SKA – Square Kilometre Array परियोजना क्या है?

Richa KishoreHindi News Site, Science Tech, The HinduLeave a Comment

Print Friendly, PDF & Email

Square Kilometre Array (SKA)

the_hindu_sansar

संदर्भ

पिछले दिनों कैंब्रिज के वैज्ञानिकों ने विश्व की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन SKA अर्थात् Square Kilometre Array के “मस्तिष्क” की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया है.

Square-Kilometre-Array-SKA

मुख्य तथ्य

  • इसमें एक सुपर कंप्यूटर होता है जो SKA की दूरबीनों के द्वारा उत्पादित विशाल डाटा का प्रसंस्करण करेगा.
  • इसके लिए कंप्यूटर की सम्पूर्ण शक्ति लगभग 250 PFlops होगी. इसका अर्थ यह है कि यह सुपर कंप्यूटर IBM के सुपर कंप्यूटर समिट (Summit) से 25% अधिक तेज चलेगा. विदित हो कि अभी सुमिट ही विश्व का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर है.

माहात्म्य

पूरा हो जाने के बाद SKA की सहायता से खगोलवेत्ता आकाश पर अभूतपूर्व विस्तार के साथ नज़र रख सकेंगे और वर्तमान की किसी भी प्रणाली से बहुत तेज ढंग से पूरे आकाश का सर्वेक्षण कर पायेंगे.

SKA – Square Kilometre Array परियोजना क्या है?

  • SKA परियोजना एक अंतर्राष्ट्रीय परियोजना है जिसके अंतर्गत एक वर्ग किलोमीटर अर्थात् 10 लाख वर्ग मीटर के क्षेत्र में अनेक दूरबीन स्थापित कर के विश्व की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन बनाई जा रही है.
  • SKA में अंततः हजारों डिश और दस लाख कम फ्रीक्वेंसी के एंटेना लगाये जाएँगे.
  • माहात्म्य : SKA की रूपरेखा ऐसी बनाई गई है कि इससे प्राप्त होने वाले इमेज रेजोल्यूशन की गुणवत्ता हबल अन्तरिक्ष दूरबीन से बहुत अधिक होगी. यह आकाश के विशाल क्षेत्र की छवि खींचने वाला अब तक की सबसे बड़ी दूरबीन होगी.
  • सहयोगी देश : SKA परियोजना में दस सदस्य देश सहयोग कर रहे हैं. इनके अतिरिक्त लगभग 20 देशों के 100 संगठन भी SKA की रूपरेखा और निर्माण में सहभागी हैं.
  • अवस्थिति : SKA के एंटेना और डिश हजारों होंगे जो दक्षिण अफ्रीका के कारू नगर में बनाए जाएँगे. परन्तु अन्य जगहों पर भी ऐसे डिश और एंटेना स्थापित होंगे. ये जगहें दक्षिण अफ्रीका के अतिरिक्त अफ्रीका के आठ भागीदार देशों में भी लगेंगे, जो हैं – बोत्सवाना, घाना, केनिया, मेडागास्कर, मौरिशस, मोजांबिक, नामीबिया और ज़ाम्बिया. SKA के कुछ कम फ्रीक्वेंसी वाली दूरबीनें पश्चिम ऑस्ट्रेलिया में अधिष्ठापित की जाएँगी.

Tags : SKA or Square Kilometre Array – objectives and key features.

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.