Sansar डेली करंट अफेयर्स, 21 March 2019

Sansar LochanSansar DCA3 Comments

Sansar Daily Current Affairs, 21 March 2019


GS Paper 1 Source: Indian Express

indian_express

Topic : Nowruz

संदर्भ

ईरान के नववर्ष को नौरोज कहते हैं जो ईरानियों द्वारा मनाया जाता है. इसकी उत्पत्ति छठी शताब्दी ई.पू. में हुई मानी जाती है. भारत में जरथुष्ट्र धर्म को मानने वाले पारसी समुदाय के लोग इसे जोश-खरोश से मनाते हैं.

नौरोज की महत्ता

ईरानी समुदाय नौरोज को मार्च 21 को या उससे एक दिन आगे-पीछे मनाता है. विदित हो कि ईरानी पंचांग मार्च 21 से शुरू होता है. कहा जाता है कि इसी तिथि को जमशेद फारस का राजा बना था. जरथुष्ट्र धर्म में राजा जमशेद का बड़ा माहात्म्य है और इसलिए उसके राज्यारोहन की तिथि को नववर्ष के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन मेष नक्षत्र का पहला दिन भी होता है.

नौरोज के दिन ही वासंतिक विषुव (spring equinox) भी पड़ता है. इसी तिथि को पूरे दिन सूर्य की गतियों के आधार पर अनेक धार्मिक कृत्य किये जाते हैं.

भारत में यह कैसे मनाया जाता है?

भारत में पारसी समुदाय नौरोज को उसी तरह मनाता है जैसे विश्व के किसी अन्य भाग में. इस दिन लोग अग्नि मन्दिर जाते हैं. भारत में पारसी मुख्य रूप से मुंबई और गुजरात में रहते हैं. वहाँ नौरोज की धूम देखने योग्य होती है.


GS Paper 1 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : Worldwide Cost of Living 2019

संदर्भ

The Economist Intelligence Unit नामक प्रतिष्ठान ने 2019 में विश्व-भर में जीवनयापन की लागत से सम्बन्धित सर्वेक्षण का प्रतिवेदन प्रकाशित कर दिया है. इस सर्वेक्षण में विश्व-भर के शहरों में 160 उत्पादों और सेवाओं के अलग-अलग 400 दामों की तुलना की गई है.

मुख्य निष्कर्ष

  • 2019 में पहली बार विश्व के सबसे महँगे शहर की श्रेणी में तीन शहरों को शीर्षस्थ स्थान मिला है – सिंगापुर, होंगकोंग और पेरिस. इन तीनों शहरों में जीवनयापन अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से 7% अधिक महँगा है. विदित हो कि न्यूयॉर्क शहर को ही जीवनयापन की लागत को मापने के लिए मापदंड बनाया गया है.
  • शीर्षस्थ दस शहरों में सिंगापुर ही ऐसा शहर है जिसने अपने पिछले वर्ष की रैंकिंग को बनाए रखा है. ज्ञातव्य है कि लगातार छह वर्षों से सिंगापुर सबसे महँगा शहर घोषित होता रहा है.
  • 2019 की सूची में वेनजुएला की राजधानी केराकास का स्थान निम्नतम रहा. पहले निम्नतम जीवनयापन लागत वाला शहर सीरिया की राजधानी दमिश्क हुआ करती थी क्योंकि वहाँ बहुत दिनों से युद्ध चल रहा है.
  • जीवनयापन की लागत के मामले में वे ही शहर सस्ते से सस्ते हैं जहाँ या तो कोई राजनीतिक उथल-पुथल है अथवा आर्थिक संकट विद्यमान है.

GS Paper 2 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : World Happiness Report

संदर्भ

संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2019 का विश्व संतुष्टि प्रतिवेदन (World Happiness Report) निर्गत कर लिया है.

मुख्य निष्कर्ष

  • इस प्रतिवेदन में लगातार दूसरे वर्ष फ़िनलैंड को पहला स्थान मिला है.
  • अमेरिका वैसे तो संसार के समृद्धतम देशों में से एक है, पर उसका विश्व संतुष्टि सूची में 19वाँ स्थान है.
  • भारत का स्थान इस वर्ष पिछले वर्ष से 7 बिंदु घटकर 140वें पर आ गया है.
  • युद्ध में फँसे दक्षिणी सुडान के लोग अपने जीवन से सर्वाधिक असंतुष्ट हैं.

विश्व संतुष्टि प्रतिवेदन क्या है?

  • इस रिपोर्ट (World Happiness Report) को N. सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन नेटवर्क (SDSN) द्वारा जारी किया जाता है.
  • इस रिपोर्ट में 156 देशों को प्रति व्यक्ति आय, सामाजिक सहयोग, आयु की लम्बाई, सामाजिक स्वतंत्रता, उदारता और भ्रष्टाचार के अभाव आदि पैमाने के आधार पर अंक दिए जाते हैं.
  • इस प्रतिवेदन में सूचनाएँ एक प्रश्नावली के माध्यम से एकत्र होती हैं जिसमें दिए गये प्रश्न मोटे तौर पर गेलप वर्ल्ड पोल (Gallup World Poll ) से लिए जाते हैं.

निष्कर्ष कैसे निकाला जाता है?

प्रतिवेदन के लिए एक प्रश्नावली होती है जिसमें जीवन के 14 क्षेत्रों का मूल्यांकन किया जाता है. ये हैं –

  • व्यवसाय और आर्थिक स्थिति (2) नागरिकों का जुड़ाव (3) संचार और प्रौद्योगिकी, (4) विविधता (सामाजिक मुद्दे), (5) शिक्षा और परिवार, (6) भावनाएँ (कल्याण), (7) पर्यावरण और ऊर्जा, (8) भोजन और आश्रय, (9) सरकार और राजनीति, (10) कानून और व्यवस्था (सुरक्षा), (11) स्वास्थ्य, (12) धर्म और नैतिकता, (13) परिवहन, और (14) काम.
  • ऊपर दिए गये क्षेत्रों के बारे में पूछताछ करने पर आये परिणामों का अंत में कुछ अन्य कारकों से मेल किया जाता है, जैसे – GDP और सामाजिक सुरक्षा.

माहात्म्य

आजकल विश्व में सार्वजनिक नीति का एक लक्ष्य “संतुष्टि” को भी माना जाता है. कई देशों के अनुभव से पता चलता है कि जिन देशों में GDP और प्रति व्यक्ति आय अधिक है, वे सबसे संतुष्ट देश हों यह आवश्यक नहीं है. ऐसा प्रतीत होता है कि सार्वजनिक संतुष्टि का सीधा सम्बन्ध विधि-व्यवस्था से होता है.


GS Paper 2 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : Real Estate Investment Trust

संदर्भ

विदित हुआ है कि भारत के पहले रियल स्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (REIT) की IPO को ढाई गुणा सब्सक्राइब किया गया है जिस कारण शेयर विक्रय से 53,000 करोड़ रू. से अधिक की माँग उत्पन्न हुई है.

Real-Estate-Investment-Trust

REIT क्या है?

  • REIT एक निवेश फण्ड है. यह म्यूच्यूअल फण्ड की भाँति होता है. परन्तु जबकि म्यूच्यूअल फण्ड के अंतर्गत शेयर में निवेश किया जाता है तो दूसरी ओर REIT में आयवर्धक रियल स्टेट की संपत्तियों में निवेश होता है.
  • REIT एक सामूहिक निवेश होता है जो सम्पत्ति की पोर्टफोलियो का संचालन करता है और निवेशक को समय-समय पर प्रतिलाभ देता है. SEBI का निर्देश है कि सभी REIT एक्सचेंजों पर अवश्य सूचीबद्ध किये जाएँ और धनराशि के प्रबंध के लिए IPO निकालें.

REIT तीन प्रकार के होते हैं –

  1. इक्विटी REIT जो आयोत्पादक सम्पत्तियों को खरीदते हैं और उनका प्रबंधन करते हैं.
  2. बंधक REIT जो रियल स्टेट के स्वामियों को प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से धनराशि उधार देते हैं.
  3. संकर REIT जो REIT के इन दोनों प्रकारों का मिश्रण होता है.

REIT कैसे काम करता है?

REIT अनेक निवेशकों से धनराशि उगाहता है और उस राशि को आयोत्पादक रियल स्टेट सम्पत्तियों में निवेश करता है, जैसे – कार्यालय भवन, आवासीय अपार्टमेंट, दुकान, होटल, गोदाम आदि. REIT स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध रहते हैं, अतः निवेशक इसकी इकाइयाँ खरीद सकते हैं. REIT एक न्यास के रूप में होते हैं. इस प्रकार REIT की संपदाएँ इकाई धारकों की ओर से एक स्वतंत्र न्यासी के पास रहती हैं.


GS Paper 3 Source: Economic Times

sansar_economic_times

Topic : Pulsars

संदर्भ

हाल ही में NASA ने अन्तरिक्ष में तेजी से यात्रा करते हुए एक पल्सर को देखा है.

  • इस पल्सर को PSR J0002+6216 (संक्षेप में, J0002) का नाम दिया गया है.
  • इस पल्सर के पीछे एक रेडियो का विकिरण करने वाली पूँछ है जिसकी दिशा हाल ही में हुए सुपरनोवा विस्फ़ोट के फैलते हुए मलबे की ओर है.
  • NASA के आकलन के अनुसार यह पल्सर अन्तरिक्ष में लगभग 40 लाख किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चल रहा है. यह गति इतनी तेज है कि यह पृथ्वी और चाँद की दूरी को मात्र छह मिनटों में पार कर सकती है.
  • इस पल्सर को सबसे पहली बार 2017 में एक नागरिक-विज्ञान परियोजना – [email protected] – के अंतर्गत देखा गया था.

J0002 कहाँ पर है?

  • यह पल्सर केसीओपिया (Cassiopeia) नक्षत्र संकुल से 6,500 प्रकाशवर्ष की दूरी पर स्थित है. यह प्रति सेकंड 7 बार घूर्णन करता है जिससे हर घूर्णन के साथ गामा किरणों का एक प्लस उत्पन्न होता है.
  • यह पल्सर CTB 1 नामक एक सुपरनोवा अवशेष के केंद्र से 53 प्रकाशवर्ष की दूरी पर स्थित है.
  • तारों के मध्य पाई जाने वाली गैस से होकर इस पल्सर के तीव्र यात्रा से शॉकवेव निकलते हैं जिसके कारण इसमें चुम्बकीय ऊर्जा तथा गतिमान पदार्थों की एक पूँछ बन जाती है जो वैरी लार्ज अरे (Very Large Array – VLA) उपकरण का प्रयोग कर रेडियो वेव लेंथ पर देखी जा सकती है.

पल्सर क्या होता है?

  • पल्सर एक अंतरक्षीय वस्तु है जो नियमित रूप से रेडियो तरंगे और अन्य विद्युत चुम्बकीय विकिरण छोड़ता रहता है. प्रत्येक सेकंड इससे 1,000 तक प्लस निकलते हैं.
  • पल्सर वस्तुतः एक अत्यन्त सघन और तेजी से घूमते हुए न्यूट्रोन तारे होते हैं जो किसी विशालकाय तारे के फटने के पश्चात् अवशेष के रूप में रह जाते हैं.

Prelims Vishesh

Kazakhstan renames capital Astana after ex-president :-

  • कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूर सुल्तान नजरबायेव 30 वर्ष लगातार सत्ता में रहने के बाद सत्ता को छोड़ रहे हैं.
  • सुल्तान नजरबायेव को सम्मान देने के लिए कजाकिस्तान ने अपनी राजधानी अस्ताना का नाम बदलकर नूर सुलतान कर दिया है.

NASA’s OSIRIS-Rex :-

  • नासा के OSIRIS-Rex अन्तरिक्षयान ने क्षुद्रग्रह बेनु में मेग्नेटाइट जैसे जलयुक्त खनिज होने की पुष्टि की है.
  • ये खनिज वहाँ प्रचुर मात्रा में पूरे क्षुद्रग्रह में विद्यमान हैं.

Click here to read Sansar Daily Current Affairs – Sansar DCA

[vc_message message_box_color=”red” icon_fontawesome=”fa fa-file-pdf-o”]February, 2019 Sansar DCA is available Now, Click to Downloadnew_gif_blinking[/vc_message]

WANT MONTHLY DCA PDF

₹540

One Year Plan
  • Monthly PDF
    • 12 Months Period from the month of purchase
      • You save Rs. 60
      • Printable Format
      • 3+ Editorials
      • No Daily Mail
      Sign Up Today!
      Books to buy

      3 Comments on “Sansar डेली करंट अफेयर्स, 21 March 2019”

      1. sir world Happiness report my jo SDSN jo report jari karta h 156 des ka n ,,,,,aap 56 kya kya deye h jo likhe h wo samjh nhi aa rha h, kya ye onily 56 des ko ye sub suvidha deta h,please sir explain kejeye

      Leave a Reply

      Your email address will not be published.

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.