar Diya Diya hai Kiya main phir as tyari sure Kar skta huin

    Reply
    • Sansar Lochan   May 26, 2017 at 7:59 am

      हाँ बिल्कुल, जब जागो तब सबेरा. बस eligibility criteria को देख लें.

      Reply
  12. Dimple   May 23, 2017 at 1:51 pm

    Sir upsc main maths ka ky role h konse paper main maths puchi jati h or konsi class tak ki 10th tak kafi hogi or iske liye achi si book bhi btaye or mental ability aptitude kese pde iske liye koi book ya kuch or cheez se

    Reply
  13. Sybil kumar   May 23, 2017 at 11:20 pm

    Sir meme 12th ke exaram deeye hai to mai ias/PCS ki shuruvat Khan se karu

    Reply
    • Sansar Lochan   May 26, 2017 at 8:11 am

      लुसेंट का GK पढ़ें और NCERT की किताबें पढ़ें….इतिहास, भूगोल आदि को मजबूत करें

      Reply
  14. Sunil kumar   May 23, 2017 at 11:25 pm

    Sir mene 12th ke ex
    aram deeye hai to mai ias/PCS ki shuruvat Khan se karu

    Reply
    • Sansar Lochan   May 26, 2017 at 7:58 am

      पहले आप ग्रेजुएशन कम्पलीट करें. ग्रेजुएशन करने के साथ-साथ सामान्य अध्ययन को मजबूत करें. उसके लिए अभी सिर्फ Lucent GK की किताबें पढ़ें, और NCERT की भी…इतना काफी है अभी के लिए.

      Reply
  15. vinayak   May 24, 2017 at 3:47 pm

    sir i wants to make a ias. but i am facing some problem.i m patient of hepatitis b and treatment time has completed 1 year. and its treatment completed more ofter 3 year, sir plz help me sir at this time what i do ….sir plz help

    Reply
    • Sansar Lochan   May 26, 2017 at 7:57 am

      मेरे अनुसार Hypertension, Diabetes Mellitus,Tuberculosis, HIV को चेक किया जाता है. आपकी बीमारी cure हो चुकी है तो मुझे नहीं लगता कि आपको कोई प्रॉब्लम आएगी.

      Reply
  16. vivek   May 24, 2017 at 4:14 pm

    sir kya hepatitis b patient bhi ias ki preparation kr skta h

    Reply
    • Sansar Lochan   May 26, 2017 at 7:55 am

      आपको उत्तर देने से पहले बता दूँ कि मुझे इस विषय में अधिक जानकारी नहीं है. मेरे जानकारी के अनुसार Hypertension, Diabetes Mellitus,Tuberculosis, HIV का टेस्ट वहां होता है. यदि आपका Hepatitis B पूरी तरह से cure हो चुका है तो मुझे नहीं लगता कि आपको आगे जा कर कोई प्रॉब्लम होगा.

      Reply
  17. TINAM SHARMA   May 25, 2017 at 2:06 pm

    Hello sir i a s banne ke bad ek i a s ka kya work hota hai use kya kya karya krne hote hain i a s banne k bad krapya bata sakte hain aap

    Reply
  18. Anonymous   May 25, 2017 at 9:37 pm

    Sir mere bete ne PCM li hai vo commerce lena chahta hai kya IAS isse bhi ho skti hai please miss bta dejiye

    Reply
    • Sansar Lochan   May 25, 2017 at 10:52 pm

      Commerce को Mains Syllabus में optional subject के रूप में लिया जा सकता है.

      Reply
  19. krem   May 25, 2017 at 9:39 pm

    Hello sir ky aap account (ias mains) syllabus ka link de sakate hai

    Reply
  20. Anonymous   June 2, 2017 at 8:02 am

    Sir Jay Hind

    Reply
  21. sunita   June 2, 2017 at 4:10 pm

    सर, इस exam मे बैठने के लिए हाइट चाहिए क्या

    Reply
    • Sansar Lochan   June 2, 2017 at 9:16 pm

      IPS post ke liye for females :>> 150cm [For ST (except SC/ OBC)- 145 cm]

      Reply
  22. Nren   June 4, 2017 at 12:39 pm

    Good afternoon sir
    Kya biology se B.Sc krne wala upsc ki services bhi kr late kya

    Reply
  23. Manisha kumari   June 6, 2017 at 4:14 pm

    Hello sir,
    Please reply me

    Reply
  24. Raj dwivedi   June 10, 2017 at 8:08 pm

    Riya Mane bhi 10th ko exma pas Kiya hai Mai bhi ek acha offsar banna chahta hu

    Reply
    • Harsh Deep   June 15, 2017 at 11:44 am

      यूपीएससी की परीक्षा हिंदी भाषा में होती है क्या??

      Reply
      • Sansar Lochan   June 16, 2017 at 9:29 am

        Hindi, English and also in regional language.

        Reply
  25. Abhijeet dewangan   June 13, 2017 at 6:25 pm

    Sir interview kis language me dena hota hai

    Reply
  26. yash chaudhary   June 15, 2017 at 6:48 pm

    sir

    integer kitne ka hota h
    sb ka kaskar interview ka ?

    Reply
  27. Rahul yadav   June 16, 2017 at 10:57 pm

    Pleas sir tell me kya ias ke liye ma hona chahiye pleas pleas reply me

    Reply
    • Sansar Lochan   June 17, 2017 at 4:52 pm

      Civil Services ki pariksha ke liye Masters hone ki jarurat nahi hai, sirf Bachelor degree chahiye.

      Reply
  28. Anonymous   June 20, 2017 at 7:25 pm

    Please Sir Help Me

    Reply
  29. Pooja bhatiya   June 22, 2017 at 12:24 pm

    Mara naam pooja bhatiya h or ma mandi hp sa hu….
    Sir ma bca private institute sa kr rahi hu es institute ka link C.V.Raman university bhopal sa h …sir kya ma tb bhi IAS ka exam de skti hu plz help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   June 23, 2017 at 12:19 pm

      जी हाँ. C.V.Raman university को हाल ही में UGC मान्यता प्राप्त हो गई है. आप बेहिचक हो कर अपना BCA complete करें और फिर Civil सेवा परीक्षा में बैठें.

      Reply
  30. Ranvir   July 4, 2017 at 2:01 pm

    Sir kya ias exam ke liye hight jaroori hai

    Reply
    • Sansar Lochan   July 4, 2017 at 10:23 pm

      नहीं. हाइट जरुरी नहीं है. हाँ पर IPS (Indian Police Services) के लिए हाइट मायने रखती है.

      Reply
  31. Amit   July 6, 2017 at 4:59 pm

    Sir pranam,,,kya IAS k liye English jruri h?

    Reply
    • Sansar Lochan   July 6, 2017 at 7:20 pm

      Only for mains examination. In mains exam, there is one paper of English.

      Reply
  32. Vishnu Agrahari   July 7, 2017 at 2:51 pm

    Hello sir maine B.sc (Bio) 44% marks hai .ky mai UPSC IAS ke exam ke liye available hu (chemistry & zoology last subject in last year)

    Reply
  33. Vishnu Agrahari   July 7, 2017 at 3:03 pm

    Hello sir,maine B.sc(Bio) kiya hai with 44% marks in 2015 so ky mai UPSC IAS ke exam ke liye available hu(chemistry & zoology last subject in b.sc final year )

    Reply
  34. Mamta brajwasi   July 7, 2017 at 5:33 pm

    Sir mene 12th maths se complete ki h ab mujhe ias ki teyari krna h to me kese kru

    Reply
  35. Amardeep premi   July 8, 2017 at 12:48 am

    sir main class 12 me padta hoon aur upsc exam ki taiyaari karna Chaahata hoon to aap btaaiye mai kis kis subject pr jyada dhyan doon

    Reply
  36. satya prakash singh.   July 8, 2017 at 12:52 pm

    Sir, BCA se graduation karne ke baad kya mae ias ka preparation kar sakta hu aur ias officers ban sakta hu.

    Reply
  37. satya prakash singh.   July 8, 2017 at 1:08 pm

    Sir, mae bca kar rha hu kya bca karne ke baad ias ka preparation kiya ja sakta hae aur ias officer ban sakte hae.

    Reply
  38. sonuware   July 8, 2017 at 7:09 pm

    Sir namaste sir main sc category se hun sir maine d.ed aur ba kiya hai to meri age 25 yr hai to kya sir 10 saal main achchi padhai kar upsc exam nikaal sakta hun aur daily lagbhag kitna padhna padhe ga mere se ho payega na sir

    Reply
  39. mohit Pandey   July 13, 2017 at 9:40 am

    Sir upsc Ke liye academic qualifications kitna hona chahia

    Reply
  40. kalpna   July 17, 2017 at 7:23 am

    good morning sir; sir m BA second year m hu aur ias bnana chati hu ias bnne k liye kitni age honi chaiye sir and sir iske subject aur syllabus k bare m sir puri details de sir plz

    Reply
  41. Kanhaiya kumar jha   July 17, 2017 at 10:18 am

    Mere sawal ka jawab dijiye ……..please

    Reply
  42. Kanhaiya kumar jha   July 17, 2017 at 10:21 am

    Sir mai is bar pcm se 12th me tha lekin chemistry me cross lag gaya to mai compartment se exam diya hu aur Delhi me open se B A history honours se karna chahta hu to UPSC ki tayari karne ke liy kya kare please Zara help kijiye sir please sir help me……………

    Reply
    • Sansar Lochan   July 17, 2017 at 5:27 pm

      Pehle 12th ka exam ko pass karke and acche marks laa kar acche college me naam likhaane ki soche. Yedi DU open uni me apka admission ho jata hai to acchi baat hai. Poore graduation tak aapka sirf yehi dhyey rehna chahie ki aapka general studies majboot ho jaaye jisse aage chalkar apko UPSC me accha score mile. General studies ke lie aap Lucent GK padhiye aur NCERT ki books padhiye jisse aapka itihas, bhoogol aur political science accha ho jaaye.

      Reply
  43. Tikam Dhruw   July 19, 2017 at 10:51 am

    sir mera BA. Total 48% bana hai To kya mai upsc exam dila sakta hu….

    Reply
    • Sansar Lochan   July 19, 2017 at 1:39 pm

      हाँ आप दे सकते हो.

      Reply
  44. Harry   July 19, 2017 at 9:29 pm

    sir kya main kar sakta hun please tell me without 12th

    Reply
    • Sansar Lochan   July 20, 2017 at 7:22 am

      आपको ग्रेजुएशन करना जरुरी है.

      Reply
  45. Anonymous   July 20, 2017 at 5:52 am

    Sir I want to know
    Ek district Mai Kitne IAS officer hote h ya ho sakte h…….. Sorry but I really wanna know…

    Reply
    • Sansar Lochan   July 20, 2017 at 7:21 am

      इसकी गिनती नहीं की जात सकती है. वैसे तो एक डिस्ट्रिक्ट में एक ही IAS होते हैं पर यदि देखा जाए तो DC/DM के अलावा DDC (वे प्रमोटेड भी हो सकते हैं या डायरेक्ट IAS भी हो सकते हैं), किसी ख़ास duration के लिए डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग के समय कई IAS freshers भी रहते हैं.

      Reply
  46. नेहा   July 20, 2017 at 6:43 am

    सर प्लीज मेरे सवाल का जवाब दीजिए प्लीज प्लीज सर

    Reply
    • Sansar Lochan   July 20, 2017 at 7:17 am

      आपका कमेंट, कमेंट की भीड़ में खो गया है, ढूँढने में असमर्थ हूँ, आप मुझे मेल करें sansarlochan@gmail.com

      Reply
  47. Sunil Kumar   July 20, 2017 at 10:47 am

    Good morning sir. Mera question aap se ye h sir ki aapne jo ias ke liye best books books batayi h to hm pri ki or main ki tayari in sb books ko pde ya isme pari ka alg books h

    Reply
    • Sansar Lochan   July 20, 2017 at 2:06 pm

      Pre और Mains दोनों की तैयारी हो जाएगी उन किताबों से.

      Reply
  48. Bhupendra   July 27, 2017 at 8:34 am

    Sir isme height kitni jaroori hai

    Reply
  49. Sonu   July 27, 2017 at 8:33 pm

    Sir ..mera DOB 26-08-1999 hai…main kon se year main IAS ka exam m beth sakunga…Aur sir per year Lagbhag kitne candidates Hindi medium se IAS bante h …plzz reply me

    Reply
  50. Harshita singh   July 28, 2017 at 12:02 am

    Sir Mai polytechnic Ki Hu kya Mai iAs Ki taiyari kar Sakti hu

    Reply
    • Sansar Lochan   July 28, 2017 at 7:57 am

      Nahin apko graduation karna padega. tabhi aap ye pariksha de sakoge.

      Reply
  51. sunita kumari gond   July 28, 2017 at 11:29 am

    Sir mai bsc.math se kar rhi hu kya mai ias ki taiyari kar sakti hu

    Reply
    • Sansar Lochan   July 28, 2017 at 10:16 pm

      yes after graduation u can prepare for ias exam

      Reply
  52. SALEEM AHMAD   July 28, 2017 at 5:35 pm

    sir cut off marks ka kya matlab hota hai upsc me aakhir cut off marks hai kya cheez please explain in details

    Reply
    • Sansar Lochan   July 28, 2017 at 10:14 pm

      Cut-off marks ka matlab…jo last student jisne success paya….uska marks.

      jaise jitu, arushi, saleem, komal ne exam diya.

      par komal ko chhod kar teeno pass ho gaye.

      jitu ka marks tha = 80
      arushi ka= 70
      saleem= 50

      sabse kam marks saleem ka hote hui bhi saleem pass ho gaya. par Komal jisne 49 laaya wo pass nahi hui.

      islie us exam ka cut off saleem ka marks hoga = 50.

      Reply
  53. Harish rattre   July 28, 2017 at 8:57 pm

    sir, kya police case hone par ias exam fight ni kr skte kya. mere ek baar gharelu vivad k chalte police case ho gya tha jisme mai pesi jata hu.is dhara 151. 716 k antargat.so sir please suggest me.thanks

    Reply
    • Sansar Lochan   July 30, 2017 at 8:15 pm

      आप परीक्षा दे सकते हो और यदि आप सफल हो जाते हो तो जॉब भी ज्वाइन कर सकते हो…यदि आप दोषी पाए जाते हो तब जा कर दिक्कत आती है, अन्यथा नहीं.

      Reply
  54. Harish Rattre   July 29, 2017 at 7:08 pm

    sir plz plz plz rply sir.

    Reply
    • Sansar Lochan   July 30, 2017 at 9:17 am

      Your question is lost, please post again with same name and same email id.

      Reply
  55. harish rattre   July 30, 2017 at 7:51 pm

    sir plz rply sir

    Reply
    • Sansar Lochan   July 30, 2017 at 8:15 pm

      आप परीक्षा दे सकते हो और यदि आप सफल हो जाते हो तो जॉब भी ज्वाइन कर सकते हो…यदि आप दोषी पाए जाते हो तब जा कर दिक्कत आती है, अन्यथा नहीं.

      Reply
  56. kirantupe   August 1, 2017 at 2:01 pm

    Abi mai third year ko hu
    To mai upsc kaa application form apply kar sakata hu please help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   August 1, 2017 at 7:23 pm

      yadi apke graduation ka marksheet UPSC exam mains pariksha ke pehle aa jata hai toh aap pariksha men baith sakte ho.

      Reply
  57. Suresh Kumar   August 1, 2017 at 10:22 pm

    सर मेरी परसेन्टज B.A. में 44% क्या में PCS के लिए apply कर सकता हूं

    IAS, PCS के लिए 10th, 12th, B.A. में कितनी परसेन्टज होनी चाहिए

    सर please reply जरूर करें हिंदी में

    Reply
    • Sansar Lochan   August 2, 2017 at 9:17 pm

      आपको सिर्फ एक ग्रेजुएट होना जरुरी है किसी भी डिवीज़न में.

      Reply
  58. Dimple   August 9, 2017 at 2:36 pm

    Sir graduation m kitni parentage honi chahiye

    Reply
  59. Ravi kumar   August 10, 2017 at 6:40 am

    Sir me B.A me abhi addmision liya hua h (www.bpdrrdm) or mene english , polytical science,soicology subject liya hua h to me IAS karna chahta hu to bataiye ..ki iske liye sub.kon sa thik rahega.
    Or sir,
    IAS ke liye hight kitni honi chahiye..
    Pleese sir mere confusion ko dur kare …

    Reply
  60. Anonymous   August 13, 2017 at 8:33 am

    Open university se graduated hu to IAS ke liye eligible hu kya

    Reply
  61. Gulshan   August 14, 2017 at 5:27 pm

    Dear Sir !
    Kiya Hindi medium ke IAS Aspirant ke liye C-sat paper tough and hardest paper h ?

    Reply
    • Sansar Lochan   August 14, 2017 at 5:49 pm

      Aisa kuch nahi hai. CSAT ke sab sawal hindi me asaan shabdo me hote hain except comprehension questions.

      Reply
  62. Uday   August 15, 2017 at 8:44 pm

    Sir ek IAS Ka job kitne years ka hota h ??

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.