Environment and Biodiversity Guess Questions for UPSC Pre Part 1

इस पोस्ट में मैं Environment and Biodiversity (पर्यावरण और जैव विविधता) से related कुछ टॉपिक डाल रहा हूँ जो 2016-2017 के current events से सम्बंधित हैं. ये guessed topics हैं जो आपको UPSC 2017 Prelims में पूछे जा सकते हैं. अक्सर Environment and Biodiversity के सवाल UPSC current events से ही उठाकर सवाल पूछ लेती है. इसलिए मैंने इस पोस्ट को दो भागों में बाँट दिया है. दूसरा भाग जल्द ही पोस्ट करूँगा. यदि आप इस पोस्ट को विडियो के रूप में देखना चाहते हैं तो ऊपर दिए विडियो को देखें.

1. हरयाणा सरकार ने हरयाणा, पिंजौर में एशिया का पहला Gyps Vulture Reintroduction Program लांच किया.

Gyps Vulture Reintroduction Program से हमारा मतलब है – गिद्धों को बचाने का प्रोग्राम. पिंजौर में Jatayu Conservation Breeding Centre है जहाँ यह प्रोग्राम लांच किया गया. इस प्रोग्राम के अंतर्गत दो Himalayan griffon vultures को breeding centre में आजाद किया गया. यहाँ जानने लायक बात यह है जो UPSC आपसे पूछ सकती है कि Himalayan Griffon vulture endangered है या नहीं…तो इसका उत्तर है …नहीं. यानी यह endanger नहीं है.एक और सवाल पूछा जा सकता है इस टॉपिक से और शायद पहले भी UPSC ने पूछा है  कि गिद्धों की संख्या में आ रहे भारी गिरावट का कारण क्या है? तो इसका सही जवाब यह है कि Diclofenec जो anti-inflammatory drug है, दवा है …जो गाय, भैसों को दर्द निवारक के रूप में दी जाती है….और गाय भैसों के मर जाने के बाद vultures उन्हें खाते हैं तो वे मर जाते हैं.

 

2. गंगा में पायी जाने वाली डॉलफिन को गुवाहाटी शहर का पशु घोषित किया गया.

ऐसा करने वाला गुवाहाटी पहला शहर बन गया है जिसके पास एक पशु है जो शहर के प्रतीक के रूप में है. गंगा में पाए जाने वाले डॉलफिन को भारत के राष्ट्रीय जल जीव आधिकारिक रूप से घोषित किया गया. IUCN ने इसे endangered  घोषित किया है.

 

3. Norway deforestation को प्रतिबंधित करने वाला  विश्व का पहला देश बना. Deforestation के बारे में कुछ सवाल पूछे जा सकते हैं. इनका क्या impact environment पर पड़ता है…आदि..

 

4. भारतीय जीवविज्ञान सर्वेक्षण संस्थान पांच हिमालयी राज्यों के पशुओं पर जलवायु परिवर्तन का प्रभाव का record तैयार करेगा. 

वे पांच राज्य हैं –  उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और हिमाचल प्रदेश. ZSI के बारे में कुछ सवाल पूछे जा सकते हैं, इसका headquarter कहाँ है..इसके कितने regional centers हैं आदि. Zoological Survey of India (ZSI) भारतीय पशुओं के विषय में Red Data Book प्रकाशित करता है.

 

5. IUCN ने Borneo में पाए जाने वाले Orangutan बन्दर  को अत्यंत संकट-ग्रस्त प्राणी घोषित किया.

Orangutan प्रजाति बोर्निओ तथा साथ ही सुमात्रा द्वीप और मलेशिया के सार्वाक, सबाह, कलीमांटन प्रान्तों में पायी जाती है. इस प्रजाति की संख्या में गिरावट का कारण खेती की भूमि में बढ़ोतरी, शिकार और इसके बच्चे होने की गति धीमी होना है.

 

6. NBAGR ने ओडिशा में पाए जाने वाले एक भेड़ की दुर्लभ और विलक्षण प्रजाति को रजिस्ट्रेशन नम्बर देकर एक पहचान दी है. ये भेड़ केवल ओडिशा के जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा त  टीय जिले में पाए जाते हैं. इनमें FeCB mutation gene है जो एक ही delivery  में कई बच्चों को जन्म देने में सहायक होती है.

 

7. Eel की एक नयी प्रजाति जिसका नाम Gymnothorax indicus है, Bangal की खाड़ी में पायी गई. यह मछली दिखने सांप के जैसे में होती है. यह ऊत्तरी बंगाल की खाड़ी और पश्चिमी बंगाल तट के आस-पास पाई जाती है.

 

8. CSMCRI researchers ने औद्योगिक रंगों – मिथेल ऑरेंज, मिथेलिन ब्लू, रिएक्टिव ब्लैक-5 को photocatalyst के जरिये नष्ट करने की विधि तैयार की है.

 

9. संयुक्त राज्य अमेरिका राष्ट्रीय समुद्री स्मारक के रूप में हवाईन तट पर पापहानामोकुकेका नामित दुनिया का सबसे बड़ा संरक्षित समुद्री रिजर्व क्षेत्र बनाने जा रहा है।

 

10. Goa university में एक ऐसा बड़ा कछुआ पाया गया है जो invasive है अर्थात् नए निवास स्थान में प्रवेश कर जाता है. नयी जगह जाने पर ऐसे प्राणी वहाँ का भोजन खा जाते हैं…

 

11. केन-बेतवा नदी संयोजन परियोजना के प्रथम चरण के लिए National Board for Wildlife ने हर झंडी दिखाई. बुंदेलखंड भारत का सबसे सूखा प्रभावित क्षेत्र है. यह क्षेत्र उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश दोनों में पड़ता है. यह प्रोजेक्ट इसी क्षेत्र के लिए है.

 

12. जमीन पर रहने वाले एक lizard की नई प्रजाति मुंबई में पाई गई जिसका नाम Cyrtodactylus Varadgirii है. यह भारत, श्रीलंका और साउथ ईस्ट एशिया में पाया जाता है.

13. मेघालय के शिल्लोंग में Bioeconomy पर नेशनल मिशन प्रारंभ किया गया. इस प्रकार का मिशन दक्षिण-पूर्व और भारत में पहली बार launch किया गया. जैविक अर्थव्यवस्था एक नई अवधारणा है जिसमें गिने चुने देशों ने काम आरम्भ किया है.

 

14. The Botanical Survey of India (BSI) के अनुसार सबसे ज्यादा स्थानीय फूल के पौधे तमिलनाडु में होते हैं. भारत में लगभग 4 में से 1 फूल के पौधे स्थानीय उत्पत्ति के हैं. भारत में अभी तक सब मिलाकर 18,259 प्रकार के फूल पाए गए हैं, इनमें से 4,303 (23%) भारतीय मूल के हैं. भारतीय मूल के फूलों में से 410 तमिलनाडु में, 357 केरल में और 278 महाराष्ट्र में पाए जाते हैं.

 

15. सिक्किम में Pika की Ochotona Sikimaria नाम की एक नई प्रजाति खोजी गई है. Pika चूहे और गिलहरी परिवार का प्राणी है जिसकी पूछ नहीं होती है. ये पहाड़ों और ठन्डे स्थलों में पाए जाते हैं.

5 Responses to "Environment and Biodiversity Guess Questions for UPSC Pre Part 1"

  1. Sanjay jaiswar   April 17, 2017 at 6:33 pm

    thanks sir batane Ke liye

    Reply
  2. Arjun   April 18, 2017 at 11:17 am

    Very very thanks sir ji

    Reply
  3. RAZID   April 19, 2017 at 7:24 am

    Sir Good Morning
    Sir mujhe ak advice do ki Mera Esi saal Inter huaa hai aur aage mai IAS ki taiyari karunga eske liye mujhe kya karna hoga
    Sir mujhe pta hai ki pahele gragdution karna hai lekin Sir B.A KarUN ya phirr kya KARU please sir mujhe jarur bataye..
    sir aapki posts bahut hi achchi hain.

    Reply
    • Sansar Lochan   April 21, 2017 at 5:40 pm

      यदि आप arts को लेकर सहज हैं तो आप BA कर सकते हो क्योंकि General Studies आर्ट्स based ही रहता है. पर ऐसा जरुरी नहीं है. यदि आपका science अच्छा है तो आप BSC कर सकते हो. Main thing है कि आपका optional subject जो आप UPSC के लिए लेने वाले हो…उसकी तैयारी ग्रेजुएशन के साथ हो जाए.

      Reply
  4. SHAHRUKH KHAN   April 21, 2017 at 9:13 pm

    sir i have aplied IAS form in upsc but i have not completed graduate and i am studing ba 2 year
    so i wanted to give examination in this year
    tell me for this examination and

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.