IAS की तैयारी से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और मेरे जवाब

IAS की तैयारी से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और मेरे जवाब

IAS UPSC FAQ

कई दिनों से ब्लॉग पर सिविल सर्विसेज/IAS की तैयारी को लेकर लगातार मैसेज आ रहे हैं. कदाचित् UPSC की परीक्षा नजदीक होने के कारण लोगों ने मेरे इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन पर सवालों का बाढ़ ला दिया है. एक-एक कर के मैं उन सारे सवालों का जवाब इस नए पोस्ट में देने की कोशिश कर रहा हूँ.

क्या IAS भगवान् बनते हैं?

IAS इंसान ही बनते हैं. कई सवाल मुझे मेल पर आये, कई लोगों ने ब्लॉग पर पूछा कि आईएएस बनने के लिए इंसान के अन्दर क्या होना चाहिए, क्या IAS सिर्फ अच्छे पढ़ने वाले, मेधावी विद्यार्थी ही बन सकते हैं जिनका पास्ट अकेडमिक रिकॉर्ड अच्छा रहा हो?

ऐसा बिल्कुल नहीं है. आप भी आईएएस बन सकते हैं. यह बिल्कुल मैटर नहीं करता कि आपने 10वीं या 12वीं में क्या स्कोर किया है….भले आपने ग्रेजुएशन थर्ड डिवीज़न से पास की हो….पास्ट पास्ट होता है. पास्ट को भूलकर आपको आगे देखना चाहिए. यदि आप पास्ट की गलतियों को देखकर अपने आज को ख़राब कर रहे हैं तो आपको अपने भविष्य में अन्धकार ही अन्धकार मिलेगा. इसलिए अच्छा है कि पीछे मुड़ कर कभी न देखें.

पढ़ाई के दौरान एकाग्रचित कैसे हों?

क्या आपने अपने शहर में टमटम को चलते देखा है? नहीं देखा है तो यह पिक्चर देखें:–

taanga_ghoda

घोड़े के दोनों आँखों के बगल में चमड़े की पट्टी लगा दी जाती है. ऐसा इसीलिए क्योंकि वह सीधा देख पाए. चलते वक़्त उसके बगल में होने वाली सड़क की गतिविधियों पर उसका ध्यान न जा पाए और वह सिर्फ सीधा देख कर अपने लक्ष्य की ओर चले. ऐसा विद्यार्थी जीवन में होना चाहिए. आप अपने अगल-बगल की गतिविधियों पर ध्यान मत दें. कौन आपके बारे में क्या कह रहा है, आपके बारे में क्या विचार रखता है, आपके फूफा आपका मजाक उड़ाते हैं, आपके पड़ोसी आपके घर पर बैठने को लेकर तंज कसते हैं….यदि आपका ध्यान इन सब पर चला गया तो आप अपने लक्ष्य को पाने से चूक जायेंगे.

आप सफल हो जायेंगे तो यही लोग आपको बधाई भी देंगे. दूसरों को कहते फिरेंगे कि देखिए मेरा भतीजा/भाँजा आईएएस है. अन्दर ही अन्दर वे भले ही कुढ़ते रहें पर शान से आपकी तारीफ़ दूसरों के सामने करेंगे ताकि उनका स्टेटस भी ऊँचा हो. इसीलिए इन मामूली फैक्टर से अपने जीवन को नष्ट मत कीजिए. लोगों को कहते रहने दीजिए.

IAS की परीक्षा कोई बैंकिंग या SSC की परीक्षा नहीं है. यह एक high-level परीक्षा है. इनके सवाल अच्छे-अच्छों की छुट्टी कर देते हैं. आपने लाख तैयारी की हो, 24 घंटे ही क्यों न पढ़ लिया हो, पर आप जनरल नॉलेज के 200 के 200 सवाल कभी सही नहीं कर सकते जैसा CAT या अन्य MBA परीक्षा में लोग कर लेते हैं. इसलिए आपकी मंजिल टेढ़ी-मेढ़ी है और न ही इसका कोई शोर्ट-कट है. हम अपनी मंजिल तभी पूरी कर पायेंगे जब हम स्वयं में यह दृढ़संकल्प करें कि हम किसी भी बाहरी नकारात्मक शक्तियों को अपने आस-पास भी नहीं फटकने देंगे और दिन -रात एक कर के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे.

कितना पढ़ना पड़ेगा?

आईएएस की तैयारी के लिए एक साल पर्याप्त माना जाता है. वैसे ये विद्यार्थी के क्षमता पर निर्भर करता है. किसी के लिए 6 महिने की पढ़ाई भी काफी है और किसी के लिए 2 साल की पढ़ाई भी काफी नहीं. पर इसमें निराश होने की जरुरत नहीं. क्षमता को बढ़ाया और घटाया जा सकता है. आप ठान लें कि आज से और अभी से आप अगले साल तक रोजाना 6 घंटे की पढ़ाई करेंगे तो आप इस टेढ़े-मेढ़े सफ़र को सरलता से पार कर जायेंगे. पर ऐसा अक्सर होता नहीं. हर लोगों का मोटिवेशन लेवल अलग-अलग होता है और यही मोटिवेशन लेवल हार और जीत का फैसला करता है. आप हो सकता है आज यह आर्टिकल पढ़ कर कसम खा लें कि मैं रोजाना आईएएस की पढ़ाई के लिए अगले मेंस तक 6 घंटे दूंगा….और यह भी हो सकता है कि आप आज और कल तक अपने संकल्प पर कायम भी रहें….मगर तीसरे दिन आते-आते तक …कुछ ऐसा होगा कि आप फिर वापस वहीं पर चले जायेंगे जहाँ पहले थे. सब छूट जायेगा. किसी की गर्लफ्रेंड नाराज़ हो जाएगी, कभी व्हाट्सएप गुनगुनाने लगेगा, कभी पिताजी की डांट पड़ने से उदास हो जाओगे….कुछ न कुछ ऐसा हो ही जायेगा कि आप अपने लक्ष्य से भटक जाओगे.

वहीं जिसका सफल होना लिखा है…वह अपने लक्ष्य पर डटा रहेगा. चाहे आँधी आए, चाहे तूफान….चाहे गर्लफ्रेंड ने बात करना बंद कर दिया, चाहे पापा की डांट ही क्यूँ न पड़ गयी हो..उसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. वह दिन रात एक कर देगा. इन्टरनेट पर भी वही चीजें देखेगा जो उसकी काम की हों, जो उसे प्रोत्साहित करती हों…जो उसके नोट्स बनाने के काम आए.

मेरी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं…

कई छात्रों का मुझे मेल आता है कि उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हैं, लक्ष्य की प्राप्ति के लिए वे कैसे आगे बढ़ें? हाँ. हमारे नसीब में हर कुछ नहीं होता. किसी के पास किताबें खरीदने के पैसे-ही-पैसे हैं….हज़ारों की किताबें वह खरीद सकता है मगर दुर्भाग्य है कि उन्हें पढ़ने का उसके पास समय ही नहीं. किन्हीं को एक किताब को खरीदने के लिए 100 बार सोचना पड़ता है. पुरानी किताबों को बेचकर उन्हें नयी किताबें लेनी पड़ती हैं. पर सोचिए, आपके पास सिर्फ पैसे नहीं हैं, किन्हीं-किन्हीं के पास लिखने के लिए हाथ भी नहीं है, किन्हीं की आँखें कमजोर हैं, उन्हें कुछ दिखता नहीं….

इसलिए पीड़ा की कोई सीमा नहीं है. आप गरीब हैं, अमीर हैं…फर्क तो पड़ता है. पर उतना नहीं जितना हम सोच लेते हैं. किताबें उधार भी ली जा सकती हैं, पुरानी किताबों को भी कम दामों में ख़रीदा जा सकता है….बस दिमाग में यह रहना चाहिए कि हमें रुकना नहीं है, चलते रहना है…चलते रहना है….जितना कठिन संघर्ष होगा उतनी ही शानदार जीत होगी. अपनी सोंच को संकुचित नहीं कीजिए. मेरे पास ये नहीं है, वो नहीं है से अच्छा है कि जो है उसका पूर्ण प्रयोग करना सीखें. छोटी सोंच और पैर में पड़ी मोच से आगे कभी नहीं बढ़ा जा सकता.

क्या दिल्ली जाना जरुरी है?

यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए दिल्ली जाने की आवश्यकता नहीं है. आप घर बैठे भी तैयारी कर सकते हैं. घर में बैठने से बहुत बार मन टूटता है. कभी चीनी ले आओ, कभी सब्जियाँ …पढ़ाई के बीच-बीच में आपको कई बार उठना पड़ता है. आप अन्दर से चिढ़ जाते हैं और यही चिढ़ आपमें नकारात्मकता लाता है जो आपके लक्ष्य के लिए खतरनाक है. घर के कुछ काम कर देने से आपका बहुत सारा समय बर्बाद नहीं होता, हद से हद 2 घंटे, वह भी रोज नहीं…कभी-कभी. मगर इसको लेकर स्वयं को स्ट्रेस मत दें…पॉजिटिव सोचें….आपको इस परीक्षा के लिए समाज के बारे में भी जानना है. याद कीजिए UPSC आपसे decision making से भी सवाल पूछती है. जैसे कि आप किसी दवाई की दुकान गए, आप गौर करते हैं कि दवाई वाले भैया ने आपको दवाई की खरीद पर रसीद नहीं दिया, कच्चा चिट्ठा दे कर पैसे ले लिए…तो ऐसे में आप क्या करेंगे? i) उसे इस बात से अवगत करायेंगे कि आपको रसीद देनी चाहिए और रसीद देने की माँग करेंगे ii) बगल के थाने में रिपोर्ट कर देंगे iii) उसे डरायेंगे-धमकाएंगे iv) चुप-चाप दवा ले कर घर लौट जायेंगे.

इसलिए जब तक आप समाज को जानोगे नहीं, बाहर घूमोगे नहीं…तो इन सवालों का जवाब आप दोगे कैसे? इसलिए हर चीजों को पॉजिटिव वे  में लें….आपको कोई डिस्टर्ब  भी कर रहा है तो उसमें भी कोई पोसिटिवनेस  ढूँढिए. दिल्ली जाना तभी ठीक है, जब आपके पास पर्याप्त पैसे हों याआप घर में बैठ कर बिल्कुल पढ़ नहीं सकते या आपके अगल-बगल परिवार में कोई भी इस बैकग्राउंड  से न हो.

मैं नया खिलाड़ी हूँ, शुरुआत कहाँ से करूँ?

पहले सिलेबस को ध्यान से देखिए. फिर पिछले साल आये सवालों को देखिए. उन पर रिसर्च कीजिए. यह भी एक अभ्यास है. धीरे-धीरे आप UPSC में पूछे जाने वाले सवालों के पैटर्न को अच्छी तरह समझने लगेंगे. आपको पता लग जायेगा कि UPSC डायरेक्ट सवाल नहीं पूछती ….जैसे- वर्तमान वित्त मंत्री कौन हैं, यह सब SSC लेवल के सवाल हैं. UPSC को पूछना होगा तो वह वित्त मंत्री के कार्यक्षेत्र क्या-क्या हैं…यह पूछेगी. इस तरह आप पैटर्न को समझेंगे. पैटर्न को जब आप समझ जायेंगे और फिर जा कर किताबों को पढ़ेगें तो आप पायेंगे कि आप किताब को अलग ढंग से पढ़ रहे हैं. आपको सिर्फ वही चीज उस किताब में दिखेगी जो आपके काम की हो. किताबों में वाक्यों पर पेंसिल से लाइन भी ड्रा करिए जो वाक्य आपको इम्पोर्टेन्ट लगे. Recommended किताबों के बारे में मैं पहले ही लिख चुका हूँ, यहाँ पढ़ें.

UPSC में लेखन अभ्यास का क्या रोल है?

आपको पढ़ने के साथ-साथ लिखने का भी अभ्यास करते रहना चाहिए क्योंकि लेखन के क्षेत्र में जब तक आपका हाँथ नहीं खुलेगा आप मेंस में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाओगे. किसी भी टॉपिक को संक्षेप में (लगभग 200 शब्द) लिखने का रोज अभ्यास करें. यदि आपकी लेखन शैली को कोई जाँच करने वाला या व्याकरण चेक करने वाला हो तो सोने पर सुहागा है.

मैं लगातार मिल रही विफलता से टूट चुका हूँ

विफलता मिलने से टूटना स्वभाविक है. विफलता परेशान ही करती है और अन्दर से विचलित भी. पर अब तो आपके पास attempts भी कई सारे हैं. जरुरी नहीं कि हर कोई पहली या दूसरी बार में ही सफलता प्राप्त कर ले क्योंकि हमारे जीवन में भाग्य का भी रोल होता है. आपने कई बार देखा होगा कि आपका दिन कभी-कभी जरुरत से ज्यादा अच्छा जाता है और जिस दिन कुछ खराब होना रहता है तो उस दिन सब कुछ लगातार खराब ही ख़राब होता है. हिम्मत मत हारिये. कभी-कभी गुच्छे की आखरी चाभी भी ताला खोल देती है इसलिए डटे रहिए.

[alert-note]ये चुनिन्दा सवाल मैंने कमेंट से एकत्रित किए थे. यदि अब भी कोई सवाल है तो इस पोस्ट के कमेंट सेक्शन में आप कमेंट कर के पूछ सकते हैं.[/alert-note]

ऑप्शनल विषय का चुनाव कैसे करें, इसके लिए यहाँ पढ़ें.

1,723 Responses to "IAS की तैयारी से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और मेरे जवाब"

  1. Hansraj Meena   September 1, 2017 at 12:41 pm

    Sir ji maine b.a. kar liya or me IAS banna chahata hu to ab muje kya karna hai please sir meri help kare

    Reply
    • Sansar Lochan   September 8, 2017 at 2:28 pm

      जल्द से जल्द recommended books खरीद लें और पढ़ना शुरू कर दें >> List of IAS Books

      Reply
  2. Mohd Rizwan   September 2, 2017 at 12:01 pm

    Ba
    Very very good

    Reply
  3. Sanjay   September 4, 2017 at 1:32 pm

    Sir mane commerce kar b. Com economics se ke hai kya ye ias ke liye thic hain

    Reply
    • Sansar Lochan   September 8, 2017 at 2:20 pm

      इकोनॉमिक्स यदि आपको अच्छा लगता है और यदि आपको लगता है कि आप इसमें अच्छा स्कोर कर पाओगे तो UPSC के लिए इकोनॉमिक्स को optional subject के रूप में चुनना कोई बुरा विकल्प नहीं है.

      Reply
  4. Chahat pundir   September 5, 2017 at 7:56 pm

    Hlo sir am chahat pundir sir meri DOB 18/08/1999 h 18 august 2020 ko m 21 year ki ho gaungi actualy sir kya m 2020 me ias ke liye apply kar paungi kyoki form to feb ya march me fill hota h tab tak meri age 21 nahi hogi bcz mane kahi padha h ki 1august tak age 21 ho jane chaiye but mughe 21ka hone me 18 days ka difference hoga kya m form fill kar paungi 2020 me ya phir 2021ka wait karna padega sir plz give me answer

    Reply
    • Sansar Lochan   September 8, 2017 at 2:16 pm

      UPSC 1 August (exam date) से age count करता है. यदि आप 1 August, 2020 में 21 वर्ष की हो जाती हो तो आप परीक्षा में बैठ सकते हो. वरना अगले वर्ष बैठना पड़ेगा.

      Reply
  5. Rohan kumar   September 8, 2017 at 8:07 am

    Mai 12 th bseb board se pass kiya hai . Ar mere ek subject me compartment hai to kya mai upsc ke liye aaply kr skta hu after passing BA.

    Reply
    • Sansar Lochan   September 8, 2017 at 2:11 pm

      हाँ कोई issue नहीं है. आप ग्रेजुएशन अच्छे जगह और अच्छे मार्क्स से complete करें.

      Reply
  6. Manisha sen   September 9, 2017 at 9:22 pm

    Sir mujhe IAS bnna he bt kuch bhi samjh nhi aa rha he start kese karu is bare me koi bhi idea nhi he to confustion jyada ho rha he…

    Reply
    • Sansar Lochan   September 10, 2017 at 8:55 am

      NCERT books से start करें ताकि आपका जनरल स्टडीज का base मजबूत हो.

      Reply
  7. chandresh kumar   September 10, 2017 at 5:04 pm

    मैंने बी.ए प्राचीन इतिहास और हिंदी से फाइनल किया और मैं IAS बनना चाहता हूं ?
    क्या करूं।
    कृपया मेरा मार्गदर्शन करें ??

    Reply
    • Sansar Lochan   September 11, 2017 at 9:06 am

      आप चाहें तो इतिहास या हिंदी को लेकर आगे बढ़ें. सामान्य अध्ययन को मजबूत करें. कुछ किताबें हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं >> IAS BOOKS

      Reply
  8. khilesh yadav   September 13, 2017 at 1:31 pm

    sir mai B.A finel ka student hu kya mai UPSC 2018 ka exam de sakta hu….

    Reply
    • Sansar Lochan   September 13, 2017 at 1:49 pm

      ydi apka result 2018 ke mains exam k date se pehle nikal jata hai to aap exam de sakte ho.

      Reply
  9. Anas   September 20, 2017 at 7:38 pm

    Sir meri lambayi kam hai to me Ias ka exam de sakta hu kya

    Reply
    • Sansar Lochan   September 20, 2017 at 8:50 pm

      Yes, height not required for the post IAS

      Reply
      • NICK KHANNA   October 6, 2017 at 2:43 pm

        4 Feet bhi cahlega

        Reply
        • Sansar Lochan   October 6, 2017 at 9:25 pm

          जी IAS पोस्ट के लिए सब चलेगा.

          Reply
  10. NEET KUMAR   September 23, 2017 at 5:40 am

    बहुत अच्छी जानकारी
    धन्यवाद् सर

    Reply
  11. Khushi sharma   September 23, 2017 at 9:23 am

    Sir namste
    Sir mena B.A ( political science, sociology, history ) sa kiya h private or M.A political science sa private hi ki h . Or ma ias bana chati hu .mujhe is ka bare ma kuch nhi peta h . ma ky read karu ky read nhi karu . Preparation kaha sa strat karu NCRT konsi class sa read karni chahiya in NCRT books masa ky read krna chiya or kon kon si book read karni chiya . Mare Date Both 8 march 1994 h . Mera aim IAS h sir . Please sir mujhe is ka bare ma complete information dijiya . Sir NCRT old ya new dono masa kon si read krni chiya . Sir mere English bhi achi nhi is ka liya ky krna chiya . Mene kabhi bhi coaching nhi ki h ky self study sa ias nhi ban sakte h ky . IAS ka bare ma puri jankari dijiya sir .
    Sir the hindu hindi ma aata h ky …..

    Reply
    • Sansar Lochan   September 23, 2017 at 9:36 am

      आपने बहुत सारे सवाल एक कमेंट ही पूछ डाले. मैंने आपको मेल किया है. देखें.

      Reply
  12. Khushi sharma   September 23, 2017 at 9:29 am

    Optional paper ky choose karne chiya mujha sir ma hindi medium sa hu .

    Reply
    • Sansar Lochan   September 23, 2017 at 9:32 am

      Please read this post regarding that >>

      Reply
  13. Vikash kumar   September 24, 2017 at 12:29 pm

    sir maine aapko email kiya hai uska jawab jarur dijiyega

    Reply
  14. Ramnarayan Sharma   September 24, 2017 at 5:10 pm

    Sir, me A. M. 1ST Me hu.. Kya me tiyari kr skta hu? .. Sanskrit subject ka student hu, Yha tk ki mujhe Hindi or sanskrit k alawa kuchh nhi aataa… Sir me tiyari kr skta hu Kya? Mujhe rasta btaye sir please mera dimag bahut kharab hota h.. Jb me me apni University ke prasashan me jata hu tb.. Kyo ki Na to VC sunta h or Na hi RAS Registrar sunta or baki karykrta bhi msti se rhte h.. Koi Kam Tim pr nhi hota….. Please sir hlp me

    Reply
    • Sansar Lochan   September 24, 2017 at 8:43 pm

      संस्कृत में IAS की तैयारी करना एक अच्छा विकल्प है. आप संस्कृत जानते भी हो तो इसका पूरा लाभ आप उठा सकते हो. संस्कृत का सिलेबस सबसे छोटा सिलेबस है और हर साल सवाल एक ख़ास पैटर्न पर पूछे जाते हैं जिनमें बहुत दुहराव होता है. इसलिए आप IAS Sanskrit Syllabus पर एक बार नज़र दौडाएँ और Previous Year Civil Services Mains Question Paper of Sanskrit जल्द से जल्द खरीद कर तैयारी में लग जाएँ.

      Reply
  15. karan   September 24, 2017 at 9:12 pm

    Sir meri bsc ki digree 6 year me complete hui kya me ias exam de sakta hu please tell me sir

    Reply
  16. p s prajapati   September 25, 2017 at 1:50 pm

    Sir,

    Last comment you told UPSC and UPPSC has changed optional subject process.

    New process is optional is 2 option subject.

    But today you are writing optional 1 subject only .

    why , i am confused.

    please clear dout , and massage on my given e mail id . please.

    Reply
    • Sansar Lochan   September 25, 2017 at 5:24 pm

      I think you’re confused. Please elaborate what exactly I said?

      Reply
  17. p s prajapati   September 25, 2017 at 1:54 pm

    Sir,

    Last two week i am writing for UPPSC 10 yrs question paper mains History and Geography.

    Now till i have not received any paper and not any reply.

    Sir reply on my e mail id

    Please ,

    Reply
    • Sansar Lochan   September 25, 2017 at 5:50 pm

      Sorry, I cannot reply very quickly to every comment because there are too many comments which are in pending list. Well, you cannot get 10 years previous year Prelims UPPSC questions over net.

      Check out latest post for previous year papers of UPPSC

      Reply
  18. Ramniwas sahani   September 26, 2017 at 11:28 pm

    Pura IAS KA EXAM KITNA KA HOTA H OR MAINS KITNA KA HOTA H OR PRE KA KITNA HOTA OR INTERVIEW KITNA KA HOTA H OR KITNA PAR QUALIFIED HOTA H SAB HMKO JANKARI DENGE PLZ
    Mai BA PART 2 ME HU PATNA ME

    Reply
    • Sansar Lochan   September 27, 2017 at 9:35 am

      लिखित परीक्षा: 1750 मार्क्स
      व्यक्तित्व परीक्षण (Interview): 275 मार्क्स
      सम्पूर्ण योग: 2025 मार्क्स

      for more detail, click>> http://www.sansarlochan.in/upsc-syllabus-ias-mains-pre-in-hindi/

      Reply
      • manish kumar   October 15, 2017 at 12:19 pm

        Sir mujhe ias ki tyari karni hai mai abhi tenth class mein Hun mujhe inter me kaun sa subjects Lena padega

        Reply
        • Sansar Lochan   October 15, 2017 at 12:43 pm

          आप किसी भी सब्जेक्ट (जिसमें आपको रूचि हो) लेकर इंटर कर सकते हो. यदि आर्ट्स में रूचि हो तो इतिहास, भूगोल आदि ले सकते हो. UPSC परीक्षा देने के लिए आपको ग्रेजुएट होना जरुरी है. आपके इंटर और ग्रेजुएशन में क्या सब्जेक्ट थे, ये मैटर नहीं करता. बस आप अपने रूचि का ध्यान रखें.

          Reply
  19. Mithlesh kumar   September 29, 2017 at 11:42 am

    सर ias exam के लिए कब तक 21years होना चाहिए। मेरा date of bearth 12-12-1999हे क्या हम part 3 मे exam दे सकते हे

    Reply
    • Sansar Lochan   September 30, 2017 at 2:29 pm

      जिस साल आप परीक्षा देने वाले हैं, उस साल ले 1 अगस्त को आपकी उम्र यदि 21 वर्ष हो जाती है तो आप परीक्षा दे सकते हैं. आपका final result सिविल सेवा mains के फॉर्म भरने से पहले आ जाना चाहिए.

      Reply
  20. Anwar   September 29, 2017 at 12:09 pm

    Sir English our math ke bhe question ate h

    Reply
    • Sansar Lochan   September 30, 2017 at 2:27 pm

      Prelims में Second Paper में थोड़ा-बहुत maths और मेंस में English का एक compulsory paper होता है.

      Reply
  21. Mithlesh kumar   October 1, 2017 at 9:03 pm

    सर ias के exam देने के लिए honours मे कितना mark होनी चाहिए ओर open university(Sol ) का डिग्री मान्य हे please sir जरुर बता दिजये सर

    Reply
    • Sansar Lochan   October 2, 2017 at 7:55 am

      Honors subject में किसी ख़ास मार्क्स की अनिवार्यता नहीं है. आपको बस एक ग्रेजुएट होना है with pass marks.
      और रही बात open university की तो यदि वह university UGC/Govt recognized है जैसे IGNOU या अन्य संस्थान तो आप परीक्षा दे सकते हो.

      Reply
  22. arfat   October 6, 2017 at 8:35 pm

    sir agar upsc me IAS na ban pau aur usse kam rank ho to bhi kya koi job milti hai

    Reply
    • Sansar Lochan   October 6, 2017 at 9:24 pm

      हाँ यदि आप जितने टोटल पोस्ट हैं उसके अन्दर आ जाते हो और आपका रैंक काफी कम है तो आपको IAS तो नहीं, पर आपको किसी और विभाग में सर्वश्रेष्ठ पोस्ट मिलेगा.

      Reply
      • Harendra Singh   October 7, 2017 at 9:33 pm

        Dear sir mene (Harendra Singh)
        Apna comment post kiya tha jiska avi tk reply nhi mila

        Reply
        • Sansar Lochan   October 8, 2017 at 7:39 am

          आपके कमेंट का जवाब अब दिया जा चुका है.

          Reply
  23. Harendra   October 7, 2017 at 10:04 am

    Sir
    My name is Harendra singh
    Sir me IAS ,IPS , banna chahta
    hu . Or me MA Geography pass out hu but sir english good nhi he
    Or me English me hi teyari krna chahta hu . sir aap bataeye muje suggestions guide kijiye
    Or sir plz btaeyega ki ias or ips ka selection 1 hi exam se hota ki main exam or interview alag alag hote (kahne ka mtlb he ki preliminary exam ke bad selection krna pdta he kya ki kon se line me jana hota he ya fir dono ka main or interview 1 hi hota he ) or ye btaeyega sir ki main me kon se subject ke pepar dene hote he. All list.
    Harendra

    Reply
    • Sansar Lochan   October 8, 2017 at 7:39 am

      इंग्लिश और हिंदी माध्यम में कोई फर्क नहीं है. उसी का चुनाव करें जिसमें आप सहज हों. कहीं ऐसा न हो कि इंग्लिश सीखने में ही आपका time waste हो जाए.
      और हाँ IAS और IPS दोनों पोस्ट के नाम हैं जो UPSC exam दे कर ही बना जाता है. इंटरव्यू भी same होता है.
      Prelims से लेकर Interview तक दोनों posts एक ही परीक्षा के अंतर्गत आते हैं, नाकि अलग-अलग.
      आपको Syllabus और सभी papers की पूरी जानकारी यहाँ मिलेगी >>

      Reply
  24. Mithlesh kumar   October 9, 2017 at 11:39 am

    Sir
    क्या Mains Result तक 21वर्ष पुरना चाहिए please sir ये उम्र की जानकारी जरुर बता दिजये सर

    Reply
  25. Mahima   October 11, 2017 at 6:27 pm

    Sir Mae ye Jana chate hu mari shadi hu chuki hay or Mae abi apni study kar rahi hu muge ye Jana hay kon se age tk IAS ka exam de Sakte hay

    Reply
    • Sansar Lochan   October 12, 2017 at 11:12 pm

      yedi aap general candidate ho to aap 32 years tak pariksha de sakte ho.

      Reply
  26. Rishi Dixit   October 14, 2017 at 9:11 pm

    Sir ias banne ke liye upsc exam me Genral ke liyekitni rank honi chahiye

    Reply
    • Sansar Lochan   October 15, 2017 at 12:47 pm

      यह टोटल पोस्ट पर निर्भर करता है. हर साल vacancy में IAS और अन्य पोस्ट के लिए अलग-अलग संख्या निर्धारित होती है.
      UPSC का अपना calculation होता है कि सम्बन्धित वर्ष में IAS कितने को चुनेंगे.

      Reply
  27. indrajeet Kumar   October 15, 2017 at 10:05 pm

    सर मै 12वी आट्स से किया हुॉ मार्क 70.6% है मै बीबीए मे नामाकंण कर बाया हुै बीबीए करने के बाद आइएस बन सकता हुॉ सर

    Reply
    • Sansar Lochan   October 16, 2017 at 11:20 am

      हाँ आप eligible तो हो जायेंगे पर आपने ऑप्शनल विषय के बारे में क्या सोचा है?

      Reply
  28. uma mulada   October 16, 2017 at 1:25 pm

    Hello sir im uma mulada from new delhi sir meri study master meh mene hindi se kiya hai 2013 meh sir meh sc category se hu aur meh civil exam dena chahti hu hard work krti hu study ko lekar but sir mind meh confussion hai ki civil ke liye kaise tyari hogi first time apply krna so aap guide kijiye pls

    Reply
    • Sansar Lochan   October 17, 2017 at 7:59 am

      सबसे पहले syllabus को ठीक से देखें. आपको क्या-क्या पढ़ना है, इस बात को अच्छे से समझ लें. इतिहास, भूगोल, पोलिटी ये सब की तैयारी BASICS से शुरू करें, जैसे ncert की किताबें पढ़कर. प्रीवियस इयर क्वेश्चन से खूब प्रैक्टिस करें, प्रेलिम्स और मेंस दोनों के लिए.
      फिर कुछ किताबें मैंने बताईं हैं, वे हाई स्टैण्डर्ड बुक हैं, जो आपके बेसिक मजबूत होने के बाद ही काम देंगी ->> IAS BOOKS

      Reply
    • Sansar Lochan   October 18, 2017 at 8:33 am

      अपनी दुविधा को point-wise रखें ताकि मैं एक-एक करके आपके समस्या का निदान करने का प्रयास कर सकूँ.

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.