पीएम श्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया योजना

RuchiraGovt. Schemes (Hindi), Polity Current AffairsLeave a Comment

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में एक नई केंद्र प्रायोजित योजना- पीएम श्री स्कूल (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया –  PM Schools For Rising India scheme) को स्वीकृति दी।

PM SCHOOL FOR RISING INDIA

पीएम श्री स्कूल (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना की विशेषताएँ

  • पीएम श्री स्कूल योजना के तहत राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के सभी घटकों को प्रदर्शित करने के लिए देश-भर में 14,500 से अधिक स्कूलों को PM Shri School के रूप में विकसित किया जाएगा।
  • पीएम श्री स्कूल योजना 27,360 करोड़ रुपये की कुल परियोजना लागत के साथ वर्ष 2022-23 से 2026 तक पांच वर्षों की अवधि में लागू की जाएगी जिससे 18.7 लाख छात्रों को लाभ होने की आशा है।
  • सौर पैनल और एलईडी लाइट, प्राकृतिक खेती के साथ पोषण उद्यान, अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक मुक्त, जल संरक्षण और जल संचयन, पर्यावरण की सुरक्षा से संबंधित परंपराओं/ प्रथाओं का अध्ययन, जलवायु परिवर्तन से संबंधित हैकथॉन और जैविक जीवन शैली को अपनाने के लिए जागरूकता जैसे पर्यावरण-अनुकूल पहलुओं को शामिल करने वाले ग्रीन स्कूलों के रूप में पीएम श्री स्कूलों को विकसित किया जाएगा।
  • हर कक्षा में प्रत्येक बच्चे की सीखने की क्षमता में कितनी प्रगति हो रही है, उस पर ध्यान दिया जाएगा।
  • सभी स्तरों पर मूल्यांकन वैचारिक समझ, वास्तविक जीवन स्थितियों में ज्ञान के अनुप्रयोग और योग्यता पर आधारित होगा।
  • रोजगार क्षमता बढ़ाने और बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए क्षेत्र कौशल परिषदों और स्थानीय उद्योग के साथ संपर्क किया जाएगा.

PM School For Rising India Scheme – कार्यान्वयन की रणनीति

  • शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, पीएम-श्री स्कूलों के रूप में विकसित किए जाने वाले 14,000 स्कूलों को तीन चरणों की चुनौती के माध्यम से चुना जाएगा. सभी विद्यालय “उत्कृष्ट” स्कूल बनने के लिए आपस में प्रतिस्पर्धा करेंगे। स्कूलों को ऑनलाइन पोर्टल पर स्वयं आवेदन करना होगा. पीएम श्री स्कूल योजना के पहले दो वर्षों के लिए पोर्टल साल में चार बार, हर तिमाही में एक बार खोला जाएगा।
  • चयन और निगरानी के लिए स्कूलों को जियो-टैग किया जाएगा और चयन की प्रक्रिया को एक विशेषज्ञ समिति द्वारा देखा जाएगा।
  • स्कूलों को “तकनीकी रूप से संचालित” किया जाएगा और ग्रीन स्कूलों के रूप विकसित किया जाएगा, जिसमें सौर पैनल, एलईडी लाइट, प्राकृतिक खेती के साथ पोषण उद्यान, अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक मुक्त वातावरण, जल संरक्षण और कटाई जैसे पर्यावरण के अनुकूल उपकरण शामिल होंगे।
  • पीएम श्री स्कूलों को समग्र शिक्षा, केवीएस और एनवीएस के लिए उपलब्ध विद्यमान प्रशासनिक ढांचे के माध्यम से लागू किया जाएगा।
  • अन्य स्वायत्त निकायों को आवश्यकतानुसार विशिष्ट परियोजना के आधार पर शामिल किया जाएगा.
  • इन स्कूलों की प्रगति का आकलन करने और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्वयन में आने वाली चुनौतियों को समझने के लिए इनकी सख्ती से निगरानी की जाएगी।

पीएम श्री स्कूल योजना का महत्त्व

  1. पीएम श्री स्कूल अनुकरणीय स्कूलों के रूप में कार्य करेंगे और अपने आस-पास के अन्य विद्यालयों को सहयोग व मार्गदर्शन भी प्रदान करेंगे।
  2. PM Shri Schools 21वीं सदी के महत्त्वपूर्ण कौशल से युक्त समग्र और पूर्ण-विकसित व्यक्तियों का निर्माण व पोषण करेंगे।

Read about all Govt Scheme here – Govt Schemes in Hindi

Read them too :
[related_posts_by_tax]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.