Sansar डेली करंट अफेयर्स, 19 July 2018

Sansar LochanSansar DCA9 Comments

Print Friendly, PDF & Email

Sansar Daily Current Affairs, 19 July 2018


GS Paper 2 Source: PIB

pib_logo

Topic : Institute of Chartered Accountants of India (ICAI)

  1. मंत्रिमंडल ने भारतीय चार्टर्ड लेखपाल संस्थान (ICAI) और बहरीन बैंकिंग एवं वित्त संस्थान के बीच हुए एक समझौते को मंजूरी दे दी है.
  2. इस समझौते से भारतीय चार्टर्ड लेखपालों को अपने कार्यक्षेत्र को विस्तार देने में सहायता मिलेगी.
  3. इस समझौते से दोनों संस्थानों को आपस में सहयोग करने का अवसर मिलेगा तथा इनसे सम्बंधित छात्रों और पेशेवरों को सूचनाओं के आदान-प्रदान में मदद मिलेगी.
  4. भारतीय चार्टर्ड लेखपाल संस्थान (ICAI) एक वैधानिक निकाय (statutory body) है जिसकी स्थापना “The Chartered Accountants अधिनियम, 1949” के तहत हुई है.
  5. ICAI अपने ढंग की विश्व की दूसरी सबसे बड़ी संस्था है.
  6. ICAI भारत में वित्तीय अंकेक्षण और लेखपाल पेशे के लिए लाइसेंस देने और उसे विनियमित करने वाला एकमात्र निकाय है.
  7. यह भारत में कंपनियों द्वारा अपनाए गये लेखपाल कार्य के लिए मानदंड के विषय में राष्ट्रीय सलाहकार लेखपाल मानक समिति (NACAS) को सलाह देती है.
  8. कंपनियों के वित्तीय विवरणों के अकेंक्षण के लिए मानक निर्धारित करने हेतु ICAI ही जवाबदेह होता है.
  9. ICAI अंतर्राष्ट्रीय लेखाकार संघ (IFAC), दक्षिण-एशियाई लेखाकार संघ (SAFA) और एशियाई एवं प्रशांत लेखाकार संघ (CAPA) के संस्थापक सदस्यों में से एक है.

GS Paper 2 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : Right of Children to Free and Compulsory Education (Second Amendment) Bill, 2017

  1. लोकसभा ने स्कूलों में ‘फेल नहीं करने की नीति /no detention policy‘ को समाप्त करने के लिए नि: शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा बाल अधिकार (द्वितीय संशोधन) विधेयक, 2017 को पारित कर दिया है.
  2. यह विधेयक नि: शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा बाल अधिकार अधिनियम, 2009 को संशोधित कर रहा है.
  3. 2009 के अधिनियम में यह प्रावधान था कि प्राथमिक विद्यालय (classes 1-8) की पढ़ाई पूरी करने तक किसी बच्चे को फेल नहीं किया जायेगा और उन्हें अगले क्लास जाने से रोका नहीं जायेगा.
  4. विधेयक में यह प्रावधान है कि कक्षा 5 और 8 में प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के अंत में नियमित ढंग से परीक्षा आयोजित की जाएगी.
  5. यदि कोई परीक्षाओं में फेल कर जाता है तो उसे अतिरिक्त पढ़ाई कराई जायेगी और परिणाम निकलने के दो महीने के अन्दर एक नई परीक्षा ली जाएगी.
  6. यदि बच्चा फिर भी फेल कर गया तो उसको उस कक्षा में रोक दिया जायेगा.
  7. शिक्षा क्षेत्र में मूल अधिनियम की “फेल नहीं करने की नीति” की आलोचना चल रही थी. लोगों का कहना था कि फेल नहीं किये जाने से बच्चों में परिश्रम करने की भावना समाप्त हो रही थी और उनका प्रदर्शन नीचे जा रहा था.
  8. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के निर्माण के लिए गठित सुब्रमनियन समिति (TSR Subramanian committee) ने इस नीति को बंद करने का परामर्श दिया था.
  9. केन्द्रीय शिक्षा परामर्श बोर्ड की एक उपसमिति ने भी इस नीति को हटाने का सुझाव दिया था.

GS Paper 2 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : BRICS Regional Aviation Partnership

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने क्षेत्रीय विमानन साझेदारी सहयोग पर ब्रिक्स राष्ट्रों के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है.
  2. विदित हो कि BRICS में ये देश आते हैं – ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका.
  3. इस समझौते का उद्देश्य यह है कि एक संस्थागत ढाँचा स्थापित करने से इन देशों को नगर विमानन के क्षेत्र में सहयोग करने का लाभ प्राप्त होगा.
  4. आपस सहयोग के लिए निम्नांकित क्षेत्र चुने गये हैं –
  • सार्वजनिक नीतियाँ एवं क्षेत्रीय सेवाओं में अपनाई जा रही उत्तम पद्धतियाँ
  • क्षेत्रीय हवाई अड्डे
  • हवाई अड्डों की आधारभूत संरचना का प्रबंधन और वायु उड़ान सेवाएँ
  • नियामक एजेंसियों के बीच तकनीकी सहयोग
  • वैश्विक पहलों पर विचार समेत पर्यावरणीय सततता
  • योग्यता और प्रशिक्षण
  • पारस्परिक रूप से निर्धारित अन्य क्षेत्र.

यह समझौता और अन्य BRICS देशों के बीच नगर-विमानन के क्षेत्र में मील का पत्थर सिद्ध होगा. इससे BRICS देशों के बीच अधिक व्यापार, निवेश, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा.

BRICS क्या है?

BRICS विश्व की उभरती हुई अर्थव्यस्थाओं वाले पाँच बड़े देशों – ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका – का संघ है. इसका नाम इन देशों के पहले अक्षरों को मिला कर बना है. 2010 में दक्षिण अफ्रीका के शामिल किए जाने से पहले इसे “BRIC” के नाम से जाना जाता था. यह नाम 2001 में Goldman Sachs संस्था के अर्थशास्त्री Jim O’Neill द्वारा सुझाया गया था.

GS Paper 3 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : Cabinet relaxes NELP, pre-NELP pact rules

  1. केन्द्रीय मत्रिमंडल ने NELP-पूर्व और NELP अवधि में उत्पादन बँटवारे से सम्बंधित हस्ताक्षरित ठेकों को सुव्यवस्थित करने हेतु निर्मित नीतिगत ढाँचे को मंजूरी दे दी है.
  2. NELP का full form है – New Exploration Licensing Policy (नई खोज लाइसेंस नीति)
  3. प्रस्तावित नीतिगत ढाँचे में पूर्वोत्तर के ब्लॉकों में तेल की खोज के लिए दिए गये समय को बढ़ाया जायेगा तथा ब्लॉकों को विकसित करने वालों के बीच रॉयलटी के बँटवारे को सरल बनाया जायेगा.
  4. NELP की संकल्पना भारत सरकार के द्वारा 1997-98 में की गई थी.
  5. इसका उद्देश्य था कि खनिज तेल की खोज और उत्पादन में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कम्पनियों को बराबर-बराबर का अवसर मिले.
  6. NELP में इसके कार्यान्वयन हेतु नोडल एजेंसी के रूप में हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय की स्थापना का प्रावधान है.
  7. NELP की स्थापना से देश को लाभ हुआ है.
  8. विदित हो कि जब यह लागू हुआ अर्थात् 1999 में भारत की तलछटी घाटियों में से मात्र 11% में तेल की खोज का काम चल रहा था. अब यह प्रतिशत बहुत ज्यादा बढ़ गया है.

GS Paper 3 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

meghalayan_rock

Topic : Newest phase in Earth’s history named after Meghalaya rock

  1. वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के भूवैज्ञानिक इतिहास के एक नए चरण की रचना की है और उसे मेघालायन (Meghalayan) नाम दिया है.
  2. यह नाम भारत के मेघालय राज्य की एक गुफा में पाए गये stalagmite पर रखा गया है. (stalagmite = गुफा की छत के टपकाव से फर्श पर जमा हुआ चूने का स्तंभ).
  3. इस stalagmite से वैज्ञानिकों को 4200 वर्ष पहले घटी जलवायविक घटनाओं को समझने में सहायता मिली है.
  4. वैज्ञानिकों का कहना है कि मेघालायन चरण 4200 वर्ष पहले शुरू हुआ और अब तक चल रहा है.
  5. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि मेघलायन युग के आरम्भ में पूरे विश्व में भयंकर सूखा पड़ा था जिसने मिस्र से लेकर चीन तक सभी प्राचीन कृषि-आधारित सभ्यताओं को नष्ट कर दिया था.
  6. अनुमान है कि यह सूखा 200 वर्षों तक चला जिसके चलते लोगों का मिस्र, यूनान, सीरिया, फिलिस्तीन, मेसोपोटामिया, सिन्धु-घाटी, यांगसे नदी से व्यापक पलायन हुआ.
  7. अंतर्राष्ट्रीय भूगर्भ विज्ञान संघ (International Union of Geological Sciences – IUGS) ने मेघलायन नाम को विधिवत् स्वीकार कर लिया है.

अंतर्राष्ट्रीय भूगर्भ विज्ञान संघ (International Union of Geological Sciences – IUGS)

  • IUGS एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-सरकारी संघठन है जो भूगर्भ विज्ञान के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को समर्पित है.
  • IUGS भूगर्भ विज्ञान से सम्बंधित समस्याओं के अध्ययन को बढ़ावा देता है तथा भूविज्ञान के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय तथा बहुपक्षीय सहयोग को समर्थन और सुविधा प्रदान करता है.
  • IGUC यूनेस्को (UNESCO) के साथ भागीदारी करते हुए IGCP (International Geoscience Programme) और GGN (Global Network of National Geoparks ) की गतिविधियों में सम्मिलित होता है.

Prelims Vishesh

Ex Pitch Black

  1. Ex Pitch Black एक बहुराष्ट्रीय द्विवार्षिक सैन्य युद्ध अभ्यास है जिसकी मेजबानी रॉयल ऑस्ट्रेलियाई एयरफाॅर्स कर रहा है.
  2. इस कवायद का उद्देश्य कृत्रिम युद्ध वातावरण बनाकर OCA (Offensive Counter Air) और DCA (Defensive Counter Air) का अभ्यास करना है.
  3. यह अभ्यास हाल ही में इसलिए समाचारों में आया कि 2018 के Pitch Black अभ्यास में भारत पहली बार लड़ाकू विमानों के साथ भाग लेने जा रहा है.

Click here to read all Sansar Daily Current Affairs >> Sansar DCA

Books to buy

9 Comments on “Sansar डेली करंट अफेयर्स, 19 July 2018”

  1. Superb pointwise extraction of daily current affairs, it happened to be more beneficial for me, so will keep continue… A lots of thanks sir.

  2. Sir please detail m btataya kro because upsc m deeply puchta h. Isase question ka answer nhi de skte. Agar Ap mehanat kr hi rhe ho to Thoda deeply braise. Jse kisi k bare Kab gathan hua kse sanstha h kya kam

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.