पर्यावरण और जैव विविधता UPSC Pre 2017 Part 2

Sansar LochanVideo5 Comments

endangered_species
Print Friendly, PDF & Email

जैसा आप जानते होगे कि मैं UPSC 2017 Prelims के लिए हर टॉपिक पर विडियो बना रहा हूँ. इन विडियो में संभावित प्रश्न हैं जो आपको परीक्षा में पूछे जा सकते हैं. यह पोस्ट विडियो का text form है जिससे छात्रों को सुविधा मिले कि यदि वे विडियो नहीं देख पा रहे, अपना डाटा खर्च करना नहीं चाहते तो विडियो को टेक्स्ट के रूप में यहाँ पढ़ भी सकते हैं. यदि आपने अभी तक हमारा Youtube Channel Subscribe नहीं किया है तो अभी कर लें >>> www.youtube.com/sansarlochan . आज का यह विडियो पोस्ट पर्यावरण और जैव विविधता (Environment and Biodiversity) का सेकंड पार्ट है. फर्स्ट पार्ट के विडियो को देखने के लिए, आप हमारे विडियो पेज पर जा सकते हैं>>> https://www.sansarlochan.in/category/video/ ये सारे विडियो Current Affairs से related हैं …जिनमें पर्यावरण और जैव विविधता से सम्बंधित, साल 2016 और 2017 के हर important news को cover किया गया है. चलिए पढ़ते हैं ऊपर दिए गए विडियो का text form :-

HFC 23 Gas

भारत 2030 तक ओजोन लेयर को हानि पहुँचाने वाले गैस HFC 23, जो एक ग्रीन हाउस गैस है, का प्रयोग समाप्त कर देगा. इस प्रकार भारत जलवायु परविर्तन के समस्या के समाधान में अग्रणी भूमिका निभा रहा है. HFC-23, HCFC 22 का सह उत्पाद है जिसका प्रयोग औद्योगिक मशीनों को ठंडा करने में होता है. यह एक शक्तिशाली ग्रीन हाउस गैस है जो CO2 की तुलना में 14,800 गुना अधिक हानिकारक है. Montreal Protocol एक अंतर्राष्ट्रीय संधि है जिसके द्वारा 1989 में ओजोन परत को सुरक्षित करने का निर्णय लिया गया.

Smooth coated Otter

कृष्णा sanctuary में पहली बार चिकने चमड़े वाला otter पाया गया. यह otter आंध्रप्रदेश के  कृष्णा जिले में स्थित वन जीवन  यानी sanctuary के नजदीक स्थित mangrove जंगल में पाया गया. IUCN के Red Data Book में इस जीव को vulnerable (नष्ट हो सकने वाला) जीव घोषित किया गया है.

Kashmir stag Hangul

IUCN कश्मीर के हंगुल नामक बारहसिंगे को  Critically Endangered species (अत्यंत संकट ग्रस्त प्रजाति) घोषित करने जा रही है.

Ross Sea

अन्टार्टिका का Ross sea विश्व का सबसे बड़ा सामुद्रिक सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है जिसका उद्देश्य धरती के प्राचीनतम सामुद्रिक पर्यावरण व्यवस्था को सुरक्षित करना है.

Ross sea संसार की अंतिम सुरक्षित सामुद्रिक पर्यावरण व्यवस्था है जो 1.6 square km में फैला हुआ है. Ross sea में संसार के 38% Adelie penguin निवास करते हैं. संसार के 30% Antarctic petrels और लगभग 6% Antarctic मिंक व्हेल मिलते हैं. इस क्षेत्र में व्हेल, सील आदि प्रजातियों द्वारा खाए जाने वाले Krill विशाल संख्या में पाए जाते हैं.

Fly Ash Utilization Policy

महाराष्ट्र Fly Ash उपयोग नीति अपनाने वाला भारत का पहला राज्य बना. इस नीति से fly ash का प्रयोग कर धन उत्पादन करने तथा साथ ही वातावरण की सुरक्षा का मार्ग प्रशस्त होगा.

बिजली उत्पादन के समय कोयला जलाने से fly ash नामक सह-उत्पाद प्राप्त होता है जो अत्यंत सूक्ष्म और शीशे के चूर्ण जैसा होता है जिसमें मुख्य रूप से सिलिका, एलुमिना और लोहा होते हैं. Construction work में fly ash का use होता है, जैसे कि concrete बनाने में, ईंट बनाने में आदि…

TanSAT satellite

China ने ग्लोबल कार्बन उत्सर्जन के देख-रेख करने के लिए TanSAT नामक उपग्रह छोड़ा. परीक्षा में आ सकता है कि TanSAT है क्या? चाइना द्वारा छोड़ा गया उपग्रह, या किसी रोग का नाम, या किसी टैंक का नाम आदि.

Books to buy

5 Comments on “पर्यावरण और जैव विविधता UPSC Pre 2017 Part 2”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.