{MCQ} Class 6 Science NCERT चैप्टर 6: हमारे चारों ओर के परिवर्तन

Richa KishoreClass 6 ScienceLeave a Comment

हम NCERT की किताबों (textbooks) से प्रश्न (questions) बना रहे हैं. जैसा कि हम सब जानते हैं कि UPSC की तैयारी करने वालों को सफल छात्र यही राय देते हैं कि हमारा NCERT कम से कम complete होना चाहिए इसलिए हम Class 6 से क्लास 12 तक के NCERT textbook मटेरियल से questions बना रहे हैं. आज हमने विज्ञान (Science) विषय को चुना है जिसमें 6th चैप्टर (chapter 6) का नाम है – हमारे चारों ओर के परिवर्तन (Changes around us). इस चैप्टर से हमने यथासंभव प्रश्न (MCQ) बनाने का प्रयास किया है. 

NCERT Questions : Class 6 {Science Chapter 6}

CHAPTER 6: Changes Around Us

Congratulations - you have completed CHAPTER 6: Changes Around Us. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
औजारों के हत्थे (हैंडल) को ठीक करने के लिए रिंग को गर्म किया जाता है और फिर जाकर हत्थे को रिंग में फिट किया जाता है। रिंग को गर्म करने पर निम्नलिखित में से कौन-सा परिवर्तन होता है?
A
इसका आकार घट जाता है
B
इसका आकार बढ़ जाता है
C
इसके आकार में कोई परिवर्तन नहीं होता है
D
इनमे से कोई भी नहीं
Question 1 Explanation: 
इन औजारों के लोहे के ब्लेड में एक छल्ला होता है जिसमें लकड़ी का हैंडल लगा होता है। आम तौर पर, अंगूठी लकड़ी के हैंडल की तुलना में आकार में थोड़ी छोटी होती है। हैंडल को ठीक करने के लिए, रिंग को गर्म किया जाता है और यह आकार में थोड़ा बड़ा (विस्तारित) हो जाता है। अब, हैंडल आसानी से रिंग में फिट हो जाता है। जब अंगूठी ठंडी हो जाती है तो यह सिकुड़ जाती है और हैंडल पर कसकर फिट हो जाती है। इस तरह के बदलाव का उपयोग गाड़ी के लकड़ी के पहिये पर धातु के रिम को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। अत: विकल्प b सही है।
Question 2
निम्न पर विचार करें:
  1. गुब्बारा फोड़ना
  2. दूध का दही में परिवर्तन
  3. पानी में नमक घोलना
  4. मिट्टी को बर्तन में बदलना
उपर्युक्त में से कौन-से परिवर्तन को हम उलट सकते हैं? (उदाहरण के लिए - मोमबत्ती के जलने के बाद हम पिघले हुए मोम से फिर से मोमबत्ती बना सकते हैं).
A
केवल 1 और 2
B
केवल 2 और 3
C
केवल 1 और 3
D
केवल 3 और 4
Question 2 Explanation: 
नमक के विलयन को गर्म करके नमक प्राप्त किया जा सकता है और मिट्टी के बर्तन के टूट जाने पर वह फिर से मिट्टी में आसानी से बदला जा सकता है. कुछ परिवर्तन उलटे जा सकते हैं जबकि कुछ नहीं कर सकते। गुब्बारा फूटना और दूध का दही में परिवर्तन ऐसे परिवर्तन हैं जिन्हें उलट नहीं किया जा सकता है। पानी में नमक घोलना और मिट्टी से बर्तन बनाना उत्क्रमणीय परिवर्तन हैं; लेकिन अगर इन मिट्टी के बर्तनों को ओवन में गरम किया जाता है, तो यह एक अपरिवर्तनीय परिवर्तन है। अत: विकल्प d सही है।
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 2 questions to complete.

Play Quiz from>

NCERT Class 6 Science Chapter 1

NCERT Class 6 Science Chapter 2

NCERT Class 6 Science Chapter 3

NCERT Class 6 Science Chapter 4

NCERT Class 6 Science Chapter 5

अभी हमारा प्रयास नया है. धीरे-धीरे जल्द ही हम सारे क्लास के चैप्टर से प्रश्न बना लेंगे. भविष्य के लिए इस पेज को आप बुकमार्क कर लीजिए – Click here to bookmark

Print Friendly, PDF & Email
Read them too :
[related_posts_by_tax]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.