SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 3

Sansar LochanSGQ Series 2019Leave a Comment

UPSC Prelims परीक्षा 2019 के लिए Important Topics को highlight करते हुए आपको Quick Links update कर रहा हूँ. पिछले साल की ही तरह इस साल भी Sansar Guess Series (SGQ) में काफी देरी हो गई और सारा कुछ incomplete रह गया. मगर कोई बात नहीं मैं टॉपिक के साथ-साथ लिंक भी दे रहा हूँ. आप लिंक को ओपन कर के जल्दी-जल्दी टॉपिक कवर लें. ये सीरीज शायद Part-25 तक चली जाए या उससे भी ज्यादा. पर 22 मई तक सारे इम्पोर्टेन्ट टॉपिक अपलोड कर दूंगा.

यह रहा Part 3 >>>>

  1. ई-सहज पोर्टल
  2. PAiSA
  3. स्मार्ट बाड़ परियोजना (Smart fence project)
  4. फॉल आर्मीवर्म – फॉल आर्मीवर्म या स्पोडोप्टेरा फ्रूजाईपेर्डा (Spodoptera Frugiperda), अमेरिका के उष्ण कटिबंधीय और उपोष्ण कटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाने वाला एक कीट है. यह कीट एशियाई देशों में फसलों को काफी नुकसान पहुँचा रहा है. अमेरिकी मूल का यह कीट दुनिया के अन्य हिस्सों में भी धीरे-धीरे फैलने लगा है. फॉल आर्मीवर्म पहली बार 2016 की शुरुआत में मध्य और पश्चिमी अफ्रीका में पाया गया था और कुछ ही दिनों में लगभग पूरे उप-सहारा अफ्रीका में तेज़ी से फैल गया. दक्षिण अफ्रीका के बाद यह कीट भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, म्याँमार, थाईलैंड और चीन के यूनान क्षेत्र तक भी पहुँच चुका है.
  5. अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना
  6. हाइफा का युद्ध
  7. वित्तीय समावेशन सूचकांक
  8. राजद्रोह से सम्बंधित भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 124-A
  9. राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति, 2018
  10. राष्ट्रीय वित्तीय समावेशन मिशन
  11. मॉडल इंटरनेशनल सेंटर फॉर ट्रांसफोर्मेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
  12. जीन ड्राइव प्रौद्योगिकी
  13. वाई.एम.देवस्थली समिति
  14. मोबिलाइज योर सिटी – अंतर्राष्ट्रीय पहल
  15. दीनदयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविकामिशन (DAY-NULM)
  16. गगनयान मिशन
  17. आईओवेव18 (IOWave18) – हिन्द महासागर में हिन्द महासागर लहर अभ्यास, 2018 (Indian Ocean Wave Exercise 2018 – IOWave18) आयोजित हुआ जिसमें भारत और 23 अन्य देश सम्मिलित हुए. इस अभ्यास में सुनामी के लिए mock drill आयोजित हुई. इस drill का आयोजन UNESCO का अंतर सरकारी महासागर समुद्र विज्ञान आयोग (Intergovernmental Oceanographic Commission – IOC) कर रहा है.
  18. भारत की पहली यौन अपराधियों की रजिस्ट्री (sex offender’s registry)
  19. एंटी-ब्राइबरी कन्वेंशन – (संक्षेप में – OECD का एंटी-ब्राइबरी कन्वेंशन अंतर्राष्ट्रीय व्यापार व्यवहारों में संलग्न विदेशी सार्वजनिक अधिकारियों द्वारा रिश्वत लेने को एक आपराधिक कृत्य बनाने हेतु विधिक रूप से बाध्यकारी मानकों को स्थापित करना है. यह इसे प्रभावी बनाने हेतु कई प्रभावी प्रावधान भी करता है. वर्तमान में इस कन्वेंशन के कुल 44 पक्षकार हैं, जिनमें से 36 देश OECD के सदस्य हैं. भारत ने इस अभी तक इस कन्वेंशन पर हस्ताक्षर नहीं किये हैं).
  20. ISRO द्वारा स्थापित स्पेस टेक्नोलॉजी इन्क्यूबेशन सेंटर (अन्तरिक्ष प्रौद्योगिकी इनक्यूबेशन केंद्र) – भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो को त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी इंक्यूबेशन केंद्र खोला है. ISRO द्वारा परिकल्पित एक नवीन अवधारणा है. यह देश के विभिन्न भागों में स्थित शैक्षिक समुदाय, उद्योग तथा अनुसंधान एवं विकास संस्थानों के साथ मिलकर काम करेगा. इसके द्वारा शोध, स्नातक एवं स्नाकोत्तर छात्रों के लिए ISRO में जारी वर्तमान तथा भावी कार्यक्रमों के लिए महत्त्वपूर्ण प्रोजेक्ट प्रदान किये जाएँगे. ऐसी अपेक्षा की जा रही है कि इससे छात्र समुदाय के मध्य अत्यावश्यक शोध संस्कृति का विकास हो पायेगा. पाठ्यक्रम में अंतिम वर्ष के छात्रों को ISRO के लिए महत्त्वपूर्ण तथा प्रासंगिक समस्याओं से परिचित कराया जाएगा.

घबराने की बात नहीं है यदि आपको ये सारे टॉपिक नए लग रहे हैं. दरअसल, मैंने 2018 से टॉपिक चुनना शुरू किया है जिससे कुछ नहीं छूटे.

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.