अनुदीप डुरीशेट्टी बने IAS Topper : पढ़ें उनका Interview in Hindi

Sansar LochanCivil Services Exam, Interviews14 Comments

anudeep_durishetty
Print Friendly, PDF & Email

UPSC परीक्षा 2017 का परिणाम देर शाम 27 अप्रैल, 2018 को निकल गया. इस बार के UPSC topper रहे आंध्र प्रदेश के Anudeep Durishetty. आज का दिन अनुदीप शेट्टी को शायद बहुत लुभा रहा होगा. उनके लिए यह शाम बहुत ख़ास होने वाली है. एक ऐसी शाम जो रात का मुँह भी देखना चाहती है. सपने को सच होता देखना किसे नहीं लुभाता? वह भी ऐसा सपना जो लाखों परीक्षार्थी की नींद उड़ा देता है…पर क्या आप जानते हैं कि क्यों हर कोई KR Nandini नहीं बन सकता, क्यों हर कोई Anudeep Durishetty नहीं बन सकता? दरअसल, सफलता का कोई secret नहीं होता. यह तो सब जानते हैं कि सफलता कठिन परिश्रम से ही हासिल की जा सकती है पर हर कोई उतना effort नहीं कर सकता. असफल लोग बहुत जल्द ही उत्साह छोड़ देते हैं और सफल होने वाले लोग लगातार प्रयास में लगे रहते हैं. बस यही छोटा-सा अंतर है सफलता और असफलता के बीच. चलिए पढ़ते हैं इस बार IAS Topper Rank 1 का interview और background.

2017 के IAS Top 10 List में 6 पुरुष और 4 महिलाओं ने अपने-अपने स्थान पर कब्ज़ा किया. कुल 990 पोस्ट में 750 पुरुष और 240 महिलाएँ हैं. अनु कुमारी ने दूसरा और सचीन गुप्ता ने 2017 के IAS परीक्षा में तीसरा स्थान लाया है. Total posts में 476 General Category से हैं, 275 OBC से हैं, 165 SC और 74 ST वर्ग से हैं. शारीरिक रूप से निशक्त लोगों की संख्या 29 है. सौम्या शर्मा जिन्होंने AIR 9 लाया, वह स्वयं बधिर हैं.  नीचे Top 10 IAS toppers के नाम लिस्ट में दे दिए गए हैं.

AIR 1 UPSC Topper Anudeep Durishetty Background

Anudeep Durishetty हैदराबाद के रहने वाले हैं. वे OBC/caste/category से आते हैं. दिलचस्प बात है कि पिछले साल की टोपर रहीं KR Nandini भी OBC वर्ग से ही थीं और उनसे भी पहले topper रहीं Tina Dabi भी OBC वर्ग से ही थीं. दरअसल अनुदीप मूलतः तेलंगाना के मेटपल्ली कस्बे से हैं.

पढ़ाई

Anudeep Durishetty ने अपने स्नातक की पढ़ाई Birla Institute of Technology and Science, पिलानी (BITS Pilani) से की है. उन्होंने स्कूल की पढ़ाई अपने गाँव मेटापल्ली के एक छोटे से विद्यालय “सूर्योदय उच्च विद्यालय” से पूरी की.

परिवार (Family)

Anudeep Durishetty के father TS Transco नामक कम्पनी में सहायक अभियंता के रूप में कार्यरत हैं और mother एक house-wife हैं.

कार्य

वे अभी भारतीय राजस्व सेवा (IRS) में assistant commissioner के रूप में कार्यरत हैं. उन्होंने हैदराबाद में गूगल कंपनी में काम भी किया है.

Hobby

उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल से देखकर पता लगता है कि उनको टेनिस खेलने का खूब शौक है. रोजर फेडरर उनके  प्रिय खिलाड़ी हैं.

Optional Subject

Anudeep Durishetty का optional subject मानवविज्ञान (Anthropology) था. यह एक रोचक बात है उन छात्रों के लिए जो सोचते हैं कि वही विषय लेना चाहिए जो उन्होंने पहले पढ़ा हो. इसलिए यह भ्रम दूर कर लें. कोई भी मेहनत करके नए सब्जेक्ट के साथ भी शीर्ष स्थान पा सकता है. मैंने इस विषय में पहले ही लिखा है >> Optional सब्जेक्ट का चयन कैसे करें?  

यदि अनुदीप चाहते तो engineering विषय का ही चयन अपने optional subject में करते पर उन्होंने वही किया जो उन्हें अच्छा लगा. किसी नए विषय के साथ भी चमत्कार किया जा सकता है, आज उन्होंने साबित कर दिया है.

Coaching

अनुदीप ने कहीं से भी कोचिंग नहीं किया. वैसे कई कोचिंग वाले ये claim करने से बाज नहीं आ रहे कि अनुदीप ने हमारे यहाँ से कोचिंग किया. पर अनुदीप ने self-study ही की है.

Attempt

यह अनुदीप का चौथा attempt था. उन्होंने The Hindu को दिए एक interview में कहा कि “यह एक कठिन परीक्षा है और इस परीक्षा  में कई योग्य उम्मीदवार बैठते हैं तो आप कभी भी शीर्ष रैंक की उम्मीद नहीं कर सकते हैं”.

 

Top 10 IAS Toppers 2017

  1. Anudeep Durishetty
  2. Anu Kumari
  3. Sachin Gupta
  4. Atul Prakash
  5. Pratham Kaushik
  6. Koya Shree Harsha
  7. Ayush Sinha
  8. Anubhaw Singh
  9. Saumya Sharma
  10. Abhishesk Surana

ये भी पढ़ें >>

KR Nandini Topper

Tina Dabi Topper

Books to buy

14 Comments on “अनुदीप डुरीशेट्टी बने IAS Topper : पढ़ें उनका Interview in Hindi”

  1. Sir ias ki taiyari kar raha hun durasth area ka rahane Wala hun Delhi nahi aa sakta sir isliye mujhe Hindi medium ki Hindi letreture ki notes Chahiye sir uplabdh Kara dijiye Kya main Hindi kar sakta hun sir sir

  2. मैं समाजशास्त्र वैकल्पिक विषय के रूप में लेना चाहता हूँ , कृपया बताएं कि क्या हिंदी माध्यम के लिए यह विषय अंकदायी हैं ।

    1. समाजशास्त्र अच्छा विषय है और उसे स्कोरिंग आप अपनी क्षमता से बना सकते हैं. हिंदी माध्यम से कई छात्र सफल होते हैं.

  3. इस साल हिंदी से कितने लोगो ने यूपीएससी एग्जाम पास किया है आईएएस रैंक में।

  4. सर इस साल के हिन्दी मीडियम आईएएस टोपर की रैंक क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.