‘Golden Card’ Permanent Residency Scheme – Features, Need and Significance

Sansar LochanHindi News Site, Indian ExpressLeave a Comment

संयुक्त अरब अमीरात ने गोल्डन कार्ड नामक स्थायी निवास योजना (Golden Card Permanent Residency Scheme) आरम्भ की है जिसका उद्देश्य पूरे संसार से धनाढ्य और असाधारण प्रतिभा से सम्पन्न लोगों को आकर्षित करना है.

गोल्डन कार्ड किसको दिया जाएगा?

  • सामान्य निवेशक जिनको दस वर्ष के स्थायी निवास का वीजा दिया जाएगा
  • भूमि सम्पदा निवेशक जिनको पाँच वर्ष का वीजा दिया जाएगा.
  • डॉक्टर, शोधकर्ता और आविष्कारक जैसे उद्यमियों एवं प्रतिभावान पेशेवर जिन्हें दस वर्ष का वीजा मिलेगा.
  • “उत्कृष्ट विद्यार्थी” जिनको पाँच वर्ष के स्थायी निवास का वीजा दिया जाएगा.

योजना के मुख्य तत्त्व

पात्रता : यह योजना वैज्ञानिकों, इंजिनियरों, डॉक्टरों, छात्रों और कलाकारों जैसे असाधारण प्रतिभावान् लोगों एवं निवेशकों के लिए खुली है.

माहात्म्य : गोल्डन कार्ड योजना के माध्यम से संयुक्त अरब अमीरात उन लोगों का स्वागत करना चाहता है जो संयुक्त अरब अमीरात की सफलता की कहानी का एक अंश बनना चाहते हैं और इसे अपना दूसरा घर बनाना चाहते हैं.

आवश्यकता : संयुक्त अरब अमीरात में आने वाले विदेशी साधारणतः किसी स्पोंसरशिप के अन्दर आते हैं और इन्हें सीमित अवधि के निवास की अनुमति मिलती है.

लाभ : गोल्डन कार्ड स्थायी निवास मुहैया करता है और इस कार्ड को धारण करने वालों और उनके परिवारजनों को अभूतपूर्व लाभ प्रदान करता है और उनकी वृद्धि और व्यवसाय के लिए आकर्षक परिवेश का सृजन करा है. इसके अंतर्गत पति/पत्नी तथा बच्चों को भी स्थायी निवास का लाभ दिया जाता है.

संभावना : इस नई पहल से विदेशी निवेश बढ़ेगा और इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था सुदृढ़ एवं निवेशकों के लिए आकर्षक हो जायेगी. साथ ही इससे वैश्विक स्तर पर संयुक्त अरब अमीरात की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ेगी.

For prelims and mains: features, need and significance of the Scheme.

All English Newspapers are translated in Hindi here >> English Newspaper in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.