आइये जानते हैं क्या होती है सर्जिकल स्ट्राइक? Surgical Strike in Hindi

Print Friendly, PDF & Email

28-29 सितम्बर, 2016 को देर रात भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में आतंकवादी प्रशिक्षण शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक (surgical strike) को अंजाम दिया है. 29 सितंबर, 2016 को डीजीएमओ, भारत द्वारा औपचारिक रूप से नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में surgical strike संपन्न होने की घोषणा की गई. इस सर्जिकल स्ट्राइक को पिछले सप्ताह पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा हुए Uri Attack की जवाबी कार्रवाई के चलते अंजाम दिया गया है. अभी तक हताहत होने की संख्या के बारे में घोषणा नहीं की गयी है.

भारतीय सेना ने देर रात लगभग 02:30 बजे  भीम्बर, हॉटस्प्रिंग, केल और लीपा (Bhimber, Hotspring, Kel, and Lipa) क्षेत्रों को निशाना बनाया.

DGMO की घोषणा के अनुसार पाकिस्तानी समकक्ष (DGMO) को इस कार्रवाई के बारे में सूचित कर दिया गया है. रिपोर्ट के अनुसार भारत के राष्ट्रपति और जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री को कार्रवाई करने से पहले विश्वास में ले लिया गया था. सर्जिकल स्ट्राइक लगभग डेढ़ घंटे तक चली. इसमें भारतीय कमांडो शामिल थे और वे सुरक्षित रूप से ऑपरेशन के बाद भारतीय ठिकानों पर लौट आए हैं. भारत सरकार ने इस विषय पर सर्वदलीय बैठक आज दोपहर को बुलाई है.

क्या होता है सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike)?

सर्जिकल स्ट्राइक एक ऐसी सैन्य कार्रवाई है जिसमें एक से अधिक सैन्य लक्ष्यों को नुक्सान पहुँचाया जाता है और उसके पश्चात् हमला करने वाली सैनिक इकाई तुरंत वापस लौट आती है. इस तरह की कार्रवाई में प्रयास किया जाता है कि गैर-सैनिक ठिकानों, जैसे- आसपास की इमारतें, बिल्डिंग, वाहन या सार्वजनिक आधारभूत संरचनाएँ, को कम से कम नुक्सान पहुँचे.

दूसरे शब्दों में, सर्जिकल स्ट्राइक सटीक सैन्य कार्रवाई का एक रूप है. यदि इस प्रकार के आक्रमण में वायु-बल का इस्तेमाल किया जाता है तो उसमें भी यह कोशिश की जाती है कि सटीक बमबारी की जाए जिसमें आस-पास की सुविधाएँ कम से कम क्षतिग्रस्त हों. 2003 में इराक युद्ध की शुरुआत में बगदाद की बमबारी एक सर्जिकल स्ट्राइक का उपयुक्त उदाहरण है.

Read this article in English:>> Surgical Strike

Also Read:

पाकिस्तान से Most Favoured Nation (MFN) का दर्जा वापस लेने का मामला

27 Responses to "आइये जानते हैं क्या होती है सर्जिकल स्ट्राइक? Surgical Strike in Hindi"

  1. talpada ketan   March 13, 2018 at 10:46 am

    indian army the great

    Reply
  2. akshay   December 15, 2017 at 10:05 pm

    indian army aapko salam
    …..jay hind jay bharat………
    …….india is lovaly country…..

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.