UPSC Prelims परीक्षा के लिए Polity (राज्यव्यवस्था) का Mock Test Series का 13वाँ भाग दिया जा रहा है. भाषा हिंदी और अंग्रेजी हैं और कुल सवालों की संख्या (MCQs) 5 हैं. ये questions Civil Seva Pariksha के समतुल्य हैं इसलिए यदि उत्तर गलत हो जाए तो निराश मत हों.
Mock Test for UPSC Prelims - Polity (राज्यव्यवस्था) Part 13
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Question 1 |
निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
- संविधान का अनुच्छेद 1 भारत को 'राज्यों के संघ' के रूप में वर्णित करता है।
- संविधान ने शुरुआत में ही सरकार की त्रिस्तरीय प्रणाली का प्रावधान किया था।
केवल 1 | |
केवल 2 | |
1 और 2 दोनों | |
न तो 1 और न ही 2 |
Question 1 Explanation:
संविधान ने भारत को राज्यों का संघ घोषित किया। यद्यपि इसने संघ शब्द का प्रयोग नहीं किया, भारतीय संघ संघवाद के सिद्धांतों पर आधारित है। अतः कथन 1 सही नहीं है। • संविधान में मूल रूप से सरकार की दो स्तरीय प्रणालियों का उल्लेख है- केंद्र सरकार और राज्य सरकार. भारत सरकार, जो आधिकारिक तौर से संघीय सरकार व आमतौर से केन्द्रीय सरकार के नाम से जाना जाता है, राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के संघीय इकाई जो संयुक्त रूप से भारतीय गणराज्य कहलाता है, की नियंत्रक प्राधिकारी है। बाद में, 73वें और 74वें संवैधानिक संशोधनों के माध्यम से पंचायतों और नगर पालिकाओं में संघवाद का तीसरा स्तर जोड़ा गया। अत: कथन 2 सही नहीं है। इसलिए विकल्प (सी) उत्तर है
Question 2 |
भारत में धर्मनिरपेक्षता के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः
- संविधान सभी व्यक्तियों और समुदायों को किसी भी धर्म को मानने, अभ्यास करने और प्रचार करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।
- संविधान किसी धर्म को विशेष दर्जा नहीं देता है।
- संविधान धार्मिक समुदायों के भीतर समानता सुनिश्चित करने के लिए राज्य को धर्म के मामलों में हस्तक्षेप करने की अनुमति देता है।
केवल 1 और 2 | |
केवल 2 और 3 | |
केवल 1 और 3 | |
1, 2 और 3 |
Question 2 Explanation:
संविधान सभी व्यक्तियों और समुदायों को किसी भी धर्म को मानने, अभ्यास करने और प्रचार करने या किसी का पालन न करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है। अत: कथन 1 सही है। • भारतीय राज्य के लिए कोई आधिकारिक धर्म नहीं है। श्रीलंका में बौद्ध धर्म, पाकिस्तान में इस्लाम और इंग्लैंड में ईसाई धर्म की स्थिति के विपरीत, हमारा संविधान किसी भी धर्म को विशेष दर्जा नहीं देता है। अत: कथन 2 सही है। • संविधान धार्मिक समुदायों में समानता सुनिश्चित करने के लिए राज्य को धर्म के मामलों में हस्तक्षेप करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यह अस्पृश्यता पर प्रतिबंध लगाता है। अत: कथन 3 सही है। इसलिए विकल्प (डी) सही उत्तर है।
Question 3 |
निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
- संविधान सभा के सदस्यों को अप्रत्यक्ष चुनाव द्वारा चुना गया था।
- संविधान में सार्वभौमिक मताधिकार की शुरूआत बिना किसी बहस के पारित कर दी गई।
केवल 1 | |
केवल 2 | |
1 और 2 दोनों | |
न तो 1 और न ही 2 |
Question 3 Explanation:
संविधान सभा के सदस्यों को भारत सरकार अधिनियम, 1935 के तहत स्थापित प्रांतीय विधान सभाओं द्वारा अप्रत्यक्ष चुनाव द्वारा चुना गया था। संविधान सभा की रचना मोटे तौर पर ब्रिटिश कैबिनेट की समिति द्वारा प्रस्तावित योजना द्वारा सुझाई गई तर्ज पर की गई थी। जिसे कैबिनेट मिशन के नाम से जाना जाता है। अत: कथन 1 सही है। • संविधान का केवल एक प्रावधान बिना किसी बहस के पारित किया गया था: सार्वभौमिक मताधिकार की शुरूआत (जिसका अर्थ है कि एक निश्चित आयु तक पहुंचने वाले सभी नागरिक, धर्म, जाति, शिक्षा, लिंग या आय के बावजूद मतदाता बनने के हकदार होंगे)। अत: कथन 2 सही है। इसलिए विकल्प (डी) उत्तर है
Question 4 |
भारतीय संविधान के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
- मूल संविधान मुद्रित नहीं था बल्कि हस्तलिखित था।
- संविधान सभा के सभी सदस्यों के हस्ताक्षर से 26 नवंबर 1949 को संविधान पारित किया गया था।
केवल 1 | |
केवल 2 | |
1 और 2 दोनों | |
न तो 1, न ही 2 |
Question 4 Explanation:
कुल 299 में से 284 सदस्य वास्तव में 26 नवंबर 1949 को उपस्थित थे और अंतिम रूप से पारित होने पर उन्होंने संविधान में अपने हस्ताक्षर किए। अत: कथन 2 सही नहीं है।
Question 5 |
मौलिक कर्तव्यों के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
- इसे संविधान के 42वें संशोधन द्वारा पेश किया गया था।
- संविधान के अनुसार, मौलिक कर्तव्य प्रकृति में बाध्यकारी हैं।
केवल 1 | |
केवल 2 | |
1 और 2 दोनों | |
न तो 1, न ही 2 |
Question 5 Explanation:
1976 में संविधान का 42वां संशोधन पारित किया गया। अन्य बातों के अलावा, इस संशोधन ने नागरिकों के मौलिक कर्तव्यों की एक सूची डाली। अत: कथन 1 सही है। • कुल मिलाकर, दस मौलिक कर्तव्यों की गणना की गई। हालाँकि, संविधान इन कर्तव्यों को लागू करने के बारे में कुछ नहीं कहता है। अत: कथन 2 सही नहीं है। इसलिए विकल्प (ए) सही उत्तर है
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