SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 4

Sansar LochanSGQ Series 20191 Comment

Print Friendly, PDF & Email

UPSC Prelims परीक्षा 2019 के लिए Important Topics को highlight करते हुए आपको Quick Links update कर रहा हूँ. पिछले साल की ही तरह इस साल भी Sansar Guess Series (SGQ) में काफी देरी हो गई और सारा कुछ incomplete रह गया. मगर कोई बात नहीं मैं टॉपिक के साथ-साथ लिंक भी दे रहा हूँ. आप लिंक को ओपन कर के जल्दी-जल्दी टॉपिक कवर लें. ये सीरीज शायद Part-25 तक चली जाए या उससे भी ज्यादा. पर 22 मई तक सारे इम्पोर्टेन्ट टॉपिक अपलोड कर दूंगा.

यह रहा Part 4 >>>>

  1. SAFAL, SWAS, STAR
  2. सबरीमाला मंदिर
  3. ग्लोबल स्किल्स पार्क
  4. वैश्विक जिओ पार्क
  5. नवीकरणीय ऊर्जा पर दिल्ली घोषणा-पत्र
  6. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार पुरस्कार
  7. कैंब्रियन विस्फोट
  8. फिशरीज एंड एक्वाकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फण्ड (FAADF)
  9. मानव पूँजी सूचकांक (HCI)
  10. एशिया यूरोप मीटिंग (ASEM) शिखर सम्मलेन
  11. प्रकृति (PRAKRITI) – नवोदय विद्यालय समिति (NVS) और केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS) के साथ भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद् (ICFRI), देहरादून द्वारा दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये जाने के साथ पिछले वर्ष PRAKRITI कार्यक्रम आरम्भ हुआ. इसका उद्देश्य वनों और पर्यावरण के सम्बन्ध में जागरूकता को बढ़ावा देना, संतुलित वातावरण बनाए रखने और ऐसे कौशल प्राप्त करने के लिए NVS और KVS के छात्रों के बीच रूचि पैदा करना है जो वनों, पर्यावरण और समाज के प्रति देखभाल और सुरक्षा की भावना को प्रतिबिम्बित करते हों.
  12. जीनोम एशिया 100k परियोजना
  13. दक्षिण एशिया उप-क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग सड़क सम्पर्क निवेश कार्यक्रम (South Asia Sub-Regional Economic Cooperation Road Connectivity Investment Programme SASEC) – SASEC कार्यक्रम, एक परियोजना आधारित साझेदारी है जो बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, म्यांमार, नेपाल और श्रीलंका को एक साथ लाता है. इसका लक्ष्य क्षेत्रीय समृद्धि को बढ़ावा देना, आर्थिक अवसरों में सुधार करना और इस उप-क्षेत्र के लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता को बेहतर करना है. Read more
  14. बराक – 8 – यह मिसाइल प्रणाली लम्बी दूरी की सतह से वायु में प्रहार करने वाली मिसाइल (LR-SAM) और मध्यम दूरी की सतह से मार करने वाली मिसाइल को संदर्भित करती है. इसे DRDO एवं इजराइल की IAI ने संयुक्त रूप से विकसित किया है.
  15. इन्वेस्ट इंडिया
  16. प्रधानमन्त्री विज्ञान, प्रौद्योगिकी तथा नवाचार सलाहकार परिषद् (PM-STIAC) – केंद्र सरकार ने हाल ही में विज्ञान, तकनीक और नवाचार के विषय में एक नए 21-सदस्यीय परामर्शी पैनल गठित किया है जिसका नाम है – PM STIAC PM STIAC का full form है – Prime Minister’s Science, Technology and Innovation Advisory Council. इसके अध्यक्ष भारत सरकार के मुख्य वैज्ञानिक परामर्शी होंगे. इसमें अध्यक्ष के अतिरिक्त 8 सदस्य और 12 विशेष आमंत्रित सदस्य, 11 पदेन सचिव तथा विज्ञान, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा एवं शिक्षा से सम्बंधित 10 केन्द्रीय मंत्रालय विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे. PM STIAC प्रधानमन्त्री को विज्ञान, तकनीक और नवाचार के विषय में परामर्श देगा और प्रधानमन्त्री की वैज्ञानिक सोच के कार्यान्वयन का समन्वयन करेगा. Read more
  17. WHO की SAFER पहल – इसमें पाँच उच्च प्रभाव वाली रणनीतियों की रुपरेखा प्रदान की गई है. यह सरकारों को अल्कोहल के हानिकारक उपयोग तथा सम्बंधित स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक परिणामों को कम करने में सहायता प्रदान कर सकती है.
  18. राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र

घबराने की बात नहीं है यदि आपको ये सारे टॉपिक नए लग रहे हैं. दरअसल, मैंने 2018 से टॉपिक चुनना शुरू किया है जिससे कुछ नहीं छूटे.

Books to buy

One Comment on “SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 4”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.