SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 13 (FINAL)

Sansar LochanSGQ Series 20192 Comments

यह SGQ Links का फाइनल पार्ट है. खैर आप घबराएं मत. लिस्ट कुछ लम्बा हो गया है. जबकि कल ही परीक्षा है.

मैंने ये टॉपिक ऐसे ही दे दिए हैं. सिर्फ एक बार पढ़ लें. 1 घंटे से ज्यादा नहीं लगेगा. वैसे भी अंतिम समय में ज्यादा स्ट्रेस नहीं लेना चाहिए. आप कॉपी किताब अब बंद ही कर दीजिये….

कभी-कभी ऐसे सवाल आ जाते हैं जिनका हम अनुमान नहीं लगा नहीं पाते. तो सारे टॉपिक को कवर करने के लिए हमने यह लिस्ट तैयार कर ली.

हमें पूरा का पूरा अनुमान ही कि यदि आपने Sansar DCA, Sansar Surgery, Sansar Editorial, Sansar Quiz पूरे साल अच्छे से पढ़ा है…तो करंट अफेयर्स का शायद ही ऐसा कोई टॉपिक बचा हो जिसे हमने कवर नहीं किया है.

वैसे हम खुद पर घमंड नहीं कर रहे…बस हर साल यही कोशिश रहती है कि करंट अफेयर्स पर हमारा परचम लहराता रहे और छात्रों को हम इसी तरह से मदद करते रहें.

चलिए कल के लिए बहुत सारी शुभकामनाएँ …..

यह रहा Part 13 >>>>

  1. कमिटमेंट टू रिड्यूसिंग इनइक्वैलटी (CRI) इंडेक्स – इस इंडेक्स को ब्रिटेन स्थित चैरिटी ऑक्सफेम इंटरनेशनल द्वारा जारी किया जाता है. 2018 के सूचकांक में भारत को 157 देशों वाली सूची में 147वाँ स्थान प्रदान किया गया. इस सूचकांक में, असमानता कम करने की प्रतिबद्धता के संदर्भ में भारत की स्थिति को “अत्यधिक चिंताजनक स्थिति” के रूप में चिन्हित किया है क्योंकि यहाँ 3 बिलियन लोग निवास करते हैं जिनमें से अधिकांश लोग निर्धन हैं.
  2. ताज ट्रापेजियम जोन (TTZ) – TTZ में तीन विश्व धरोहर स्थल – ताजमहल, आगरा का किला और फ़तेहपुर सीकरी सम्मिलित हैं. ताजमहल के निकट एक समलम्ब चतुर्भुज (trapezium) के आकर में विस्तृत होने के कारण इस क्षेत्र को TTZ के रूप में नामित किया गया है.
  3. विश्व शिखर सम्मेलन (WOSA)
  4. V-Dem (वैराइटीज ऑफ़ डेमोक्रेसी) – V-DEM लोकतंत्र के मापन और अवधारणा से सम्बंधित एक नया दृष्टिकोण (परियोजना) है. इस दृष्टिकोण का सञ्चालन वी-डेम संस्थान द्वारा किया जा रहा है. यह परियोजना लोकतंत्र के पाँच सिद्धांतों – निर्वाचन, उदारता, सहभागिता, विचार-विमर्श और समतावादिता – के मध्य अंतर करती है और इन सिद्धांतों के मापन करने के लिए डाटा एकत्र किया जाता है.
  5. मत्स्य पालन एवं जलीय कृषि (एक्वाकल्चर) अवसंरचना विकास कोष (FIDF)
  6. इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज (INF) ट्रीटी
  7. बाल नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार (संशोधन) अधिनियम, 2019
  8. जियरलेनोन (Zearalenone)
  9. कॉल मनी मार्केट – यह एक ऐसा बाजार है जहाँ बैंकों द्वारा अपनी तरलता आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए ओवरनाईट ऋण प्राप्त किया जा सकता है.
  10. ग्लोबल कमीशन ऑन द इकॉनमी एंड क्लाइमेट – यह एक अंतर्राष्ट्रीय पहल है जो कि यह जाँच करती है कि जलवायु परिवर्तन द्वारा उत्पन्न जोखिमों से निपटने के दौरान देश आर्थिक विकास की प्राप्ति किस प्रकार कर सकते हैं. इस आयोग को सात देशों (कोलम्बिया, इथियोपिया, इंडोनेशिया, नोर्वे, दक्षिण कोरिया, स्वीडन, UK) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को रिपोर्ट करने के लिए एक स्वतंत्र पहल के रूप में अधिकृत किया गया.
  11. गंगा नदी डॉलफिन
  12. इंटरस्टेलर मैपिंग एंड एक्सीलेरेशन प्रोब (IMAP) – इस मिशन को 2024 में प्रक्षेपित करने का लक्ष्य रखा गया है. यह हेलिओसिफ्यर में कॉस्मिक किरणों की उत्पत्ति के सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राप्त करने तथा हेलिओस्फियर की सीमा को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करेगा.
  13. मेघ बीजन (Cloud Seeding) – यह बादलों में आर्द्रता को प्रेरित करने का एक कृत्रिम तरीका है.
  14. सोवरेन गोल्ड बांड (SGB) – यह भारत सरकार की ओर से भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किये जाते हैं. ये भौतिक स्वर्ण को धारण करने का एक विकल्प है. निवेशकों को निर्गत मूल्य का भुगतान नकद में करना होगा और बांडों की परिपक्वता पर, इनका मोचन नकद में होगा.
  15. येलो वेस्ट – येलो वेस्ट या पीला जैकेट (गिल्ट्स जौनस) आन्दोलन आर्थिक न्याय हेतु एक लोकप्रिय, जमीनी राजनीतिक आन्दोलन है जो 2018 में फ़्रांस में ऑनलाइन शुरू हुआ था. यह आन्दोलन ईंधन की बढ़ती कीमतों, जीवन यापन की उच्च लागत पर रोक लगाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी.
  16. हॉटहाउस अर्थ – कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी के एक “टिपिंग पॉइंट” पर पहुँचने में केवल एक डिग्री सेल्सियस शेष है. उल्लेखनीय है कि टिपिंग पॉइंट का अर्थ औसत वैश्विक तापमान का पूर्व-औद्योगिक काल से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक होना है. इस तापमान के अधिक होने पर हमारा विश्व का एक “हॉटहाउस अर्थ” स्थिति में होगा, जहाँ जलवायु परिवर्तन की स्थिति अनियंत्रित हो जायेगी और विशाल क्षेत्र निर्जन हो जाएगा.
  17. युवा विज्ञानी कार्यक्रम – भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन ने शुरू किया. इसका उद्देश्य अन्तरिक्ष गतिविधियों के उभरते क्षेत्रों में युवा पीढ़ी की रूचि को बढ़ाना है.
  18. नंदन नीलेकणि समिति – भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया. समिति को भुगतान के डिजिटलिकरण को प्रोत्साहित करने और डिजिटलीकरण के जरिये वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के लिए सुधारों का सुझाव प्रदान करने का कार्य सौंपा गया है.
  19. मादक पदार्थ की माँग में कमी लाने हेतु राष्ट्रीय कार्य योजना (National Action Plan for Drug Demand Reduction : NAPDDR)
  20. गुजराल सिद्धांत
  21. NASMAS-II – भारत NASMAS II की खरीद के लिए अमेरिका के साथ वार्ता कर रहा है. यह एक उन्नत वायु रक्षा प्रणाली है.
  22. सिक्योर हिमालय – केंद्र सरकार ने एक छः वर्षीय परियोजना सिक्योर हिमालय का अनावरण किया है. इस परियोजना का उद्देश्य उच्च हिमालयी पारिस्थितिकी तंत्र में स्थानीय और वैश्विक स्तर पर महत्त्वपूर्ण जैव विविधता, भूमि और वन संसाधनों का संरक्षण सुनिश्चित करना है.
  23. लाल किला घोषणा – भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रणनीतिक साझेदारी योजना पर मार्च 1997 में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला और पूर्व प्रधानमन्त्री देवगौड़ा द्वारा हस्ताक्षर किये गये थे. इसे लाल किला घोषणा के नाम से जाना जाता है.
  24. Womaniya on GEM
  25. क्रिप्टो-आधारित फोरेक्स रेट – हाल ही में वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने एकल विनिमय दर की घोषणा की है तथा इसे अपनी समाजवादी सरकार की पेट्रो क्रिप्टोकरेंसी के साथ सम्बद्ध करते हुए प्रभावशाली तरीके से 96% तक अवमूल्यन कर दिया.
  26. ग्लोबल सोलर कौंसिल – यह सौर ऊर्जा में राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं तथा विश्व के अग्रणी नियमों का एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन है. इसकी स्थापना 6 दिसम्बर, 2015 को ऐतिहासिक संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (UN COP-21) के पश्चात् की गई. नेशनल सोलर एनर्जी फेडेरेशन ऑफ़ इंडिया, ग्लोबल सोलर कौंसिल का संस्थापक सदस्य है.
  27. बैक सीरिज GDP डेटा – 2011-12 के नए आधार वर्ष के रूप में अपनाए जाने के तीन वर्ष बाद, CSO और नीति आयोग द्वारा 2005-06 से 2011-12 की अवधि के लिए विकास सम्बन्धी विवरण देते हुए बैक सीरिज जारी की गई है.
  28. अतिरिक्त निगरानी उपाय – यह एक निगरानी पद्धति है, जिसमें भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड (SEBI) द्वारा भारतीय बाजार में शेयरों की कीमतों में अत्यधिक अस्थिरता पर व्यापारिक नियंत्रण अधिरोपित किया जाता है.
  29. ICESat-2 – पिछले वर्ष NASA द्वारा प्रक्षेपितICESat-2 उपग्रह ने अन्टार्कटिका के पिघलते हुए हिमखंडों तथा उसके कारण पूरे विश्व में समुद्र-स्तर में होने वाली वृद्धि के आँकड़े भेजे हैं जिनके आधार पर जलवायु से सम्बंधित पूर्वानुमान को अधिक सटीक बनाने में सहायता मिलेगी.
  30. NABARD का सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज – NABARD ने सरकारी, निजी, वित्तीय और गैर-सरकारी क्षेत्रकों के विभिन्न हितधारकों द्वारा समेकित जलवायु कार्रवाई में तीव्रता लाने के लिए दक्षिण पूर्व एशिया में सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज का आरम्भ किया है. यह दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र और साथ ही अफ्रीका के विकासशील देशों में क्षमता निर्माण और परियोजना की तैयारी के प्रयासों में भी सहायता प्रदान करेगा.
  31. इंडिया अर्बन डाटा एक्सचेंज प्रोडक्ट (IUDX) – भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) द्वारा शुरू किया गया. यह एक सॉफ्टवेर प्लेटफार्म है जो शहरों में मौजूद डेटा के भंडार से स्मार्ट शहरों और उनके नागरिकों दोनों को लाभान्वित करेगा.
  32. सौर शहर योजना – इसका उद्देश्य शहर में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से आपूर्ति बढ़ाने और ऊर्जा दक्षता उपायों के संयोजन के जरिये पाँच वर्षों के बाद पारम्परिक ऊर्जा की अनुमानित माँग में न्यूनतम 10% की कमी लाना है. प्रत्येक राज्य में कम से कम एक शहर और अधिकतम पाँच शहरों के मंत्रालयों द्वारा समर्थन दिया जा सकता है. शहरों की आबादी 50 लाख से 50 लाख के बीच. उत्तर-पूर्वी राज्यों के लिए छूट.
  33. होंग्युन प्रोजेक्ट – चीन का संचार उपग्रह – विश्व भर में ब्रॉडबैंड इन्टरनेट सेवाएँ प्रदान करने के लिए.
  34. स्टैंडिंग डिपाजिट फैसिलिटी – यह एक ऐसी सुविधा है जो RBI को वाणिज्यिक बैंकों को सरकारी प्रतिभूतियां दिए बिना उनसे तरलता (जमा) को अवशोषित करने की अनुमति प्रदान करता है.
  35. वन्यजीव संरक्षण के लिए भारत के प्रथम आनुवंशिक बैंक – भारत का प्रथम आनुवंशिक संसाधन बैंक है जहाँ आनुवंशिक पदार्थों को भावी पीढ़ी के लिए संगृहित किया जाएगा ताकि लुप्तप्राय और संरक्षित जानवरों को संरक्षण प्रदान किया जा सके. उदघाटन हैदराबाद (तेलंगाना) में किया गया.
  36. बाबा कल्याणी पैनल – विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) के सम्बन्ध बाबा कल्याणी की अध्यक्षता में गठित समिति ने यह सुझाव दिया है कि इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे कुछ क्षेत्रों द्वारा उच्च घरेलू माँग प्रदर्शित की गई हैं.
  37. फ्यूचर ऑफ़ जॉब्स रिपोर्ट – WEF द्वारा जारी किया जाता है.
  38. द इंक्लूसिव वेल्थ रिपोर्ट – UN इनवायरमेंट द्वारा जारी किया जाता है.
  39. EAC-PM – प्रधानमन्त्री की आर्थिक सलाहाकार परिषद् (EAC-PM) सरकार को आर्थिक और सम्बंधित मुद्दों पर सलाह प्रदान करने के लिए गठित एक स्वतंत्र निकाय है. PM मोदी द्वारा सितम्बर 2017 में इस परिषद् का गठन किया गया. छह सदस्यीय परिषद् है जिसके अध्यक्ष विवेक देबरॉय हैं.
  40. Allam Cycle – यह एक नॉवेल CO2, ऑक्सी-ईंधन ऊर्जा चक्र है, जो हाइड्रोकार्बन ईंधन के प्रयोग के जरिये बिजली उत्पादन के दौरान हुए 100% वायुमंडलीय उत्सर्जन को कैप्चर कर लेता है.
  41. INS अरिघट – बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी. परमाणु आयुधों को ले जाने में सक्षम है.
  42. MCA 21 मिशन मोड प्रोजेक्ट – भारत सरकार के कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने MCA21 प्रोजेक्ट की शुरुआत की है जो कॉर्पोरेट संस्थाओं, पेशेवरों और जन सामान्य के लिए आसान तरीके से MCA सेवाओं तथा सुगम एवं सुरक्षित पहुँच प्रदान करती है.
  43. एकीकृत वन्यजीव पर्यावास विकास योजना – केंद्र प्रायोजित योजना है जिसे राष्ट्रीय उद्यानों एवं अभयारण्यों के विकास हेतु सहायता के लिए पूर्ववर्ती केंद्र प्रायोजित योजना के अंतर्गत अधिक घटकों और गतिविधियों को जोड़कर परिचालन योग्य बनाया गया है.
  44. री-टिडिम – भारत – कलादान मल्टी-मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट, भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग परियोजना, Rhi-Tiddim सड़क परियोजना म्यांमार के सहयोग से क्रियान्वित कर रहा है. भारत द्वारा मिज़ोरम की सीमा के समीप म्यांमार में Rhi-Tiddim (लगभग 60 किलोमीटर) का उन्नयन कर रहा है.
  45. ReWeave – माइक्रोसॉफ्ट इंडिया द्वारा एक नए ई-कॉमर्स प्लेटफार्म ReWeave के लांच की घोषणा की है. इसे प्रोजेक्ट ReWeave के तहत हथकरघा बुनकरों के लिए लांच किया गया है.
  46. एक्सपेरिमेंटल फॉरकास्ट्स लैंड सरफेस प्रोडक्ट्स – भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा पहली बार देशव्यापी मृदा नमी पूर्वनुमान प्रदान किया गया है. इस उत्पाद को एक्सपेरिमेंटल फॉरकास्ट्स लैंड सरफेस प्रोडक्ट्स कहा गया है तथा इसे वेरिएबल इन्फिल्ट्रेशन कैपेसिटी मॉडल के माध्यम से विकसित किया गया है, जिसके अंतर्गत मृदा, वनस्पति, भूमि उपयोग तथा भूमि आच्छादन तथा अन्य मानदंडों को ध्यान में रखा जाएगा.
  47. उद्योग 4.0 – यह विनिर्माण में हुई चौथी क्रांति का प्रतिनिधित्व करता है. हाल ही में विश्व आर्थिक मंच द्वारा भारत में चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए एक केंद्र स्थापित किया गया था. सैन फ्रांसिस्को, टोक्यो और बीजिंग के बाद यह विश्व में चौथा केंद्र है.
  48. हैप्पी सीडर – Sansar Surgery Part 24
  49. कृषि-बाजार अवसरंचना कोष (AMIF)
  50. एसीनेटोबैक्टर जुनी (Acinetobacter junii)
  51. बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (MIGA) – MIGA विश्व बैंक समूह की एक सदस्य संस्था है. MIGA का मिशन विकासशील देशों में विदेशी निवेश को बढ़ावा देना है. भारत MIGA का एक सदस्य है.
  52. MARPOL – यह एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन है, जिसका उद्देश्य समुद्री जहाजों द्वारा समुद्री पर्यावरण में होने वाले प्रदूषण की रोकथाम करना है.
  53. LaQshya कार्यक्रमPrelims Booster Part 3 8th question
  54. शैडो बैंकिंग – शैडो बैंकिंग उन सभी गैर-बैंक वित्तीय मध्यस्थों को संदर्भित करता है जो पारम्परिक वाणिज्यिक बैंकों के समान सेवाएँ प्रदान करते हैं. ये संस्थान नियमित बैंकिंग प्रणाली के बाहर कार्य करते हैं.
  55. कोस्टल एम्प्लॉयमेंट जोन – जहाजरानी मंत्रालय ने सागरमाला कार्यक्रम के राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य योजना (NPP) के तहत देश के तटीय क्षेत्रों में 14 तटीय आर्थिक क्षेत्रों की पहचान की है. इन 14 रोजगार क्षेत्रों (एम्प्लॉयमेंट जोन) का निर्माण तटीय राज्यों में स्पेशल पर्पस व्हेकिल के आधार पर किया जायेगा.
  56. मोहर जलाशय परियोजना – यह परियोजना छतीसगढ़ के बालोद जिले में स्थित है.
  57. तितली की प्रजाति – हाल ही में एक तितली की प्रजाति नीलगिरी प्लेन ऐस को 130 वर्षों के बाद पुनः खोजा गया. इसे पहले वर्ष 1888 में देखा गया था.
  58. क्रिप्टोजैकिंग – यह एक प्रकार का साइबर हमला है, जिसमें हैकर द्वारा क्रिप्टोकरेंसी को माइन करने के लिए अपने लक्ष्य की प्रोसेसिंग पॉवर को हाइजैक किया जाता है.
  59. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 66A
  60. संयुक्त समुद्री निगरानी प्रणाली – हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO और उसके समकक्ष फ्राँसीसी अंतरिक्ष एजेंसी CNES ने भारत में एक संयुक्त समुद्री निगरानी प्रणाली स्थापित करने के लिये समझौते पर मुहर लगाई. दोनों राष्ट्र पृथ्वी की निम्न कक्षा में परिक्रमा करने वाले उपग्रहों का समूह स्थापित करेंगे जो वैश्विक स्तर (विशेष रूप से हिंद महासागर का वह क्षेत्र जहाँ फ्राँस का रीयूनियन द्वीप स्थित है) पर जहाज़ों के आवागमन की निगरानी करेंगे. इस प्रक्रिया के तहत सबसे पहले दोनों देश अपने वर्तमान अंतरिक्ष प्रणालियों से प्राप्त आँकड़ों को आपस में साझा करेंगे और उनका विश्लेषण करने के लिये नए एल्गोरिदम (Algorithms) विकसित करेंगे. ISRO और CNES दोनों अंतरिक्ष एजेंसियों के अध्यक्षों ने समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए बताया कि CNES-ISRO समझौते का मुख्य उद्देश्य हिंद महासागर में जहाजों का पता लगाने, पहचान करने और उनकी निगरानी के लिये एक संचालन प्रणाली की स्थापना इसी वर्ष मई में स्थापित करना है.
  61. राष्ट्रीय खनिज नीति, 2019
  62. RISECREEK
  63. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (UNSC) प्रस्ताव, 1267
  64. ADMM Plus – हाल ही में सिंगापुर और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त रूप से आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की एक बैठक तथा साथ ही समुद्री सुरक्षा क्षेत्रीय प्रशिक्षण अभ्यास का आयोजन किया. बैठक में 18 देशों के रक्षा मंत्री आये. इनमें 10 मंत्री आसियान देशों के थे और शेष 8 इन देशों से आये थे – अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, जापान, रूस, चीन और भारत.
  65. भारत को जानो कार्यक्रम – ‘’भारत को जानो’’ कार्यक्रम विदेश मंत्रालय आयोजित करता है इसका उद्देश्‍य 18-30 वर्ष की आयु समूह के प्रवासी युवा भारतीयों को देश के विकास और उपलब्धियों से अवगत कराना और उन्‍हें अपने पूर्वजों की धरती के निकट लाना है. यह कार्यक्रम भारतीय मूल के विद्यार्थियों तथा पेशेवर युवाओं को भारत भ्रमण, विचार, आकांक्षाओं और अनुभवों को साझा करने तथा समकालीन भारत के साथ निकटता के लिए विशिष्‍ट मंच प्रदान करता है.
  66. QRSAM missile – रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ज़मीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल (QRSAM) का ओडिशा तट के आईटीआर चांदीपुर से सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. दोनों मिसाइलों का परीक्षण विभिन्न ऊंचाइयों और स्थितियों के लिए किया गया. (27 Feb, 2019 DCA)
  67. फ्रेटरनिटी फण्ड – चिट फंड (संशोधन) बिल, 2018 की खास बातें —चिट बिजनेस के लिए फ्रेटरनिटी फंड शब्द का उपयोग —–चिट फंड के ड्रॉ के लिए कम से कम 2 सदस्य जरुरी —-फोरमेन का कमीशन 5 से बढ़ाकर 7 फीसदी होगा —-चिट फंड के लिए 100 रुपए की सीमा हटेगी, नई सीमा राज्य तय करेंगे.
  68. Project 75 I – इस प्रोजेक्ट के तहत छह स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों का निर्माण भारतीय नौसेना के लिए किया जा रहा है. फ्रांसीसी कम्पनी नेवल ग्रुप द्वारा डिजाईन की गई पनडुब्बियों का निर्माण मुंबई स्थित माझगाँव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है.
  69. एशियन प्रीमियम
  70. डिस्टेंस टू फ्रंटियर – डिस्टेंस टू फ्रंटियर स्कोर वस्तुतः एक अर्थव्यवस्था की “फ्रंटियर” से दूरी को प्रदर्शित करता है. एक अर्थव्यस्था की फ्रंटियर से दूरी को 0 से 100 तक के पैमाने पर इंगित किया जाता है.
  71. प्रोजेक्ट ऐपण – ऐपण एक पारम्परिक लोक चित्रकला शैली है जिसे विशेष रूप से उत्तराखंड की महिलाओं द्वारा प्रदर्शित किया जाता है.
  72. वेस्ट नाइल वायरस – केरल में मामले दर्ज किये गये. पहली बार यूगांडा में देखा गया था. मच्छरों के काटने से फैलता है. यह वायरस फ्लैववायरस जीनस का एक सदस्य है. मनुष्यों के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है.
  73. सुरक्षित नगर परियोजना
  74. भारत का पहला ऊर्जा कुशल रेलवे स्टेशन – दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के तहत हैदराबाद (तेलंगाना) में कचेगुडा रेलवे स्टेशन ने भारतीय रेलवे में पहले ऊर्जा कुशल ‘ए 1 श्रेणी’ रेलवे स्टेशन होने का अद्वितीय गौरव अर्जित किया है.
  75. मिहिर और प्रत्यूष – भारत के मौसम पूर्वानुमान में सुधार करने हेतु एक पहल के रूप में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने नॉएडा स्थित राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र में मिहिर नामक उच्च निष्पादन कंप्यूटर प्रणाली का शुभारम्भ किया है. प्रत्युष के अनावरण के बाद भारत के सुपर कंप्यूटिंग कौशल में अत्यधिक वृद्धि हुई है.
  76. ईज (EASE) रिफॉर्म्स इंडेक्स – यह 140 वस्तुनिष्ठ, बेंचमार्क मैट्रिक्स के आधार पर सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक (PSB) के सुधार एजेंडे की प्रगति का स्वतंत्र रूप से मूल्यांकन करता है.
  77. सांसद आदर्श ग्राम योजना (SAGY)
  78. शेंजन क्षेत्र – यह क्षेत्र यूरोपीय राष्ट्रों का एक क्षेत्र है, जिन्होंने आधिकारिक तौर पर अपनी परस्पर सीमाओं पर पासपोर्ट और अन्य सीमा सम्बन्धी नियंत्रण उपायों को समाप्त कर दिया है. यूरोपीय संघ के 28 सदस्य देशों में से 22 शेंजन क्षेत्र में सम्मिलित हैं. शेंजन क्षेत्र में चार ऐसे देश हैं जो यूरोपीय संघ के सदस्य नहीं हैं. ये हैं – आइसलैंड, नॉर्वे, स्विट्ज़रलैंड और लिंचेस्टीन.
  79. मास्को फॉर्मेट – यह रूस की एक पहल है. इसे रूस, अफगानिस्तान, चीन, पाकिस्तान, ईरान और भारत के विशेष प्रतिनिधियों के मध्य परामर्श के लिए छह-पक्षीय तंत्र के आधार वर्ष 2017 में प्रस्तुत किया गया था.
  80. किंगदाओ घोषणा – शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन क़िंगदाओ घोषणा को अपनाने के साथ समाप्त हुआ. यह घोषणा आतंकवाद, अलगाववाद और अतिवाद से लड़ने के लिए तीन साल की योजना को लागू करने के लिए की गयी है. यह लंबी अवधि तक पड़ोसी के अच्छे संबंधो, दोस्ती और सहयोग पर संधि के कार्यान्वयन की भी मांग करता है.
  81. उन्नत चूल्हा अभियान
  82. इको-डेवलपमेंट फोर्स स्कीम – रक्षा मंत्रालय द्वारा क्रियान्वित योजना. उद्देश्य है उन क्षेत्रों की पारिस्थितिकी का पुनरुद्धार करना जो या तो अत्यधिक निम्नीकरण या सुदूर अवस्थितियों या कठिन कानून एवं व्यवस्था के कारण कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं.
  83. प्रधानमंत्री युवा योजना
  84. नया सवेरा और नई रोशनी – नया सवेरा (अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए नि:शुल्क कोचिंग योजना) और नई रोशिनी (अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं को प्रशिक्षण, जानकारी और साधन मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार ने नई रोशनी योजना शुरू की है).
  85. मंगदेछु जलविद्युत – भूटान में निर्मित 750 मेगावाट की एक परियोजना है.
  86. क्लीन एनर्जी ट्रांजीशन्स प्रोग्राम – अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की वार्षिक मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में क्लीन एनर्जी ट्रांजीशन्स का समर्थन करने के लिए एक पहल की शुरुआत की गई.
  87. DMH-11 – अग्रणी कृषि वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन ने अपने एक शोधपत्र में Bt कपास को विफल बताया है. उनका यह निष्कर्ष एक पेपर में प्रकाशित हुआ जिसका नाम है – “सतत खाद्य एवं पोषण सुरक्षा के लिए आधुनिक तकनीक”/’Modern Technologies for Sustainable Food and Nutrition Security’. इस पेपर में भारत की फसलों के विकास एवं परिवर्तित जीन वाली फसलों (transgenic crops) – विशेषकर Bt कपास और Bt बैंगन तथा DMH-11 नामक परिवर्तित जीन वाली संकर सरसों – की समीक्ष की गई है.
  88. राष्ट्रीय स्मारक एवं पुरावेषण मिशन (NMMA) – 2007 में प्रारम्भ किया गया था. इसका उद्देश्य विभिन्न स्रोतों एवं संग्रहालयों से निर्मित विरासत एवं स्थलों (BH&S) तथा पुरावशेषों पर एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करना है.
  89. सामाजिक निर्धनता रेखा (Societal Poverty Line) – विश्व बैंक द्वारा जारी किया जाता है.
  90. होनोलूलू स्ट्रेटेजी – होनोलूलू स्ट्रेटेजी विश्व भर में समुद्री मलबे के पारिस्थितिकीय, मानव स्वास्थ्य सम्बन्धी और आर्थिक दुष्प्रभावों को कम करने के लिए व्यापक और वैश्विक सहयोगात्मक प्रयास के लिए एक फ्रेमवर्क है.
  91. स्टेट ऑफ़ द वर्ल्डस बर्ड्स रिपोर्ट – यह वर्ल्डलाइफ इंटरनेशनल हर पाँच वर्ष में प्रकाशित करता है.
  92. रेगुलेटरी सैंडबॉक्स – यह फिनटेक और डिजिटल बैंकिंग पर रिज़र्व बैंक के कार्यसमूह द्वारा सुझाया गया एक फ्रेमवर्क है. यह फ्रेमवर्क फिनटेक कंपनियों को कम लागत और कम समय में नवीन उत्पादों को प्रारम्भ करने में सहायता प्रदान करेगा.
  93. हाइपेरियन – यूरोपियन साउदर्न ऑब्जर्वेटरी (ESO) के वैज्ञानिकों के एक दल ने अन्तरिक्ष में अरबों प्रकाश वर्ष दूर का निरीक्षण करते हुए ब्रह्मांड के आरम्भिक दिनों में सबसे विशाल आकाशगंगाओं का पता लगाया है तथा जिसे “हाइपेरियन” नाम से जाना जाता है.
  94. PCS1x – भारत ने दिसंबर, 2018 में बंदरगाहों पर एक पोर्ट कम्युनिटी सिस्टम- PCS1x आरम्भ किया. ‘PCS1x’एक क्लाउड आधारित तकनीक है जिसे मुंबई स्थित लॉजिस्टिक्स समूह जे.एम. बक्सी ग्रुप द्वारा विकसित किया गया है. PCS1x इंजन, वर्कफ़्लो, मोबाइल एप्लीकेशन, ट्रैक और ट्रेस, बेहतर उपयोगकर्त्ता इंटरफ़ेस, सुरक्षा सुविधाओं आदि की सूचना प्रदान करता है और समावेशन को बेहतर बनाता है. PCS1x की एक अनूठी विशेषता यह है कि यह थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर को जोड़ सकता है जो समुद्री उद्योग के लिये सेवाएँ प्रदान करता है. इससे हितधारकों को सेवाओं के व्यापक नेटवर्क तक पहुँचने में मदद मिलती है. यह भुगतान की सुविधा भी प्रदान करता है जिससे बैंक द्वारा भुगतान प्रणाली पर निर्भरता कम होती है. PCS1x एक डेटाबेस प्रदान करता है जो सभी लेन-देन के लिये एकल डेटा बिंदु के रूप में कार्य करता है.
  95. NICE समझौता – यह समझौता ट्रेडमार्क के पंजीकरण के उद्देश्य के लिए वस्तुओं और सेवाओं के अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण से सम्बंधित है.
  96. लोकार्नो समझौता – यह औद्योगिक डिजाइनों के लिए अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण स्थापित करने से सम्बंधित है.
  97. नियोनिकोटिनाइड – यह रासायनिक रूप से निकोटीन से सम्बंधित कीटनाशकों का एक नया वर्ग है.
  98. लूनर रेकॉन्सेन्स ऑर्बिटर (LRO)
  99. ग्लोबल एनवायरनमेंट आउटलुक
  100. गोल्डन राइस
  101. श्रेयस (SHREYAS)
  102. प्रधानमन्त्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (PMBJP)
  103. वन प्लेनेट समिट – 14 मार्च, 2019 को केन्या के नैरोबी में इसका तीसरा संस्करण आयोजित किया गया. यह अफ्रीकी देशों द्वारा सभी क्षेत्रों में जलवायु कार्रवाई को आगे बढ़ाने के लिए विश्व बैंक समूह द्वारा समर्थित है.
  104. स्वायत्त (SWAYATT) पहल – इसका पूरा नाम है – Start-ups, Women and Youth Advantage Through eTransactions. इस पहल का उद्देश्य सरकार के ई-मार्केटप्लेस से स्टार्ट-अपों, महिलाओं और युवा उद्यमियों को जोड़ना है. ज्ञातव्य है कि ई-मार्केटप्लेस सरकारी खरीद का एक राष्ट्रीय मंच है. यह केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की एक पहल है.
  105. लीगल एंटिटी आइडेंटिफायर – 20 अंकों के इस विशिष्ट कूट का प्रयोग विश्व भर में वित्तीय लेन-देन करने वाले पक्षकारों की पहचान के लिए किया जाएगा.
  106. प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना (PMRPY)
  107. नाइन डैश लाइन – यह वह सीमा है जिस पर चीन ऐतिहासिक अधिकारों के आधार पर अपने स्वयं के क्षेत्र के रूप में दावा करता है. यह यूनाइटेड नेशन कन्वेंशन ऑन द लॉ ऑफ़ द सी (UNCLOS) के तहत दक्षिण चीन सागर को चीन के क्षेत्र के रूप में सीमांकित करते हैं.
  108. वीमेंस लाइवलीहुड बांड – विश्व बैंक, UN वीमेन और स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया (SIDBI) द्वारा एक साथ मिलकर विशेष रूप से महिलाओं के लिए 300 करोड़ रुपये आरम्भिक कोष के साथ एक नया सोशल इम्पैक्ट बांड (जिसे वीमेंस लाइवलीहुड बांड कहा जाता है) को लांच किया गया है.
  109. डेयरी प्रसंस्करण एवं अवसरंचना विकाश कोष (DIDF)
  110. मिगिंगो द्वीप – यह द्वीप विक्टोरिया झील में अवस्थित एक छोटा एवं अत्यधिक घनी आबादी वाला द्वीप है. यह द्वीप केन्या और युगांडा के मध्य क्षेत्रीय विवाद (निम्न स्तरीय विवाद) का एक केंद्र है.
  111. ऑपरेशन ओलिवा – हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल ने ओडिशा समुद्री मत्स्यन विनियमन अधिनियम के प्रावधानों के तहत वन अधिकारियों के प्रयासों को समर्थन प्रदान करने के लिए “operation oliva” आरम्भ किया है.
  112. प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी कार्यक्रम – इसके माध्यम से छात्रवृत्ति के साथ-साथ शैक्षिक ऋण योजनाओं के प्रशासन एवं निगरानी के लिए पूर्णतः सूचना तकनीक आधारित वित्तीय सहायता प्राधिकरण को स्थापित करने का प्रस्ताव दिया गया था.
  113. सऊदी अरब का “निताकत कानून” – यह सऊदी अरब की एक नई नीति है जिसके तहत सऊदी कंपनियों एवं उद्यमों को अपने श्रमबल में कुछ निश्चित स्तरों तक सऊदी नागरिकों को शामिल करना अनिवार्य है. इसका उद्देश्य बेरोजगार सऊदी नागरिकों की संख्या में कमी करना है.
  114. टास्क फ़ोर्स ऑन क्लाइमेट रिलेटेड फाइनेंसियल डिसकलोजर (TCFD) – इसकी स्थापना 2015 में वित्तीय स्थिरता बोर्ड (FSB) द्वारा किया गया था.
  115. आईरोव ट्यूना (EyeRov Tuna) – भारत का पहला पानी के नीचे (underwater) काम करने वाला रोबोटिक ड्रोन EyeROV Tuna हाल ही में DRDO की नौसैनिक भौतिक एवं समुद्र वैज्ञानिक प्रयोगशाला को सौंप दिया गया है.
  116. कंट्री बाय कंट्री रिपोर्ट्स
  117. भारतीय लेखांकन मानक (IndAS) – यह एक वैश्विक लेखांकन अभ्यास है जिसे अपनाने के लिए ऋणदाताओं को अधिदेशित किया गया है. इसे अपनाने के परिणामस्वरूप आरम्भ में ऋण हानि की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. RBI ने आदेश दिया है कि अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों कंपनी नियम, 2015 के तहत अधिसूचित भारतीय लेखा मानकों का अनुपालन करेंगे.
  118. 660 किलोमीटर सीमा – पृथ्वी की संरचना के बारे में हमारी समझ यह है कि यह मोटे तौर पर क्रस्ट, मेंटल और कोर (crust, mantle and core) में विभाजित है लेकिन बोलीविया में किए गए भूकंप के एक अध्ययन के अनुसार वैज्ञानिकों ने स्वीकार किया है कि सीधे 660 किमी- नीचे एक पर्वत और पर्वत जैसी स्थलाकृति मौजूद है जो ऊपरी और निचले मेंटल को अलग करती है. इस परत के लिए एक औपचारिक नाम नहीं होने से वैज्ञानिक इसे सामान्यतः 660 किलोमीटर की सीमा (660 Km Boundary) कहते हैं.
  119. सेरी-अर्का एंटीटेरर 2019 – मार्च 2019 में ताशकंद, उज्बेकिस्तान में आयोजित किये गये SCO की क्षेत्रीय आतंकवाद-रोधी संरचना (RATS) परिषद् की 34वीं बैठक के दौरान संयुक्त अभ्यास “सेरी-अर्का एंटीटेरर 2019” को संचालित करने का निर्णय लिया गया था. भारत, पाकिस्तान सहित शंघाई सहयोग संगठन के अन्य सदस्य राष्ट्र इस वर्ष आयोजित होने वाले संयुक्त आतंकवाद-रोधी अभ्यास में भाग लेंगे.
  120. एथेरियम और रिपल – ये दोनों भिन्न-भिन्न प्रौद्योगिकियों पर आधारित डिजिटल मुद्राओं के प्रकार हैं. एथेरियम ब्लाकचैन नेटवर्क है. रिपल एक ब्लाकचैन नहीं है.
  121. बेरेशीट – यह विश्व का प्रथम निजी रूप से परिकल्पित, वित्त पोषित, निर्मित और प्रक्षेपित किया चन्द्र मिशन है. इसका निर्माण SpaceIL नाम की एक इजराइली कम्पनी द्वारा किया गया है. इसे फाल्कन 9 राकेट द्वारा प्रक्षेपित किया गया.
  122. INSTEX
  123. तितली च्रकवात
  124. एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस एक्सचेंज (APIX) – यह एक बैंकिंग प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म है, जिसे सम्पूर्ण विश्व में लगभग दो अरब लोगों तक पहुँचने के लिए तैयार किया गया है जो अभी भी बैंकों खातों से वंचित हैं.
  125. पाग-असा द्वीप (थिटू द्वीप) – यह दक्षिण चीन में अवस्थित है. यह प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होने वाली स्प्रैटली द्वीपसमूह का दूसरा सबसे बड़ा और फिलीपींस प्रशाषित द्वीपों में सबसे बड़ा द्वीप है.
  126. टोटल पोलर कंपाउंड्स (total polar compounds)
  127. ट्रांस-यूरोपियन ट्रांसपोर्ट नेटवर्क (TEN-T) – यह यूरोपीय आयोग की एक नीति है, जो सड़कों, रेलवे लाइनों, अंतर्र्देशीय जलमार्ग, समुद्री नौवहन मार्गों, बन्दरगाहों, हवाई अड्डों और रेल-रोड टर्मिनलों के सम्पूर्ण यूरोप में विस्तृत नेटवर्क के कार्यान्वयन और विकास को निर्देशित करती है.
  128. वैश्विक स्तर पर महत्त्वपूर्ण कृषि विरासत प्रणाली (GIAHS) – GIAHS को 2002 में FAO द्वारा शुरू किया गया था. GIAHS का उद्देश्य जन जागरूकता पैदा करना, विश्व कृषि विरासत स्थलों की रक्षा करना था. भारत में GIAHS साइट्स के कुछ उदाहरण कोरापुट (ओडिशा), कुट्टनाद कृषि (केरल), सैफरन हेरिटेज ऑफ़ कश्मीर आदि हैं.
  129. एशियन हाईवे नेटवर्क – यह एक क्षेत्रीय परिवहन सहयोग है, जिसका उद्देश्य एशिया में सड़क अवसंरचना की क्षमता और विकास में वृद्धि, यूरोप-एशिया परिवहन संपर्कों के विकास में सहायता तथा स्थलरुद्ध देशों की कनेक्टिविटी में सुधार करना है. यह 1959 में प्रारम्भ की गई थी. एशियाई हाईवे AH 1 और AH 2 भारत के राष्ट्रीय राजमार्गों का अनुसरण करते हुए भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों से होकर गुजरते हैं.
  130. हिन्दूकुश हिमालय असेसमेंट – यह काठमांडू स्थित इंटरनेशनल सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड माउंटेन डेवलपमेंट (ICIMOD) द्वारा जारी किया गया. रिपोर्ट से पता चला कि वैश्विक तामपान में होने वाली वृद्धि को 5 डिग्री सेल्सियस तक भी यदि सीमित कर दिया जाये तो इसके बावजूद भी 21वीं सदी तक इस क्षेत्र में स्थित एक तिहाई से अधिक हिमनद पिघल सकते हैं.
  131. रेटिंग शौपिंग – बौंड रेटिंग से सम्बंधित है.
  132. नबलन द्वीप – इसका परिधीय विस्तार 8 km. है. यह चिल्का झील (ओडिशा) के विशाल क्षेत्र में एक अद्वितीय स्थान रखता है. नलबन पक्षी अभयारण्य भी अवस्थित है.
  133. ओउमुआमुआ – हमारे सौर मंडल में प्रवेश करने वाला प्रथम ज्ञात अंतरातारकीय पिंड है जो अपेक्षा से अधिक तीव्र गति से सूर्य से विपरीत दिशा में त्वरित हुआ. इसे पहली बार दूरबीन से अक्टूबर, 2017 में देखा गया था.
  134. फॉरेन मनी स्वैप ऑक्शन – इसके माध्यम से RBI वित्तीय बाजारों में तरलता में वृद्धि करती है. इस नीलामी के माध्यम से RBI द्वारा बैंकों से अमेरिकी डॉलर का क्रय किया जाएगा.
  135. EMISAT mission
  136. ऑपरेशन मदद और ऑपरेशन सहयोग – केरल में बाढ़ पीड़ितों के सहयोग के लिए भारतीय नौसेना ने Operation Madad लौंच किया था. नौसेना के अलावा भारतीय थल सेना ने Operation Sahyog शुरू किया था.
  137. बागुज गाँव – यह पूर्वी सीरिया का एक गाँव है, जो इस क्षेत्र में ISIS के क्षेत्र में 5 वर्ग मील का अंतिम अधिकृत क्षेत्र था.
  138. क्रेडिट ऑफटेक – यह ऑफसेट बैंकों का क्रेडिट पोर्टफोलियो है. यह बैंकों द्वारा दिए गये ऋण को दर्शाता है.
  139. रामप्पा मंदिर – तेलंगाना के मुलगु जिले के पालमेट में अवस्थित रामप्पा मंदिर रामालिंगेश्वर मंदिर के नाम से भी विख्यात है. 1213 ई. में काकतीय शासक गणपति देव ने निर्माण करवाया था. यह UNESCO सूची में विश्व विरासत स्थल के रूप में शामिल है.
  140. फ़ूड इनोवेटर्स नेटवर्क (FINE) – FINE के माध्यम से FSSAI सूचीबद्ध चार चुनौतियों का समाधान करने के लिए स्टार्ट-अप के साथ मिलकर कार्य कर रहा है.
  141. स्वेट इक्विटी – इसका अभिप्राय किसी कंपनी के मालिकों और कर्मचारियों द्वारा किसी परियोजना या उद्यम में किये गये श्रम व प्रयासों के योगदान और उससे हुए मूल्य निर्माण से है. धन की कमी से जूझ रहे स्टार्टअप में, मालिक और कर्मचारी सामान्यतः कम्पनी में स्टॉक (हिस्सेदारी प्राप्त करने) के बदले बाजार मूल्य से कम वेतन को स्वीकार करते हैं और उनके द्वारा इस हिस्सेदारी से उस समय लाभ प्राप्त करने की अपेक्षा की जाती है जब व्यवसाय को अंततः बेचा जाएगा.
  142. अनुपम वर्मा समिति – इसके गठन का उद्देश्य एक या एक से अधिक देशों में निषेध, प्रतिबंधित तथा वापस ले लिए गये परन्तु भारत में पंजीकृत किये जा रहे 66 कीटनाशकों की तकनीकी समीक्षा करना था.
  143. ExseedSAT 1 – हाल ही में SpaceX ने 18 देशों के 63 अन्य उपग्रहों के साथ भारत के प्रथम निजी रूप से निर्मित उपग्रह ExseedSAT-1 को प्रक्षेपित किया. यह लघु संचार उपग्रह एल्यूमीनियम की मिश्र धातु से निर्मित है. इस उपग्रह को मुंबई स्थित स्टार्टअप Exseed Space द्वारा बनाया गया है.
  144. इनिशियल कॉइन ऑफरिंग (ICO) – यह IPO के समान एक क्रिप्टोकरेंसी स्पेस है.
  145. INAM PRO + – राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसरंचना विकास निगम लिमिटेड (NHIDCL) द्वारा डिजाइन किया गया वेब पोर्टल है. इसका उद्देश्य सीमेंट खरीददारों और विक्रेताओं को एक साथ लाने के लिए एक साझा मंच प्रदान करना है.

Click for previous SGQ Links Series

Books to buy

2 Comments on “SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 13 (FINAL)”

  1. Sir mujhe to 2020 ke liye taiyari krni h to plz sir mujhe thoda guide line de dijiye
    Sir mai prepration kha se aur kaise start kru
    Sir plz help me

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.