गहन इन्द्रधनुष मिशन (IMI -Intensified Mission Indradhanush)

सरकार ने गहन मिशन इन्द्रधनुष (IMI -Intensified Mission Indradhanush) का शुभारम्भ किया है. इस कार्यक्रम के माध्यम से, सरकार का उद्देश्य है कि सामान्य टीकाकरण कार्यक्रम के लाभ से वंचित रह गए 2 वर्ष से कम के बच्चों और सभी गर्भवती महिलाओं को इसका लाभ दिया जाए. इसके लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा जिसमें चुने हुए जिलों और नगरों में टीकाकरण (immunization) की स्थिति में सुधार किया जाएगा जिससे कि December 2018 तक 90% से अधिक लाभार्थियों को पूरी तरह से टीकाओं का लाभ दिया जा सके.

मुख्य तथ्य

  1. गहन इन्द्रधनुष मिशन में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के बीच तालमेल, कार्य की प्रगति की समीक्षा प्रणाली और गहन अनुश्रवन तथा उत्तरदायित्व की व्यवस्था होगी. जिससे कि अधिक से अधिक से लाभार्थियों को इसके अंतर्गत लाने का प्रबंध हो सके.
  2. IMI mission में 11 अन्य मंत्रालय और विभाग सहयोग करेंगे, जैसे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, पंचायती राज, शहरी विकास मंत्रालय, युवा मामलों के मंत्रालय आदि.
  3. इस कार्यक्रम के लिए विभिन्न विभागों के ground level workers जैसे – आशा, ANMs, आंगनवाड़ी सेविकाओं, जिला प्रेरकों तथा Self Help Groups (SHGs) को साथ लेकर चला जायेगा.

Intensified-Mission-Indradhanush-IMI

कार्यक्रम की प्रगति की पड़ताल

  1. गहन इन्द्रधनुष मिशन का सूक्ष्म अनुसरण जिला, राज्य और केन्द्रीय स्तरों पर नियमित अंतराल पर किया जायेगा. राष्ट्रीय स्तर पर Cabinet सचिव इसकी समीक्षा करेंगे.
  2. योजना में अच्छा काम करने वाले जिलों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरष्कार और सम्मान की व्यवस्था भी है. जो जिले 90% से अधिक लाभार्थियों को इस कार्यक्रम का लाभ देंगे अथवा सर्वोत्तम पद्धितियों (best practices) का उपयोग करेंगे अथवा संकट आने पर media का उचित प्रबंधन करेंगे, उन्हें सम्मान में प्रमाणपत्र दिए जायेंगे.

इन्द्रधनुष मिशन के बारे में

इन्द्रधनुष मिशन का उद्देश्य है दो वर्ष से कम के बच्चों और सभी गर्भवती महिलाओं को रोकथाम के योग्य रोगों की टीका दी जाए. ऐसे रोग हैं – डीपथिरिया, कुक्कुरखाँसी, धनुषटंकार, पोलियो, यक्ष्मा, खसरा, हेपेटाइटिस B, रूबेला (Rubella) और रोटा वायरस (Rotavirus) . कुछ राज्यों में जापानी कपालज्वर (Japanese Encephalitis) और हेमोफिलियस इन्फ्लुएंजा टाइप B के भी टीके दिए जायेंगे.

Click here for all PIB Updates >> PIB Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.