BPSC 2018 Prelims Question Paper को PDF में Download करें

Sansar LochanBPSC, PCS4 Comments

64वीं BPSC परीक्षा 2018, 16 दिसंबर को दोपहर में निर्धारित समय में प्रारम्भ हुई. चूँकि हमारे ब्लॉग से कई बिहार के रहने वाले छात्र जुड़े हैं तो हम लोगों ने सोचा कि 2018 में पूछे जाने वाले सवालों को Hindi भाषा में आपके समक्ष भी रखा जाए. कुल 150 सवाल पूछे गये और हर सवाल का अंक 1 था. सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य था. सवाल पत्र Booklet Series A, B, C, D में विभाजित थे. प्रश्नों का लेवल बहुत आसान भी नहीं कहा जा सकता है. Moderate level के questions थे. मॉडरेट इसलिए क्योंकि सवालों की प्रकृति फैक्ट्स पर आधारित थी. Cut-off कितना तक जा सकता है, कुछ कहा नहीं  जा सकता. फिर भी देखने से अनुमान लगाया जा सकता है कि इस बार cut off शायद 85-90 जा सकता है.

खैर, answerkey तो हमारे पास नहीं है, पर answer key जल्द ही शायद BPSC के ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड हो जाए. कल जागरण जोश वालों ने जोश दिखाकर किसी बच्चे के सवाल पत्र (Question Booklet A) का फोटो खींच कर PDF अपलोड किया था, वही आपके समक्ष रख रहा हूँ.

जो लोग बिहार के नहीं हैं और अन्य राज्य की PCS परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वह भी इस PDF को download कर लें. क्या पता आपके भी काम आ जाए. यदि आपने बिहार लोक सेवा आयोग का Syllabus नहीं देखा तो इस लिंक पर जाकर देख लें – BPSC Syllabus

BPSC 2018 Prelims Question Paper Analysis 

  1. सवाल (questions) काफी सटीक थे. जैसा PCS परीक्षा में अक्सर होता है कि सवाल cut to cut पूछे जाते हैं. आप जानते हो तो जानते हो नहीं जानते हो तो आप guess work भी नहीं कर सकते.
  2. इस बार मुझे जैसा लगा Science से काफी सवाल थे इसलिए Arts बैकग्राउंड वालों को थोड़ा दिक्कत तो जरुर आई होगी.
  3. करंट अफेयर्स का लेवल मुझे आसान लगा, पता नहीं आपको कैसा लगा होगा! ऊपर से पिछली BPSC Prelims परीक्षा (Bihar Public Service Commission Prelims Exam) की तुलना में इस बार Current Affairs से अधिक सवाल आये हैं.
  4. बिहार से सम्बंधित जो सवाल थे, वह मुझे अच्छे नहीं लगे. क्वेश्चन सेट करने वालों को यह पता होना चाहिए कि यदि आप बच्चों का अपने राज्य के विषय में असल ज्ञान लेना चाहते हो तो सवालों में एक स्टैण्डर्ड होना चाहिए जो बिल्कुल नहीं दिखा. मोदी जी ने “स्वच्छग्रहियों के राष्ट्रीय सम्मेलन” को कहाँ आयोजित किया, यह प्रश्न सुनने में ही बहुत भद्दा प्रतीत होता है. भले ही छात्र इस प्रश्न का उत्तर जानते हों पर ये सब सवाल जान कर आप बिहार के विषय में कितना जानते हो, इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता.
  5. इतिहास और भूगोल के सवाल अच्छे लगे और काफी आसान थे.

Note : यदि आपको किसी सवाल को लेकर दुविधा या डाउट है तो मुझे कमेंट कर निःसंदेह पूछ सकते हैं.

खैर बिहार वासियों को All the Best! आप नीचे दिए गये लिंक से 64th BPSC 2018 Prelims के Question Paper को PDF में download कर सकते हो.

BPSC 2018 Prelims Question Paper Download in PDF ( English+ Hindi )

Download BPSC Question Paper

Tags: Bihar PCS, BPSC Question Paper 2018 Download in PDF. General Studies Questions answer key and cut off.

Books to buy

4 Comments on “BPSC 2018 Prelims Question Paper को PDF में Download करें”

  1. सर मेरी उम्र 27 साल हो गई है,और अब तक नौकरी नहीं लगी है।मुझे bpsc 2019 के लिए अभी से ही किस रणनीति के साथ तैयारी करनी चाहिए, और किन पुस्तकों का अनुसरण करना चाहिए, कृपया विस्तार में बताने की कृपा करें।

  2. Thank you ! aapne hme quetions pepar provid karke ak kani aage badha diya hai chuki mai CGPSC katayari kar rha hu.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.