वैश्विक शरणार्थी मंच – Global Refugee Forum

Sansar LochanWorldLeave a Comment

पिछले दिनों वैश्विक शरणार्थी मंच (Global Refugee Forum) की पहली बैठक स्विट्ज़रलैंड के जेनेवा नगर में आयोजित हुई.

इसका आयोजन संयुक्त रूप से संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी प्राधिकरण (United Nations Refugee Agency – UNHCR) और स्विट्ज़रलैंड सरकार ने किया.

वैश्विक शरणार्थी मंच (Global Refugee Forum) क्या है?

यह एक वैश्विक मंच है जिसमें शरणार्थियों के प्रति अंतर्राष्ट्रीय दायित्व को पूरा करने पर बल दिया जाता है और साथ ही विभिन्न देशों के द्वारा इस दिशा में किये गये अनुकरणीय योगदान पर भी चर्चा होती है.

वर्तमान में शरणार्थियों की समस्या

  • दिन-प्रतिदिन शरणार्थियों की संख्या बढ़ती ही जाती है. अभी पूरे विश्व में 25 . 4 मिलियन शरणार्थी हैं जिनमें 85% वैसे देशों में चले आये हैं जिनकी आय निम्न-मध्यम है और जिनके पास अपनी ही कई आर्थिक एवं विकासात्मक चुनौतियाँ हैं.
  • जिन देशों में ये शरणार्थी हैं वे उदारता दिखलाते हैं और कई लोग दान भी करते हैं, परन्तु संसाधनों की कमी भी बनी रहती है. आज आवश्यकता है कि पूरा विश्व शरणार्थियों को सहायता पहुँचाने में मिल-जुल कर काम करे.

वैश्विक शरणार्थी समझौता (Global Compact on Refugees) क्या है?

इस समझौते की पुष्टि दिसम्बर, 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने की थी. इसमें शरणार्थियों और उनको बसाने वाले देशों के प्रति अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की एकजुटता पर बल दिया गया है. इसमें ऐसे प्रबंध करने का प्रयास है जिनसे शरणदाता देशों को सहयोग मिले और शरणार्थीगण भी अपने आश्रयदाता देश के प्रति दान करें और अपने स्वयं के भविष्य को सुरक्षित करें.

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.