अशोक के शिलालेख – Rock Inscription/Edicts of Ashoka

Dr. SajivaAncient History, History

ashok_rock_edicts

अशोक के अनेक शिलालेख उपलब्ध हुए हैं. अशोक ने इन्हें “धम्मलिपि” कहा है. इनकी दो प्रतियाँ जो पेशावर और हजारा जिले में मिली हैं, खरोष्ठी लिपि में हैं. इस पोस्ट के जरिये आपके सामने इन शिलालेखों का संक्षिप्त विवरण (brief information of Ashoka’s rock inscription/edicts) दिया जा रहा है.

चतुर्दश शिलालेख

अशोक के शिलालेख सबसे अच्छे हैं और एक के नीचे दूसरा करके लिखे गए हैं. इनकी आठ प्रतियाँ, आठ स्थानों पर मिली हैं. जिन स्थानों पर ये चौदह लेख मिले हैं वे ये हैं –

  1. पेशावर जिले में शाहवाजगढ़ी – शाहवाजगढ़ी पेशावर से 40 मील उत्तर-पूर्व की ओर यूसुफजाई ताल्लुके में है. उसके आध मील पर एक विशाल शिला है जो 24 फीट लम्बी, दस फीट चौड़ी और दस फीट मोटी है. इस शीले पर 12वें लेख को छोड़कर शेष सभी खुदे हुए हैं. 12वाँ लेख 50 गज दूर तक एक पृथक शिला पर खुदा है.
  2. मानसेरा (Mansehra Rock Edicts) – यह स्थान उत्तरी-पश्चिमी प्रांत के हजारा जिले में है. यहाँ पहले के 12 लेख मिले हैं. 13वें और 14वें लेख नहीं मिले हैं. इन शिलालेखों के समीप से उस समय एक सड़क जाती थी जिससे लोग भट्टारिकादेवी के दर्शन करने जाते थे.
  3. कालसी (Kalsi Ashoka rock Edicts Dehradun) – देहरादून जिले में एक विशाल शीले पर अशोक के 14 लेख उत्कीर्ण हैं. यह स्थान हिमालय की उपत्यका के प्रदेश में है. यहाँ की सभ्यता शेष भारत से अलग है.
  4. सोपारा (Sopara Edict)– यह स्थान मुंबई प्रांत के थाना जिले में है. प्राचीन शूपरिक नगरी यहीं पर थी. यहाँ 8वें शिलालेख का आठवाँ भाग अविकल रूप में मिला है.
  5. धोली (Dhauli)– यह उड़ीसा में भुवनेश्वर (जिला पुरी) से सात मील की दूरी पर है. संभवतः यहीं तोसाली नगरी थी. यहाँ अश्वस्तम्भ नामक एक शिला है जिस पर अशोक के लेख उत्कीर्ण हैं. 14 में से 11, 12 और 13 नहीं मिले हैं.
  6. गिरनार (Girnar Rock Edict) – यह काठियावाड़ (गुजरात) की प्राचीन राजधानी थी. यहाँ एक विशाल शिला पर 14 लेख मिले हैं.
  7. जौगढ़ – यह स्थान तमिलनाडु के गंजाम जिले में है. यहाँ भी 11, 12, 13 संख्या के लेख नहीं मिले हैं.
  8. कर्नूल (Kurnool inscription of Ashoka) – अशोक की 8वीं प्रतिलिपि आंध्र प्रांत के कर्नूल जिले में मिली है.

लघु शिला लेख

  1. रूपनाथ – जबलपुर में कैमोर पर्वत की उपत्यका में एक शिला पर ये लेख उत्कीर्ण हैं. यहाँ जंगल और चट्टानें हैं.
  2. वैराट – यह स्थान राजपूताना की जयपुर रियासत में है. इसके समीप हिंसगिर नामक पहाड़ी के नीचे लघु शिला लेख मिले हैं.
  3. सहसराम – बिहार के शाहवाज जिले में यह एक कस्बा है. ये शिलालेख चन्दन पीर की कृत्रिम गुफा में उत्कीर्ण है. इस समय यहाँ एक मुसलमान की दरगाह है.
  4. सिंहपुर – यह स्थान मैसूर के चित्तलदुर्ग जिले में है.
  5. ब्रह्मागिरि – यह भी चित्तलदुर्ग में सिंहापुर के समीप है.
  6. मास्की (Maski rock edicts) – मास्की निजाम हैदराबाद के रायचूर जिले में है. यहाँ के लेख बहुत भग्नावस्था में हैं. इनमें अशोक का नाम दिया हुआ है.
  7. जर्तिग रामेश्वर – यह भी चित्तलदुर्ग जिले में है.
  8. भाब्रु का लेख (Bhabru edict)– यह लेख जयपुर रियासत में वैराट के पास एक चट्टान पर खुदा है प्राचीन काल में वहाँ बौद्ध विहार था.

ये भी पढ़ें:>>

अशोक के समय का सामाजिक जीवन और कला का स्थान

Spread the love
Read them too :
[related_posts_by_tax]