बीटलगूज (Betelgeuse) में क्या हो रहा है – वैरी लार्ज टेलिस्कोप ने क्या देखा?

Richa KishoreScience TechLeave a Comment

Very Large Telescope

यूरोपीय अन्तरिक्ष संगठन (ESO) के अति-विशाल दूरबीन (VLT) से खगोलवेत्ताओं ने ओरियोन (Orion) नामक नक्षत्र समूह में स्थित बीटलगूज (Betelgeuse) नामक एक दैत्याकार लाल तारे के प्रकाश को फीका होते देखा है जोकि एक अभूतपूर्व घटना है. न केवल इस तारे का प्रकाश धुँधला पड़ रहा है, अपितु पिछले दिनों VLT पर स्थित VISIR उपकरण से लिए गए छायाचित्रों से यह पता चलता है कि इस तारे की आकृति भी बदल रही है.

बीटलगूज (Betelgeuse) में क्या हो रहा है और इसके निहितार्थ क्या हैं?

बीटलगूज (Betelgeuse) करोड़ों वर्ष पहले एक विशाल आयतन वाले तारे के रूप में जन्मा था. पिछले छह महीने से इसका प्रकार बहुत तेजी से और रहस्मय रूप से धुँधला पड़ता जा रहा है. “स्काई एंड टेलिस्कोप” के एक प्रतिवेदन के अनुसार, रात में सबसे अधिक चमकने वाले तारों में इस तारे का स्थान दसवाँ है. परन्तु 2019 के दिसम्बर के अंतिम सप्ताह के आते-आते इसका चमकीलापन इतना घट गया है कि चमकीले तारों में इसका स्थान अब 21वाँ हो गया है. वास्तव में यह गिरावट बहुत बड़ी है और ऐतिहासिक है.

खगोलवेत्ताओं का विचार है कि बीटलगूज इसलिए धीमा नहीं पड़ रहा है कि अब यह विस्फोट करने वाला है. इसके अन्य करण भी हो सकते हैं. जैसे अतिशय तारक गतिविधियों के चलते इसकी सतह का ठंडा होना अथवा पृथ्वी की ओर धूल के झोंकों का प्रवाह.

अति-विशाल दूरबीन (Very Large Telescope – VLT)

  • VLT एक वेधशाला है जिसकी स्थापना यूरोपीयन सदर्न ओब्सर्वेटरी (European Southern Observatory – ESO) ने उत्तरी चिली की अटाकामा मरुभूमि में अवस्थित Cerro Paranal में की है.
  • इसमें चार अलग-अलग दूरबीन हैं जिनका प्रधान दर्पण (mirror) 8.2 मीटर का है. इन दर्पणों का सामान्यतः अलग-अलग उपयोग होता है पर आवश्यकतानुसार इन सभी का एक साथ भी उपयोग हो सकता है जिससे कि अति-उच्च एंगुलर रिसोल्यूशन पाया जा सकता है. इन चारों दूरबीनों के अलग-अलग नाम भी हैं – Antu, Kueyen, Melipal और ये सभी शब्द मापुचे (Mapuche) भाषा के हैं और अन्तरिक्षीय पिंडों से सम्बंधित हैं.
  • VLT दृश्य एवं इन्फ्रा-रेड वेवलेंथ पर चलता है. हमलोग नंगी आँख से जितना देखते हैं, उसकी तुलना में VLT के दूरबीन 4 करोड़ गुना अधिक अस्पष्ट पदार्थों को देख सकते हैं. यदि सभी दूरबीनों को मिला दिया जाए तो इसकी एंगुलर रिसोल्यूशन 0.001 arc सेकंड का हो जाता है. यह रिसोल्यूशन चाँद की दूरी पर 2 मीटर के रिसोल्यूशन के बराबर है.
  • Hubble Space Telescope दूरबीन के बाद VLT ऐसी दूसरी वेधशाला है जिसने खगोल विज्ञान को सबसे अधिक जानकारियाँ दी हैं.

Tags : About VLT and it’s features, what is Betelgeuse? Significance of the findings, about Orion explained in Hindi.

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.