Sansar डेली करंट अफेयर्स, 05 October 2018

Sansar LochanSansar DCA2 Comments

Print Friendly, PDF & Email

Sansar Daily Current Affairs, 05 October 2018


GS Paper 2 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : Odisha food security scheme

संदर्भ

ओडिशा राज्य सरकार ने राज्य खाद्य सुरक्षा योजना (State Food Security Scheme – SFSS) नामक अपनी एक अलग खाद्य सुरक्षा योजना नामक अपनी एक अलग खाद्य सुरक्षा योजना आरम्भ की है. राज्य की इस योजना से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act – NFSA) से बचे 25 लाख गरीब लोग लाभान्वित होंगे.

मुख्य तथ्य

  • राज्य खाद्य सुरक्षा योजना में प्रत्येक लाभार्थी को हर महीने 5 किलो चावल 1 रु. किलो की दर से दिया जाएगा. ज्ञातव्य है की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनाओं में भी इसी दर से इतना ही चावल दिया जाता है.
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभ से वंचित रह गये 25 लाख जनों को राज्य की योजना का लाभ मिलेगा.
  • चावल का वितरण चुने हुए लाभार्थियों को विशेष राशन दुकानों पर e-Point of Sale (e-Pos) उपकरण के माध्यम से होगा.

पृष्ठभूमि

राष्ट्रीय योजना NFSA 2014 से लागू है. फिर भी इस योजना से कई लोग लाभ नहीं उठा पाते हैं. राज्य ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया था कि वंचित जनों को भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अन्दर लाया जाए. केंद्र सरकार से इस विषय में कोई प्रतिक्रिया आती नहीं देखकर राज्य सरकार ने अपनी यह योजना आरम्भ की है.

GS Paper 2 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : Government e-Payments Adoption Ranking (GEAR)

संदर्भ

2007 एवं 2011 के पश्चात् भुगतान तकनीक के विषय में विश्व की अग्रणी कम्पनी वीसा (visa) ने अपना तीसरा GEAR रैंकिंग (2018) निर्गत की है. GEAR का full form है – Government E-Payments Adoption Ranking.

  • GEAR 2018 एक वैश्विक Economist Intelligence Unit (EIU) सूचकांक है. वीसा द्वारा बनवाये गए इस सूचकांक में भली-भाँति के संकेतकों को आधार बनाकर सरकारों की ई-भुगतान की क्षमता आँकते हुए रैंकिंग दी जाती है.
  • रैंकिंग में जिन लेनदेनों पर विचार किया जाता है, वे हैं – सरकार-से-नागरिक (G2C), नागरिक से सरकार (C2G), व्यवसाय से सरकार (B2G), सरकार से व्यवसाय (G2B).
  • सूचकांक के निर्माण के समय किसी देश के आधारभूत ढाँचों, सामाजिक-आर्थिक परिस्थिति एवं नीतियों का परिदृश्य का भी ध्यान रखा जाता है.

भारत का प्रदर्शन

GEAR 2018 में 73 देशों को रैंकिंग दी गई है. इनमें भारत का स्थान 28वाँ है. विदित हो की 2011 में भारत का स्थान 36वाँ था. इस प्रकार पिछली बार से इस बार भारत की रैंकिंग में सुधार देखने को मिलता है.

विभिन्न श्रेणियों में भारत का प्रदर्शन

  • G2C श्रेणी – 25वाँ स्थान.
  • C2G श्रेणी – तीसरा स्थान – इस श्रेणी में फ़्रांस और संयुक्त अरब अमीरात क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं.
  • B2G श्रेणी – इस श्रेणी में भारत सर्वोच्च स्थान पर है. अन्य अग्रणी देश हैं – ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और द. कोरिया.
  • G2B श्रेणी – इस श्रेणी में भी भारत का अग्रणी स्थान है.
  • आधारभूत ढाँचा – इस दृष्टिकोण से भारत 58वें स्थान पर है.
  • सामाजिक-आर्थिक परिस्थिति – भारत का इस दृष्टि से 73 देशों में 60वाँ स्थान है.
  • नीति परिदृश्य – भारत इस मामले में 40वें स्थान पर है.

इस प्रकार स्पष्ट है की एक ओर जहाँ भारत में ई-भुगतान के मामले में C2G, B2G एवं G2B श्रेणियों में अच्छा प्रदर्शन रहा है वहीं अन्य श्रेणियों में काफी कुछ करना शेष है.

GS Paper 2 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : Deal replacing NAFTA signed

संदर्भ

कनाडा ने अमेरिका और मेक्सिको के साथ अपने पुराने व्यापार-समझौते – उत्तरी अमेरिका मुक्त व्यापार समझौते (North American Free Trade Agreement) – को बदलकर एक नया व्यापार समझौता किया है. एक वर्ष की गहन चर्चा के बाद किये गए इस समझौते का नाम अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा समझौता (United States-Mexico-Canada Agreement – USMCA) रखा गया है. इस समझौते पर तीनों देश नवम्बर की समाप्ति के पहले हस्ताक्षर करेंगे और तब इसे अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष उपस्थापित किया जाएगा.

USMCA क्या है?

  • NAFTA में कार पर शून्य टैरिफ के लिए यह शर्त रखी गई थी की उसके अवयवों का 62.5% इन तीन देशों में ही बनाए गए हों. USMCA में इस प्रतिशत को बढ़ाकर 75% कर दिया गया है.
  • कार के कलपुर्जों का 40-45% उन श्रमिकों ने बनाया हो जो 2023 तक कम से कम 16 डॉलर प्रति घंटे की कमाई करेंगे.
  • मेक्सिको इस बात के लिए तैयार हो गया है की वह श्रमिकों को संघ प्रतिनिधित्व का अधिकार (right to union representation) देगा, बाहर से आने वाले श्रमिकों को भी श्रम सुरक्षा देगा तथा महिला श्रमिकों को भी श्रम सुरक्षा देगा तथा महिला श्रमिकों को भेदभाव से सुरक्षित रखेगा.
  • तीनों में कोई भी देश श्रम कानून का उल्लंघन करने पर एक-दूसरे पर प्रतिबंध लगा सकता है.
  • ट्रम्प की यह बात मान ली गई है की कनाडा अपना दुग्ध बाजार अमेरिकी किसानों के लिए खोलेगा.
  • समझौते में स्वत्वाधिकार की अवधि लेखक की मृत्यु के पश्चात् 50 वर्ष नहीं अपितु 70 वर्ष तक जारी रहेगी, ऐसा प्रावधान किया गया है.
  • किसी दवाई को generic उत्पादन से सुरक्षा देने की कालावधि भी बढ़ा दी गई है.
  • समझौते के अनुसार संगीत और ई-पुस्तकों पर शुल्क का निषेध होगा और इन्टरनेट कंपनियों को भी अपने उपयोगकर्ताओं की सामग्री का प्रयोग करने की स्वतंत्रता दी जायेगी.
  • इस समझौते की समीक्षा प्रत्येक छठे वर्ष की जायेगी.

NAFTA क्या है?

  • NAFTA का full form है – North American Free Trade Agreement
  • यह समझौता कनाडा, मेक्सिको और अमेरिका ने किया था.
  • इस समझौते से इन देशों के बीच व्यापार बाधाएँ (trade barriers) समाप्त अथवा बहुत कम हो गयी है.
  • इस समझौते के लिए बातचीत क्रम जॉर्ज बुश के राज्यकाल में 1990 में आरम्भ किया गया था और उसे क्लिंटन के समय 1993 में अंतिम रूप दे दिया गया था. यह 1 जनवरी 1994 से प्रभाव में आया.

GS Paper 2 Source: PIB

pib_logo

Topic : IORA- Delhi declaration

संदर्भ

IORA की हाल ही में सम्पन्न दूसरी नवीकरणीय ऊर्जा में मंत्रिस्तरीय बैठक में विस्तृत चर्चा के उपरान्त हिन्द महासागर के तट पर स्थित 21 देशों के संघ हिन्द महासागर तटवर्ती संघ / Indian Ocean Rim Association (IORA) ने हाल में हिन्द महासागरीय क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा के विषय में एक घोषणापत्र अंगीकृत किया जिसे दिल्ली घोषणा का नाम दिया गया है.

दिल्ली घोषणा में क्या है?

  • इस घोषणा ने IORA के सदस्य देशों से इन विषयों पर आपसी सहयोग करने का आह्वान किया गया है – इन देशों में नवीकरणीय ऊर्जा की बढ़ती मांग का समाधान करना, हिन्द महासागरीय क्षेत्र के लिए नवीकरणीय ऊर्जा के निमित्त एक सर्वमान्य कार्यसूची तैयार करना.
  • घोषणा में जिन अन्य कार्यों के लिए अग्रसर होने का आह्वान किया गया, वे हैं – तकनीक विकास एवं उसके वितरण को बढ़ावा देना नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सार्वजनिक-निजी भागीदारी को सुदृढ़ करना तथा IORA देशों एवं ISA (International Solar Alliance) अंतर्राष्ट्रीय सौर संघ और अंतर-राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा एजेंसी (International Renewable Energy Agency – IRENA) के देशों के मध्य तालमेल करना.
  • घोषणा में यह संकल्प लिया गया है की IORA और IRENA के देश मिलकर विश्व की सबसे बड़ी संयुक्त नवीकरणीय संसाधन डाटा परियोजना – वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा एटलस – का विस्तार करेंगे तथा हिन्द महासागरीय क्षेत्र के लिए सबसे व्यापक मैप एवं डाटाबेस बनाया जाएगा जिससे क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा की उत्पत्ति की विशाल संभावनाओं की जानकारी मिल सके.

IORA क्या है?

  • IORA का full form है – Indian Ocean Rim Association अर्थात् हिन्द महासागर के तटों पर स्थित देशों का संगठन.
  • यह हिन्द महासागर के तटीय भागों में अवस्थित देशों का एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है.
  • यह एक क्षेत्रीय मंच है जिसमें सरकारों, व्यवसायियों और विद्वानों के सहयोग से सम्बंधित देशों के मध्य सहयोग एवं विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया जाता है.
  • इस संगठन में 21 देश तथा 7 संवादी भागीदार (dialogue partners) हैं.
  • IORA औषधीय पौधों समेत सहयोग के छह क्षेत्रों में काम करता है.
  • IORA का सचिवालय मॉरिशस के एबेन शहर में है.

GS Paper 3 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : Nobel Prize

James P. Allison and Tasuku Honjo

जेम्स. पी. ऐलिसन और तसुकु होंजो

संदर्भ

शरीर विज्ञान अथवा औषधि विज्ञान में नोबेल पुरस्कार

हाल ही में 2018 का शरीर विज्ञान अथवा औषधि विज्ञान का नोबेल पुरष्कार संयुक्त रूप से जेम्स. पी. ऐलिसन और तसुकु होंजो (James P. Allison and Tasuku Honjo) को दिया गया. यह सम्मान उन्हें नकारात्मक immune regulation को रोक कर कैंसर रोग के उपचार की नई विधि का आविष्कार करने के लिए दिया गया है.

इन दोनों वैज्ञानिकों ने कैंसर के उपचार के एक नितांत नई विधि की खोज की है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली की ट्यूमर कोषांगों से लड़ने की क्षमता को उत्प्रेरित किया जाता है. इसे immune checkpoint therapy की संज्ञा दी गई है. इसमें दिखलाया गया है किस प्रकार कैंसर के उपचार में विभिन्न ऐसी रणनीतियों का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली में आई रुकवाट को शिथिल करने में किया जा सकता है. इन वैज्ञानिकों की यह खोज कैंसर के विरुद्ध लड़ाई के क्षेत्र में एक महत्त्वपूर्ण उपलब्धि है.

रसायनशास्त्र में नोबल पुरष्कार

अमेरिका के वैज्ञानिक फ्रांसिस अर्नाल्ड एवं जॉर्ज स्मिथ तथा ब्रिटेन के अनुसंधानकर्ता ग्रेगरी विंटर (Arnold, George Smith and Gregory Winter) को रसायनशास्त्र में काम के लिए 2018 का नोबेल पुरष्कार दिया गया है. इन्होने एंजाइमों तथा एंटी-बॉडी के निर्माण में evolution की शक्ति एवं जैव-इंधनों के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ है.

भौतिकी में नोबल पुरष्कार

आर्थर ऐशकिन (अमेरिका), जेरर्ड माउरो (फ़्रांस) और डोना स्ट्रीकलैंड (कनाडा) (Arthur Ashkin, Gerard Mourou, Donna Strickland) ने भौतिकी में 2018 का नोबेल पुरष्कार जीता है. इन्हें यह सम्मान लेजर भौतिकी में अभूतपूर्व आविष्कारों के लिए दिया गया है. जेरर्ड माउरो और डोना स्ट्रिकलैंड (Gerard Mourou and Donna Strickland) को संयुक्त रूप से नोबेल सम्मान इसलिए दिया गया है की इन्होने संयुक्त रूप से उच्च तीव्रता के अत्यंत छोटे ऑप्टिकल स्पंदन उत्पन्न करने की एक नई विधि की खोज की है. इन वैज्ञानिकों द्वारा आविष्कृत मानव द्वारा उत्पन्न अब तक का सबसे सूक्ष्म एवं तीव्रतायुक्त लेजर स्पन्दन (ultrashort high-intensity laser pulses) है. इस विधि को ‘chirped pulse amplification’ (CPA) नाम दिया गया है. इस विधि से निर्मित उच्च तीव्रता वाली लेजर प्रणाली का उपयोग आँखों की शल्यचिकित्सा में हो सकती है.

आर्थर ऐशकिन ने ऑप्टिकल ट्वीजरों (optical tweezers) की खोज की है. ये ट्वीजर कणों, अणुओं, वायरसों और अन्य जीव कोषांगों को अपनी लेजर किरण की अँगुलियों से पकड़ लेते हैं जिससे प्रकाश के विकिरण के दबाव से भौतिकी पदार्थ इधर से उधर किये जा सकते हैं.


Prelims Vishesh

Sahyog HOP TAC -2018 :-

हाल ही में भारत और वियतनाम के तटरक्षकों का पहला संयुक्त अभ्यास चेन्नई के पास बंगाल की खाड़ी में समाप्त हुआ.

Operation Samudra Maitri :-

इंडोनेशिया में आये भूकंप और सुनामी के पीड़ितों को सहायता पहुँचाने के लिए भारत ने समुद्र मैत्री नामक एक विशाल मानवतावादी अभियान चलाया है जिसके अंतर्गत इंडोनेशिया की ओर दो हवाई जहाज एवं तीन नौसैनिक जहाज राहत सामग्री के साथ भेजे गए हैं.

IBSAMAR :-

भारत,  ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका की नौसेनाओं के मध्य संयुक्त बहुराष्ट्रीय सामुद्रिक अभ्यास IBSAMAR का छठा संस्करण , दक्षिण अफ्रीका के सिमन्स शहर में 01 से 13 अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा है.

National Real Estate Development Council (NAREDCO) :-

राष्ट्रीय चल सम्पत्ति विकास परिषद् / National Real Estate Development Council (NAREDCO) ने भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामले मंत्रालय के साथ एक समझौता किया है जिसके अंतर्गत वह परिषद् निर्माण-क्षेत्र में 2.5 लाख गरीबों को कौशल-प्रशिक्षण एवं रोजगार देगी.

Gita Gopinath becomes first woman Chief Economist at IMF :-

भारतवंशी गीता गोपनाथ को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया गया है. रघुराम राजन के पश्चात् यह पर पानेवाली वह दूसरी व्यक्ति हैं. वे पहली भारतीय महिला हैं जिन्हें यह पद दिया गया है.

Click here to read Sansar Daily Current Affairs  – Sansar DCA

instagramFollow us on Instagram > Sansarlochan

2 Comments on “Sansar डेली करंट अफेयर्स, 05 October 2018”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.