63rd BPSC मुख्य परीक्षा, 2018 Paper 1 PDF Download

Sansar LochanBPSC7 Comments

Print Friendly, PDF & Email

63वीं बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की मुख्य परीक्षा (Mains Exam, 2018) के सामान्य अध्ययन (प्रश्न पत्र 1) को हमारी टीम ने 13 जनवरी, 2019 को देखा. हम प्रश्नों को नीचे दे रहे हैं. इस पोस्ट में हम खंड 3 को संलग्न नहीं कर रहे हैं क्योंकि वह DI/Maths से सम्बंधित है. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) का General Studies Paper 1 काफी सरल था.

Important Info

बिहार के छात्रों के कमेंट हमारी वेबसाइट पर हजारों संख्या में आ रहे हैं कि सर आपके बताये गए लगभग सारे टॉपिक और सजीव सर के इतिहास के नोट्स ने उन्हें काफी मदद की. और इसी के चलते कई बिहारी छात्र हमसे खुश होकर हमें कल से भारी संख्या में डोनेट कर रहे हैं. पर आपको बता दूँ कि ऐसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है. आप जरुर डोनेट करना पर एक अधिकारी बनने के बाद. अभी आप अपने पैसे को बचा कर रखें.

BPSC GS Paper 1 Short Details

  • प्रश्न-पत्र तीन खण्डों में विभाजित था – खंड 1, खंड 2, खंड 3.
  • खंड 1 में 6 प्रश्न, खंड 2 में 5 प्रश्न और खंड 3 में 5 प्रश्न थे.
  • खंड 1 और खंड 2 में से तीन-तीन और खंड 3 से दो प्रश्नों का चयन करते हुए कुल आठ प्रश्नों का उत्तर देना था.

63rd BPSC Mains, 2018 Question Paper 1

खंड 1

  1. गाँधीजी के सामाजिक एवं सांस्कृतिक विचारों की महत्ता का वर्णन कीजिए.
  2. बिहार में सन 1857 से सन 1947 तक पाश्चात्य शिक्षा के विकास की विवेचना कीजिए.
  3. सन 1857 के विद्रोह में बिहार के योगदान की विवेचना कीजिए.
  4. बिहार के संथाल विद्रोह (1855-56) के कारणों एवं परिणामों का मूल्यांकन कीजिए.
  5. बिहार के चंपारण सत्याग्रह (1917) के कारणों एवं परिणामों का वर्णन कीजिए.
  6. पटना कलम चित्रकला शैली की मुख्य विशेषताओं का परीक्षण कीजिए.

All questions except 6 are covered in our History Section by Sajiva Sir.

खंड 2

  1. बिम्सटेक संगठन को स्पष्ट कीजिए. बिम्सटेक देशों के संगठनों की हाल में हुए काठमांडू सम्मलेन के परिणामों पर प्रकाश डालिए. भारत के हित, आशाएँ एवं अपेक्षाओं से सम्बंधित विषयों की विवेचना कीजिए. (Our Source)
  2. रोहिंग्या शरणार्थी संकट का आलोचनात्मक विवेचना कीजिए. इस संकट की उत्पत्ति एवं समाधान में म्यांमार, चीन, भारत एवं बांग्लादेश की भूमिका का वर्णन कीजिए. रोहिंग्या शरणार्थियों के संदर्भ में मानवाधिकारों के हनन पर प्रकाश डालिए. (Our Source 1, Our Source 2)
  3. टू-प्लस-टू वार्ता क्या है? भारत एवं ईरान के द्विपक्षीय संबंधों के संदर्भ में भारत एवं अमेरिका के बीच टू-प्लस-टू वार्ता को स्पष्ट कीजिए. (Our Source 1, Our Source 2)
  4. एन.आर.सी. विवाद से आप क्या समझते हैं? आज अंतर्राष्ट्रीय समुदाय किस प्रकार अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के खतरे की समाप्ति के लिए प्रयास कर रहा है? संयुक्त राष्ट्र का क्या योगदान है? (Our Source)
  5. अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद को स्पष्ट कीजिए. आज अंतर्राष्ट्रीय समुदाय किस प्रकार अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के खतरे की समाप्ति के लिए प्रयास कर रहा है? संयुक्त राष्ट्र का क्या योगदान है.

PDF

Download PDF

Tags: BPSC (Bihar Public Service Commission) बिहार लोक सेवा आयोग, 2018 मुख्य परीक्षा का प्रश्न पत्र 1 General Studies Paper 1 2019 Download in PDF. 63rd BPSC Mains General Studies Exam Paper -1 “held on 13th January 2019

Books to buy

7 Comments on “63rd BPSC मुख्य परीक्षा, 2018 Paper 1 PDF Download”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.