संयुक्त कमांड (Joint Commands) क्या होते हैं? – कार्य एवं आवश्यकता

Sansar LochanGovernanceLeave a Comment

रक्षा स्टाफ प्रमुख (Chief of Defence Staff – CDS) का कार्यालय तीनों रक्षा सेवाओं – स्थल सेना और नौसेना एवं हवाई सेना – में संयुक्त कमांड (Joint Commands) की स्थापना करने की समयबद्ध योजना बना रहा है. सबसे पहले वायु सेना के लिए संयुक्त कमांड गठित होगा.

संयुक्त कमांड (Joint Commands) क्या होते हैं?

  • यह एक एकीकृत कमांड होता है जिसके अन्दर सम्बंधित सैन्य सेवा के सभी संसाधन एक अकेले कमांडर के अधीन होते हैं.
  • इस प्रकार का कमांड देश के किसी विशेष भौगोलिक क्षेत्र के लिए बनाया जाता है. तात्पर्य यह है कि उस भौगोलिक क्षेत्र में तैनात एक अकेला सैन्य कमांडर देश पर खतरा आने पर स्थल सेना, नौसेना और वायु सेना तीनों सेनाओं के संसाधन को आवश्यकतानुसार अपने हाथ में ले सकता है.

संयुक्त कमांड का कार्य

  • संयुक्त कमांड का कमांडर अपने कमांड को सुसज्जित करने के लिए और प्रशिक्षण की व्यवस्था करने के लिए स्वतंत्र होगा.
  • यदि उसे माल ढुलाई की आवश्यकता पड़ी तो तीनों सेवाओं की सेवा उसे तत्काल उपलब्ध हो जायेगी. परन्तु साथ ही साथ तीनों सेनाएँ अपनी स्वतंत्र पहचान को बनाये भी रखेगी.

वर्तमान में कितने संयुक्त कमांड हैं?

  • वर्तमान में एक संयुक्त कमांड अंडमान और निकोबार के लिए है. इसका नाम अंडमान और निकोबार कमांड है. तीनों सेनाओं के प्रमुख बारी-बारी से इसके अध्यक्ष होते हैं. इस संयुक्त कमांड की स्थापना 2001 में कारगिल युद्ध के पश्चात् राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय में एक मंत्रीसमूह द्वारा दिए गये प्रतिवेदन के आधार पर हुई थी.
  • 2006 में एक और ऐसे कमान की स्थापना हुई थी जिसका नाम रणनीतिक सैन्य बल कमान (The Strategic Forces Command) है. यह संयुक्त कमान अभी कार्यशील है.

संयुक्त कमांड की आवश्यकता क्यों?

सेना में अभी जो कमांड हैं उनके प्रमुख की तुलना में एकीकृत कमांड के प्रमुख के पास बहुत प्रकार के संसाधन होंगे. उदाहरण के लिए वह वायु सेना के लड़ाकू जेट की भी सेवा आवश्यकता पड़ने पर ले सकता है.

संयुक्त कमान के अन्दर दोहरे संसाधन की स्थिति नहीं आती है क्योंकि किसी एक सेना को उपलब्ध संसाधन दूसरी सेना के लिए भी काम आ जाता है.

कमांड के संयुक्त होने से सेना की तीनों सेवाओं के लोग एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझ पायेंगे और इस प्रकार रक्षा स्थापना में सामंजस्य बढ़ेगा.

देश में कितने सैन्य कमान (Commands) हैं?

  1. वर्तमान में 17 कमान हैं. स्थल सेना और वायु सेना के अन्दर 7-7 कमान हैं जबकि नौसेना के अन्दर 3 कमान हैं.
  2. ये कमान अपनी-अपनी सेना के प्रति उत्तरदायी होते हैं और इनके प्रमुख तीन तारों वाले अधिकारी होते हैं.

दूसरे देशों में संयुक्त कमान होते हैं?

कई देशों में सेनाओं के अन्दर समेकित थिएटर कमांड होते हैं. उदाहरण के लिए चीन की सेना में पाँच थिएटर कमान हैं – उत्तरी, पश्चिमी, पूर्वी, दक्षिणी और मध्य कमान. इनमें से पश्चिमी कमांड भारत के मामलों को देखता है. अमेरकी सेना के अन्दर 11 एकीकृत कमान हैं जिनमें 7 भौगोलिक और 4 कार्यपरक कमांड हैं. भौगोलिक कमान विश्व के अलग-अलग क्षेत्रों का काम देखते हैं जैसे – अफ्रीका, सेंट्रल अमेरिका, यूरोप, भारत-प्रशांत, उत्तरी, दक्षिणी और अन्तरिक्षीय. अमेरिकी सेना के कार्यपरक कमान ये सब काम देखते हैं – साइबर, विशेष कार्रवाई, परिवहन और रणनीति.

Tags : What are joint commands? Explained in Hindi. एकीकृत थियेटर कमांड (Integrated Theatre Command) क्या है?

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.