SMA 02 – GS Paper II Part 5 UPSC Mains Assignment 2018

Sansar LochanSMA 02Leave a Comment

 
Code words for UPSC Assignments for Mains

SMA = Sansar Manthan Assignments
SMA 01 = सामान्य अध्ययन पेपर 1
SMA 02 = सामान्य अध्ययन पेपर 2
SMA 03 = सामान्य अध्ययन पेपर 3
SMA 04 = सामान्य अध्ययन पेपर 4

आशा है कि आप ऊपर दिए गए कोड वर्ड को समझ गए होंगे.

जिन लोगों ने अभी तक हमारा Assignment Series नहीं देखा है, वह हमारा App Download करके “SMA” section ढूंढे. App Link

या इस पेज को विजिट कर सकते हैं >> Sansar SMA Assignment

SMA 02 – GS Paper II Part 5

Q1. भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय सामरिक सम्बन्ध उनके “साझा मूल्यों व हितों” तथा “वैश्विक शान्ति एवं सुरक्षा के प्रति उनकी स्थायी प्रतिबद्धता” पर आधारित हैं. हालाँकि भारत की अमेरिका से निकटता से चीन, पाकिस्तान और रूस की नाराजगी बढ़ सकती है. इस कथन का विश्लेषण कीजिए.

Q2. “भारत सरकार द्वारा शिक्षा-व्यवस्था में सुधार लाने हेतु कई उपायों और नीतियों का क्रियान्वयन किया गया है, लेकिन अभी तक कोई भी नीति इस क्षेत्र में व्याप्त कमियों को दूर करने में पूरी तरह सक्षम नहीं हो सकी है.” इस कथन के सन्दर्भ में सरकारी नीतियों की असफलता के कारणों, देश की शिक्षा व्यवस्था में विद्यमान कमियों तथा इन कमियों को दूर करने हेतु उचित समाधानों की व्याख्या कीजिए.

Q3. “भारत हाथ से मैला उठाने जैसी सामाजिक कुप्रथा से अभी तक छुटकारा नहीं पा सका है.” इस कथन के सन्दर्भ में इस सामाजिक कुप्रथा को जड़ से समाप्त करने के लिए सरकार द्वारा कौन-से कदम उठाये जाने अपेक्षित हैं? इस पर चर्चा कीजिए.

Q4. “जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा नियंत्रण रेखा पार व्यापार की शुरुआत एक बेहतर कदम है, जो भारत और पाकिस्तान के बीच महत्त्वपूर्ण आत्मविश्वास का निर्माण करेगा.” इस कथन के संदर्भ में सरकार द्वारा लिए गये इस फैसले के सकारात्मक एवं नकारात्मक परिणामों की चर्चा कीजिए.

Q5. अंतर्राज्यीय नदी जल विवाद के निपटारे के लिए संवैधानिक प्रावधान क्या हैं? देश के प्रमुख नदी जल विवादों के नाम बताएँ. (हिंट : अनुच्छेद 262)

New Assignment डाउनलोड करें – PDF

Download
Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.