SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 6

Sansar LochanSGQ Series 20191 Comment

UPSC Prelims परीक्षा 2019 के लिए Important Topics को highlight करते हुए आपको Quick Links update कर रहा हूँ. पिछले साल की ही तरह इस साल भी Sansar Guess Series (SGQ) में काफी देरी हो गई और सारा कुछ incomplete रह गया. मगर कोई बात नहीं मैं टॉपिक के साथ-साथ लिंक भी दे रहा हूँ. आप लिंक को ओपन कर के जल्दी-जल्दी टॉपिक कवर लें. ये सीरीज शायद Part-25 तक चली जाए या उससे भी ज्यादा. पर 22 मई तक सारे इम्पोर्टेन्ट टॉपिक अपलोड कर दूंगा.

यह रहा Part 6 >>>>

  1. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद्
  2. राष्ट्रीय वयोश्री योजना
  3. अकादमिक और अनुसंधान सहयोग संवर्द्धन योजना (SPARC)
  4. वित्तीय स्थिरता एवं विकास परिषद्
  5. भारत में डेटा स्थानीयकरण
  6. अर्थशास्त्र के लिए 2018 का नोबेल पुरस्कार
  7. OneerTM
  8. कोरोना
  9. सामरिक नीति समूह (Strategic Policy Group)
  10. ऑपरेशन समुद्र मैत्री – इंडोनेशिया में आये भूकंप और सुनामी के पीड़ितों को सहायता पहुँचाने के लिए भारत ने समुद्र मैत्री नामक एक विशाल मानवतावादी अभियान चलाया है जिसके अंतर्गत इंडोनेशिया की ओर दो हवाई जहाज एवं तीन नौसैनिक जहाज राहत सामग्री के साथ भेजे गए हैं.
  11. इंडियन ओशन डाईपोल (IOD) – भारतीय ग्रीष्मकालीन मानसूनी वर्षा भूमध्य रेखा के निकट स्थित पश्चिमी और पूर्वी उष्णकटिबंधीय हिन्द महासागर के दोलायमान समुद्री सतह तापमानों (oscillating sea surface temperatures) की एक प्रणाली से प्रभावित होती है. इस प्रणाली को इंडियन ओशन डाईपोल (IOD) के नाम से जाना जाता है. इसमें पूर्वी भाग की तुलना में पश्चिमी हिन्द महासागर बारी-बारी से अधिक गर्म और अधिक ठंडा होता है. IOD हिन्द महासागर के भूमध्यसागर क्षेत्र में अप्रैल-मई में विकसित होता है और इसकी चरम स्थिति अक्टूबर में होती है. धनात्मक IOD तब होता है जब अरब सागर में समुद्री सतह का तापमान सामान्य तापमान से अधिक और उष्णकटिबंधीय पूर्वी हिन्द महासागर में तापमान सामान्य तापमान से कम होता है. जब स्थिति इसके विपरीत होती है तब ऐसा कहा जाता है कि ऋणात्मक IOD विकसित हुआ है. धनात्मक IOD से अत्यधिक मानसून वर्षा प्राप्त होती है और मानसून के दिन अधिक सक्रिय होते हैं जबकि ऋणात्मक IOD से वर्षा कम होती है और मानसून अंतराल के दिन (कोई वर्षा न होने वाले दिन) अधिक होते हैं.
  12. डिजीयात्रा
  13. ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नस – विश्व बैंक द्वारा जारी की जाती है. 2019 की रिपोर्ट में भारत ने 23 स्थानों की छलांग लगाकर 77वें स्थान पर आ गया. यह स्थान दक्षिण एशियाई देशों में सर्वोच्च है. न्यूजीलैंड प्रथम स्थान पर है. भारत ने 10 संकेतकों में से 6 में अपनी रैंक में सुधार किया है.
  14. सबकी योजना सबका विकास
  15. 8 डिग्री चैनल – यह चैनल मिनिकॉय और मालदीव को पृथक करता है.
  16. क्यूपर बेल्ट – यह बेल्ट ऐसे छोटे बर्फीले पिंडों का चपटा वलय है जो वरुण ग्रह की कक्षा के बाहर सूर्य के चारों ओर परिक्रमा करते हैं. यह चर्चा में रहा क्योंकि अंतराष्ट्रीय खगोलीय संघ ( International Astronomical Union – IAU) के परिभाषा के अनुसार प्लूटो एक ग्रह नहीं है क्योंकि वह वरुण ग्रह के गुरुत्वाकर्षण से प्रभावित होता है और प्लूटो की कक्षा Kuiper belt में पाई जाने वाली जमी हुई गैसों और पदार्थों के साथ-साथ चलती है. हाल ही में यह चर्चा में रहा क्योंकि नासा ने अल्टिमा थूले का साफ़ चित्र भेजा और यह अल्टिमा थूले सौर मंडल के अन्दर वरुण ग्रह के परिक्रमा पथ से भी आगे स्थित कुइपर बेल्ट (Kuiper belt) में स्थित है.
  17. सतकोसिया टाइगर रिज़र्व – ओडिशा में है. बहुत बार DCA में चर्चा में रहा है. व्याघ्र आश्रयणी है.
  18. ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI), 2018वैश्विक भूख सूचकांक (Global Hunger Index) अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (IFPRI) और Welthungerhilfe (German for World Hunger Aid नामक NGO द्वारा ही जारी किया जाता है.  एक बार 2018 की रैंकिंग देख लीजिए > 2018 ranking of India in various fields
  19. साउथ ईस्ट एशिया रेगुलेटरी नेटवर्क (SEARN)
  20. कैसिनी अन्तरिक्ष यान, डॉन अन्तरिक्ष यान, केप्लर अन्तरिक्ष वेधशाला, चन्द्र एस-रे वेधशाला

घबराने की बात नहीं है यदि आपको ये सारे टॉपिक नए लग रहे हैं. दरअसल, मैंने 2018 से टॉपिक चुनना शुरू किया है जिससे कुछ नहीं छूटे.

Books to buy

One Comment on “SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 6”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.