School या Graduation में रहते हुए IAS Preparation कैसे करें?

Print Friendly, PDF & Email

अंततः मुझे यह पोस्ट लिखना ही पड़ा. कई दिनों से टाल रहा था कि इस पोस्ट के बिना भी काम चल जाएगा. पर मुझे यह अंदाजा नहीं था कि स्कूल या ग्रेजुएशन में पढ़ने वाले छात्र IAS Exam को लेकर इतने सीरियस हैं कि वे मेरे  IAS की तैयारी से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और मेरे जवाब  वाले पोस्ट को कमेंट से भर देंगे. कुछ कमेंट की झलक आप भी देखें:–

comments_sansarlochan

 

ऐसे कई कमेंट को पढ़कर मैंने सोचा कि अलग से एक पोस्ट लिखूँ. अच्छा लगता है जब 18 से 23 वर्ष के युवा UPSC exam को लेकर इतने उत्साहित रहते हैं. कोई IAS बनना चाहता है और कोई IFS, पर सबका ध्येय है कि जल्दी से जल्दी सफलता पाऊँ और देश की सेवा कर सकूँ. भले IAS बनने के बाद उनकी मति फिर जाए और देशप्रेम का भाव गायब हो कर देशदोहन में बदल जाए पर अभी उनका परीक्षा को लेकर अति-उत्साह देखते ही बनता है!

Preparation Tips for School Students

खैर, सबसे पहले शुरुआत स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों से करता हूँ जो UPSC परीक्षा को देना चाहते हैं और स्नातक में किस विषय का honours के रूप में चयन करें, इस को लेकर confused रहते हैं. स्कूल में पढ़ने वाले इन छात्रों के लिए मैं दो बातें कहना चाहूँगा:—

1. आपने सही समय पर सही निर्णय लिया है. क्योंकि उम्र के इस stage पर हमारा मस्तिष्क चंचल होता है. हमारा झुकाव गलत चीजों पर अधिक होता है. नेट रिचार्ज कराना, गर्ल फ्रेंड बनाना, पिताजी के पैसे को जमीन की धूल समझना, मूवी देखना और पता नहीं क्या-क्या देखना? पर आप इस उम्र में IAS बनने के सपने देख रहे हैं तो आपमें कुछ ख़ास  बात है जो औरों से आपको अलग करती है. क्योंकि इस तरह की सोच रखना भी बड़ी बात है…कुछ लोग तो सोच भी नहीं पाते, करने की बात तो दूर है.

2. आपने जब  IAS बनने का निर्णय ले ही लिया है तो इसके लिए हड़बड़ी मत दिखाएँ. अभी आपके पास तैयारी के लिए पर्याप्त समय है. अभी आपको +2 में अच्छे नंबर लाने हैं और अच्छे कॉलेज में admission लेना है. इसलिए अभी ज्यादा ध्यान आप अपने +2 के मार्क्स पर दें.

अब सवाल उठता है कि स्कूल में रहते हुए मैं IAS के प्रिपरेशन के लिए क्या-क्या कर सकता हूँ? IAS के सिलेबस को पहले ध्यान से देखें. कहते हैं कि कई लोग बिना सिलेबस जाने ही परीक्षा में बैठ जाते हैं…ऐसा करना गलत है. आप जिस परीक्षा को दे रहे हो उसकी पूरी तरह से postmortem कर लेनी चाहिए.

स्कूल की पढ़ाई स्वयं भारी-भरकम होती है और ऐसे में IAS की तैयारी पूरी तरह से करना सही कदम नहीं होगा. आपको जानकार आश्चर्य होगा कि स्कूल की किताबों का IAS परीक्षा में महत्त्वपूर्ण योगदान रहता है. सभी IAS aspirants को आज न कल स्कूल की किताबों को UPSC preparation के लिए पढ़ना ही पड़ता है. इसलिए आपका भाग्य अच्छा है कि आप अभी से जाग गए हैं. स्कूल के सिलेबस में जो किताबें हैं (इतिहास+भूगोल+राजनीति विज्ञान+अर्थशास्त्र) उन्हें ध्यान से पढ़ें क्योंकि यही किताबें आपके UPSC preparation में काम आएँगी. आप अलग से General Knowledge by Lucent की बुक ले सकते हैं जिससे आपको यह ज्ञात होगा कि किस तरह के टॉपिक सिविल सेवा परीक्षा में आते हैं.

उम्र के इस पड़ाव में आपको रेगुलर अखबार और मैगज़ीन पढ़ने की आदत डाल लेनी चाहिए. हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए Best Magazines,  Chronicle है और अखबार दैनिक भास्कर है. दैनिक भास्कर का Editorial Section अच्छा रहता है.

अब रही ग्रेजुएशन में विषय चयन की बात…तो आपने +2 में जिस संकाय को भी लेने का निर्णय लिया है  तो कोशिश करें कि उसी संकाय को स्नातक में भी जारी रखें. जैसे आपने आर्ट्स में प्लस टू करने का सोचा है तो स्नातक में कॉमर्स लेने की गलती न करें. अधिकांश कॉलेज (private+regular) में eligibility criteria में यह तय कर दिया जाता है कि आर्ट्स वाले आर्ट्स विषय ही ले सकते हैं और कॉमर्स वाले B.Com ही कर सकते हैं पर कई संस्थानों में ऐसी बाध्यता नहीं रहती. आप Honours विषय चयन के लिए स्वतंत्र रहते हैं. इसलिए कोशिश करें कि यदि आपने +2 में कॉमर्स लिया है तो स्नातक बी.कॉम. लेकर या इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ही करें. पर यदि किसी कारणवश ऐसा संभव नहीं हुआ तो निराश होने की जरुरत नहीं. आपने स्नातक में जो भी विषय ले लिया है तो उसे अच्छी तरह से पढ़ें क्योंकि अच्छा रहेगा कि इसी विषय को आप सिविल सेवा परीक्षा के वैकल्पिक विषय (optional subject) के रूप में भविष्य में लें. इसलिए यह एक श्रृंखला (chain-system) है…जो हमारी दूरदर्शिता को प्रकट करती है.

Preparation tips for Graduates

आपने अपनी स्कूलिंग ख़त्म कर ली. अब आप अधिक प्रौढ़ और समझदार हो चुके हैं. अब छोटी-छोटी बातों का निर्णय आप स्वयं लेने लगे हैं. आपको पूरा फोकस अपने स्नातक पर करना चाहिए. जैसा मैंने ऊपर कहा कि कोशिश करें कि उसी विषय में स्नातक करें जिस विषय को आप UPSC exam में optional subject रूप में रखेंगे, इसलिए यह मान कर चलिए कि स्नातक के साथ-साथ आप खुद-पे-खुद Civil Services का भी preparation कर रहे हैं.

रही बात सामान्य ज्ञान (General Studies) की उसके लिए आप स्नातक के विषय के साथ कुछ अन्य किताबों को भी पढ़ सकते हैं>> Book List

याद रहे, स्नातक में आपको अच्छे नंबर लाने हैं इसलिए स्न्नातक पर अधिक फोकस करें और साथ-साथ सामान्य ज्ञान की भी तैयारी करते रहें. अखबार और मैगज़ीन पढ़ते रहें. मैं भी इस पेज पर Current Affairs Related PDF स्टोर करता रहता हूँ, उन्हें भी डाउनलोड करते रहें.

189 Responses to "School या Graduation में रहते हुए IAS Preparation कैसे करें?"

  1. ekta   July 11, 2018 at 11:58 am

    thanks

    Reply
  2. preeti roma   June 24, 2018 at 8:20 pm

    sir plzz tell me

    Reply
  3. Rahul Rawat   June 17, 2018 at 4:05 pm

    Hello sir May iss year 12th pass kiya hu our may graduation ke sath IAS ki taiyare karana jahata hu , sir iske liye books 📚 ki mujhe jankari nahi hai. Sir mujhe bataye ki graduation ke sath Ias ki taiyare ke liye kon si book achchhi hai

    Reply
  4. Bhumi   June 17, 2018 at 2:46 pm

    Hello sir me b.Com ke 2nd year me hu .so me ab UPSC exam ko face karne ke liye koi coach joit Karna thik rahega .?? Plss help me sir

    Reply
  5. Anonymous   June 12, 2018 at 9:10 am

    sir mai 12th science se pass kiya hai muje ias ki tayari karani hai aage B.A art lena sahi hai

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.