रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता 2022

Sansar LochanSocialLeave a Comment

इस वर्ष रेमन मैग्सेसे पुरस्कार कंबोडिया के सोथियारा चिम (मनोचिकित्सक), जापान के तदाशी हटोरी (नेत्र रोग विशेषज्ञ), फिलीपींस के बर्नाडेट मैड्रिड (बाल गेग विशेषज्ञ) और इंडोनेशिया के गैरी बेनचेघिब (कार्यकर्ता और फिल्म निर्माता) को दिया जाएगा।

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता 2022

  • 54 वर्षीय कंबोडियाई सोथियारा छिम (Sothiara Chhim) को खमेर रूज शासन के तहत पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए अपना जीवन समर्पित करने के लिए पुरस्कृत किया गया था.
  • 58 वर्षीय जापानी नेत्र रोग विशेषज्ञ तदाशी हटोरी (Tadashi Hatori) को वियतनाम में मुफ्त नेत्र शल्य चिकित्सा प्रदान करने के लिए सम्मानित किया गया, जहां ऐसे विशेषज्ञ और सुविधाएं सीमित हैं। 
  • 64 वर्षीय बर्नाडेट मैड्रिड (Bernadette Madrid) को घेरेलू दुर्व्यवहार पीड़ितों की मदद करने और फिलीपींस में एक बाल संरक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए पुरस्कार मिला है। 
  • 27 वर्षीय फ्रांसीसी पर्यावरण कार्यकर्ता और फिल्म निर्माता गैरी बेनचेघिब (Gary Bencheghib) को इंडोनेशिया के प्रदूषित जलमार्गों को साफ करने के उनके प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।

रैमन मेग्सेसे पुरस्कार के बारे में

  1. यह एशिया का सर्वोच्च सम्मान है जिसकी शुरुआत वर्ष 1957 में की गई थी।
  2. इसका नाम फिलीपींस गणराज्य के तीसरे राष्ट्रपति रेमन मैग्सेसे के नाम पर रखा गया है।
  3. मुख्य रूप से यह पुरस्कार पाँच श्रेणियों: सरकारी सेवा, सार्वजनिक सेवा, सामुदायिक नेतृत्व, पत्रकारिता, साहित्य और रचनात्मक संचार कला तथा शांति और अंतर्राष्ट्रीय समझ में लोगों एवं संस्थाओं को उनके उल्लेखनीय कार्यों के लिये दिया जाता है।
  4. पुरस्कार के तौर पर पचास हजार डॉलर की राशि दी जाती है.
  5. रेमन मैग्सेसे पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय आचार्य विनोबा भावे थे जिन्हें वर्ष 1958 में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
  6. मदर टेरेसा पहली भारतीय महिला थीं जिन्हें वर्ष 1962 में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

Social topics in Hindi

Read them too :
[related_posts_by_tax]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.