अमेरिका में सिख समुदाय को अलग जातीय समूह का दर्जा

RuchiraIndian ExpressLeave a Comment

2020 में अमेरिका में जनगणना होने वाली है. इस जनगणना के लिए पहली बार उस देश में रहने वाले सिखों को एक अलग जातीय समूह के रूप में (Sikhs in US to be counted as separate ethnic group) गिना जाएगा. अमेरिका में सिखों की संख्या लगभग 10 लाख है.

पिछले कुछ वर्षों से सिखों को परेशान करने, उन्हें धमकाने और उनके प्रति घृणा आधारित अपराध करने की घटनाएँ बढ़ी हैं. इसी परिप्रेक्ष्य में माँग की जा रही थी कि सिखों को अमेरिका में एक अलग जाति-समूह के रूप में मान्यता दी जाए.

अमेरिकी जनगणना में नस्ल और जाति की परिभाषा

अमेरिका का जनगणना ब्यूरो नस्ल और जाति को दो अलग अवधारणाएँ मानता है. इसपर 1997 के ऑफिस ऑफ़ मैनेजमेंट एंड बजट (OMB) द्वारा निर्धारित मानकों का अनुपालन किया जाता है.

  1. OMB के अनुसार, नस्ल को अमेरिका में पाँच बड़ी श्रेणियों में रखा जाता है. ये हैं – श्वेत, ब्लैक अथवा अफ्रीकी अमेरिकन, एशियाई, मूल हवाईवासी और अन्य प्रशांत द्वीपों के निवासी. यह नस्ल की एक प्रकार की सामाजिक परिभाषा है और इसमें जीव विज्ञान, मानव विज्ञान और आनुवंशिकी का ध्यान नहीं रखा गया है.
  2. अमेरिका की जनगणना में जातीयता में जातीयता को दो ही वर्गों में बाँटा गया है – हिस्पेनिक अथवा लैटिनो और गैर-हिस्पेनिक अथवा गैर-लैटिनो.

सिख को अलग जाति-समूह मानने से क्या लाभ होगा?

  1. इससे अमेरिका में सिखों की संख्या सही-सही पता लगेगी.
  2. इससे सिख समुदाय के प्रति होने वाले घृणा-आधारित अपराधों का पता लगाने और उसका आकलन करने में सहायता मिलेगी.
  3. सिखों को समान और सटीक प्रतिनिधित्व मिलेगा.
  4. इससे सिख समुदाय की आवश्यकताओं के विषय में कांग्रेस और अन्य सरकारी सेवाओं के सदस्य अवगत हो सकेंगे.

ब्रिटेन और न्यूज़ीलैण्ड में सिखों की स्थिति

सिखों ने ब्रिटेन में भी अपने लिए अलग जातीय समूह बनाने की माँग की है. इसके लिए सिख नवम्बर, 2019 में वहाँ की सरकार के विरुद्ध न्यायालय तक जा चुके हैं. वहाँ लगभग 8 लाख सिख रहते हैं.

न्यूज़ीलैण्ड में भी सबसे तेजी से बढ़ने वाले धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाओं में से एक है. उल्लेखनीय है कि वहाँ इन्हें एक अलग जाति-समूह माना जा चुका है.

सिखों के अतिरिक्त यह पदवी वहाँ के पंजाबियों, बंगालियों, भारतीय तमिलों, फ़िजी भारतीयों आदि को भी मिल चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.