कनिष्क कटारिया बने UPSC 2018 टॉपर – IAS Final Result

Sansar LochanCivil Services Exam2 Comments

Print Friendly, PDF & Email

UPSC/सिविल सेवा परीक्षा 2018 का फाइनल रिजल्ट आज (5 April, 2019) घोषित हो चुका है. आईआईटी बॉम्बे बैकग्राउंड के छात्र कनिष्क कटारिया ने सिविल सेवा परीक्षा में अव्वल स्थान प्राप्त किया. कनिष्क कटारिया ने IIT बॉम्बे से बीटेक के साथ स्नातक किया और गणित को अपने वैकल्पिक विषय (optional subject) के रूप में चुना.

kanishk_kataria

श्री कटारिया वर्तमान में डेटा साइंटिस्ट के रूप में काम करते हैं. IIT बॉम्बे में रहते हुए, वह संस्थान के प्लेसमेंट सेल के सदस्य भी थे. उन्होंने IIT संस्थान में शिक्षण सहायक के रूप में भी काम किया. कनिष्क ने 2010 में IIT JEE परीक्षा में 44वीं रैंक और उसी वर्ष AIEEE में 24वीं रैंक हासिल की थी. कटारिया के बाद दूसरे स्थान पर अक्षत जैन, तीसरे स्थान पर जुनैद अहमद और चौथे पर श्रेयंस कुमात के नाम हैं. वहीं, छठी रैंक पर शुभम गुप्ता ने कब्जा किया.

कनिष्क कटारिया ने कहा, “यह बहुत ही आश्चर्यजनक क्षण है. मुझे पहली रैंक पाने की उम्मीद नहीं थी. मैंने अपने माता-पिता, बहन और मेरी प्रेमिका की मदद और नैतिक समर्थन से ही यह मुकाम पाया है.”

उन्होंने कहा, “लोग मुझसे एक अच्छा प्रशासक बनने की उम्मीद करेंगे और यही मेरा इरादा है.”

नीचे ऑडियो सुनें जिसमें कटारिया जी अपनी ख़ुशी कैसे साझा कर रहे हैं –

सृष्टि जयंत देशमुख महिला उम्मीदवारों में अव्वल रहीं और उन्होंने पांचवीं रैंक हासिल की. उन्होंने भोपाल के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से B.E (केमिकल इंजीनियरिंग) के साथ स्नातक किया.

  • 2018 UPSC फाइनल रिजल्ट में शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 15 पुरुष और 10 महिलाएं शामिल हैं.
  • 577 पुरुषों और 182 महिलाओं के साथ कुल 759 उम्मीदवारों को भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा में नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई थी.
  • सिविल सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा यूपीएससी द्वारा सितंबर-अक्टूबर में आयोजित की गई थी और पर्सनैलिटी टेस्ट फरवरी-मार्च, 2019 में आयोजित किए गए थे.
Books to buy

2 Comments on “कनिष्क कटारिया बने UPSC 2018 टॉपर – IAS Final Result”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.