भुवन पंचायत संस्करण 3.0 क्या है? – पोर्टल की विशेषताएं

Sansar LochanGovernanceLeave a Comment

Bhuvan Panchayat 3.0

पिछले दिनों भुवन पंचायत संस्करण 3.0 (Bhuvan Panchayat Version 3.0) नामक वेब पोर्टल का अनावरण हुआ.

भुवन पंचायत संस्करण 3.0 क्या है?

भुवन पंचायत विकेन्द्रीकृत योजना निर्माण अपडेट परियोजना के लिए बनाया गया ISRO द्वारा निर्मित एक अन्तरिक्ष पर आधारित सूचना तंत्र है जिसका उद्देश्य सरकारी परियोजनाओं के बेहतर योजनान्वयन और अनुश्रवण की सुविधा देना है.

पोर्टल का यह संस्करण पंचायत सदस्यों आदि के लाभ के लिए डेटाबेस देखने और सम्बन्धित सेवाओं का लाभ उठाने की सुविधा देता है.

यह पोर्टल जिन वर्गों को विशेष लक्षित करता है, वे हैं – जनसामान्य, पंचायती राज संस्थाएँ और ग्राम पंचायत से जुड़े विभिन्न हितधारक.

पोर्टल की विशेषताएँ

भुवन अन्तरिक्ष छायांकन (Bhuvan satellite imagery) का उपयोग करके 1:10000 परिमाण के उच्च रिजोल्यूशन डेटाबेस की सहायता से भूमि के उपयोग और उसके आच्छादन, बस्तियों, सड़कों, रेल संजालों आदि का पता लगाया जा सकता है.

इस पोर्टल में ग्राम पंचायत सदस्यों और अन्य हितधारकों की सुविधा के लिए न केवल डेटाबेस देखा जा सकता है, अपितु इसके द्वारा अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठाया जा सकता है, जैसे – डाटा विश्लेषण, स्वतः उत्पन्न प्रतिवेदन, मॉडल पर आधारित उत्पाद एवं सेवाएँ.

कार्यान्वयन

यह परियोजना कम से कम दो वर्ष चलेगी. ग्राम पंचायत सदस्यों और हितधारकों को इसरो उनकी डाटा सम्बन्धी आवश्यकताओं को समझने में सहायता करेगा.

पृष्ठभूमि

पंचायती राज संस्थाओं और उनके हितधारकों को देश के विकेंद्रीकृत योजना निर्माण में प्रतिभागी बनाने के लिए अन्तरिक्ष पर आधारित सूचना तंत्र का कार्यक्रम सबसे पहले 2011 में हाथ में लिया गया था.

सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी में हुई प्रगति का लाभ उठाकर भुवन पंचायत वेब पोर्टल बनाया गया था जिससे पंचायत के विभिन्न स्तरों पर योजनाओं के निर्माण, प्रदर्शन और अनुश्रवण के काम में सहायता पहुँची.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.