08 – 14 August, 2020 QUIZ :- Sansar Current Affairs

Sansar LochanQuiz, Quiz 20201 Comment

Questions for UPSC Current Affairs in Hindi – 08-14 August, 2020

2020 QUIZ :- Sansar Current Affairs, 08 Aug - 14 Aug

Congratulations - you have completed 2020 QUIZ :- Sansar Current Affairs, 08 Aug - 14 Aug . You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
2020 का SKOCH गोल्ड अवार्ड किस मंत्रालय को प्रदान किया गया?
A
मानव संसाधन विकास मंत्रालय
B
शहरी एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय
C
जनजातीय मंत्रालय
D
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
Question 1 Explanation: 
IT से जुड़ी छात्रवृत्ति योजनाओं के एक माध्यम से जनजातियों के सशक्तीकरण से सम्बंधित परियोजना के लिए भारत सरकार के जनजातीय मंत्रालय को SKOCH गोल्ड पुरस्कार प्राप्त हुआ है. ज्ञातव्य है कि 2003 से यह पुरस्कार इन क्षेत्रों में काम करने के लिए संस्थानों के साथ-साथ व्यक्तियों को दिया जाता है – डिजिटल, वित्तीय एवं सामाजिक समावेशन; प्रशासन कार्य; समावेशी वृद्धि; प्रौद्योगिकी एवं अनुप्रयोग में उत्कृष्टता; परिवर्तन प्रबंधन; नैगम नेतृत्व; नैगम प्रशासन; नागरिक सेवा उपलब्ध कराना; क्षमता निर्माण; सशक्तीकरण आदि आदि. किसी भी स्वतंत्र संगठन के द्वारा दिया जाने वाला देश का यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान है.
Question 2
निम्नलिखित कथन किस महान व्यक्ति की सही व्याख्या कर रहे हैं?
  1. जब वह मांडले जेल में थे तब उन्होंने मराठी में गीता पर टीका लिखी, जो ‘गीता रहस्य’ के नाम से जानी जाती है.
  2.  शिक्षण संस्थाओं की स्थापना के अतिरिक्त उन्होंने जनमत को जाग्रत करने के लिए केसरी (मराठी दैनिक) और मराठा (अंग्रेजी साप्ताहिक) का प्रकाशन आरंभ किया.
सही कूट का चयन कीजिए -
A
बिपिन चन्द्र पाल
B
लाला लाजपत राय
C
जय प्रकाश नारायण
D
बाल गंगाधर तिलक
Question 2 Explanation: 
प्रथम चरण में तिलक की गतिविधियाँ मुख्यतः महाराष्ट्र तक ही सीमित रहीं, परन्तु, दूसरे चरण में उन्होंने राष्ट्रीय राजनीति में अग्रणी भूमिका निभाई. सर्वप्रथम उन्होंने भारतीयों के दिमाग से हीनता की भावना मिटाने का निश्चय किया. इस उद्देश्य से उन्होंने देशभक्ति और नैतिकता की शिक्षा पर बल दिया. उन्हीं के प्रयासों से ‘‘दक्कन एजुकेशन सोसायटी’’ एवं ‘‘फरग्यूसन कॉलेज’’ की स्थापना हुई. शिक्षण संस्थाओं की स्थापना के अतिरिक्त उन्होंने जनमत को जाग्रत करने के लिए केसरी (मराठी दैनिक) और मराठा (अंग्रेजी साप्ताहिक) का प्रकाशन आरंभ किया. इन समाचार पत्रों में उन्होंने भारतीय संस्कृति की सराहना की तथा पश्चिमी सभ्यता के अंधाधुंध अनुकरण की प्रवृत्ति की खिल्ली उड़ाई. भारतीयों के गौरव को बढ़ाने के लिए आर्यों की जन्मभूमि पर विद्वतापूर्ण लेख लिखे. वे भारतीयों को नैतिकता और कर्म मार्ग की शिक्षा देने के लिए गीता की व्याख्या भी करते थे. बाद में जब वह मांडले जेल में थे तब उन्होंने मराठी में गीता पर टीका लिखी, जो ‘गीता रहस्य’ के नाम से जानी जाती है. तिलक ने राजनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति एवं जनता को संगठित करने के लिए धार्मिक मनोभावना को भी उभारने का प्रयास किया. इस उद्देश्य से उन्होंने ‘गणपति उत्सव’ एवं ‘शिवाजी उत्सव’ बड़े संगठित पैमाने पर मनाने की व्यवस्था की. उन्होंने गोहत्या विरोधी समितियाँ, लाठी और अखाड़ा क्लब भी स्थापित किए.
Question 3
गैलापागोस द्वीप समूह हाल में काफी सुर्ख़ियों में था. यह निम्नलिखित में से किस देश में अवस्थित है?
A
चिली
B
गुयाना
C
बोलविया
D
इक्वाडोर
Question 3 Explanation: 
हाल ही में ‘इक्वाडोर’ (Equador) ने अपने समुद्री क्षेत्र के निकट विशाल संख्या में चीन के मछली पकड़ने वाले जहाज़ों की गतिविधि में हुई वृद्धि के संदर्भ में आधिकारिक रूप से चीन से अपनी असहजता व्यक्त की है.
Question 4
इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स विनिर्माण उत्‍पादन प्रोत्‍साहन योजना से सम्बंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. इस योजना के तहत विदेशी मोबाइल कम्पनियों को भारत में उद्योग करने हेतु सहायता की जायेगी.
  2. सभी भारतीय इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण कंपनियां अथवा भारत में पंजीकृत इकाईयां योजना के अंतर्गत आवेदन की पात्र होंगी.
  3. इसमें प्रोत्साहन राशि प्रदान का प्रावधान नहीं है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1 और 3
B
केवल 2
C
केवल 2 और 3
D
केवल 3
Question 4 Explanation: 
सभी भारतीय इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण कंपनियां अथवा भारत में पंजीकृत इकाईयां योजना के अंतर्गत आवेदन की पात्र होंगी. भारतीय नागरिकों के स्वामित्व में मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों को अगले चार वर्षों में 200 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी.
Question 5
दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्व एशिया के उष्णकटिबंधीय जंगलों में समूह बनाकर रहने वाला सर्वभक्षी ढोल (Dhole) IUCN की लाल सूची में संकटग्रस्त (Endagenered) बताया जाता है. ढोल प्रजाति निम्नलिखित में से किस पशु से सम्बंधित है?
A
गाय
B
सूअर
C
मृग
D
कुत्ता
Question 5 Explanation: 
दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्व एशिया के उष्णकटिबंधीय जंगलों में समूह बनाकर रहने वाला सर्वभक्षी कुत्ता ढोल IUCN की लाल सूची में संकटग्रस्त (Endagenered) बताया जाता है. CITES के परिशिष्ट II (Appendix II) एवं वन्यजीव अधिनियम की अनुसूची II में इसे स्थान दिया गया है. इन जंगली कुत्तों को गाँव-देहात के कुत्तों से सम्पर्क होने पर कई प्रकार के रोग लग जाते हैं. पिछले दिनों एक नए अध्ययन से पता चला है कि ढोल प्रजाति के संरक्षण की दिशा में कर्नाटक, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश ने अच्छा काम किया है.
Question 6
हाल ही में प्रकाशित नवीनतम राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिये विद्यालयों में पढ़ाई जाने वाली कौन-सी भाषा को विदेशी भाषाओं की सूची से निकाल दिया गया है?
A
जर्मन
B
फ्रेंच
C
लैटिन
D
मेंडरिन
Question 6 Explanation: 
पिछले दिनों प्रकाशित राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विद्यालयों में पढ़ाई जाने वाली विदेशी भाषाओं की सूची से मेंडरिन भाषा को न इकाल दिया गया है. ज्ञातव्य है कि चीन और ताइवान में सरकार और शिक्षा में इसी भाषा का प्रयोग होता है, परन्तु होंग-कोंग और मकाऊ में केंटोनीज भाषा चलती है जोकि चीनी भाषा की एक स्थानीय बोली है.
Question 7
मोतियाबिंद के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. मोतियाबिंद के मामले पुरुषों में अधिक मिलते हैं.
  2. मोतियाबिंद की बीमारी जन्मजात भी हो सकती है.
  3. धूम्रपान का सेवन भी मोतियाबिंद होने के कारणों में से एक है.
उपर्युक्त कथन/कथनों में कौन-सा/से सही है/हैं?
A
केवल 1 और 2
B
केवल 2 और 3
C
केवल 1 और 3
D
केवल 2
Question 7 Explanation: 
मोतियाबिंद हो जाने पर धीरे-धीरे आँखों की रोशनी में धुंधलापन आने लगता है जिससे व्यक्ति को कम दिखाई देने लगता है. मोतियाबिंद की बीमारी जन्मजात भी हो सकती है. मोतियाबिंद का कारण है बढ़ती उम्र, डायबिटीज की समस्या,आंखों पर देर तक सूरज की रोशनी पड़ना, आंख में किसी तरह की चोट या सूजन, धूम्रपान का सेवन, अल्ट्रावायलेट रेडिएशन के संपर्क में आना,रेडिएशन थेरेपी, अनुवांशिक. विश्व स्वास्थ्य संगठन, 2019 के रिपोर्ट के अनुसार, मोतियाबिंद और ट्रेकोमेटस ट्राइकियेसिस के मामले स्त्रियों में अधिक मिलते हैं, विशेषकर उन स्त्रियों में जो निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहती हैं.
Question 8
नागर शैली की मुख्य विशेषताओं के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. इसकी मुख्य भूमि आयताकार होती है.
  2. नागर शैली के मंदिरों में चार कक्ष होते हैं.
  3. प्रारम्भिक नागर शैली के मंदिरों में स्तम्भ नहीं होते थे.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1 और 2
B
केवल 2
C
केवल 1 और 3
D
1, 2 और 3
Question 8 Explanation: 
इस शैली के सबसे पुराने उदाहरण गुप्तकालीन मंदिरों में, विशेषकर, देवगढ़ के दशावतार मंदिर और भितरगाँव के ईंट-निर्मित मंदिर में मिलते हैं. नागर शैली की दो बड़ी विशेषताएँ हैं – इसकी विशिष्ट योजना और विमान. इसकी मुख्य भूमि आयताकार होती है जिसमें बीच के दोनों ओर क्रमिक विमान होते हैं जिनके चलते इसका पूर्ण आकार तिकोना हो जाता है. यदि दोनों पार्श्वों में एक-एक विमान होता है तो वह त्रिरथ कहलाता है. दो-दो विमानों वाले मध्य भाग को सप्तरथ और चार-चार विमानों वाले भाग को नवरथ कहते हैं. ये विमान मध्य भाग्य से लेकर के मंदिर के अंतिम ऊँचाई तक बनाए जाते हैं. मंदिर के सबसे ऊपर शिखर होता है. नागर मंदिर के शिखर को रेखा शिखर भी कहते हैं. नागर शैली के मंदिर में दो भवन होते हैं – एक गर्भगृह और दूसरा मंडप. गर्भगृह ऊँचा होता है और मंडप छोटा होता है. गर्भगृह के ऊपर एक घंटाकार संरचना होती है जिससे मंदिर की ऊँचाई बढ़ जाती है. नागर शैली के मंदिरों में चार कक्ष होते हैं – गर्भगृह, जगमोहन, नाट्यमंदिर और भोगमंदिर. प्रारम्भिक नागर शैली के मंदिरों में स्तम्भ नहीं होते थे. 8वीं शताब्दी आते-आते नागर शैली में अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग नए लक्षण भी प्रकट हुए. बनावट में कहीं-कहीं विविधता आई. जैसा कि हम जानते हैं कि इस शैली का विस्तार उत्तर में हिमालय से लेकर दक्षिण में बीजापुर तक और पश्चिम में पंजाब से लेकर पूरब में बंगाल तक था. इसलिए स्थानीय विविधता का आना अनपेक्षित नहीं था, फिर भी तिकोनी आधार भूमि और नीचे से ऊपर घटता हुआशिखर का आकार सर्वत्र एक जैसा रहा. बोधगया का मंदिर और भुवनेश्वर में स्थित लिंगराज मंदिर इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण है.
Question 9
124वें संविधान संशोधन विधेयक के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. इस संविधान संशोधन विधेयक को पारित करके संविधान में 103वां संशोधन किया था.
  2. इस संविधान संशोधन के जरिये संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में में संशोधन किया गया था.
  3. यह विधेयक विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी) के उद्धार से सम्बंधित है.
उपर्युक्त कथन/कथनों में कौन-सा/से सही है/हैं?
A
केवल 1 और 2
B
केवल 3
C
केवल 1 और 3
D
1, 2 और 3
Question 9 Explanation: 
इस संविधान संशोधन में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है. जनवरी 2019 में संसद ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण देने के लिए 124वें संविधान संशोधन विधेयक को पारित करके संविधान में 103वां संशोधन किया था. आरक्षण देने का उद्देश्य केंद्र और राज्य में शिक्षा के क्षेत्र, सरकारी नौकरियों, चुनाव और कल्याणकारी योजनाओं में हर वर्ग की हिस्सेदारी सुनिश्चित करना है ताकि समाज के हर वर्ग को आगे आने का अवसर मिले. इस संविधान संशोधन के जरिये संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में में संशोधन किया गया था. जिसके बाद सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए 10% का आरक्षण कानून बन सका जिसके अनुसार अनुच्छेद 15(6) और अनुच्छेद 16(6) को सम्मिलित करके राज्य को किसी भी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक की उन्नति के लिए विशेष प्रावधान करने में सक्षम बनाया गया है.
Question 10
अमोनियम नाइट्रेट के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. यह पानी में अघुलनशील है.
  2. यह विस्फोटक नहीं है.
  3. इसका उपयोग कृषि उर्वरकों और अन्य नाइट्रोजन समृद्ध यौगिक के लिए भी किया जा जाता है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही हैं?
A
केवल 1 और 2
B
केवल 2 और 3
C
केवल 1 और 3
D
1, 2 और 3
Question 10 Explanation: 
अपने शुद्ध रूप में, अमोनियम नाइट्रेट (NH4NO3) एक सफेद, क्रिस्टलीय रसायन है जो पानी में घुलनशील है. यह खनन और निर्माण में प्रयुक्त वाणिज्यिक विस्फोटकों के निर्माण उपयोग होने वाला मुख्य घटक है. यह खुद एक विस्फोटक नहीं है. तथापि यह विस्फोटकों के विनिर्माण के लिए प्रयुक्त सामग्री में से एक संघटक मात्र है. इसका उपयोग कृषि उर्वरकों और अन्य नाइट्रोजन समृद्ध यौगिक के लिए किया जाता है. भारत में, विस्फोटक अधिनियम, 1884 के अंतर्गत अमोनियम नाइट्रेट नियम, 2012, ऐसे किसी भी मिश्रण या यौगिक, जिसमें में 45 प्रतिशत से अधिक अमोनियम नाइट्रेट शामिल है को अमोनियम नाइट्रेट (NH4NO3) यौगिक के रूप में परिभाषित करता है. चूंकि इसका उपयोग औद्योगिक विस्फोटकों, संवेदनाहारी गैसों, उर्वरकों, कोल्ड पैक के उत्पादन के लिए एक घटक के रूप में किया जाता है और इसके दुरुपयोग की प्रबल संभावना है, इसलिए भारत में अमोनियम नाइट्रेट अत्यधिक विनियमित है. अमोनियम नाइट्रेट नियम, 2012 के अंतर्गत अमोनियम नाइट्रेट की बिक्री या उपयोग के लिए निर्माण, रूपांतरण, आयात, निर्यात, परिवहन, भंडारण आदि सभी को विनियमित किया जाता है. अमोनियम नाइट्रेट के निर्माण के लिए, औद्योगिक विकास और विनियमन अधिनियम, 1951 के अंतर्गत एक औद्योगिक लाइसेंस आवश्यक है. साथ ही अमोनियम नाइट्रेट से संबंधित किसी भी गतिविधि के लिए अमोनियम नाइट्रेट नियम, 2012 के अंतर्गत भी एक लाइसेंस जरूरी है.
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 10 questions to complete.

Follow us on :-

Instagram : https://www.instamojo.com/sansarlochan/

Telegram : https://telegram.me/sansarlochan

Facebook : https://www.facebook.com/sansarlochan.in

Youtube : https://youtube.com/sansarlochan

Download PDF of this Quiz

Books to buy

One Comment on “08 – 14 August, 2020 QUIZ :- Sansar Current Affairs”

  1. Sansar lochan is very very very helpful Nd excellent app .thankyou sansar lochan.It is the best app

Leave a Reply

Your email address will not be published.