2018 QUIZ :- Sansar Current Affairs, 19 April – 25 April

Sansar LochanQuiz 2018

आज हम 19 अप्रैल से 25 अप्रैल तक के Sansar Current Affairs Quiz दे रहे हैं. ये सारे Test Series के सवाल Sansar Daily Current Affairs पर आधारित होते हैं. इसलिए जब तक आप हमारा Daily Current Affairs नहीं पढेंगे, इन सवालों का उत्तर देना आपके लिए मुश्किल होगा. जैसा आप जानते हैं कि इस quiz section को daily से बदलकर weekly बना दिया गया है इसलिए आप सारे Quiz को इस लिंक से प्राप्त कर सकते हैं >>> Sansar Current Affairs Quiz

2018 QUIZ :- Sansar Current Affairs, 19 April - 25 April

Congratulations - you have completed 2018 QUIZ :- Sansar Current Affairs, 19 April - 25 April. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
हाल ही में अखबारों में "HAMMER" की काफी चर्चा हो रही थी. HAMMER है क्या?
A
प्रदूषण रोकने वाला यंत्र
B
एंटी बायोटिक दवाई
C
अन्तरिक्ष यान
D
एक हथोड़ा जिसे हाल में किसी नेता के सर पर किसी ने दे मारा
Question 1 Explanation: 
नासा ने एक विशाल आणविक अंतरिक्ष यान बनाने की सोची है जो अन्तरिक्ष में घूमते हुए खतरनाक चट्टानों को नष्ट कर पृथ्वी को सुरक्षित करेगा.इस अन्तरिक्ष यान का नाम HAMMER यानी हथौड़ा है.
Question 2
वित्तीय स्थिरता बोर्ड (Financial Stability Board – FSB) ने क्रिप्टो करेंसी के विषय में एक प्राथमिक आकलन प्रस्तुत किया है. क्या बता सकते हैं इसका मुख्यालय कहाँ है?
A
डेनमार्क
B
मेलबर्न
C
शंघाई
D
स्विट्ज़रलैंड
Question 2 Explanation: 
वित्तीय स्थिरता बोर्ड (Financial Stability Board – FSB) ने क्रिप्टो करेंसी के विषय में एक प्राथमिक आकलन प्रस्तुत किया है.यह बोर्ड एक अंतर्राष्ट्रीय निकाय है जो वैश्विक वित्तीय प्रणाली का अनुश्रवण करता है और अपनी अनुशंसाएँ देता है.यह 20 अर्थव्यवस्थाओं के समूह के वित्तीय नियमों का समन्वयन करता है.इसका मुख्यालय बेसल, स्विट्ज़रलैंड में है.
Question 3
पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य/पोबीटोरा वन्यजीव अभ्यारण्य किस राज्य में स्थित है?
A
उत्तराखंड
B
छत्तीसगढ़
C
मध्य प्रदेश
D
असम
Question 3 Explanation: 
पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य असम के मोरीगांव जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के बाढ़ वाले मैदानी इलाके में स्थित है.यहाँ गैंडों की संख्या का घनत्व विश्व में सबसे अधिक है.काजीरंगा के बाद यहाँ गैंडों का सबसे बड़ा जमावड़ा है.
Question 4
सक्षम छात्रवृत्ति योजना किनको समर्पित है?
A
अनुसूचित जातियों को
B
आर्थिक रूप से कमजोर दिव्यांग छात्रों को
C
अनुसूचित जनजातियों को
D
सभी वर्ग के लिए
Question 4 Explanation: 
इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर दिव्यांग छात्रों को डिप्लोमा और डिग्री स्तरों पर तकनीकी शिक्षा देने के लिए प्रोत्साहित करना है.इस योजना को मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा लागू किया गया है.
Question 5
विश्व जल विकास रिपोर्ट (World Water Development Report) कौन जारी करता है?
A
संयुक्त राष्ट्र
B
IMF
C
वर्ल्ड बैंक
D
विश्व मौसम संगठन
Question 5 Explanation: 
संयुक्त राष्ट्र की गणना है कि अनुमानत: 3.6 अरब लोग उन क्षेत्रों में रहते हैं जहाँ वर्ष भर में कम से कम एक महीने पानी की किल्लत होती है.WWDR (World Water Development Report) एक वार्षिक और विषयगत रिपोर्ट है जो हर साल विभिन्न जल विषयक मुद्दों पर प्रकाशित होता है.WWDR संयुक्त राष्ट्र का एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण रिपोर्ट माना जाता है.
Question 6
विश्व गौरैया दिवस हर साल कब मनाया जाता है?
A
20 मार्च
B
15 मई
C
30 जुलाई
D
20 दिसम्बर
Question 6 Explanation: 
विश्व गौरैया दिवस हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है.यह दिवस गौरैया के अस्तित्व के प्रति लोगों का ध्यान खींचने के लिए मनाया जाता है.
Question 7
एक नए अध्ययन से पता चला है कि उत्तरी आर्कटिक के सबसे ठंडे क्षेत्र में स्थित पर्माफ्रॉस्ट (permafrost) अर्थात् मिट्टी-युक्त स्थायी बर्फ अभूतपूर्व तेजी से पिघल रही है. क्या आप बतला सकते हैं पर्माफ्रॉस्ट में निम्नलिखित से कौन-सा रासायनिक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है?
A
कार्बन
B
हाइड्रोजन
C
सिलिकॉन
D
क्लोरीन
Question 7 Explanation: 
पर्माफ्रॉस्ट कार्बन से भरा होता है क्योंकि इसमें उन पशुओं और वनस्पतियों के अंश होते हैं जो मर के जम गए पर ठण्ड के कारण उनके अवशेष क्षरित नहीं हुए.
Question 8
लिंगायतवाद की परंपरा की स्थापना 12वीं सदी में कर्नाटक के एक सामाजिक सुधारक और दार्शनिक ने की थी. उनका नाम बताएँ.
A
अक्का महादेवी
B
बासव
C
सिद्धेश्वर
D
कनक दास
Question 8 Explanation: 
लिंगायतवाद की परंपरा की स्थापना 12वीं सदी में कर्नाटक के एक सामाजिक सुधारक और दार्शनिक बासव द्वारा की गई थी.बासव/बासवन्ना ने सामाजिक व्यवस्था को सुधारने के लिए मानव स्वतंत्रता, समानता, तर्कसंगतता और भाईचारे को आधार बनाने के लिए कहा.वीरशैव हिंदू धर्म के शैव-पंथी हैं और मुख्यतः कर्नाटक में रहते हैं.वीरशैव का दावा है कि बासवन्ना लिंगायत परंपरा के संस्थापक नहीं थे अपितु वे वीरशैव सम्प्रदाय के अंतर्गत ही एक सुधारक मात्र थे.
Question 9
टोटेन ग्लेशियर निम्नलिखित में से किस महादेश में पाया जाता है?
A
एशिया
B
ऑस्ट्रेलिया
C
साउथ अमेरिका
D
अंटार्कटिका
Question 9 Explanation: 
टोटेन ग्लेशियर अंटार्कटिका के पूर्व में स्थित सबसे तीव्रगामी और सबसे बड़े हिमनदों (glaciers) में से एक है. ऑस्ट्रेलिया के अंटार्कटिका कार्यक्रम के हालिया शोध से पता चला है कि टोटेन ग्लेशियर का अधिकांश भाग तैर रहा है.
Question 10
पेरियार टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है?
A
कर्नाटक
B
केरल
C
तमिलनाडु
D
महाराष्ट्र
Question 10 Explanation: 
पेरियार टाइगर रिजर्व केरल के थेक्कडी जिले में स्थित है.टाइगर रिज़र्व होने के अलावा यह देश में एशियाई हाथियों का सबसे बड़ा रिजर्व भी है.
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 10 questions to complete.

Sansar CA Quiz : Topics included :-

  1. HAMMER
  2. वित्तीय स्थिरता बोर्ड (Financial Stability Board – FSB)
  3. पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य/पोबीटोरा वन्यजीव अभ्यारण्य
  4. सक्षम छात्रवृत्ति योजना
  5. विश्व जल विकास रिपोर्ट (World Water Development Report)
  6. विश्व गौरैया दिवस
  7. पर्माफ्रॉस्ट (permafrost)
  8. लिंगायतवाद की परंपरा
  9. टोटेन ग्लेशियर
  10. पेरियार टाइगर रिजर्व
[vc_row][vc_column][vc_column_text][/vc_column_text][vc_btn title=”Click for More Quiz” color=”inverse” align=”center” button_block=”true” link=”url:https%3A%2F%2Fwww.sansarlochan.in%2Fsansar-current-affairs-quiz-hindi%2F|||”][/vc_column][/vc_row]

2018 Pre UPSC परीक्षा को ध्यान में रखते हुए SGQ Series शुरू की जा रही है. SGQ बोले तो Sansar Guess Questions Series. Visit >> SGQ

Spread the love
Read them too :
[related_posts_by_tax]