World Health Assembly (WHA) – Astana declaration and SDGs

Sansar LochanDown To Earth, Hindi News SiteLeave a Comment

पिछले दिनों जेनेवा में सम्पन्न हुए 72वें विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन (World Health Assembly) में उन तीन प्रस्तावों पर सहमति बनी थी जिनका उद्देश्य सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के अंतर्गत सार्वभौम स्वास्थ्य सुविधा (universal health coverage) सुनिश्चित करनी है.

इन प्रस्तावों के अन्दर किया जाएगा?

  • अस्ताना घोषणा में यह संकल्प किया गया है कि प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा को सुदृढ़ बनाया जाएगा और 2030 तक सार्वभौम स्वास्थ्य का लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा. अंगीकृत प्रस्तावों के अनुसार इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आवाश्यक कदम उठाये जाएँगे. विदित हो कि अस्ताना घोषणा वैश्विक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा सम्मलेन, 2018 में अल्मा-आटा घोषणा की 40वीं वर्षगाँठ के अवसर पर अंगीकार किया गया था.
  • प्रस्तावों के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्यकर्मी कार्यक्रमों को मजबूती देना है और उसके लिए पर्याप्त संसांधन आबंटित करना है. ये कर्मी सुप्रतिष्ठित होने चाहिएँ और इनका पर्यवेक्षण कुशलतापूर्वक होना चाहिए. साथ ही ये कर्मी अपने काम के लिए सही-सही पहचाने जाने योग्य होने चाहिएँ. वर्तमान में 18 मिलियन स्वास्थ्यकर्मियों की पूरे विश्व में कमी है जिसके चलते सार्वभौम स्वास्थ्य सुविधा पाने के लक्ष्य पर गंभीर खतरा है.
  • प्रस्तावों के अनुसार, सरकारों को इस बात पर ध्यान देना होगा कि सार्वभौम स्वास्थ्य की सुविधा उन लोगों और समूहों को मिले जो निर्धन, संकटप्रवण एवं वंचित हैं.

विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन क्या है?

  1. विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन (WHA) वह मंच है जिसके माध्यम से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) अपने 194 सदस्य देशों के साथ विश्व स्वास्थ्य की समस्याओं पर विचार करता है.
  2. WHO का मुख्यालय जेनेवा में है जहाँ हर वर्ष मई महीने में विश्व स्वास्थ सम्मेलन आयोजित होता है.
  3. यह विश्व का ऐसा सर्वोच्च निकाय है जो स्वास्थ्य से सम्बंधित नीति निर्धारित करता है. इसमें सभी सदस्य देशों के स्वास्थ्य मंत्री सदस्य होते हैं.
  4. विश्व स्वास्थ्य सम्मलेन के प्रमुख कार्य हैं –
  • WHO की नीतियों का निर्धारण
  • WHO के निदेशक (director general) की नियुक्ति
  • World Health Org. की वित्तीय नीतियों का पर्यवेक्षण
  • और इसके बजट की मंजूरी

All English Newspapers are translated in Hindi here >> English Newspaper in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.