Sansar डेली करंट अफेयर्स, 14 September 2021

Sansar LochanSansar DCALeave a Comment

Sansar डेली करंट अफेयर्स, 14 September 2021

Congratulations - you have completed Sansar डेली करंट अफेयर्स, 14 September 2021. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
सारागढ़ी का युद्ध किनके बीच लड़ा गया था?
A
यहूदी सैनिकों और अरब सैनिकों के बीच
B
ब्रिटिश भारतीय सैनिकों और जर्मन सैनिकों के बीच
C
अमेरिकी और वियतनामी सैनिकों के बीच
D
ब्रिटिश भारतीय सेना और उत्तर-पश्चिमी सीमा प्रान्त के आदिवासियों के बीच
Question 1 Explanation: 
का युद्ध 12 सितंबर 1897 को लड़ा गया था. इसे विश्व के सैन्य इतिहास में सबसे बेहतरीन अंतिम मोर्चों में से एक माना जाता है. इस युद्ध में ब्रिटिश सेना के इक्कीस सैनिकों ने 8,000 से अधिक अफरीदी और ओरकजई कबायली लड़ाकों का मुकबला किया था, और उन्होंने सात घंटों तक किले पर कब्ज़ा नहीं होने दिया. हालांकि, गिनती में काफी कम होने के बाबजूद, 36वीं सिख प्लाटून के सैनिकों ने हवलदार ईशर सिंह के नेतृत्व में अपनी अंतिम सांस तक लड़ाई लड़ी, जिसमें 200 कबायली मारे गए और 600 से अधिक बुरी तरह से घायल हुए थे.
Question 2
संविधान के अनुच्छेद 14 में प्रमुख प्रावधान क्या है?
A
भारत के बाहर रहने वाले भारतीय उद्‌भव के कुछ व्यक्तियों के नागरिकता के अधिकार का प्रावधान.
B
यह अनुच्छेद उन लोगों की नागरिकता के बारे में बात करता है, जो पाकिस्तान से पलायन कर भारत आए हैं.
C
राज्य, भारत के राज्यक्षेत्र में किसी व्यक्ति को विधि के समक्ष समता से या विधियों के समान संरक्षण से वंचित नहीं करने का प्रावधान.
D
कुछ शिक्षा संस्थाओं में धार्मिक शिक्षा या धार्मिक उपासना में उपस्थित होने के बारे में स्वतंत्रता का प्रावधान.
Question 3
QUAD अमूह में निम्नलिखित में से कौन-सा देश शामिल नहीं है?
A
ऑस्ट्रेलिया
B
जापान
C
भारत
D
रूस
Question 3 Explanation: 
Quad एक क्षेत्रीय गठबंधन है जिसमें ये चार देश शामिल हैं – ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अमेरिका. ये चारों देश प्रजातांत्रिक देश हैं और चाहते हैं कि समुद्री व्यापार और सुरक्षा विघ्नरहित हो. Quad की संकल्पना सबसे पहले जापान के प्रधानमन्त्रीShinzo Abe द्वारा 2007 में दी गई थी. परन्तु उस समय ऑस्ट्रेलिया के इससे निकल जाने के कारण यह संकल्पना आगे नहीं बढ़ सकी.
Question 4
पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की राजधानी मुज़फ्फराबाद है, जो झेलम और इसकी सहायक नदी नीलम की घाटी में स्थित है. नीलम नदी को भारत में किस नाम से जाना जाता है?
A
तावी
B
किशनगंगा
C
पीर चिनासी
D
श्योक
Question 4 Explanation: 
पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की राजधानी मुज़फ्फराबाद है, जो झेलम और इसकी सहायक नदी नीलम (जिसे भारत में किशनगंगा कहते हैं) की घाटी में स्थित है.
Question 5
कार्बन न्यूट्रैलिटी या नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन का मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित में से क्या है?
A
जितनी कार्बन डाईऑक्साइड उत्सर्जित की जाएगी, उतनी ही कार्बन डाईऑक्साइड वातावरण से हटाई जाएगी.
B
कार्बन डाईऑक्साइड के उत्सर्जन को शून्य कर देना
C
ऑक्सीजन प्लांट लगाकर वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा को अधिक कर देना
D
इनमें से कोई नहीं
Question 5 Explanation: 
कार्बन न्यूट्रैलिटी या नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन का तात्पर्य है कि जितनी कार्बन डाईऑक्साइड उत्सर्जित की जाएगी, उतनी ही कार्बन डाईऑक्साइड वातावरण से हटाई जाएगी. इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अर्थव्यवस्था के हर महत्त्वपूर्ण क्षेत्र को इको फ्रेंडली बनाना होता है. विभिन्न देशों को अपनी अर्थव्यवस्था को प्रदूषण फैलाने वाले कोयले और गैस व तेल से चलने वाले बिजली स्टेशनों की जगह, पवन या सौर ऊर्जा फार्म जैसे अक्षय ऊर्जा स्रोतों के ज़रिये सशक्त करना होता है.
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 5 questions to complete.

Sansar Daily Current Affairs, 14 September 2021


GS Paper 1 Source : Indian Express

indian_express

 

 

UPSC Syllabus : Modern Indian history from about the middle of the eighteenth century until the present- significant events, personalities, issues.

Topic : Battle of Saragarhi

संदर्भ

12 सितंबर को सारागढ़ी के युद्ध की 124वीं वर्षगाँठ मनाई गई. यह युद्ध 12 सितंबर 1897 को ब्रिटिश भारतीय सेना के सिख सैनिकों और उत्तर-पश्चिमी सीमा प्रान्त में पशून ओरकजई एवं अफरीदी आदिवासियों के बीच लड़ा गया था. 21 सिख सैनिकों द्वारा लगभग 8,000 की पश्तून सेना के विरुद्ध लड़े गये इस युद्ध को इतिहास की कुछ सबसे साहसिक लड़ाइयों में शुमार किया जाता है.

सारागढ़ी का लड़ाई

सारागढ़ी का युद्ध 12 सितंबर 1897 को लड़ा गया था. इसे विश्व के सैन्य इतिहास में सबसे बेहतरीन अंतिम मोर्चों में से एक माना जाता है.

  • इस युद्ध में ब्रिटिश सेना के इक्कीस सैनिकों ने 8,000 से अधिक अफरीदी और ओरकजई कबायली लड़ाकों का मुकबला किया था, और उन्होंने सात घंटों तक किले पर कब्ज़ा नहीं होने दिया.
  • हालांकि, गिनती में काफी कम होने के बाबजूद, 36वीं सिख प्लाटून के सैनिकों ने हवलदार ईशर सिंह के नेतृत्व में अपनी अंतिम सांस तक लड़ाई लड़ी, जिसमें 200 कबायली मारे गए और 600 से अधिक बुरी तरह से घायल हुए थे.

सारागढ़ी का महत्त्व

सारागढ़ी का किला, ‘फोर्ट लॉकहार्ट’ और ‘फोर्ट गुलिस्तान’ के बीच स्थित संचार दुर्ग था.

  • ऊबड़ खाबड़ ‘उत्तर पश्चिम सीमांत प्रांत’ (NWFP) में स्थित इन दोनों किलों (जो अब पाकिस्तान में हैं) का निर्माण महाराजा रणजीत सिंह ने करवाया था, बाद में अंग्रेजों ने इनका नाम परिवर्तित कर दिया था.
  • इन दोनों महत्वपूर्ण किलों में, ‘उत्तर पश्चिम सीमांत प्रांत’ के बीहड़ इलाके में बड़ी संख्या में तैनात किए जाने वाले ब्रिटिश सैनिक रहते थे, सारागढ़ी का किला, इन दोनों किलों में संपर्क कायम रखने में सहायक था.

इस युद्ध की विरासत

तत्कालीन ब्रिटेन में मरणोपरांत वीरता पदक नहीं देने की परंपरा थी. इस परंपरा को तोड़ते हुए महारानी विक्टोरिया ने 36वीं सिख प्लाटून के 21 शहीद सैनिकों – गैर-सैनिक कार्य करने वाले शहीद को छोड़कर – के लिए प्रत्येक को 500 रुपये, दो ‘मरबा’ (50 एकड़) जमीन और ‘इंडियन ऑर्डर ऑफ मेरिट’ (विक्टोरिया क्रॉस के समान पदक) से सम्मानित किया.

  • कुछ दिनों के बाद, अंग्रेजों ने किले पर फिर से अधिकार कर लिया और सारागढ़ी की जली हुई ईंटों से शहीदों के लिए एक स्मारक स्तंभ का निर्माण करवाया.
  • अंग्रेजों ने इन शहीदों के सम्मान में अमृतसर और फिरोजपुर में गुरुद्वारों की स्थापना की.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.