IAS परीक्षा में Objective Questions (MCQ) को कैसे सोल्व करें?

Sansar LochanVideo27 Comments

mcq_tips_video
[stextbox id=”info” color=”454545″ ccolor=”3D3030″ bgcolor=”C6FFB8″ cbgcolor=”FFE433″ bgcolorto=”BFFF52″ cbgcolorto=”FFBFCA”]हमारा विडियो क्लास 20 मार्च से शुरू हो चुका है. आज के क्लास का टॉपिक है “How to solve objective questions (MCQ) in Civil Services Exam?” यदि आप ऊपर के विडियो को न देखकर अपना data बचाना चाहते हैं तो इस पूरे विडियो का Text Speech नीचे दिया गया है.[/stextbox]

“जैसा कि मैंने आपको बताया कि मैं GS Paper 1 Prelims के objective questions के बारे में इस विडियो में आपको बताने जा रहा हूँ. पर शुरू में ही आपको बता दूँ, कि मैं सिर्फ आपको टिप्स देने वाला हूँ. टिप्स तभी काम करेगा जब आप परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार होगे. इसलिए मैं यहाँ आपको कोई जादुई टिप्स नहीं देने वाला जिससे आप सभी सवालों को सही-सही हल कर दो.

Exam Level

जहाँ तक मेरा analysis है कि इस exam के questions का level इतना high होता है कि  civil services exam में कोई भी student पूरा sure नहीं होता अपने answer को लेकर. ऐसा किसी के साथ नहीं होता कि कोई  अपने GS paper के सवालों के solution को लेकर 100% sure हो. सफल वही student होते हैं जिनकी guess की accuracy ज्यादा-से-ज्यादा सही हो. Accuracy सही तभी होगा जब आप ज्यादा-से-ज्यादा परीक्षा को लेकर तैयार होगे और ज्यादा-से-ज्यादा mock test practice करोगे.

Exam Pattern and Negative Marking

आप जानते ही हो कि Prelims में दो पेपर होते हैं…चूँकि मैं GS paper की बात कर रहा हूँ जो first paper है…इसमें total 100 सवाल होते हैं…और Negative marking 1/3 (o.33%) है.जहाँ बैंक या अन्य परीक्षाओं में 5 options दिए रहते हैं वहीँ civil services exam में 4 options होते हैं जिनमें से आपको एक सही answer चुनना होता है.

ऐसा कहा जाता है कि ब्रहमांड (universe) के अन्दर जो-जो चीजें आती हैं वे सब GS paper में समा जाती हैं…यानी हमें सब कुछ पढना होता है. कुछ लोग पहले कहते थे कि Sun की rays जहाँ-जहाँ तक पहुँचती है…उतना ही बड़ा Civil Services का syllabus है.

देखिये कहने को तो लोग कुछ भी कह देते हैं….पर सच्चाई यही है कि syllabus limited है और यदि हम सही strategy से पढ़ाई करेंगे तो पूरा syllabus cover हो जायेगा.  और मेरे इस YouTube channel बनाने का aim भी यही था कि आपके साथ civil services को clear करने की various strategies share कर सकूँ.

चलिए आगे बढ़ते हैं… पहले हमें यह जानना होगा कि Civil services exam के questions में ऐसा क्या है जो इस exam को अन्य परीक्षाओं से tougher बना देती है. पहला तो यह है कि इसका question level high होता है और दूसरा है options जो इसमें दिए रहते हैं …वे complex तरीके से पेश किये जाते हैं…जिसके बारे में हम आज बात करने वाले हैं…

Old Pattern of MCQ

old_mcq_type

यहाँ पर मैंने Old pattern of objective questions आपको screen पर दिखाया है. Old pattern से मेरा मतलब है कि पहले civil services exam में direct question पूछे जाते थे. Question level जरुर high होता था…पर 4 options जो रहते थे वह direct way में रहते थे….जैसे मैंने एक simple question आपको screen पर दिखाया है जिसमें कौन सा जीव शाकाहारी होता है , यह पूछा गया है. नीचे चार options आपको दिए गए हैं जिनमें से एक आपको चुनना है…..यदि आप जानते हो तो आप झट से जवाब दे दोगे क्योंकि इसमें options को complex नहीं बनाया गया है. खैर इस तरह के primary school level के सवाल आपसे नहीं पूछे जायेंगे. मैंने तो ऐसे ही यहाँ पर समझाने के लिए यह सवाल आपके सामने रखा है. So इसका answer Deer है यानी option D.

New Pattern of MCQ

new_pattern_mcq

अब देखिये new pattern ….यहाँ सवाल को तो complex बनाया ही गया….Plus options को और भी complex बना दिया गया है…….a only, a and b only, b and c only , a, b and c only…..

अब यहाँ हमें vegetarian animal को चुनने के अलावा उनकी qualities को भी चुनना होगा. BCD आप्शन सही है तो answer होगा D. पर आपने गौर किया कि इस सवाल ने पिछले old pattern से कुछ ज्यादा seconds हमारा लिया solve करने में…

चलिए अब बहुत हो गए primary school level के questions….अब UPSC के real सवाल उठाता हूँ.

Sundarbans is famous for—

  1. Bengal Tiger
  2. Five horns Rhino
  3. Fun Park
  4. Tea garden

यदि हम इस सवाल का जवाब जानते हैं तो हम इसे सही सही हल कर देंगे…नहीं जानते तो हम इसमें कुछ नहीं कर सकते…क्योंकि old pattern of MCQ (objective questions) इसी तरह के होते थे….यदि आप जानते तो आप सही tick लगोओगे वरना नहीं,.guess work का कोई role नहीं था. So यहाँ पर answer होगा Bengal Tiger.

अब हम देखते हैं new pattern of UPSC options को…

Which of the following have coral reefs?

  1. Andaman and Nicobar Islands
  2. Gulf of Kutch
  3. Gulf of Mannar
  4. Sunderbans

Select the correct answer using the code given below.

  1. a) 1, 2 and 3 only
  2. b) 2 and 4 only
  3. c) 1 and 3 only
  4. d) 1, 2, 3 and 4

अब इस सवाल में हमें पहले तो यह पता करना होगा कि coral reefs होते क्या हैं …यदि आप जानते हैं कि coral reefs होते क्या हैं…तो अच्छी बात है…

पर आपको यहाँ यह भी जानना होगा कि ये India में होते कहाँ हैं.. यदि आप ये भी जानते हैं तो और भी अच्छी बात है….

मगर हो सकता है कि आप बस एक जगह का नाम जानते होंगे…पर यहाँ 4 जगह के नाम दिए गए हैं….

ऊपर से आप्शन पर नज़र दौडाएं…

1, 2 3

2, 4

1, 3

1234—all of the above…

इसलिए options तक पहुँचते-पहुँचते हमारी band बज गई होती है…तो इस condition में हम क्या – क्या  कर सकते हैं?

एक तो blind guess कर सकते हैं…..ॐ नमः शिवाय बोलकर एक option चुन लेंगे…पर आप नहीं जानते कि आप कितना खतरनाक काम करने वाले हैं…ऐसा कर के.

आइये देखते हैं कि blind guess क्या है और क्यों खतरनाक है?

Blind Guess

Blind guess का definition है….without any sense guess करना…जिसमें आपके पास कोई clue नहीं रहता और आप भगवान् का नाम लेकर tick कर देते हो.

पर ऐसा करने से negative marking का chance 90% से ज्यादा होता है…आपका जवाब गलत होगा और आपने जो पहले के सवाल  सही बनाये हैं उनके marks भी काट लिए जायेंगे, यही तो है negative marking का magic.

इसलिए blind guess को completely ignore करें because it will make your exam and efforts like hell.

Blind guess हम तभी करते हैं जब हम देखते हैं कि exam का time ख़त्म होने जा रहा है और आपने कम questions solve किया है. आपको इस time डर लगा होता कि इतने कम सवालों को solve करके मैं cut-off तक पहुँच ही नहीं पाउँगा. और जो questions मैंने solve भी किया है उसकी सही होने की कोई guarantee नहीं है. Just take example यदि last year का GS का cutoff 110 गया था out of 200….और आपने इस साल exam hall में 1 घंटे 55 मिनट में सिर्फ 40 सवाल हल किये हैं …और उनमें से कितने गलत है ये आपको मालूम नहीं है और मालूम कभी होगा भी नहीं जब तक आप घर पहुँच कर answerkey internet पर search नहीं कर लेते…

यदि हम assume भी कर लेते हैं कि आपके द्वारा solved 40 questions सभी-सभी के सही भी  हैं तो total marks होते हैं 40*2=80…जो last year कर cutoff से कोसो दूर है… तो ऐसे में आप blind guess करने की गलती कर देते हो..जो एक bad practice है…क्योंकि हर साल cutoff एक जैसा नहीं होता …हो सकता है इस साल का cutoff 80 ही हो…या 80 से कम…इसलिए ऐसा गलती कभी न करें..

Alternative of Blind Guess

मगर सवाल यह उठता है कि यदि हम blind guess नहीं कर सकते तो इसका alternative क्या है…

मेरे according आपके पास दो alterative हैं – –

  • 1st है best between two
  • 2nd है elimination method

यदि आप two options में confused हो….यानी a or b में यदि आपको लग रहा है कि इनमें से एक सही है …c और d सही हो ही नहीं सकते तो आप a or b में एक आप्शन चुन सकते हो..क्योंकि इसमें सही answer होने की probability …blind guess से कहीं ज्यादा होती है.

दूसरा है Elimination method…

कभी –कभी ऐसा होता है ..कि चार statements जो options में दिए गए हैं…उनमें से आपको एक सही लग रहा है या आप जानते हो कि वह सही है…पर options में 1, 2,3….1 and 2, 2 and 3 , all of the above आपको confuse कर रहे हैं…तो आपको जो सही statement सही लग रहा है उसपर stick हो कर, उससे चिपक कर ….options में wrong statements को find करना चाहिए. खैर आपको ज्यादा confuse नहीं करूँगा…जल्दी से एक example आपके सामने रखता हूँ…

यह 2014 का UPSC question है…

  • In India, the problem of soil erosion (मृदा क्षरण) is associated with which of the following?
  1. Terrace cultivation (सीढ़ीनुमा खेती)
  2. Deforestation (
  3. Tropical climate (ऊष्ण कटिबंधीय जलवायु)

Select the correct answer using the code given below.

  1. a) 1 and 2 only
  2. b) 2 only
  3. c) 1 and 3 only
  4. d) 1, 2 and 3
  • हम लोगों ने NCERT के Geography class 10 के chapter 1, page 11 में पढ़ा है कि terrace cultivation …..soil erosion को घटाने में मदद करती है ….
  • इसलिए हम जब जानते हैं कि 1st statement गलत है…तो सीधे हमारा ध्यान options में जाना चाहिए….बिना कुछ ज्यादा दिमाग खर्च किये हुए…
  • और जिस-जिस option में 1 दिया हुआ है…वे सब options गलत होंगे. जैसे यहाँ पर 1 जो है …a, c और d में दिया हुआ…इसलिए we will directly go for option B…..without reading other statements.

यही है elimination method का जादू.

चलिए दूसरा example लेता हूँ.

Arctic council

  • Consider the following countries:
  1. Denmark
  2. Japan
  3. Russian Federation
  4. United Kingdom
  5. United States of America

Which of the above are the members of the ‘Arctic Council ‘?

  1. 1, 2 and 3
  2. 2, 3 and 4
  3. 1, 4 and 5
  4. 1, 3 and 5
  • पहले मैंने guess किया कि Japan का Arctic region में होना संभव नहीं है क्योंकि वह इस area के आस-पास भी नहीं फटकता.
  • मैंने देखा  तो आर्कटिक region में Russian Federation  केवल यहाँ suit कर रहा है क्योंकि Russia  का पार्ट arctic region में आता है तो इसका इसमें member होने की 100% possibility है.
  • पर मैंने देखा कि 3 नंबर जिसमें Russian federation है….वह a,b और d में है….यानी c option को  मैंने अब  eliminate कर दिया  …
  • जिससे मेरे पास बचा ABD जिसमें मुझे एक सही answer चुनना है….
  • और जापान को मैंने पहले ही eliminate कर दिया है जो option a और b में आ रहा है….इसलिए अब मेरे पास बचा D option जो सही हो सकता है.
  • और यकीन मानिये यही answer सही है.

बाद में मैंने internet पर देखा कि USA में Alaska आता है, Denmark का एक पार्ट Greenland है…जो Arctic circle में आते हैं तो उनका arctic council में member होना बनता है….यदि ये मैं पहले से जानता तो झट से answer तक पहुँच सकता था….

पर मैंने बिना किसी जानकारी के सिर्फ एक option पर stick कर के भी सही solution निकाल लिया. मतलब तो सिर्फ हमारा right solution से है…ज्यादा knowledge कम knowledge से नहीं.

तो इस तरह से हमने इस विडियो में देखा…कि हमारे पास जितना idea होगा option को eliminate करने का कम से कम…तो हम ज्यादा से ज्यादा सही accuracy के साथ question solve कर पाएंगे. पर इसके लिए हमें पढ़ना पड़ेगा. कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी जिससे हमारा guess work तगड़ा बने क्योंकि कोई भी …तेज से तेज विद्यार्थी अपने answer को ले कर इस परीक्षा में sure नहीं होता…हम सिर्फ guess work को मजबूत कर सकते हैं और वो हमारी कड़ी मेहनत से ही possible है क्योंकि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता…There is no alternative of hard work… 

Books to buy

27 Comments on “IAS परीक्षा में Objective Questions (MCQ) को कैसे सोल्व करें?”

  1. Hello sir,
    Mera name madhu or mane B.sc 2018 main complete kiya hai. lakin main i.a.s banna chahti or bhut confuse bhi hu.samajh nahi pa rahi hu ki kya padu or kya n padu. sir main chahti ki ap mujhe sugges kare ki main konsi or kis writer ki book padu. Main hindi medium ki chhatra hu. Main ncert ki book padu ya n padu or ager padu bhi to konsi class se konsi class tak ki padu. sir please i am very confuse please gide me sir.

    Thanks Sir

  2. sir ye bataiye ias pre aur mains ki tyari alag alga kare ya sath mein kisi jankari ko kaise mains aur pre dono mein jod kar dekh sakate hai pls sir bataiye

  3. hlo sir aapne mujhe koi reply ni diya ki me collage private kar rhi hu kya me ias ki tayari kar sakti hu plzz help me mene har bat par jada se jada dhayan diya aapne mujhe kotr good me uk se me ias karna chahti kya meri help kare kriya karenge me ek garib ghar ke hone ke karan meri aarthik iesti bhi achhi ni h reply most sir

  4. Sir plzz bta Dena ya fir online kisi website pr ho to bta Dena apki web pr Jo h bo mere phone me khul nhi rhi h

  5. Sir ek baat bataye ki question ko chorna shi hai ya fir blind geuss krna ,because jb ham kisi question pr shure nhi hote to hme in dono m se hi koi ek choose karna hota hai.

    1. question ko chhorna aur blind guess karna dono apni apni jegeh galat hain.
      UPSC exam me …yedi question kitna bhi tough ho…if you don’t score between 95-110…iska matlab hai ki us year selection nahi hoga.

      islie at least ye try karna chahie ki 30-40 sure rehna chahie aur baki ke questions good guessing karna chahie. and total 75-90 attempt krna chahie taaki minus hokar at least 95-110 score ho paaye.

      1. Sir abhi mene 12 pass kiya h or me upsc ki tyari krna chahti to sir mujhe ye puchhna ki ki 8 se 12 ki ncert ki books kis kis subject ki padhni h or kis medium ki plzz sir tell me

  6. Sir good evening..My name is Shivangi Sharma from shimla hp…Sir I want to take some advice for you upsc exam..So plzzzz sir give me some instructions from upsc..
    I want to make a IPS officer…m.
    M tyari kese kru sir..Mai abhi graduation kr rhi hu to m kese tyari kru kaha se starting kru

    1. आप ग्रेजुएशन तो कर रहे हो, उसके साथ-साथ आप अभी के लिए अपने General Studies को भी side-by-side मजबूत करते रहो क्योंकि यह परीक्षा 90% आपके General Studies को ही आँकती है. General Studies के चार प्रमुख स्तम्भ हैं – इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान….कुछ किताबें मैंने बतायी हैं, आप उन्हें ले लें…यदि आप सारी किताबों को नहीं लेना चाहते तो अभी के लिए NCERT की किताबें 8th to 12th पढ़ें और साथ-साथ Lucent भी पढ़ें….अखबार पढ़ने और up-to-date रहने की आदत डाल लें..
      मन में यदि और भी सवाल हैं तो बेहिचक पूछें.

  7. Hello sir humne abhi class 10th ka exam diya h ab hum IAS banna chahate hai to humko ab kaya karna chahiya or kon sa subject lu

  8. Sir plzzzz muge ye batao mein +12 ke baad physics honours ki soch rahi or sath graduation ke sath I.A.s ki tayari but karna chahti hu to mein time manage kese karu

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.