The Hindu Newspaper को कैसे पढ़ें? Tips for UPSC Students

“जय हिंद दोस्तों! आज मैं आपको The Hindu newspaper की रीडिंग कैसे लगानी चाहिए, क्या पूरा का पूरा अखबार पढ़ लेना एक good practice है, हमें इस newspaper में क्या पढ़ना चाहिए और क्या नहीं….इन सब के बारे में आज आपको बताने वाला हूँ….

जैसा कि आप देख पा रहे हैं कि मैंने The Hindu e-newspaper अपने desktop पर पहले से खोल रखा है. अब मैं as a reader, as a UPSC student के चश्मे से इस newspaper के सभी pages को आपके सामने पढ़ने वाला हूँ. मैं आपको इसमें बताऊंगा कि आपको कौन-सी न्यूज़ पढ़नी चाहिए और कौन सी न्यूज़ आपको ignore कर देनी चाहिए. जरुरी नहीं है आप इस newspaper का हर एक word पढ़ लें.

Note: –  यह पूरा पोस्ट एक YouTube विडियो का Text Part है…अच्छा होगा कि आप Video देखें क्योंकि वहां आपको ज्यादा समझ में आयेगा. विडियो इस पोस्ट के ऊपर दिया गया है, आप directly यहाँ से ही देख सकते हो.

The Hindu Newspaper 1 March, 2017 का DNA Analysis

You can download the Hindu newspaper of 1 March, 2017 for reference from this link>> Download

Page 1

आप देख पा रहे हैं कि यह 1 मार्च, 2017 का Delhi edition का  The Hindu newspaper है.

Headline है –Even Hill stations will be hotter this year, warns IMD.

यह environment का टॉपिक है जो UPSC के लिए एक प्यारा सा topic है. इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ें. इसमें आपको underline करने लायक कुछ चीजे मिलेंगी …जैसे सवाल आ सकता है – जैसे: IMD क्या है, Core Heat Zone क्या है? Global warming effects के बारे में भी अच्छे से जान लें….

IMD का फुल फॉर्म है India meteorological department…इसका headquarter Delhi में है…यह Ministry of Earth Sciences के अन्दर आता है..इसका काम weather forecasting , या कोई भी प्राकृतिक आपदा को forecast करना है. नेक्स्ट न्यूज़ है —

GDP growth pegged at 7.1%, belying demonetization drag. Improved estimate in net indirect taxes helped maintain GDP , says CSO.

यहाँ पर कहा जा रहा है कि demonetization को झूठा साबित करते हुए GDP growth 7.1% अनुमानित किया गया. ऐसा माना जा रहा था कि demonetization से GDP growth घटेगा, पर ऐसा हुआ नहीं.

Demonetization के बारे में detail में जान लें…may be इसके बारे में भी UPSC कुछ पूछ डाले…

CSO ने कहा कि net indirect tax के अनुमान में वृद्धि के चलते यह संभव हुआ है.

अब इस लाइन में दो चीजें गौर करने लायक हैं एक तो CSO और दूसरा Net Indirect Tax….इन दोनों टॉपिक पर सवाल आ सकते हैं.

  • CSO क्या होता है, इसके क्या फंक्शन हैं…इसमें लोग कैसे चुने जाते हैं…आदि…
  • Net indirect tax क्या होता है….यह indirect tax से कैसे different है…
  • एक और टर्म है यहाँ GVA (Gross Value Added)…यह भी गौर करने लायक है.
  • चलते-चलते आपको बता दूँ कि CSO यानि Central Statistics Office …एक Govt. agency है..जो Ministry of Statistics and Program Implementation के अन्दर आती है…Consumer price index को यही calculate करती है.

 

OECD puts growth at 7%

OECD के बारे में भी जानें, Organisation for Economic Cooperation and Development….यह एक अन्तराष्ट्रीय organization है जिसमें 35 देश है. 1960 में आर्थिक गति और विश्व व्यापार को बढ़ावा देने के लिए इसकी स्थापना हुई. इसमें high income economies, high HDI (Human Development Index) वाले ही देश शामिल है…..इसमें India शामिल नहीं है. इसका काम है —अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कौन-कौन से सुधार किये जाएँ…उसके बारे में सुझाव देना.

Official contradicts PM Modi on Kanpur train accident

National Investigation Agency (NIA) क्या है, इसके functions के बारे में भी जानें.

Copper axes point to an ancient culture story

उत्तर प्रदेश में सहारनपुर में कुछ कॉपर की बनी कुल्हाड़ी मिली हैं जो Indus Valley से अलग है,  may be कोई अलग culture की बात की जा रही है जो Indus valley से मिलती जुलती नहीं है.

यहाँ पर Archaeological survey of India….का भी जिक्र है…इसके बारे में भी इन्टरनेट पर पढ़ लें….

Page 2

Encouraging children to read—DEAR is an innovative interactive library movement

DEAR का full form भी जान लें —‘Drop Everything and Read’

ओडिशा में इसकी शुरुआत की गई है. यह एक ऐसी library है इसके अंतर्गत किताबों को लटका कर रखा जाता है.छात्र के लिए यह entertaining भी है और किताबों को पढने के प्रति उनकी दिलचस्पी भी बढ़ेगी.

ओडिशा काऔर news है…

Olive ridleys नाम की एक कछुए की प्रजाति है जो Rushikulya river के मुहाने पर अपना eggs देती थी. पर अब उन्होंने जगह बदल दिया है. New Podampeta नाम के जगह पर उन्होंने इस साल अंडा दिया. तो UPSC आपसे पूछ सकती है कि ये कहाँ पायी जाती है? Rushikulya river है कहाँ आदि….

Page 3 और Page 5 में कोई important news मुझे नज़र नहीं आ रहा है.

Page 5

MiG-29 makes emergency landing

इस पर भी सवाल बन सकते हैं कि MIG 29 जहाज की खासियत क्या है, भारत ने किस देश से इसे लिया है? या उसके खुद का है…ये सब सवाल आ सकते हैं. वैसे आपको जानना चाहिए MIG नाम जिसमें भी जुड़ा है उसका relation सीधा  Russia से होता है…. Mig 29 twin engine jet fighter aircraft है.

‘Expedite clearance for Kaleshwaram project’

Kaleshwaram project के बारे में आपसे पूछा जा सकता है. क्या इशू चल रहा है? कौन से राज्य का यह प्रोजेक्ट है आदि….यहाँ पर मैं पढ़ पा रहा हूँ कि Kaleshwaram project Telangana से सम्बंधित है पर आप इसके बारे में और भी इन्टरनेट पर डिटेल में पढ़ लें…

Page 6

Justice eludes man whose son’s death sparked protests.

यहाँ पर State Human Rights Commission (SHRC) mentioned है. इसके बारे में पढ़ ले एक बार internet पर की ये क्या होता है….

Deficiencies in scheme implementation: CAG

CAG ने Haryana Govt को गरीबों के कल्याण की योजनाओं का सही-सही implementation नहीं करने का दोषी पाया है. CAG के functions के बारे में पढ़ लें. ये अक्सर exam में आता रहता है.

Odisha grapples with a problem of elephantine proportions

Odisha में कई reasons से हाथियों और humans में टकराव के incidents बढती जा रही हैं…. sanctuaries के पास में स्थित agricultural land के area का बढ़ना  iska main reason है. खैर ये exam point of view से उतना कोई ख़ास news नहीं है.

Page 7

SC ‘no’ to plea to abort foetus with disorder

इसमें बताया है कि एक pregnant woman ने अपने पेट में पल रहे बच्चे  की हत्या की अनुमति मांगी थी क्योंकि उसका जो बच्चा है वो down syndrome नामक से suffer कर रहा है. Supreme court ने उसे ऐसा करने से मना कर दिया है.

तो exam में down syndrome से related कुछ भी आ सकता है…कि ये क्या है…ये India में allowed है या नहीं ..ऐसा कुछ.

NHRC notice to States on hysterectomies

यहाँ NHRC के बारे में कुछ दिया गया  है. National Human Rights Commission…इसके बारे में भी कुछ जान लें. जितना मुझे पता है यह एक autonomous body है ….इसकी हिंदी शायद राष्ट्रिय मानवाधिकार आयोग है…नाम से ही  clear है कि Human rights, यानि human के liberty, equality and dignity के बारे में यह कुछ करती होगी. HL Dattu इसके chairman हैं.

Page 8

  • यह पेज editorial page है जहाँ The Hindu के editor खुद left corner में ज्वलंत मुद्दों पर रोज़ लिखते हैं.
  • बीच में नामी हस्तियों, वरिष्ठ पत्रकारों के लेख भी दिए रहते हैं. अक्सर ये समासामयिक मुद्दों पर रहते हैं इसलिए इस सेक्शन को हमेशा ज्यादा attention दिया जाना चाहिए.
  • जैसे यहाँ लेफ्ट में Back on track title वाले आर्टिकल में India-China cooperation on Afghanistan के विषय में कुछ लिखा गया है.
  • मधुरा स्वामीनाथन जो स्वयम Indian Statistical Institute में professor हैं …वो Economic Survey के बारे में कुछ बता रही हैं.
  • Naga issue is a key concern in these Assembly elections
  • यहाँ पर भी आप नज़र दौड़ा लें की Naga issue है क्या..
  • यहाँ पर Letters to the Editor का section है जहाँ आप भी किसी recent topic पर Editor को चिट्ठी लिख सकते हो…यहाँ पर ज्यादातर important current issues के बारे में ही लोग लिखते हैं …इसलिए इसे भी आप एक नज़र में पढ़ लो.

Page 9

Page 9  में हमारे काम का कुछ नहीं है.

Page 10

Left में Page 1 वाला ही article continued है जिसमें मैंने आपको CSO के बारे में पढने को कहा था.

Opinion sought on new cadre for lower judiciary

Lower judiciary system क्या होता है….District Court को ही lower judiciary system कहते हैं….आप को यह जानना चाहिए. यहाँ पर आप यह जान सकते हैं की Attorney-General Mukul Rohatgi and Solicitor-General हमारे  Ranjit Kumar हैं.

80 cr. attached in Antrix-Devas case

Antrix devas case एक money-laundering case है जो ISRO के एक scientist का भी नाम आया. इसके बारे में भी एक बार अच्छे से पढ़ लें….

Even hill stations will be hotter this year

इस type के environment related news को आप skip करना बिल्कुल भी afford नहीं कर सकते. यहाँ greenhouse gas के बारे में जिक्र है, El Nino के बारे में बताया गया है ….IMD के बारे में भी जिक्र किया गया है.

वैसे बता दूँ…El Nino is a climate cycle in Pacific Ocean…प्रशांत महासागर में…..पूरे world के weather पर इसका impact पड़ता है. समुद्र तल की गर्मी बढ़ जाने से …बहुत बड़े area में जलवायु पर impact पड़ता है.

Page 11

India, Oman to hold counter-terror exercises

कभी-कभी Joint military exercises के बारे में भी UPSC पूछ लेती है की ये कहाँ की जा रही थी..इसका उद्देश्य क्या था ? नाम क्या था इस exercise का …जैसे India-Oman वाले इस exercise का नाम Al Nagah-2 2017 था जो terrorism के खिलाफ एक joint exercise था. यहाँ पर Hill ranges भी mentioned है. Dhauladhar ranges का नाम दिया गया है यहाँ पर…ye match the following में आ सकता  है. Left side men ranges के नाम रहेंगे और right side में राज्य /places का नाम दिया जायेगा. जैसे Dhauladhar range यहाँ पर लिखा है की Himachal Pradesh में है.

Page 12

यह world news से related page है. मुझे personally यह interesting लगता है. तो मैं पढ़ लेता हूँ पर आप चाहें तो इसे ignore कर सकते हैं जब तक कुछ important आपको नहीं लगे इसमें.

Page 13

  • यह Business page है. यहाँ पर जैसा दिया गया है OECD cuts 2016-17 GDP Growth forecast to 7%
  • तो आप जान सकते हैं यहाँ पर OECD क्या चीज है.
  • India worthy of rating upgrade: OECD
  • यहाँ भी OECD mentioned है.

Page 14

यह भी बिज़नस page hi है. इस पेज से आप TRAI के बारे में जान सकते हैं. Page 15 16 17 स्पोर्ट्स पेज है…जिसको आप  ignore कर सकते हैं जब तक कोई Sports से related बड़ा न्यूज़ न हो. या भारत ने कुछ ऐसा जीत लिया जो ऐतिहासिक हो. Faith नाम के column में हमेशा कुछ रोचक पढने को मिलता है. जैसे यहाँ रामानुज के जीवन में घटनाओं के बारे में दिया गया है.

Page 17

यहाँ Jitu Rai का नाम दिया गया है…match the following वाले सवाल में खिलाड़ियों के नाम एक तरफ और दूसरी तरफ Sports name दिया जायेगा…जिसमें आपको बताना पड़ेगा Jitu Rai किस sports से सम्बंधित है.

Page 18

Last page में light kind of news रहते हैं. जिसे आप एक मिनट से ज्यादा दे सकते हो. जैसे यहाँ पर WHO mentioned है, Dance mudras के बारे में कुछ कहा जा रहा है… इसमें लिखा गया है Mr. Jaitley was joined by many Indian celebrities including cricket legend Kapil Dev, actors Kamal Hassan and Suresh Gopi, singer Gurdas Maan, fashion designers Manish Arora and Manish Malhotra, choreographer Shiamak Davar and industrialist Ratan Tata,….तो आप इसी बहाने कुछ चर्चित लोगों के नाम जान सकते हैं और वह किस क्षेत्र से belong करते हैं ये भी जान सकते हैं…

तो इस तरह से हमने जाना इस विडियो के जरिये कि किस style में किसी भी newspaper…खासकर The Hindu को पढ़ना चाहिए. जरुरी नहीं है कि आप घंटों अखबार पढ़ते रहो. आप selective approach से पढ़ सकते हो. और एक डायरी बना कर रोज़ important points को नोट कर सकते हो जो बाद में इन्टरनेट पर सर्च कर के आप उनका detail देख सकते हो. चलिए मिलता हूँ आपसे next video में.

About Sansar

संसार लोचन sansarlochan.IN ब्लॉग के प्रधान सम्पादक हैं. SINEWS नामक चैरिटी संगठन के प्रणेता भी हैं. ये आपको अर्थशास्त्र (Economics) से सम्बंधित अध्ययन-सामग्री उपलब्ध कराएँगे और आपके साथ भारतीय एवं विश्व अर्थव्यवस्था विषयक जानकारियाँ साझा करेंगे.

12 Responses to "The Hindu Newspaper को कैसे पढ़ें? Tips for UPSC Students"

  1. Ajay Mishra   March 26, 2017 at 3:09 pm

    dear Sir your all articles be helpful and fruitful

    Reply
  2. rubysiddiqui   March 26, 2017 at 6:24 pm

    pls sir hindu paper jaise load hoga

    Reply
  3. rubysiddiqui1   March 26, 2017 at 6:27 pm

    sir kaise hindu paer load hoga

    Reply
  4. seema   March 28, 2017 at 10:53 am

    sir Kya the Hindu ko Hindi me translet kr ke mil ske esi koi site h kya, Kya the Hindu ke jagah pr koi Hindi paper read kiya ja skta h UPSC ke liye

    Reply
    • Sansar Lochan   March 29, 2017 at 12:31 pm

      हिन्दू पेपर का अभी तक हिंदी संस्करण उपलब्ध कहीं भी नहीं है.
      मैंने The Hindu के कुछ विकल्प का जिक्र यहाँ किया है, क्लिक करें >>> The Hindu के विकल्प

      Reply
      • Prashant singh   April 3, 2017 at 8:50 am

        सर मेने क्लास 12 बायोलोजी से पास किया है और में अब बीए कर रहा हूं तो क्या में सर में IAS बन सकता हूं पलीज़ सर सुझाब दिजिये

        Reply
        • Sansar Lochan   April 3, 2017 at 11:58 am

          BA करने के बाद आप परीक्षा में बैठ सकते हैं. पर हाँ अच्छा रहेगा कि आप जिस भी विषय में BA कर रहे हैं उसी विषय को CIVIL SERVICES EXAM में भी रखें.

          Reply
  5. kailashnavrang   March 29, 2017 at 12:39 pm

    सर नेट पे द हिन्दू न्यूज़ पेपर कैसे प्राप्त किया जा सकता है

    Reply
  6. krishna mishra   April 1, 2017 at 10:01 pm

    Vy vy ty

    Reply
  7. Anonymous   April 9, 2017 at 8:53 am

    सर मैं ओबीसी विधवा हूँ , मैं इस बार आईएएस की तैयारी कर रही हूं, मेरी इंग्लिश अच्छी नहीं है इस के लिये मैं क्या करूं

    Reply
  8. Saurabh singh   April 15, 2017 at 6:58 pm

    sir good evening main abhi 11th math physics Che le ke iit karoonga aur future me IAS banana chahata hoon to abhi se kaun si publication ki books padhoo aur phadai kitni der Karna chahiye

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.