SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 7

Sansar LochanSGQ Series 2019Leave a Comment

UPSC Prelims परीक्षा 2019 के लिए Important Topics को highlight करते हुए आपको Quick Links update कर रहा हूँ. पिछले साल की ही तरह इस साल भी Sansar Guess Series (SGQ) में काफी देरी हो गई और सारा कुछ incomplete रह गया. मगर कोई बात नहीं मैं टॉपिक के साथ-साथ लिंक भी दे रहा हूँ. आप लिंक को ओपन कर के जल्दी-जल्दी टॉपिक कवर लें. ये सीरीज शायद Part-25 तक चली जाए या उससे भी ज्यादा. पर 22 मई तक सारे इम्पोर्टेन्ट टॉपिक अपलोड कर दूंगा.

यह रहा Part 7 >>>>

  1. नेवल सिम्पोजियम (IONS) – इंडियन ओशन नेवल सिम्पोजियम या हिन्द महासागर नौसैनिक संगोष्ठी, हिन्द महासागर के तटीय राष्ट्रों का एक क्षेत्रीय मंच है. इसे फरवरी 2008 में भारत द्वारा भारतीय नौसेना के तत्त्वाधान में आरम्भ किया गया था. इसका प्रतिनिधित्व मुख्य रूप से नौसेना प्रमुखों, समुद्री एजेंसियों के प्रमुखों तथा 32 सदस्य व पर्यवेक्षक राष्ट्रों के प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है. यह एक स्वैच्छिक पहल है जिसका उद्देश्य क्षेत्रीय स्तर पर प्रासंगिक समुद्री मुद्दों पर विचार-विमर्श हेतु एक खुला और समावेशी मंच प्रदान कर हिन्द महासागर क्षेत्र के तटवर्ती राष्ट्रों की नौसेनाओं के मध्य सामुद्रिक सहयोग में वृद्धि करना है.
  2. PAiSA
  3. स्ट्रेटोस्फेरिक ऐयरोसोल इंजेक्शन (SAI)
  4. एक्रॉस (ACROSS) योजना
  5. स्पाइनेकर (SpiNNAker)
  6. स्मोकस्टैक उद्योग – यह उद्योग एक प्रकार का परम्परागत भारी विनिर्माण उद्योग है जिसमें भारी मशीनरी, बड़ी वस्तुओं अथवा अन्य उद्योगों के आगतों (input) का विनिर्माण किया जाता है. उदाहरण के लिए – कार/ऑटोमोबाइल विनिर्माण, जहाज निर्माण, लौह एवं इस्पात तथा अन्य धातुएँ आदि.
  7. ग्लोबल कॉम्पैक्ट फॉर सेफ, आर्डरली एंड रेगुलर माइग्रेशन (GCM)
  8. एडवांस्ड मोटर फ्यूल्स टेक्रोलॉजी कोलैबोरेशन प्रोग्राम (AMFTCP) – एडवांस्ड मोटर फ्यूल्स (AMF) अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (International Energy Agency : IEA) के परिवहन-सम्बन्धी प्रौद्योगिकी सहयोग कार्यक्रमों में से एक है. टेक्नोलॉजी कोलैबोरेशन प्रोग्राम (TCP) एक बहुपक्षीय प्रौद्योगिकी पहल है जो ऊर्जा सुरक्षा, आर्थिक विकास और पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करने वाली प्रौद्योगिकी सम्बन्धी गतिविधियों को प्रोत्साहित करती है. भारत हाल ही में AMFTCP का सदस्य बना है. इसके अन्य सदस्य देश अमेरिका, चीन, जापान, कनाडा, चिली, इजराइल, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, स्वीडन, फ़िनलैंड, डेनमार्क, स्पेन, कोरिया गणराज्य, स्विट्ज़रलैंड और थाईलैंड हैं.
  9. लीडरशीप फॉर एकेडेमिशियंस प्रोग्राम (LEAP)
  10. सस्टेनेबल ब्लू इकॉनमी कांफ्रेंस, 2018
  11. इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन ह्यूमन माइक्रोबायोम
  12. परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड
  13. द ग्लोबल वेज रिपोर्ट
  14. त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई
  15. सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए एशिया-प्रशांत पुरस्कार
  16. मेगा फ़ूड पार्क
  17. अर्थ बायो जीनोम प्रोजेक्ट
  18. भारत में शत्रु सम्पत्ति संरक्षक
  19. विश्व खाद्य कार्यक्रम
  20. कम्बाला
  21. कर्च जलसन्धि
  22. कृत्रिम सूर्य अर्थात् एक्स्पेरिमेंटल एडवांस्ड सुपरकंडक्टिंग टोकामक (EAST)
  23. सामरिक पेट्रोलियम भंडार
  24. ग्लोबल कुलिंग इनोवेशन
  25. करतारपुर साहिब
  26. सिरोक्को (Sirocco) – सिरोक्को गर्म, शुष्क और धूलभरी पवनें हैं जिनकी उत्पत्ति सहारा मरुस्थल से होती है. सिरोक्को पवनें दक्षिण से उत्तर दिशा में, आंतरिक मरुस्थलीय से बाहर की ओर प्रवाहित होते हुए अपेक्षाकृत शीतल भूमध्यसागरीय की ओर गति करती है. इन पवनों के कारण अफ्रीका के उत्तरी तट पर धूलभरी शुष्क दशाएं व्याप्त हो जाती हैं, भूमध्यसागर में तूफानों का निर्माण होता है तथा यूरोप में मौसम शीत-आर्द्र हो जाता है. भूमध्यसागर के ऊपर से गुजरने के बाद ये पवनें आर्द्रता युक्त हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप इटली के दक्षिणी भाग में वर्षा होती है. वर्षा जल में मिश्रित लाल रेत कणों के कारण इस वर्षा को स्थानीय भाषा में “रक्त वृष्टि” (blood rain) कहा जाता है.
  27. प्रतिबंधित क्षेत्र परमिट (RAP) एवं इनर लाइन परमिट (ILP)
  28. संगाई उत्सव
  29. हिमालयी राज्य क्षेत्रीय परिषद् (HSRC)
  30. INSPIRE, 2018
  31. सिम्बेक्स (SIMBEX), इंद्रा (INDRA), कोप इंडिया (COPE INDIA)  –

अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के निकट SIMBEX नामक नौसैनिक अभ्यास का 25वाँ संस्करण आयोजित होने जा रहा है. इस अभ्यास में सिंगापुर और भारत की नौसेनाएँ सम्मिलित होंगी. इस बार का अभ्यास पैमाने और जटिलता के हिसाब से 1994 के बाद का अब तक का सबसे बड़ा अभ्यास होगा. SIMBEX का full form है – “Singapore-India Maritime Bilateral Exercise”.

INDRA भारत और रूस का एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है जो संयुक्त राष्ट्र (UN) के तत्त्ववधान में विद्रोह को दबाने से सम्बंधित है. इंद्र का नवीनतम सैन्य-अभ्यास उत्तरप्रदेश के झाँसी के पास स्थित बबीना सैन्य अड्डे के बबीना मैदानी चाँदमारी रेंज पर चल रहा है.

अमेरिका और भारत ने द्विपक्षीय हवाई अभ्यास “कोप इंडिया” में जापान को सम्मिलित करने के लिए हामी भर दी है. अब Cope India Air अभ्यास त्रिपक्षीय हो जायेगा. Cope India air exercise के अगले संस्करण का आयोजन दिसम्बर, 2018 में होने वाला है. यह एक अंतर्राष्ट्रीय वायु सेना अभ्यास है जो भारतीय वायु सेना एवं अमेरिका वायुसेना भाग लेती हैं. हर बार इसका आयोजन भारत में ही सम्पन्न किया जाता है. इस युद्ध का पहला अभ्यास ग्वालियर में फरवरी, 2004 में आयोजित हुआ था.

घबराने की बात नहीं है यदि आपको ये सारे टॉपिक नए लग रहे हैं. दरअसल, मैंने 2018 से टॉपिक चुनना शुरू किया है जिससे कुछ नहीं छूटे.

SGQ Links 1
SGQ Links 2
SGQ Links 3
SGQ Links 4
SGQ Links 5
SGQ Links 6

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.