SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 8

Sansar LochanSGQ Series 201913 Comments

Print Friendly, PDF & Email

UPSC Prelims परीक्षा 2019 के लिए Important Topics को highlight करते हुए आपको Quick Links update कर रहा हूँ. पिछले साल की ही तरह इस साल भी Sansar Guess Series (SGQ) में काफी देरी हो गई और सारा कुछ incomplete रह गया. मगर कोई बात नहीं मैं टॉपिक के साथ-साथ लिंक भी दे रहा हूँ. आप लिंक को ओपन कर के जल्दी-जल्दी टॉपिक कवर लें. ये सीरीज शायद Part-25 तक चली जाए या उससे भी ज्यादा. पर 22 मई तक सारे इम्पोर्टेन्ट टॉपिक अपलोड कर दूंगा.

यह रहा Part 8 >>>>

  1. जीरो लिक्विड डिस्चार्ज (Zero Liquid Discharge – ZLD) – जीरो लिक्विड डिस्चार्ज (ZLD) प्रणाली में त्रि-चरणीय प्रतिलोम परासरण, इवैपोरेटर और क्रिस्टलाइजर जैसी प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया जाता है, जो फिर से उपयोग के लिए लवण और 95% से अधिक जल का पुनर्चक्रण (recycle) करती है.
  2. श्वेत उद्योग (White industries) – सरकार ने प्रदूषण के बोझ के आधार पर उद्योगों के लिए एक नया वर्गीकरण जारी किया है. इस वर्गीकरण का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उद्योग की स्थापना पर्यावरणीय उद्देश्यों के अनुरूप हो. इन उद्योगों के संभावित प्रदूषण आकलन के आधार पर इनका लाल/नारंगी/हरे/श्वेत उद्योगों के रूप में संशोधित वर्गीकरण किया गया है. श्वेत उद्योग, जोकि एक नई श्रेणी है, व्यावहारिक रूप से गैर-प्रदूषणकारी उद्योग हैं और इन्हें पर्यावरणीय अनापत्ति एवं स्वीकृति लेने की जरुरत नहीं होती. सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा एवं लघु जल विद्युत को श्वेत उद्योगों के रूप में वर्गीकृत किया गया है.
  3. महासागर तापीय ऊर्जा रूपांतरण (OTEC)
  4. द्विपक्षीय व्यापार और निवेश समझौता (BTIA)
  5. तीव्र मिशन इंद्रधनुष
  6. पेट्रोलियम तथा विस्फोटक सुरक्षा संगठन (PESO) – पेट्रोलियम एवं विस्फोटक सुरक्षा संगठन का मुख्यालय नागपुर में है और इसका संचालन मुख्य विस्फोटक नियंत्रक के द्वारा किया जाता है यह विस्फोटक एवं पेट्रोलियम क्षेत्रो की सुरक्षा आवश्यकताओं की देखभाल करने के लिए नोडल एजेंसी है इसके पांच मंडल कार्यालय कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, फरीदाबाद और आगरा में है और देश के विभिन्न स्थानों में इसके 18 उपमंडल कार्यालय भी है जहाँ विस्फोटकों,रोड टैंकरों तथा सिलिंडरों/कंटेनरो की सेफ्टी फिटिंग के बारे में परीक्षण किया जाता है.
  7. राष्ट्रीय परिवेशी वायु गुणवत्ता मानक
  8. ह्यूमन माइक्रोबायोम प्रोजेक्ट – यह परियोजना अमेरिका के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ की एक अनुसंधान पहल है. वर्ष 2007 में शुरू की गई इस परियोजना का उद्देश्य मानव माइक्रोबियल जीवों की पहचान करना एवं उनका विवरण प्रदान करना तथा स्वास्थ्य एवं रोगों में इनकी भूमिका को स्पष्ट करने के लिए आवश्यक संसाधनों एवं विशेषज्ञता का सृजन करना है.
  9. ग्लोबल स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिज़र्व – ये भविष्य के संभावित ऊर्जा संकटों के बचाव के लिए देशों या निजी उद्योगों द्वारा संचित किये गये कच्चे तेल के संरक्षित भंडार होते हैं.
  10. सिनगैस – सिनगैस सिंथेटिक गैस का संक्षिप्त नाम है. यह कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड और हाइड्रोजन का एक मिश्रण होती है. सिनगैस का ऊर्जा घनत्व प्राकृतिक गैस के उर्जा घनत्व का 50% होता है.
  11. शर्म अल-शेख घोषणा (वर्ष 2018) – गत वर्ष जैव विविधता पर अभिसमय (Convention on Biological Diversity : CBD) की कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज का 14वाँ सत्र (COP-14) मिस्र में आयोजित किया गया. इसमें “शर्म अल-शेख घोषणा” को अपनाया गया.
  12. ग्लोबल कांफ्रेंस ऑन एयर पोल्यूशन एंड हेल्थ – जेनेवा में स्थित WHO के मुख्यालय में पहला वैश्विक वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य सम्मलेन आयोजित होने वाला है जिसमें सभी देशों में स्वास्थ्य मंत्री, सरकारी प्रतिनिधि, अंतर-सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधि, स्वास्थ्य व्यवसाय से जुड़े लोग, परिवहन, ऊर्जा आदि प्रक्षेत्रों के लोग, शोध, शैक्षणिक संस्थानों और सिविल सोसाइटी से जुड़े लोग प्रतिभागी होंगे.
  13. कृषि उपज बाजार समिति (AMPC) – किसी राज्य सरकार द्वारा गठित एक सांविधिक बाजार समिति है. इसे कृषि उपज बाजार समिति अधिनियम के तहत अधिसूचित कृषि या बागवानी अथवा पशुधन उत्पादों के व्यापार के सम्बन्ध में गठित किया गया है. बाजार क्षेत्र में होने वाले लेन-देन एवं मूल्य निर्धारण प्रणाली में पारदर्शिता सुनिश्चित करना इसका मुख्य उद्देश्य है. इसी बहाने यह भी पढ़ लें > संविदा कृषि
  14. एशिया पैसिफिक इकनोमिक कारपोरेशन (APEC)
  15. UNFCCC द्वारा प्रस्तुत भारत की द्विवार्षिक अद्यतन रिपोर्ट
  16. मानव पूँजी सूचकांक (Human Capital Index – HCI)
  17. हायाबुसा – 2
  18. जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक, 2019
  19. होप द्वीप – होप द्वीप काकीनाडा पत्तन (आंध्र प्रदेश) और CWLS पर्यटन मंत्रालय की स्वदेश दर्शन योजना के तटीय सर्किट परियोजना के अंतर्गत शामिल है. हाल ही में ग्रेटर फ्लेमिंगो को 25 वर्ष के अंतराल के बाद होप द्वीप (कोरिंगा वन्यजीव अभयारण्य) के तट पर देखा गया.
  20. युवा सहकार उद्यम सहयोग एवं नवाचार योजना
  21. एशिया का प्रथम राष्ट्रीय डॉलफिन अनुसंधान केंद्र (NDRC)
  22. जलमार्ग विकास परियोजना
  23. न्यूट्रिनो वेधशाला परियोजना – NGT ने तमिलनाडु-केरल सीमा के निकट तमिलनाडु के थेनी जिले में प्रस्तावित एक प्रमुख अनुसंधान केंद्र, भारत स्थित न्यूट्रिनो वेधशाला (INO) को दी गई पर्यावरणीय स्वीकृति को यथावत रखा है. यह एक भूमिगत परियोजना है और इसमें गुफानुमा परिसरों का निर्माण किया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए देखें > Wikipedia
  24. मंकी पॉक्स (Monkey pox)
  25. जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2018
  26. राष्ट्रीय वित्तीय सूचना प्राधिकरण
  27. न्यायमूर्ति अमिताभ रॉय समिति – सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अमिताभ रॉय की अध्यक्षता में जेल व्यवस्था के प्रत्येक पहलू के सम्बन्ध में सुधारों की जाँच करने के उद्देश्य से एक समिति का गठन किया गया है. यह समिति देश की जेलों में व्याप्त विभिन्न समस्याओं की जाँच करेगी.

घबराने की बात नहीं है यदि आपको ये सारे टॉपिक नए लग रहे हैं. दरअसल, मैंने 2018 से टॉपिक चुनना शुरू किया है जिससे कुछ नहीं छूटे.

Books to buy

13 Comments on “SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 8”

  1. Sir muje reply to do me aapke regular student hu… Sansar guess ka 9 part aaega ya nahi ..
    Bus itana Bata do

    1. Ha sir me 2018 me aapke diye Gaye question kiye muje fayda bhi hua that…aap is baar nahi dene vale Sansar guess series…sir de dijiae hm log wait kar rahe …aap topic de dijiae baki hm dekh lege
      ….

        1. Purane topic to kar Dale he mene sir… Sansar guess series ka part 8 tak kar Dale he… thank u sir…

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.