ट्विटर को लेकर एलोन मस्क की योजना एवं आकांक्षाएँ

Richa KishoreScience TechLeave a Comment

हाल ही में प्रसिद्ध उद्योगपति एवं विश्व के सबसे धनी व्यक्ति एलोन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में सोशल मीडिया मंच ट्विटर को खरीदने की प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। उल्लेखनीय है कि एक ट्विटर यूजर के रूप में भी एलोन मस्क ट्विटर की कार्य शैली एवं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में बदलाव लाने के पक्षधर रहे हैं।

ट्विटर की आर्थिक स्थिति

200 मिलियन से अधिक यूजर्स वाले सोशल मीडिया मंच ट्विटर का बिजनेस मॉडल अधिक सफल नहीं रहा है, इसके निवेशकों को अपेक्षा से कम ही रिटर्न मिला है। वर्ष 2013 में आईपीओ लाने के समय ट्विटर के एक शेयर की कीमत $26 थी, जो अब लगभग $50 है। जबकि इसी समयावधि में इसके प्रतिद्वंद्वी फेसबुक/मेटा के शेयर की कीमत $38 से $186 हो गई है। इसके पीछे प्रमुख कारण है कि फेसबुक/मेटा एवं गूगल ने विज्ञापन पर विशेष ध्यान दिया है जबकि ट्विटर ने नहीं दिया। गत वर्ष ट्विटर को विज्ञापन से $4.51 बिलियन की कमाई हुई थी।

ट्विटर को लेकर एलोन मस्क की योजना एवं आकांक्षाएँ

मस्क ट्विटर के अधिग्रहण के माध्यम से इस मंच के द्वारा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को सुनिश्चित करना चाहते हैं, इसके लिए उन्होंने एल्गोरिथम को ओपन सोर्स करने का सुझाव दिया है, जिससे उपभोक्ता जान पायें कि उनके फीड पर दिखने वाली पोस्ट आख़िर क्यों और किस प्रकार दिखाई जा रही है।

मस्क ट्विटर के बोट नेटवर्क को भी समाप्त करना चाहते हैं। ज्ञातव्य है कि फेसबुक, ट्विटर जैसे मंच यूजर की आम जिंदगी को व्यापक तौर पर प्रभावित करते हैं, इन मंच पर पोस्ट की गई फेक न्यूज, गलत सूचनाएँ कई देशों में रजनीतिक भूचाल, हिंसाओं का कारण बन जाती है।

हालाँकि खुद एलोन मस्क के ट्वीट एवं उनकी कार्यशैली एवं विभिन्‍न मुद्दों पर उनके विचार विवादों के घेर में रहे हैं, ऐसे में यह देखना होगा कि वे किस प्रकार ट्विटर के लोकतांत्रिकरण को सुनिश्चित करते हैं।

एलोन मस्क कौन हैं?

स्पेस एक्स, टेसला कम्पनियों के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर, एलोन मस्क की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कम्पनी टेस्ला पिछले वर्ष दुनिया की सबसे अधिक मार्किट वैल्यू (एक लाख करोड़ डॉलर या लगभग 76 लाख करोड़ रुपये) वाली कार मेकर कम्पनी बन गई तथा रॉकेट कंपनी स्पेस एक्स ने भी सिविलियन क्रू के साथ अन्तरिक्ष को छूने की उपलब्धि हासिल की।

विदित हो कि स्पेस एक्स कम्पनी, दुनिया के सबसे ताकतवर स्टारशिप यान के माध्यम से मंगल ग्रह पर मानव मिशन भेजने की योजना भी बना रही है। “बड़े बदलाव लाने और नई संभावनाओं को हकीकत बनाने के लिए” मस्क को टाइम पैगजीन ने वर्ष 2021 के लिए ‘पर्सन ऑफ द ईयर‘ भी चुना गया है।

Click here for Science – Tech News – Science Notes in Hindi for UPSC

Read them too :
[related_posts_by_tax]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.