HS कोड, HSN कोड – विश्व सीमा शुल्क संगठन द्वारा निर्मित कोड

Sansar LochanGovernanceLeave a Comment

भारत सरकार ने निर्णय किया है कि अब जो भी आयात होगा उसमें HSN कोड अनिवार्य होगा. इससे वस्तुओं और सेवाओं की गुणवत्ता के कारण भारत के द्वारा किये गये निर्यात की विश्व-भर में स्वीकार्यता बढ़ेगी.

HS कोड क्या है?

  • HS कोड का पूरा नाम Harmonized System है.
  • यह छह अंकों वाला पहचान कोड है जिसमें पहले दो अंक HS चैप्टर, अगले दो अंग HS हैडिंग और अंतिम दो अंक HS सब-हैडिंग के सूचक होते हैं.
  • विश्व सीमा शुल्क संगठन (World Customs Organization – WCO) द्वारा निर्मित यह कोड वस्तुओं की सार्वदेशिक आर्थिक भाषा (universal economic language) भी कही जाती है.
  • यह अंतर्राष्ट्रीय उत्पादों के नामकरण की एक बहु-उद्देश्यीय पद्धति है जिसके अन्दर वर्तमान में लगभग 5,000 वस्तु समूह सम्मिलित हैं.

HS कोड का प्रयोग

HS कोड का प्रयोग सीमा शुल्क अधिकारियों, सांख्यिकी एजेंसियों और अन्य सरकारी नियामक निकायों द्वारा वस्तुओं के आयात-निर्यात की निगरानी करने और उन्हें नियंत्रित करने में किया जाता है.

इसके लिए अपनाए जाने वाले कार्य निम्नलिखित हैं –

  1. सीमा शुल्क की दरें
  2. अंतर्राष्ट्रीय व्यापारिक आँकड़ों का संग्रहण
  3. उद्भव सम्बन्धी नियम
  4. आंतरिक करों का संग्रहण
  5. व्यापार वार्ता, जैसे – विश्व व्यापार संगठन के द्वारा करों में दी गई छूट की अनुसूची आदि.
  6. परिवहन शुल्क एवं आँकड़े
  7. नियंत्रित वस्तुओं की निगरानी, जैसे – अपशिष्ट, नार्कोटिक पदार्थ, रासायनिक पदार्थ, ओजोन पट्टी को नष्ट करने वाले पदार्थ, संकटग्रस्त प्रजातियाँ, वन्य जीवन से सम्बंधित व्यापार आदि.
  8. सीमा शुल्क से सम्बंधित नियंत्रण और प्रक्रिया, जैसे – जोखिम का आकलन, सूचना प्रौद्योगिकी और अनुपालन

HS कोड का महत्त्व

200 से अधिक देश इस कोड को आधार बना कर अपने सीमा शुल्क को निर्धारित करते हैं. साथ ही इसका प्रयोग अंतर्राष्ट्रीय व्यापारिक आँकड़ों को जमा करने, व्यापार नीतियाँ गढ़ने तथा वस्तुओं पर निगरानी रखने में किया जाता है. यह कोड सीमा शुल्क और व्यापारिक प्रक्रिया को समरस बनाने में सहायता करता है और इस प्रकार अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की लागत में कटौती करता है.

HSN कोड क्या है?

  • HSN का पूरा नाम Harmonized System of Nomenclature है.
  • वस्तुतः यह HS का ही भारत में दूसरा नाम है.
  • यह आठ अंकों वाला पहचान कोड है.

HSN का प्रयोग

HSN के द्वारा वस्तुओं को वर्गीकृत किया जाता है. इसका प्रयोग किसी विशेष वस्तु के ऊपर देश में लगने वाले कर की दर पता लगाने में तथा लाभों का दावा प्रस्तुत करने में होता है.

Tags : Meaning, features and significance of HS code and HSN code in Hindi. एचएसएन कोड (HSN Code) का मतलब है (hsn code full form), HSN कोड वस्तुओं और सेवाओं के वर्गीकरण

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.