2021 QUIZ :- Sansar Current Affairs for UPSC – Part 7

Sansar LochanQuiz 2021

2021 Current Affairs Quiz for UPSC
इस current affairs के सवाल वर्ष 2021 के करंट अफेयर्स से सम्बंधित हैं जो आपकी UPSC प्रारम्भिक परीक्षा या अन्य PCS परीक्षा, जैसे – UPPSC, BPSC, MPPSC, JPSC, RPSC आदि में काम आयेंगे. ये सवाल Sansar Daily Current Affairs से तैयार किये गये हैं इसलिए आपसे आग्रह है कि Sansar DCA ठीक से पढ़ा करें.

2021 QUIZ :- Sansar Current Affairs for UPSC - Part 7

Congratulations - you have completed 2021 QUIZ :- Sansar Current Affairs for UPSC - Part 7. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
खेलो इंडिया योजना के विषय में निम्नलिखित कथनों पर चर्चा कीजिए -
  1. यह योजना कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही है.
  2. यह केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों द्वारा 50:50 के अनुपात में वित्त पोषित है.
  3. इस योजना के तहत सरकार द्वारा वित्तीय सहयोग भी प्रदान किया जाता है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/ हैं?
A
केवल 1
B
केवल 1 और 2
C
केवल 3
D
1, 2 और 3
Question 1 Explanation: 
यह योजना युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही है. यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो केंद्र सरकार द्वारा 100% वित्त पोषित है. राजीव गांधी खेल अभियान, शहरी खेल अवसंरचना योजना और राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज प्रणाली कार्यक्रम को समेकित करने के पश्चात् कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. इस योजना के तहत भारत सरकार 8 वर्ष की अवधि में 5 लाख रुपये प्रति वर्ष की वित्तीय सहयोग प्रदान करती है. योजना के अंतर्गत, खेल मंत्रालय स्कूल स्तर, कॉलेज स्तर और विश्वविद्यालय स्तर के कार्यक्रमों का आयोजन करता है.
Question 2
हीलियम के सम्बन्ध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. हीलियम गंधहीन होता है.
  2. भारत द्वारा अपनी हीलियम की आवश्यकता की पूर्ति अधिकांशतः आयात द्वारा की जाती है.
  3. भारत द्वारा अधिकांश हीलियम का आयात अमेरिका से किया जाता है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 1 और 2
C
केवल 3
D
1, 2 और 3
Question 2 Explanation: 
भारत द्वारा अपनी हीलियम की आवश्यकता की पूर्ति अधिकांशतः आयात द्वारा की जाती है. भारत द्वारा अधिकांश हीलियम का आयात अमेरिका से किया जाता है परन्तु अमेरिका वर्ष 2021 से हीलियम के निर्यात को बंद करने की योजना बना रहा है. हीलियम एक रंगहीन, गंधहीन, स्वादहीन, अक्रिय (inert) और उत्कृष्ट (noble) गैस है.
Question 3
हाल ही में भारतीय नौसेना का पोत "जलश्व" मिशन सागर-IV के भाग के रूप में, इहोआला पत्तन (Ehoala Port) पर पहुँचा. इहोआला पत्तन किस देश में है?
A
मोजाम्बिक
B
मेडागास्कर
C
मॉरिशस
D
एंगोला
Question 3 Explanation: 
यह दक्षिणी मेडागास्कर में अवस्थित एक बंदरगाह है जो टाल्नारो शहर से 10 किमी दूर है.
Question 4
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्य है कि 2030 तक सभी शहरों में सभी के लिए आवास हो जाए.
  2. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा स्वयं घर बनाकर लाभार्थी को सुपुर्द किया जाता है न कि लाभार्थी को आर्थिक मदद दी जाती है.
  3. इस योजना के तहत जीर्णोद्धार (renovation) करने हेतु भी ऋण देने का प्रावधान है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 3
B
केवल 1 और 3
C
केवल 2
D
केवल 1 और 2
Question 4 Explanation: 
सरकार का यह मिशन है कि 2022, जब भारत के स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे हो जायेंगे, तक सभी शहरों में सभी के लिए आवास हो जाए. योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को आवास बनाने के लिए एक लाख रु. दिया जाता है. यदि लाभार्थी अपने आवास का जीर्णोद्धार (renovation) करना चाहे तो उसको डेढ़ लाख रु. का ऋण भी दिया जाता है. इस ऋण पर 15 साल तक के लिए 5% की घटी हुई दर पर सूद लिया जाता है.
Question 5
हाल ही में कोविड 19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए शिग्मो उत्सव को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. यह उत्सव कहाँ मनाया जाता है?
A
असम
B
ओडिशा
C
गोवा
D
केरल
Question 5 Explanation: 
हाल ही में कोविड 19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए शिग्मो उत्सव को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. शिग्मो, गोवा के आदिवासी समुदायों द्वारा धान की समृद्ध और सुनहरी फसल के लिये मनाए जाने वाला उत्सव है. यह वसंत के आगमन का प्रतीक भी होता है.
Question 6
"जो जनजाति" (Zo tribe) निम्नलिखित में से किस देश में नहीं पाया जाता है?
A
म्यांमार
B
भारत
C
लाओस
D
बांग्लादेश
Question 6 Explanation: 
जो जनजाति (Zo tribe) भारत, बांग्लादेश और म्यांमार में पाए जाने वाला देशज समुदाय है. हाल ही में, जो यूनिफिकेशन ऑर्गेनाइजेशन (ZORO) ने केंद्र से अपने आदेश को रद्द करने का निवेदन किया था, जिसमें म्यांमार की सीमा से संलग्न चार उत्तर-पूर्वी राज्यों को निर्देश दिया गया था कि वे पड़ोसी देशों के ऐसे लोगों को निष्कासित करें, जिन्होंने सैन्य सत्ता परिवर्तन के उपरांत भारत में शरण ली है.
Question 7
हाल के समाचारों में चर्चित केप आफ गुड होप के विषय में निम्नलिखित में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?
  1. यह स्थान दक्षिण अफ्रीका में है.
  2. इतिहास देखा जाए तो इस स्थान तक पहुँचने वाला सर्वप्रथम व्यक्ति एक एशियाई व्यक्ति था.
  3. इसी स्थान से होकर पुर्तगाली अन्वेषक वास्को द गामा भारत पहुँचा था.
A
केवल 3
B
केवल 2 और 3
C
केवल 1 और 3
D
केवल 2
Question 7 Explanation: 
केप ऑफ गुड होप अफ्रीका के सुदूर दक्षिणी कोने पर एक स्थान है. यह क्षेत्र इसलिए जाना जाता है क्योंकि यहाँ से बहुत से जहाज़ पूर्व की ओर अटलांटिक महासागर से हिन्द महासागर में जाते हैं. यह स्थान दक्षिण अफ्रीका में है. इस स्थान का एतिहासिक महत्व भी है. इस स्थान तक पहुँचने वाला सर्वप्रथम यूरोपीय व्यक्ति था पुर्तगाल का बारटोलोमीयु डियास. उसने इस स्थान को 1487 में देखा और इसका नाम "केप ऑफ़ स्टॉर्मस" (तूफ़ानों का केप) रखा. इसी स्थान से होकर पुर्तगाली अन्वेषक वास्को द गामा भारत पहुँचा था. 16वीं सदी में हॉलैंड और फ्रांस जैसी शक्तियों ने अन्य मार्ग पर कब्जा कर लेने से अंग्रेज व डच व्यापारी केप आफ गुड होप होकर भारत जाना पड़ता था.
Question 8
अफ्रीकी स्वाइन बुखार (ASF) के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. इस बुखार का कोई उपचार नहीं है.
  2. यह पशु से पशु में फैलता है.
  3. मनुष्य पर इससे कोई खतरा नहीं होता.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 1 और 2
C
केवल 3
D
1, 2 और 3
Question 8 Explanation: 
हाल ही में अमेरिका द्वारा भारत को अफ्रीकी स्वाइन फीवर (ASF) से प्रभावित देशों की सूची में शामिल कर दिया गया है. ASF बहुत तेजी से फैलने वाला और पशुओं के लिए घातक रोग है जो पालतू और जंगली दोनों सूअरों को संक्रमित करके उनमें रक्तस्रावी बुखार ला देता है. यह ज्वर पहली बार 1920 में अफ्रीका महादेश में पकड़ा गया था. इस बुखार का कोई उपचार नहीं है और जिस पशु को यह बुखार हो गया तो उसका मरना शत प्रतिशत तय है. अतः यह नहीं फ़ैल जाए इसके लिए रोगग्रस्त पशुओं को जान से मार देना पड़ता है. ASF की विशेषता है कि यह पशु से पशु में फैलता है और मनुष्य पर इससे कोई खतरा नहीं होता. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) का कहना है कि ASF बहुत तेजी से एक महादेश से दूसरे महादेश तक फैलने की शक्ति रखता है.
Question 9
तीस्ता नदी के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. इसका उद्गम हिमालयी ग्लेशियर से होता है.
  2. यह सबसे पहले प.बंगाल राज्य को स्पर्श करती है.
  3. यह नदी बांग्लादेश भी जाती है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 1 और 2
C
केवल 2
D
केवल 1 और 3
Question 9 Explanation: 
तीस्ता 414 किलोमीटर लंबी नदी है जो हिमालय में 7,096 मीटर ऊपर स्थित पाहुनरी ग्लेशियर से निकलती है. पहले यह भारत के सिक्किम राज्य में पहुँचती है, वहाँ से पश्चिम बंगाल जाती है और फिर वहाँ से होते हुए बांग्लादेश चली जाती है. बांग्लादेश में यह ब्रह्मपुत्र नदी से मिल जाती है, ब्रह्मपुत्र आगे जाकर पद्मा नदी से मिलती है. गंगा नदी को बांग्लादेश में पद्मा कहते हैं. पद्मा आगे जाकर मेघना नदी से मिलती है, और मेघना नदी बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है.
Question 10
भारत में सबसे अधिक एक सींग वाले गैंडे (Greater One-Horned Rhino) किस राज्य में पाए जाते हैं?
A
असम
B
मेघालय
C
अरुणाचल प्रदेश
D
कर्नाटक
Question 10 Explanation: 
हाल ही में असम राज्य के वन विभाग ने एक-सींग वाले गैंडे (Greater One-Horned Rhino) के अवैध शिकार पर रिपोर्ट जारी की है. असम राज्य के वन विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, असम राज्य में एक-सींग वाले गैंडे (Greater One-Horned Rhino) के अवैध शिकार में पिछले तीन वर्षों में अवैध शिकार में 86% की कमी आई है. उल्लेखनीय है कि भारत में सबसे अधिक एक सींग वाले गैंडे असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में पाए जाते हैं.
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 10 questions to complete.

Also Solve Part 6 :- Current Affairs Quiz Part 6

Spread the love
Read them too :
[related_posts_by_tax]